Search

कॉलेज स्टूडेंट्स अपने सेमेस्टर के दौरान जरुर सीख लें ये खास स्किल्स

अगर स्टूडेंट्स अपनी कॉलेज लाइफ का भरपूर सदुपयोग कर लें तो वे अपने करियर गोल को भी हासिल कर सकते हैं और उनका भविष्य भी उज्जवल बन सकता है.

Feb 3, 2020 15:42 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Cool Skills you can learn this semester
Cool Skills you can learn this semester

कॉलेज स्टूडेंट्स अक्सर एनर्जी और जोश से भरपूर होते हैं और उनकी आंखों में अपने भविष्य तथा करियर को लेकर कई सुनहरे सपने होते हैं. लेकिन, इन सपनों को पूरा करने के लिए हमें अक्सर अपना खून-पसीना एक करना होता है अर्थात कड़ी मेहनत किये बिना हमारे ये सपने केवल दिन के ख्वाब ही बने रहते हैं. अपने विभिन्न सपनों को साकार करने के लिए कॉलेज स्टूडेंट्स को अपने कॉलेज के दिनों में खूब मेहनत करनी चाहिए और अपनी कॉलेज लाइफ का भरपूर सदुपयोग करना चाहिए. दरअसल, कॉलेज वह जगह होता है जहां रहकर स्टूडेंट प्रैक्टिकल स्किल्स सीखते हैं जो उन्हें आने वाले जीवन में सफल बनाने में सहायक सिद्ध होते हैं. यह हमेशा अच्छा रहता है कि हम कुछ नये स्किल्स सीखें, एक्स्ट्रा करीकुलर-एक्टिविटीज में हिस्सा लें. कई बार हम अपने आप से कहते हैं कि, ‘काश! मुझे पता होता कि यह कैसे करना है.’ अच्छा... तो अब यह बहुत सही समय है कि आप ये शब्द अपने आप से कहना छोड़ दें और कुछ ऐसे जरुरी स्किल्स सीखने के लिए वास्तव में थोड़ा कष्ट उठायें. नीचे ऐसे विशेष स्किल्स दिए जा रहे हैं जो कॉलेज स्टूडेंट्स इस सेमेस्टर के दौरान सीख सकते हैं:

आर्टिस्टिक स्किल्स के फायदे

डिजाइनिंग स्किल्स सीखने से हमेशा आपको फायदा होगा. अब, चाहे यह अडोब फोटोशॉप में अपनी फोटोज को एडिट करना हो या ऑफिस में किसी प्रोजेक्ट के लिए कुछ इमेजिस बनाना हो, डिजाइनिंग स्किल्स हमेशा आपकी मदद करेंगी. अगर अप इस कला में माहिर हो जाते हैं तो आप इस स्किल का इस्तेमाल कुछ अतिरिक्त रुपये कमाने के लिए भी कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको अपने पसंदीदा सब्जेक्ट्स और अपनी प्रेरणा का पता अवश्य लगाना चाहिए. आप आगे चलकर किसी आर्टिस्टिक फील्ड में अपना करियर भी शुरू कर सकते हैं.

सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग से रहेंगे सेफ

अपनी रक्षा स्वयं करने के लिए कुछ वार करना सीखने में कोई बुराई नहीं है. इससे फर्क नहीं पड़ता है कि आप कोई लड़का हो या लड़की; किसी को भी रात के समय रास्ते में शिकार बनाया जा सकता है. इससे आप कॉलेज कैंपस में धौंस जमाने वाले बदनाम छात्रों के द्वारा परेशान किये जाने से भी बच सकते हैं. कौन अपने चेहरे पर घूंसा खाना पसंद करेगा? शायद, कोई भी नहीं. सेल्फ डिफेंस आर्ट सीखने का यह कदापि मतलब नहीं है कि आप शारीरिक रूप से तगड़े हों या फिर बलिष्ट हों, आपको सिर्फ काफी धीरज और वार बचाने की कला आनी चाहिए. इससे आपको एक और फायदा यह होगा कि आपका आत्म-विश्वास कई गुना बढ़ जाएगा. सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग लेने के बाद जरूरत पड़ने पर आप अपने साथ अन्य लोगों के जान-माल की भी रक्षा कर सकेंगे.  

कॉलेज स्टूडेंट्स अपने अगले सेमेस्टर से पहले जरुर करें ये 4 काम

इलेक्ट्रॉनिक स्किल्स आते हैं जीवन भर काम

आजकल आम तौर पर हमारा जीवन टेक्नोलॉजी के चारों ओर ही घूमता रहता है. इसलिये, इस सेमेस्टर में कुछ बेसिक इलेक्ट्रॉनिक स्किल्स सीखना कैसा रहेगा? आप अपने कॉलेज के इलेक्ट्रिकल डिपार्टमेंट में अपना कोई दोस्त बनाएं और उसे कुछ बेसिक इलेक्ट्रिकल स्किल्स सिखाने के लिए कहें. अगर आपको इस फील्ड में इंटरेस्ट हो तो आप कुछ सर्किट्स तैयार करना या घर में अपने टूटे-फूटे इलेक्ट्रॉनिक सामान को रिपेयर करना भी सीख सकते हैं.

म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाना सीखकर रहेंगे स्ट्रेसफ्री

यह अधिकांश छात्रों की ‘स्किल सीखें’ लिस्ट में शामिल सबसे पसंदीदा स्किल्स में से एक है. चाहे आप अभी अपनी संगीत यात्रा ही शुरू कर रहे हों या आपको पहले से ही कोई इंस्ट्रूमेंट बजाना आता हो और आप अब कोई दूसरा इंस्ट्रूमेंट बजाना सीखना चाहते हों, म्यूजिक सीखना एक बहुत ही बढ़िया स्किल है. एक लंबे भाग-दौड़ भरे दिन के बाद यह तनाव दूर करने और रिलैक्स होने के लिए बहुत ही बढ़िया तरीका है. आप कोई बेंड ज्वाइन कर सकते हैं और लोकल कैफ़े में अपनी कला का प्रदर्शन कर सकते हैं. इससे आपको अपने जैसे इंटरेस्ट वाले नये दोस्त बनाने में भी काफी मदद मिलेगी.

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कुछ महत्वपूर्ण क्रिएटिव हॉबी आइडियाज

कुकिंग सीखकर रहेंगे फिट, हेल्दी और हैप्पी, बचेगा आपका पैसा भी

अब, यह तो आप भी मांगेंगे कि अधिकांश छात्रों के लिए यह एक जीवन रक्षक है. ‘कुकिंग’ आने पर आप अपने मेस के सादे और स्वादहीन खाने से बच सकते हैं और आपको भूखे पेट भी नहीं सोना पड़ेगा. ऐसे कई स्थान हैं जहां से आप कुकिंग सीख सकते हैं. अगर आपको बेसिक कुकिंग आती है तो आप नई रेसेपीज ऑनलाइन सीख सकते हैं या आपको जो कुछ पहले से बनाना आता है, उसमें नये प्रयोग करके कुछ नया स्वादिष्ट खाना बना सकते हैं. कुकिंग करने से आप फिट हेल्दी और हैप्पी रह सकते हैं और बाहर का महंगा खाना खाने के पैसे भी बचा सकते हैं. इसका एक और सबसे बढ़िया तरीका है और वह यह है कि इस सेमेस्टर ब्रेक के दौरान आप अपनी मॉम से कुकिंग सीख सकते हैं. अगर आपको अच्छी कुकिंग आती भी है तो भी यह बहुत बढ़िया रहेगा कि यदि आप कुछ नये व्यंजन बनाने के लिए प्रोफेशनल कुकिंग लेसंस लें.

नई भाषा सीखने से बढ़ेगा ज्ञान और रोज़गार के अवसर

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कोई अन्य देशी या/ और विदेशी भाषा सीखना बहुत फायदेमंद रहता है. सबसे पहले तो आपके रिज्यूम में इसका विवरण नई जान डाल देता है.  MNC’s हमेशा ऐसे लोगों की तलाश में रहती हैं जिन्हें कई भाषाएं आती हों. अगर आप किसी भाषा में बहुत अच्छे हैं तो भी आपको उस भाषा से संबंधित जॉब्स के अन्य कई मौके मिल सकते हैं. आप किसी स्कूल या लैंग्वेज इंस्टिट्यूट में एक लैंग्वेज टीचर की जॉब कर सकते हैं या फिर आप किसी ऐसे बड़े कारपोरेशन हाउस में एक ट्रांसलेटर के तौर पर जॉब कर सकते हैं जिस कारपोरेशन हाउस के इंटरनेशनल क्लाइंट्स हों. आप दूतावासों में भी जॉब के अवसर तलाश सकते हैं.

‘कोडिंग’ स्किल है आईटी सेक्टर के लिए जरुरी

आईटी सेक्टर में आजकल कोडिंग सबसे पसंदीदा और लुभावने स्किल्स में से एक है जिसे अधिकांश नौजवान कॉलेज स्टूडेंट्स सीखना चाहते हैं. इसका सारा श्रेय कोडिंग और हैकिंग पर लगातार बन रही मूवीज को जाता है कि अब अधिक से अधिक नौजवान कोडिंग की कला सीखना चाहते हैं. कोई नया एप बनाने की क़ाबलियत या किसी सिस्टम को हैक करने की क्षमता, ये विचार निश्चित रूप से बड़े ही लुभावने हैं अगर आप किसी गैर-क़ानूनी हैकिंग प्रैक्टिस के बारे में न सोचे. इसके अलावा, अगर आप लेटेस्ट कोडिंग लैंग्वेज में कोडिंग करने में कुशल हैं तो आप सचमुच में एक बहुत ही बढ़िया सैलरी पैकेज में कोई अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं. लेकिन, इसके लिए आपको अपनी ओर से लगातार काफी मेहनत करनी होगी.

ये हैं क्लासरूम से कॉरपोरेट वर्ल्ड तक मिलने वाले विभिन्न अनुभव

आखिर अब आप किस बात का इंतजार कर रहे हैं? उक्त स्किल्स में से अपनी पसंद का कोई स्किल चुन लें और कुछ नया सीखने का अपना सफर शुरु कर दें. हरेक बार कोई नया कौशल सीखने के साथ आपमें अपनी क़ाबलियत को लेकर ज्यादा भरोसा पैदा होता है, आप ज्यादा आत्म-निर्भर बनते हैं और आपको पूर्णता का अहसास होता है.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Stories