Search

आधार कार्ड से जुड़ी यह महत्वपूर्ण जानकारी ज़रूर पता हो छात्रों को, वर्ना हो सकती है मुश्किल

विद्यार्थियों के लिए भी अब प्रत्येक क्षेत्र में, जैसे कि एडमिशन के दौरान, रिजल्ट लेने के दौरान या किसी इम्तिहान के लिए आवेदन करते समय आधार कार्ड का होना अनिवार्य कर दिया गया है। यहाँ जाने छात्रों के लिए आधार कार्ड का महत्त्व।

Sep 1, 2017 17:41 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Importance of adhar card for students
Importance of adhar card for students

आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा भारत के नागरिकों को जारी किया जाने वाला पहचान पत्र है। इसमें दर्शाई गयी 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या भारत में कहीं भी, व्यक्ति की पहचान और पते का प्रमाण होती है। इससे पहले हमारे देश में भिन्न-भिन्न पहचान पत्रों जैसे कि ड्राइविंग लाईसेन्स, पैन कार्ड, वोटर कार्ड आदि, का इस्तेमाल किया जाता था जिससे कई तरह की समस्सयाएं उत्पन्न होती थी। इसके आलावा ज़्यादातर पहचान पत्र 18 वर्ष की आयु के बाद ही बनते थे। इन सभी समस्सयाओं को ख़त्म करने के लिए सरकार ने आधार कार्ड के रूप में एक नया पहचान पत्र जारी किया जो हर उम्र वर्ग के लिए जारी किया जाता है और जिसमे पहचान, पता, जन्म और अन्य ज़रूरी जानकारी एक ही कार्ड में मौजूद हैं जो हर व्यक्ति की पुरे भारतवर्ष में यूनीक आइडेंटिफिकेशन दिलाता है।

विद्यार्थी कैसे कर सकते हैं अपने दिमाग का 100% इस्तेमाल? जानें ये पाँच तरीके

विद्यार्थियों के लिए भी अब प्रत्येक क्षेत्र में, जैसे कि एडमिशन के दौरान, रिजल्ट लेने के दौरान या किसी इम्तिहान के लिए आवेदन करने समय आधार कार्ड का होना अनिवार्य कर दिया गया है। आज इस लेख में हम स्कूली छात्रों के लिए आधार कार्ड के महत्त्व के बारे में बात करेंगे जिससे हर विद्यार्थी आधार कार्ड की importance के बारे में सावचेत हो सके।

विद्यार्थियों के लिए आधार कार्ड की ज़रूरत नीचे दर्शाए गये क्षेत्रों में पड़ेगी:

1.  सभी ज़रूरी प्रतियोगी परीक्षाओं में आवेदन के लिए

CBSE बोर्ड द्वारा आयोजित प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे कि JEE Main, JEE Advanced आदि के लिए  आवेदन पत्रों में आधार क्रमांक का उल्लेख जरूरी हो गया है। आने वालों सालों में देश में आयोजित होने वाली सभी बड़ी प्रतियोगी परीक्षाओं में आवेदन के लिए उम्मेदवार द्वारा 12 अंक का यूनीक आइडेंटिफिकेशन नंबर डालना अनिवार्य कर दिया जायेगा।

2. Digilocker से ऑनलाइन दस्तावेज़ पाने के लिए   

डिजिटल इंडिया की तर्ज पर चलते हुए डिजी लॉकर नाम की सेवा सरकार ने शुरू की जिसमें विद्यार्थी अपने ज़रूरी दस्तावेज़ जैसे कि बर्थ सर्टिफिकेट, रिजल्ट सर्टिफिकेट व अन्य शैक्षणिक प्रमाण प्रमाण पत्र ऑनलाइन जमा कर सकते हैं और ज़रूरत पड़ने पर इन्हें डिजिटल रूप में ही इस्तेमाल भी कर सकते हैं लेकिन इस सेवा का फ़ायदा उठाने के लिए आपको अपना आधार कार्ड नंबर चाहिए होगा जिसकी मदद से आप अपना अकाउंट यहाँ खोल सकते हो।  इस डिजिटल लाकर में खाता खोलने के बाद आपको बार-बार अपने कागजी दस्तावेजों का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा.

3. स्कूलों में मिड डे मील पाने के लिए

केंद्र सरकार ने स्कूलों में मिड डे मील योजना में भी आधार को अनिवार्य कर दिया है। इसलिए देश भर के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों को मिड डे मील योजना के तहत मिलने वाला भोजन प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड दिखाना ज़रूरी होगा।

क्या आप जानते हैं इन्टरनेट के 5 साइड इफेक्ट्स जो बच्चों को मानसिक और शारिरिक तौर से बनाते हैं कमज़ोर?

4. CBSE कक्षा 10वीं तथा 12वीं की परीक्षा में आवेदन के लिए

CBSE ने कक्षा 10वीं तथा 12वीं की परीक्षा में आवेदन के लिए विद्यार्थियों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है जिसके तहत आपको CBSE कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए आवेदन करते समय अपना आधार नंबर डालना होगा।

5. यूपी बोर्ड की 9वीं से 12वीं तक की परीक्षा में शामिल होने के लिए

यूपी सरकार ने राज्य बोर्ड की 9वीं से 12वीं तक की परीक्षा में शामिल होने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है। सरकार ने उम्मीदवारों द्वारा फर्जी नामांकन रोकने तथा परीक्षा में पारदर्शिता लाने के लिए यह व्यवस्था की। इसके तहत बिना आधार के छात्र का रजिस्ट्रेशन नहीं हो सकेगा। इससे पहले यह नियम 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए लागू किया गया था, लेकिन अब इसे 9वीं और 11वीं के छात्रों के लिए भी अनिवार्य कर दिया गया है।

अन्य कई राज्य बोर्ड भी अपनी बोर्ड परीक्षाओं के लिए विद्यार्थी द्वारा आधार कार्ड जमा करवाने की व्यवस्था को अनिवार्य कर चुके हैं।

6. स्कॉलरशिप पाने के लिए

स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी में मिलने वाली स्कोलरशिप के लिए आधार कार्ड होना ज़रूरी है। स्कॉलरशिप की रकम आपके जिस बैंक खाते में आनी है उस बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक करना होगा। इसलिए अगर आप भी राज्य सरकार या यूजीसी से मिलने वाली किसी तरह की स्कॉलरशिप के लाभार्थी हैं तो आपके लिए अपनी आधार कॉपी अपने बैंक खाते में जमा करना अनिवार्य है।

7. ओपेन स्कूल एग्जाम के लिए

ओपेन स्कूल एग्जाम देने वालों के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उम्मीदवारों की जानकारी पूर्ण और सटीक है और उम्मीदवारों द्वारा किए जाने वाले नकली नामांकन पर नकेल कासी जा सके
निष्कर्ष

विद्यार्थियों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य करने से उनको एक यूनीक आइडेंटिफिकेशन तो मिलेगी ही साथ ही विभिन्न परीक्षाओं में अब तक चलने वाले नामांकन तथा प्रमाण पत्रों के फर्जीवाड़े पर भी रोक लगायी जा सकेगी और इसके अलावा हर क्षेत्र में पारदर्शिता आएगी।

Related Stories