जानिये बैंकिंग क्षेत्र में गणित का महत्व व इसकी उपयोगिता

आपमें से अधिकतर उम्मीदवार बैंक परीक्षाओं की तैयारी कर रहे होंगे। छात्रों को आईपीबीएस पीओ, एसबीआई पीओ या अन्य परीक्षाओं के लिए गणित के महत्व के बारे में जानना बेहद जरूरी है। हो सकता है कि उन्हें बैंकिग क्षेत्र के गणितीय कौशल के बारे में ज्यादा जानकारी ना हो। लेकिन एक बैंकिंग पेशेवर के रूप में गणितीय कौशल आपके पूरे करियर के दौरान बेहद उपयोगी साबित हो सकता है। इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आर्टिकल का अध्ययन करें!

Updated: Mar 16, 2018 18:37 IST
Relevance of Mathematics in Banking Industry
Relevance of Mathematics in Banking Industry

यदि आप एक ऐसे उम्मीदवार हैं जो बैंकिंग क्षेत्र में एक आकर्षक और शानदार करियर बनाना चाहते हैं तो आपको गणित पर विशेष ध्यान देना चाहिए। अच्छा गणितीय कौशल होना बैंकिंग भर्ती परीक्षा की तैयारी करते समय आपके लिए एक अमूल्य एसेट्स (संपत्ति) की तरह होता है। इसके अलावा, बैंकिग उद्योग में ग्रोथ के लिए भी अच्छा गणितीय कौशल होना अति आवश्यक है।  

बैंकिंग क्षेत्र में गणित के महत्व को जानने के लिए  हमने नीचे कुछ बिंदुओं को संकलित किया है:

दैनिक लेखा संचालन: कैशियर से लेकर शाखा प्रबंधक तक, जो भी बैंकिंग क्षेत्र में काम कर रहा है वह हर रोज बड़ी संख्या में नकदी का लेन- देन करता है। इसलिए, उनके पास मूलभूत अंकगणित कौशल जैसे जोड़, घटाव, गुणन, विभाजन का सामान्य ज्ञान होना बेहद जरूरी है। यह गणना सामान्यता लेन- देन (क्रेडिट-डेबिट) और अकाउंट बैलेंसिंग पर केंद्रित होती हैं।

नाबार्ड असिस्टेंट मैनेजर ग्रेड 'ए' परीक्षा 2018 की तैयारी कैसे करे?

पालिसी तैयार करना:  एक व्यावहारिक और लागू करने योग्य वित्तीय पालिसी बनाना शीर्ष स्तर के बैंकिंग अधिकारियों की जिम्मेदारी होती है। इसी पालिसी के आधार पर संगठन या बैंक अपने वित्तीय वर्ष या किसी पूर्व निर्धारित समय अवधि के लिए तय किए लक्ष्यों तक पहुंचने की कोशिश करता है।

जोखिम आकलन (Risk Assessment): गिरवी और ऋण (Mortgages and Loans) बैंकिंग उद्योग का आधार है। ऐसे मामलों के लिए जोखिम का मूल्यांकन केवल पेचीदा गणितीय मॉडल का उपयोग करके ही किया जा सकता है। बैंकिंग उद्योग में जोखिम का मूल्यांकन एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू है जिसके लिए बैंकिंग पेशेवर के पास पेचीदा गणितीय कौशल और एक  मॉडल का होना बेहद जरूरी है। इसी के आधार पर संगठन जोखिम की मात्रा को मापता है तथा क्षति को नियंत्रित करने के लिए उससे निपटने की रणनीति तैयार करता है।

एसबीआई पीओ परीक्षा 2018: क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और डाटा इंटरप्रेटेशन तैयार करने की रणनीति

अर्थशास्त्र: घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था पर नजर रखने के साथ- साथ भविष्य के आकडे भी तैयार करने होते है। इसके  लिए भी अच्छे गणितीय कौशल की आवश्यकता होती है।

फाइनेंसियल ट्रेंड्स और पूर्वानुमान (Financial Trends & Predictions): यह बैंकिंग उद्योग का एक और महत्वपूर्ण पहलू है जो पूरी तरह से गणित के भरोसे पर चलता है। भविष्य के लिए विश्वसनीय और कारगर पूर्वानुमानों की गणना करने के लिए बैंकिंग पेशेवरों को स्टोचस्टिक केलकुलस (Stochastic calculus)या ब्लैक-शॉल्स (Black-Sholes) जैसे मॉडल की जानकारी होना अति आवश्यक है।

जानिए SBI PO Exam 2018 की तैयारी के लिए आपको कौन सा न्यूज़ पेपर पढना चाहिए

निवेश बैंकिंग (इनवेस्टमेंट बैंकिग): अपेक्षाकृत नए और विकसित होने वाले पहलूओं के मद्देनजर निवेश बैंकिंग इस उद्योग क्षेत्र में सबसे तेजी से बढ़ते हुए क्षेत्रों में से एक के रूप में उभरा है। जब निवेश बैंकिंग की बात होती है तो पेशेवरों को बहुआयामी वित्तीय गणित पर भरोसा करना पड़ता है। इसमें आंशिक अंतर कलन, प्रायिकता, स्टोचैस्टिक कैलकुलस (कलन) और अन्य समान अवधारणाएं शामिल हो सकती हैं।

 बड़े पैमाने पर वित्त उद्योग और आर्थिक संचालन से निकटता होने के कारण, बैंकिंग पेशेवरों को अपने काम की जिम्मेदारियों का निर्वहन करना होता है। इसके अलावा उऩके पास इन समस्याओं की एक विविध श्रृंखला से निपटने के लिए एक गणितीय कौशल का होना भी बेहद जरूरी है। बैंकों के संचालन के लिए वित्तीय नीति तैयार करने जैसे जटिल कार्यों में मुद्रा का नियमति संतुलन कायम रखना महत्वपूर्ण होता है। ऐसा करने से गणित आपके बैंकिंग करियर के हर चरण में आपके लिए मददगार साबित होगा ।

 बैंकिंग परीक्षाओ के लिए अंग्रेजी भाषा की तैयारी कैसे करे?

यदि आप बैंक पीओ परीक्षा में असफ़ल हो रहे है तो इन 6 स्टेप्स को अपनाए !

Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_ladderLudo miniCricket smash
ludo_expresssnakes_ladderLudo miniCricket smash

Related Categories

    Related Stories

    Comment (0)

    Post Comment

    9 + 4 =
    Post
    Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.