Jagran Josh Logo

छात्रों के लिए अप्रैल महीने में रिलीज़ हुई स्कालरशिपस और उनसे जुड़ी महत्त्वपूर्ण जानकारियां

Apr 17, 2018 12:59 IST
  • Read in English
scholarship for April 2018
scholarship for April 2018

जैसा की हम सब जानते हैं कि हमारी लाइफ में शिक्षा का बहुत अधिक महत्त्व है. और इस महत्त्वता से लोगों को जागरूक करने के लिए बहुत सारी सरकारी और गैर सरकारी संस्थाएं काम कर रही हैं. और इसका नतीजा ये हुआ है कि बहुत सारे लोग अब शिक्षा में रूचि दिखाने लगे हैं. मगर ऐसे बहुत सारे मामले सामने आए हैं जहाँ कई छात्र पैसे के अभाव के कारण अपनी शिक्षा पूरी नही कर सके. जहाँ तक उच्च शिक्षा की बात है वोह तो और भी मंहगी है और उन छात्रों के लिए ये बिलकुल नामुमकिन होजाता है जो काबिलयत रखने के बाद भी उच्च शिक्षा को प्राप्त करने के लिए बहार के देशों की संस्थाओं में जाना चाहते हैं .

इस तरह कि समस्याओं को हल करने के लिए सरकार, गैर सरकारी संस्थाएं और NGOs ने अपने लेवल पे काम करना शुरू किया है जहाँ ऐसे छात्रों को पूरा सपोर्ट दिया जाता है और इस प्रणाली को स्कालरशिप के नाम से जाना जाता है  

ये स्कालरशिप छात्रों को competitive exams के माध्यम से दी जाती है. यह स्कालरशिप छात्रों को राष्ट्रीय था अंतरराष्ट्रीय लेवल पर भी दी जाती हैं. इस लेख में हम आपको उन स्कालरशिपस के बारे में बताएंगे जिनमे अप्लाई करने की तारीख अप्रैल के महीने में हैं

1.  12वीं पास व ग्रेजुएट विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप द्वारा मलेशिया से उच्च शिक्षा प्राप्त करने का अवसर

 मलेशिया से उच्च शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक ऐसे मेधावी विद्यार्थी जिन्होंने शैक्षिक सत्र 2017-18 या इससे पिछले वर्ष में 12वीं कक्षा पास की हो या ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की हो वे मिनिस्ट्री ऑफ हायर एजुकेशन द्वारा समर्थित एजुकेशन मलेशिया स्कॉलरशिप 2018 के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस स्कॉलरशिप के तहत विद्यार्थी को मलेशिया की पब्लिक और प्राइवेट यूनिवर्सिटी से उच्च शिक्षा ग्रहण करने का अवसर प्राप्त होगा। आवेदन करने के इच्छुक विद्यार्थियों को इसी माह 29 अप्रैल को दिल्ली स्थित लीला होटल में 11 बजे से शाम 5 बजे के बीच आयोजित यूनिएजेंट एनुअल समिट में अनिवार्य रूप से शामिल होना होगा जहाँ स्कॉलरशिप हेतु रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए साक्षात्कार देकर किसी भी मलेशियन यूनिवर्सिटी का ऑफर लेटर प्राप्त करना होगा। इसमें शामिल होने के लिए विद्यार्थी से कोई रजिस्ट्रेशन शुल्क नहीं लिया जाएगा।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

 2. रचनात्मक कला के जरिए किशोर दे सकते हैं जलीय संसाधनों के सरंक्षण का संदेश

 अपने द्वारा बनाई गई मौलिक व एक ही कलाकृति प्रस्तुत कर सकते हैं।  प्रस्तुत कलाकृति का चयन दो श्रेणियों के अंतर्गत होगा, प्रथम श्रेणी में 11 से 14 वर्ष की आयु के विद्यार्थी व द्वितीय श्रेणी में 15 से 19 वर्ष आयु वर्ग के विद्यार्थी होंगे।  इस प्रतियोगिता में केवल प्राथमिक या माध्यमिक विद्यालय या समकक्ष होम स्कूल में पढ़ाई कर रहे 11 से 19 वर्ष आयु वर्ग के बच्चे व युवा भाग ले सकते हैं। प्रतियोगिता का उद्देश्य विद्यार्थियों व शिक्षकों को शामिल कर कलाकृति के माध्यम से विश्व के महासागरों व जलीय संसाधनों के संरक्षण व पुनर्स्थापन की आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित करना है।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

3. स्कॉलरशिप द्वारा करें यूसीसी आयरलैंड से ग्रेजुएशन व मास्टर्स डिग्री

वर्ष 2018 में 12वीं की परीक्षा पास करने वाले भारतीय मेधावी विद्यार्थी या ग्रेजुएशन डिग्री पूरी करने वाले विद्यार्थी जो आगे की शिक्षा के लिए विदेशी विश्वविद्लय जाना चाहते हैं। वे विद्यार्थी आयरलैंड की तीसरी बेस्ट यूनिवर्सिटी कॉलेज कॉर्क में 4 वर्षीय ग्रेजुएशन डिग्री व मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम में दाखिले के लिए साइंस विषयों के साथ ग्रेजुएशन व एकाउंटिंग, इकोनॉमिक्स, फाइनेंस, इनोवेशन, इनफार्मेशन सिस्टम, फ़ूड साइंस, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट एंड मार्केटिंग, इनोवेशन विषयोंमें पीजी कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। भारतीय मेधावी विद्यार्थी तय मानदंडों के तहत स्कॉलरशिप के लिए30 अप्रैल 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। चयनित विद्यार्थी को यूसीसी में डिग्री पूरी करने के बाद दो वर्ष का वर्क पर्मिट भी मिलेगा।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

Commented

    Latest Videos

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
      ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Newsletter Signup
    Follow us on
    X

    Register to view Complete PDF