SSC JHT 2017: परीक्षा योजना और चयन प्रक्रिया

इस अनुच्छेद में, हमने एसएससी जेएचटी 2017 परीक्षा पैटर्न और चयन प्रक्रिया मानदंडों के बारे में स्टाफ चयन आयोग द्वारा निर्धारित किए गए हैं। यहां पूरी कहानी पढ़ें|

Created On: May 11, 2017 13:25 IST
ssc jht
ssc jht

SSC JHT, जूनियर हिंदी अनुवादक, सीनियर हिंदी अनुवादक और हिंदी प्राध्यापक के पदों की भर्ती के लिए हर साल एसएससी द्वारा आयोजित परीक्षा है। इस साल से, एसएससी नए संशोधित वेतनमान जोकि स्तर-6 (रु०-३५,४०० १,१२,४००) के तहत इस पद के लिए भर्ती कर रहा है, यह परीक्षा 15 जून, 2017 को दोनों पेपर्स (I और II) के लिए आयोजित की जाएगी और एसएससी द्वारा ऑनलाइन आवेदन 15 अप्रैल, 2017 से 5 मई, 2017 तक ही स्वीकार किया जाएगा।

इस अनुच्छेद में, हम कर्मचारी चयन आयोग द्वारा निर्धारित परीक्षा पैटर्न और चयन प्रक्रिया के बारे में चर्चा करेंगे।

SSC JHT 2017 परीक्षा पैटर्न

परीक्षा में दो पेपर्स यानि  प्रश्न पत्र 1 और 2 निम्नलिखित अतिरिक्त विवरण / निर्देशों के साथ आयोजित किये जायेंगे-

१.      प्रश्न पत्र-१, बहुविकल्पीय प्रश्न आधारित और प्रकृति में अर्हकारी होगा।

२.      प्रत्येक गलत उत्तर के लिए प्रश्न पत्र -१ में नकारात्मक अंकन का प्रावधान है और यह 0.25 अंकों का होगा।

३.      प्रश्न पत्र -१ ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा।

४.      दोनों पत्रों की परीक्षा दिनांक 15 जून, 2017 को निश्चित की गयी है|

परीक्षा की तारीख

अंश

विषय

प्रश्न / अंक की संख्या

कुल अवधि

 

 

 

१५ जून, २०१७

प्रश्न पत्र -१ (बहुविकल्पीय प्रश्न)

सामान्य हिंदी

100/100 अंक

जनरल श्रेणी के लिए 2 घंटे;

वीएच(VH) / ओएच(OH) उम्मीदवारों के लिए 2 घंटे और 40 मिनट

सामान्य अंग्रेजी

100/100 अंक

प्रश्न पत्र-२  (वर्णनात्मक प्रकार)

पत्र लेखन और निबंध

200 अंक

जनरल श्रेणी के लिए 2 घंटे;

वीएच(VH) / ओएच(OH) उम्मीदवारों के लिए 2 घंटे और 40 मिनट

SSC JHT 2017 चयन प्रक्रिया

एसएससी ने इस साल से नए चयन मानदंड पेश किए हैं, विशेषत: अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति और पूर्व सैनिक उम्मीदवारों के लिए। आइए हम इस मामले पर गौर करें।

१.      अंतिम शॉर्टलास्टिंग प्रश्न पत्र १ और २ में प्रदर्शन के आधार पर की जाएगी और संबंधित विभागों द्वारा तैयार योग्यता के अनुसार विभागों में उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी।

२.      अभ्यर्थी जो अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग और पीएच श्रेणी के हैं, अगर उन्हें सामान्य मेरिट सूची में पर्याप्त अंक प्राप्त होते है तो उन्हें अनारक्षित / सामान्य श्रेणी के समक्ष समायोजित किया जायेगा; शेष मानदंड पहले के समान होंगे।

३.      किसी भी पूर्व-सैनिक या पीडब्लूडी, जिन्होंने रियायती मानकों आयु सीमा, अनुभव या योग्यता, परीक्षा में संभावना की संख्या की अनुमति, विचार के विस्तारित क्षेत्र आदि के आधार पर योग्यता प्राप्त की है उनकी उम्मेदवारी को आरक्षित श्रेणियों के समक्ष ही गिना जाएंगे, सामान्य श्रेणी के समक्ष नहीं।

४.      इस परीक्षा के आधार पर नियुक्त किए गए उम्मीदवार, 2 वर्ष की परिवीक्षा अवधि पर होंगे और परिवीक्षा अवधि के पूरा होने के बाद, नियंत्रक सरकार द्वारा उम्मीदवारों को संबंधित विभाग में स्थायी रूप से नियुक्त किया जाएगा।

५.      सभी पदों के लिए परीक्षा में सफलता मात्र से ही उमीदवार को सरकार संतुष्ट होने तक नियुक्ति का कोई भी अधिकार प्रदान नहीं करती है।

Jagranjosh.com  आपको सभी एसएससी परीक्षाओं के बारे में सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करने के लिए समर्पित हैं। अधिक उपयोगी जानकारी के लिए, हमारे एसएससी आधिकारिक वेबपेज  पर हमें जाँचें

शुभकामनाएं!!

Comment (0)

Post Comment

4 + 9 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.