Search

दिल्ली यूनिवर्सिटी के ऐसे टॉप 10 कॉलेज जिनमें एडमिशन लेना चाहता है हरेक स्टूडेंट

भारत के टॉप प्रीमियम एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स की लिस्ट में शामिल, दिल्ली यूनिवर्सिटी हमेशा से ही अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज के लिए स्टूडेंट्स की पहली पसंद रही है. वर्ष 1922 में स्थापित दिल्ली यूनिवर्सिटी भारत में टॉप कॉलेजों के लिए पहला स्थान है.

Feb 14, 2019 15:36 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

Top 10 Delhi University Colleges You Must Target To Get In This Year

दिल्ली यूनिवर्सिटी के 63 विशिष्ट कॉलेजों में एडमिशन अब शुरू हो चुके हैं. इनमें से यहां कुछ ऐसे कॉलेजों का विवरण पेश है जिनमें से किसी एक कॉलेज में एडमिशन लेना हरेक डीयू आस्पिरेंट की तीव्र इच्छा होती है.  

भारत के टॉप प्रीमियम एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स की लिस्ट में शामिल, दिल्ली यूनिवर्सिटी हमेशा से ही अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज के लिए स्टूडेंट्स की पहली पसंद रही है. वर्ष 1922 में स्थापित दिल्ली यूनिवर्सिटी भारत में टॉप कॉलेजों के लिए पहला स्थान है. दिल्ली यूनिवर्सिटी में हरेक सेंटर या कॉलेज ने एजुकेशन के उच्च मानक कायम रखे हैं और टीचिंग तथा रिसर्च के अपने संबद्ध एरियाज में सर्वश्रेष्ठ केंद्र के तौर पर अपने लिए खास जगह भी बना ली है.

अगर सेंट स्टीफन कॉलेज अपने हाई कट-ऑफ लिस्ट्स के लिए जाना जाता है तो हिंदू कॉलेज के पास प्रसिद्ध डायरेक्टर इम्तिआज़ अली और अजय जडेजा जैसे विशिष्ट भूतपूर्व छात्रों की एक लंबी लिस्ट है. वर्ष 2014 में लेडी श्रीराम (एलएसआर) कॉलेज दिल्ली यूनिवर्सिटी के टॉप आर्ट्स कॉलेजों की लिस्ट में टॉप पर था. महिलाओं के लिए लेडी श्रीराम कॉलेज की स्थापना वर्ष 1956 में हुई थी और आज इस कॉलेज में लगभग 2000 स्टूडेंट्स पढ़ाई कर रहे हैं. हिंदू कॉलेज और सेंट स्टीफन कॉलेज सहित रामजस कॉलेज, दिल्ली यूनिवर्सिटी के संस्थापक कॉलेजों में से एक है. इसी तरह, मिरांडा हाउस कॉलेज अपने बहुत बड़े कॉलेज कैंपस और स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम्स के लिए जाना जाता है.

यहां दिल्ली यूनिवर्सिटी के संरक्षण में आने वाले टॉप कॉलेजों की लिस्ट पेश है:

1.   सेंट स्टीफन कॉलेज

दिल्ली यूनिवर्सिटी के बारे में गूगल सर्च करने पर अधिकतर अक्सर एक लाल ईंट वाली बिल्डिंग की इमेजेज नजर आती हैं. यह इंडो-सरसेनिक (अरबी) रिवाइवल आर्किटेक्चर बिल्डिंग असल में सेंट स्टीफन कॉलेज की ही बिल्डिंग है. सेंट स्टीफन दिल्ली का सबसे पुराना कॉलेज है जिसकी स्थापना 1 फरवरी, 1881 को हुई थी. तब से, यह कॉलेज क्वालिटी एजुकेशन का उदाहरण है जो यंगस्टर्स को पेशेवरों में बदलता है.

2.   हिंदू कॉलेज

डीयू के नार्थ कैंपस में सेंट स्टीफन कॉलेज की बात हिंदू कॉलेज के जिक्र के बिना करना गुनाह है. यह भी दिल्ली के सबसे पुराने कॉलेजों में से एक है जिसकी स्थापना वर्ष 1899 में की गई थी. लेकिन प्रतिस्पर्धा को अलग रखते हुए, हिंदू कॉलेज यूनिवर्सिटी के बेहतरीन कैंपसेज में से एक कैंपस होने का दावा कर सकता है. एकेडेमिक और को-करीकुलर एक्टिविटीज के समुचित मेल के साथ हिंदू कॉलेज ने यकीनन टॉप 10 कॉलेजों में अपना स्थान बना लिया है.

3.   लेडी श्रीराम महिला कॉलेज

एलएसआर के तौर पर मशहूर लेडी श्रीराम कॉलेज, साउथ कैंपस चहल-पहल वाले लाजपत नगर इलाके में स्थित महिला कॉलेज है. अगर एकेडेमिक्स आपका प्रमुख पैशन है तो एनएएसी के कुल 3.61 स्कोर (डीयू के सभी कॉलेजों में सबसे अधिक स्कोर) के साथ एलएसआर निश्चित रूप से स्टूडेंट्स का पसंदीदा कॉलेज है.

4.   मिरांडा हाउस

बेशक, मिरांडा हाउस – महिलाओं के लिए रेजिडेंशियल कॉलेज – दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रमुख महिला संस्थानों में से एक है. मिरांडा हाउस कैंपस दिल्ली यूनिवर्सिटी के सबसे बड़े और सुंदर कैंपसों में से एक है. अपने एक्टिव प्लेसमेंट सेल के मशहूर, मिरांडा हाउस में विभिन्न विभागों के स्टूडेंट्स के लिए एक्सचेंज प्रोग्राम्स और इंटरनेशनल कोलैबोरेशन्स हैं.

5.   हंसराज कॉलेज

नॉर्थ कैंपस का एक अन्य रत्न, हंसराज कॉलेज भारत में डीयू के सबसे मशहूर कॉलेजों में से एक है. यह कॉलेज सभी तीनों स्ट्रीम्स – आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स – में अनेक अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम्स ऑफर करता है. 5 हजार से अधिक स्टूडेंट्स के साथ हंसराज कॉलेज यकीनन दिल्ली यूनिवर्सिटी के सबसे प्रमुख कॉलेजों में से एक है.

6.   रामजस कॉलेज

दिल्ली यूनिवर्सिटी के तीन संस्थापक कॉलेजों में से एक, रामजस कॉलेज के पास एकेडेमिक एक्सीलेंस की फील्ड में काफी समृद्ध विरासत और परंपरा है. इस ऐतिहासिक एकेडेमिक संस्थान की स्थापना वर्ष 1917 में हुई थी और डीयू सहित पूरे भरत में यह कॉलेज होलिस्टिक एजुकेशन में अग्रणी है. रामजस कॉलेज में ऑफर किये जा रहे सभी कोर्सेज ट्रेडिशनल एकेडेमिक्स से कहीं आगे और ऊपर निकल गये हैं जिनमें स्टूडेंट्स के पर्सनैलिटी डेवलपमेंट, स्किल डेवलपमेंट के साथ उनकी एंटरप्रिनियोरशिप की भावना को जागृत किया जाता है.

7.   श्रीराम कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स

कैंपस में जिसे प्यार से एसआरसीसी के नाम से जाना जाता है, वह श्री राम कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स ने अपने लिए इकोनॉमिक्स और कॉमर्सस्टडीज की फील्ड में खास जगह बना ली है. इस कॉलेज में केवल इकोनॉमिक्स और कॉमर्स पर पूरा फोकस दिया जाता है और इन्हीं फ़ील्ड्स में अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज ऑफर किये जाते हैं. इसके अलावा, इस कॉलेज में मैनेजमेंट में पीजी डिप्लोमा भी ऑफर किया जाता है जिसे “ग्लोबल बिजनेस ऑपरेशन्स में पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा (जीओबी)” के नाम से जाना जाता है.

8.   इन्द्रप्रस्थ महिला कॉलेज

इन्द्रप्रस्थ महिला कॉलेज को आमतौर पर आईपी कॉलेज के नाम से जाना जाता है और इसे दिल्ली में सबसे पुराने महिला कॉलेज होने का गौरव प्राप्त है. इस कॉलेज की स्थापना वर्ष 1924 में हुई थी और यहां अनेक विषयों में ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट लेवल के एकेडेमिक प्रोग्राम्स ऑफर किये जाते हैं. आईपी कॉलेज की सबसे खास बात यह है कि दिल्ली यूनिवर्सिटी में केवल यही कॉलेज मास मीडिया और मास कम्युनिकेशन में बैचलर (बीएमएमएमसी) डिग्री ऑफर करता है. 

9.   श्री वेंकटेश्वर कॉलेज

 दिल्ली में जो दक्षिण भारतीय छात्रों के लिए एक एजुकेशनल अवेन्यु के तौर पर शुरू हुआ था, वह श्री वेंकटेश्वर कॉलेज (एसवीसी) एक राष्ट्रीय स्तर के सुप्रसिद्ध शिक्षण संस्थान के तौर पर उभरा है. एसवीसी का मुख्य यूएसपी स्टूडेंट्स की विभिन्न समसामयिक जरूरतों को हैंडल करने की विशेष अप्रोच है. इसके लिए, कोर एकेडेमिक्स पर अपना फोकस रखने के साथ ही यह कॉलेज कई वोकेशनल कोर्सेज और स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम्स को भी महत्व देता है. इस फील्ड में अपने अथक प्रयासों के कारण, एसवीसी को शिक्षा के क्षेत्र में एक उत्कृष्ट केंद्र के तौर पर पहचान मिली है. 

10. जीसस एंड मैरी कॉलेज

उपनाम जेएमसी के नाम से मशहूर, जीसस एंड मैरी कॉलेज दिल्ली यूनिवर्सिटी का महिला कॉलेज है. यह कॉलेज चाणक्यपुरी जैसे प्रमुख स्थान पर स्थित है और यूनिवर्सिटी के साउथ कैंपस का हिस्सा है. कॉलेज में विभिन्न प्रोजेक्ट्स के माध्यम से स्टूडेंट्स के सम्पूर्ण विकास में अपना पूरा योगदान दे रहा है. जेएमसी के स्टूडेंट्स अपने एकेडेमिक कार्यों के एक हिस्से के तौर पर डीएमआरसी, हुडको, प्लानिंग कमीशन और अन्य कई सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों के विभिन्न प्रोजेक्ट्स में हिस्सा लेते हैं.

बेशक दिल्ली यूनिवर्सिटी देश का एक प्रमुख शिक्षण संस्थान है. इन कॉलेजों में शिक्षा का स्तर और मानदंड केवल इस फैक्ट से समझे जा सकते हैं कि, ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट (एचआरडी) मिनिस्ट्री द्वारा जारी नेशनल रैंकिंग के मुताबिक भारत के टॉप 10 कॉलेजों की लिस्ट में से 6 कॉलेज दिल्ली यूनिवर्सिटी के विभिन्न कॉलेज हैं और मिरांडा हाउस कॉलेज को इस लिस्ट में पहला स्थान प्राप्त हुआ है. अगर आप इस वर्ष डीयू में एडमिशन लेने पर विचार कर रहे हैं तो ये कॉलेज यकीनन आपकी विशलिस्ट में शामिल होंगे.

Related Categories

Related Stories