Search

कॉलेज-ड्रॉपआउट्स के लिए हो सकते हैं ये बेहतर करियर विकल्प

कॉर्पोरेट जगत में हम अक्सर कॉलेज-ड्रॉपआउटस और कुछ ऐसे लोगों के बारे में सुनते हैं जो कभी स्कूल तक नहीं गये.

Oct 12, 2017 15:51 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Top Career options that don’t require a college degree
Top Career options that don’t require a college degree

कॉर्पोरेट जगत में हम अक्सर कॉलेज-ड्रॉपआउटस और कुछ ऐसे लोगों के बारे में सुनते हैं जो कभी स्कूल तक नहीं गये. निजी कंपनियों में नियोक्ता उन उम्मीदवारों को नियुक्त करना ज्यादा पसंद करते हैं जिनके पास प्रैक्टिकल नॉलेज होती है. इस तरह के हाईरिंग ट्रेंड ने उम्मीदवारों के लिए रोजगार के अवसर में वृद्धि की है.

इस लेख में हमने कुछ ऐसे रोजगार के अवसरों को संकलित किया है जिनको आप बिना किसी डिग्री के भी कर सकते हैं.

ट्रांसलेटर

ट्रांसलेटर के लिए बहुत सारे अवसर हैं. बड़ी बड़ी कंपनियां, मीडिया कम्युनिकेशन हाउसेज,दूतावास,शोधकर्ता और साहित्यिकार अपने विशेष डाक्यूमेंट्स,रिसर्च पेपर्स,बुक्स और अन्य पठनीय सामग्री का अनुवाद करवाते हैं. इसके लिए वे एक ट्रांसलेटर को अच्छा पैसा भी देते हैं. एक ट्रांसलेटर के रूप में आपको कुछ दस्तावेजों,पुस्तकों, शोध पत्रों और भाषणों का अनुवाद किसी अन्य भाषा में करना होता हैं. इसके लिए आपको किसी विशेष डिग्री की नहीं बल्कि भाषा के ज्ञान की जरुरत पड़ती है. यदि आप किसी भाषा पर अच्छी पकड़ रखते हैं तो आप ट्रांसलेसन का काम शुरू कर सकते हैं और एक अच्छी रकम कमा सकते हैं.

म्यूजिशियन

जैसा कि हम जानते है कि ऐसे बहुत सारे म्यूजिशियन हैं जिन्होंने बिना किसी डिग्री के भी संगीत की दुनिया में उपलब्धियां हासिल की हैं.इसमें म्यूजिक के लिए उनके जुनून और समर्पण ने उनकी हर कदम पर मदद की है. ऐसे म्यूजिशियन की उपलब्धियां यह स्पष्ट संदेश देती है कि बिना किसी डिग्री के भी सफलता पायी जा सकती है. यदि आप संगीतकार बनना चाहते हैं तो आपको किसी विशेष डिग्री की नहीं अपितु संगीत के पैशन और डिवोशन की जरुरत है. संगीत का व्यावहारिक ज्ञान, संगीत के अभ्यास की शुरुआत करने में आपकी मदद कर सकता है. धीरे धीरे अभ्यास करते हुए आप संगीत का  बुनियादी ज्ञान भी हासिल कर सकते हैं. ऐसा करने से आपकी पकड़ सुर और ताल पर और मजबूत होगी. इसके अतिरिक्त, म्यूजिशियन बनने के लिए कोई निश्चित आयु सीमा नहीं है. आप जब चाहे रियाज शुरू कर सकते हैं. इस प्रकार यह करियर ऑप्शन उन लोगों को भी अवसर देता है जिन्होंने कभी स्कूल या कॉलेज में शिक्षा ग्रहण नहीं की है.

अभिनय

बॉलीवुड में ऐसे ढेरों अभिनेता और अभिनेत्री हैं जिन्होंने बिना किसी डिग्री या प्रोफेशनल कोर्स के भी ख्याति हासिल की है. इन कलाकारों ने दर्शक दीघा में को अभिनय से लगातार अचंभित किया है. इसमें अभिनय का व्यावहारिक ज्ञान और कौशल उनकी हर कदम मदद करती है. इसी तरह विज्ञापन में ऐसे ही कई पुरुष और महिला मॉडल हैं जो आपको आकर्षित कर सकते हैं, जिन्होने सामान्य शिक्षा  के बावजूद जीवन में सफलता हासिल की है. एक्टिंग और मॉडलिंग सबसे ग्लैमरस और जोखिम भरा पेशा है. इस पेशे में आप तभी सफल हो सकते हैं जब आप अपनी कला से पहचान बनाने में कामयाब होते हैं. इस क्षेत्र में अपना भाग्य अजमाने के लिए आपको किसी विशेष पाठ्यक्रम की आवश्यक्ता नहीं है.

फोटोग्राफर

फोटोग्राफरों के लिए बाजार में कई तरह के काम उपलब्ध हैं. जिनसे वो अच्छी कमाई कर सकते हैं.आप फोटोग्राफी की विभिन्न विधाओं जैसे वन्यजीवन फोटोग्राफी, फैशन फोटोग्राफी,विज्ञापन फोटोग्राफी, समाचार फोटोग्राफी,विज्ञान फोटोग्राफी,वाणिज्यिक या औद्योगिक फोटोग्राफी में विशेषज्ञता हासिल कर सकते हैं. किसी एक क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल कर लेने के बाद आप अपनी पिक्चर्स के अच्छे दाम पा सकते हैं. इसके अतिरिक्त आप अखबारों,पत्रिकाओं, विज्ञापन एजेंसियों,फैशन पत्रिकाओं आदि में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं. फोटोग्राफर बनने के लिए आपके पास किसी डिग्री का होना आवश्यक नहीं है. आप अपने स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी किए बिना भी एक फोटोग्राफर के रूप में अपना करियर शुरू कर सकते हैं. इसलिए फोटोग्राफी एक अच्छा और उपयुक्त करियर विकल्प हो सकता है

इवेंट प्लानर

हम प्रायः समारोहों और पार्टियों में कुप्रबंधन देखते हैं जिसकी वजह से मेजबान और मेहमान दोनों ही समारोह या पार्टियों का आनंद नहीं ले पाते हैं.पानी की तरह पैसा बहाने के बावजूद,मेजबान संतुष्ट नहीं हो पाते. यह खासकर तब होता है जब लोग पार्टियों और समारोहों के लिए योजना बनाने में विफल रहते हैं. इस तरह के चुनौतियों ने एक नए रोजगार को जन्म दिया है,जिसका लक्ष्य समारोहों और पार्टियों को सुव्यवस्थित ढंग से संपन्न कराना होता है. एक इवेंट प्लानर

इन पार्टियों और समारोहों के लिए योजना बनता है और योजना को बहुत आसानी से निष्पादित करता है. इसके लिए वह कुछ पारिश्रमिक भी लेता है. एक इवेंट प्लानर बनने के लिए आपको किसी एकेडमिक  पृष्ठभूमि की आवश्यकता नहीं है.

सेल्स मैन

एक सेल्स मैन के रूप में आपको अपने ग्राहकों को अपने कंपनी के प्रोडक्ट की खरीदारी के लिए प्रेरित करना होता है.इसके साथ ही  आपको अपनी कंपनी के प्रोडक्ट की बिक्री को बढ़ाना होता है.इसके लिए आपको रिटेलर,थोक व्यापारी और ग्राहक जैसे कई लोगों से बातचीत करना होगा. यदि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करते हैं,तो आप प्रोत्साहन प्राप्त कर सकते हैं और आपकी वेतन वृद्धि भी होगी. एक विक्रेता के रूप में करियर शुरू करने के लिए आपको किसी भी विशिष्ट डिग्री या डिप्लोमा पाठ्यक्रम की आवश्यक्ता नहीं होती है.

निष्कर्ष

कॉर्पोरेट कंपनियों ने कॉलेज ड्रापआउट्स और उन लोगों को जो कभी कॉलेज नहीं गये हैं बहुत सारे रोजगार के अवसर दिए हैं.इन अवसरों की वजह से बहुत सारे लोगों को सफलता की उचाइयों को छूने का मौका मिला है.हम अक्सर ऐसे लोगों का नाम सुनते हैं,जिन्होंने बिना किसी डिग्री के सफलता हासिल की है.

Related Stories