Oscars 2023: ब्लॉकबस्टर फिल्म 'RRR' का सॉन्ग 'नातू-नातू' ऑस्कर 2023 के लिए शॉर्टलिस्ट

भारत की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'RRR' का सॉन्ग 'नातू-नातू' (Naatu Naatu) ऑस्कर 2023 के लिए शॉर्टलिस्ट हुआ है. यह सॉन्ग बेस्ट सॉन्ग कैटेगरी में शॉर्टलिस्ट किया गया है. 95वां अकादमी अवार्ड आयोजन लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया में डॉल्बी थिएटर में 12 मार्च, 2023 को किया जायेगा.

फिल्म 'RRR' का सॉन्ग 'नातू-नातू' ऑस्कर 2023 के लिए शॉर्टलिस्ट
फिल्म 'RRR' का सॉन्ग 'नातू-नातू' ऑस्कर 2023 के लिए शॉर्टलिस्ट

Oscars 2023: भारत की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'RRR' का सॉन्ग 'नातू-नातू' (Naatu Naatu) ऑस्कर (Oscars) 2023 के लिए शॉर्टलिस्ट हुआ है. यह सॉन्ग बेस्ट सॉन्ग कैटेगरी में शॉर्टलिस्ट किया गया है जो ऑस्कर 2023 के लिए शॉर्टलिस्ट हुए 15 गानों में से एक है. ऑस्कर के लिए  शॉर्टलिस्ट होने वाला यह भारत का पहला सॉन्ग है. 

नातू नातु के अलावा, इस लिस्ट में अन्य गीतों में अवतार-द वे ऑफ वॉटर फिल्म से नथिंग इज लॉस्ट (Nothing Is Lost): , ब्लैंक पैंथर से 'लिफ्ट मी अप' (Lift Me Up) और टॉप गन: मेवरिक से 'होल्ड माई हैंड' (Hold My Hand)शामिल हैं. 

बेस्ट सॉन्ग कैटेगरी हुआ शॉर्टलिस्ट:

'RRR' का सॉन्ग 'नातू-नातू' को ऑस्कर 2023 के लिए बेस्ट सॉन्ग कैटेगरी (best song category) में जगह दी गयी है. इस कैटेगरी में कुल 15 गानों को शॉर्टलिस्ट किया गया है. इन 15 गानों को टोटल 81 गानों में से शॉर्टलिस्ट किया गया है. जो इस कैटेगरी में शॉर्टलिस्ट होने वाला भारत का पहला गाना भी बन गया है.  

सॉन्ग 'नातू-नातू' के बारें में:

सॉन्ग 'नातू-नातू' को एमएम कीरावनी द्वारा कंपोज्ड किया गया है. इस गाने को चंद्रबोस द्वारा लिखा गया है जिसको राहुल सिप्लिगुंज और काल भैरव ने आवाज दी है. यह सॉन्ग हिंदी में "नाचो नाचो", तमिल में "नाट्टू कूथु" और कन्नड़ में "हल्ली नातु" के रूप में जारी किया गया था. इस सॉन्ग को 80वें गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स में बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग के लिए भी नोमिनेट किया गया था.   

95वां अकादमी अवार्ड: 

95वां अकादमी पुरस्कार समारोह, एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज (AMPAS) द्वारा प्रस्तुत किया जायेगा जिसमें 2022 में रिलीज़ होने वाली फिल्मों को सम्मानित किया जायेगा. यह अवार्ड आयोजन लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया में डॉल्बी थिएटर में 12 मार्च, 2023 को किया जायेगा.

गुजराती भाषा की फिल्म छेलो शो (द लास्ट शो) भारत की ओर से 2023 अकादमी पुरस्कारों के लिए ऑफिसियल एंट्री है.  

ब्लॉकबस्टर फिल्म 'RRR': 

आरआरआर ऑस्कर के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि का हिस्सा नहीं है फिर भी इस फिल्म को  14 श्रेणियों के लिए 'आपके विचार के लिए' (For your consideration) अभियान के लिए अलग से प्रस्तुत किया गया था. इसलिए फिल्म को जनरल कैटेगरी के तहत एकेडमी अवार्ड के लिए भेजा गया है.

फिल्म 'RRR' में राम चरण और जूनियर एनटीआर मुख्य भूमिका में है. यह फिल्म इस वर्ष 24 मार्च को रिलीज हुई थी. फिल्म में अजय देवगन, आलिया भट्ट, श्रिया सरन, ओलिविया मॉरिस, रे स्टीवेन्सन और एलिसन डूडी भी प्रमुख भूमिकाओं में हैं.

इसे भी पढ़े:

चीन में फिर से बढ़ रहे कोविड-19 के मामले, जानें क्या है ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट BF.7?

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play