Top 10 Weekly Current Affairs in Hindi: 01 जनवरी से 07 जनवरी 2023

Top 10 Weekly Current Affairs Hindi: जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप 10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से भारत का पहला ग्रीन हाइड्रोजन ब्लेंडिंग प्रोजेक्ट, भारत के 78वें ग्रैंडमास्टर, सॉवरेन ग्रीन बॉन्ड, नेशनल ग्रीन हाइड्रोजन मिशन आदि शामिल हैं.

Top 10 Weekly Current Affairs Hindi
Top 10 Weekly Current Affairs Hindi

Top 10 Weekly Current Affairs Hindi: जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप 10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से भारत का पहला ग्रीन हाइड्रोजन ब्लेंडिंग प्रोजेक्ट, भारत के 78वें ग्रैंडमास्टर, सॉवरेन ग्रीन बॉन्ड, नेशनल ग्रीन हाइड्रोजन मिशन आदि शामिल हैं.

1. NTPC ने शुरू किया भारत का पहला ग्रीन हाइड्रोजन ब्लेंडिंग प्रोजेक्ट

NTPC ने भारत की पहली हरित हाइड्रोजन सम्मिश्रण परियोजना (ग्रीन हाइड्रोजन ब्लेंडिंग प्रोजेक्ट) को शुरू किया है. यह प्रोजेक्ट NTPC और गुजरात गैस लिमिटेड (GGL) का एक जॉइंट वेंचर है. जिसकी शुरुआत NTPC के कवास टाउनशिप, सूरत के पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) नेटवर्क में ग्रीन हाइड्रोजन ब्लेंडिंग के साथ की गयी है. इस जॉइंट प्रोजेक्ट की आधारशिला पीएम मोदी ने 30 जुलाई 2022 को रखी थी. पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस रेगुलेटरी बोर्ड (PNGRB) ने PNG के साथ ग्रीन हाइड्रोजन के 5 प्रतिशत वॉल्यूम को मिक्स करने की मंजूरी दी है. 

2. साइंटिस्टों ने पानी से माइक्रोप्लास्टिक को फिल्टर करने की नई टेक्नोलॉजी खोजी

हाल ही में साउथ कोरिया के साइंटिस्टों ने एक ऐसे वाटर प्यूरिफिकेशन सिस्टम को डेवलप किया है जो केवल 10 सेकंड में पानी से माइक्रोप्लास्टिक्स को प्रभावी रूप से ख़त्म कर देता है. डेगू ग्योंगबुक इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (DGIST) के साइंटिस्टों ने जर्नल एडवांस्ड मैटेरियल्स में एक पेपर पब्लिश किया है. जिसका शीर्षक है 'सुपरमॉलेक्यूलर इंजीनियरिंग ऑफ एमोर्फस पोरस पॉलीमर्स फॉर रैपिड एडजॉर्प्शन ऑफ माइक्रोपोल्यूटेंट्स एंड सोलर-पावर्ड वोलेटाइल ऑर्गेनिक कंपाउंड्स मैनेजमेंट'. है.

3. RBI जारी करेगा 16,000 करोड़ रूपये के सॉवरेन ग्रीन बॉन्ड

वित्त मंत्रालय ने हाल में घोषणा की है कि RBI के परामर्श से 16,000 करोड़ रूपये के सॉवरेन ग्रीन बॉन्ड (SGrBs) की नीलामी की जाएगी. जिसमे ₹8,000 करोड़ की दो किश्तों में सॉवरेन ग्रीन बॉन्ड की नीलामी की जाएगी. कि इन ग्रीन बांड में से पहले किश्त की नीलामी 25 जनवरी को और दूसरी 09 फरवरी को की जाएगी. सॉवरेन ग्रीन बॉन्ड केंद्र या राज्य सरकार द्वारा जारी डेट इंस्ट्रूमेंट (debt instrument) है जो निवेशकों से पैसा उधार लेने के लिए जारी किया जाता है. इनसे जुटाएं गए फंड का उपयोग पब्लिक सेक्टर के एनवायरनमेंट फ्रेंडली और ग्रीन इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स को फाइनेंस करने के लिए किया जाता है.  

4. लूला डा सिल्वा ब्राज़ील के 39वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली

लूला डा सिल्वा एक बार फिर से ब्राजील के प्रेसिडेंट बन गए है. लुइज़ इनासियो लूला डा सिल्वा (Luiz Inacio Lula da Silva) ने ब्राज़ील के 39वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है. ब्राजील में पिछले वर्ष अक्टूबर में संपन्न हुए जनरल इलेक्शन में अपने प्रतिद्वंदी जायर बोल्सोनारो को बहुत ही कम अंतर से हराया था. वह वर्कर्स पार्टी (Workers’ Party ) के एक संस्थापक सदस्य है. उन्होंने पहली बार अपनी पार्टी की ओर से 1982 में साओ पाउलो राज्य के गवर्नर का चुनाव लड़ा था और वह चौथे स्थान पर रहे थे.    

5. क्रोएशिया यूरोजोन में शामिल होने वाला 20वां देश बना 

यूरोपीय देश क्रोएशिया ने आधिकारिक तौर पर यूरो (euro) को अपनी करेंसी के रूप में अपना लिया है. 1 जनवरी, 2023 की आधी रात से क्रोएशिया ने अपनी कुना मुद्रा (kuna currency) को अलविदा कह दिया. बाल्कन कंट्री क्रोएशिया एक दशक पहले EU में शामिल हुआ था, लेकिन अब यूरोज़ोन (Eurozone) में भी शामिल हो गया है. इसके साथ ही क्रोएशिया शेंगेन ज़ोन (Schengen zone) में भी प्रवेश कर गया है. शेंगेन ज़ोन दुनिया का सबसे बड़ा फ्री वीजा जोन है. क्रोएशिया, यूरोपियन यूनियन (EU) का सदस्य देश 1 जुलाई 2013 को बना था.   

6. कौस्तव चटर्जी बने भारत के 78वें ग्रैंडमास्टर

कौस्तव चटर्जी (Koustav Chatterjee) भारत के 78वें  ग्रैंडमास्टर बन गए है. उन्होंने यह उपलब्धि एमपीएल 59वीं राष्ट्रीय सीनियर शतरंज चैंपियनशिप के दौरान नई दिल्ली में हासिल की है.कौस्तव चटर्जी ने अपना पहला ग्रैंडमास्टर नॉर्म अक्टूबर 2021 में बांग्लादेश में आयोजित शेख रसेल GM 2021 में हासिल किया था. कौस्तव चटर्जी ने नवंबर 2022 में एशियन कॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप 2022  के दौरान उन्होंने अपना दूसरा ग्रैंडमास्टर GM नॉर्म हासिल किया था. साथ ही उन्होंने FIDE रेटिंग लिस्ट में 2500 का आकड़ा पर चुके थे.  19 वर्षीय कौस्तव पश्चिम बंगाल के रहने वाले है. 

7. पंजाब में नेशनल जीनोम एडिटिंग एंड ट्रेनिंग सेंटर का उद्घाटन

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने आज नेशनल एग्री-फ़ूड बायोटेक्नोलॉजी इंस्टिट्यूट (NABI) मोहाली, पंजाब में नेशनल जीनोम एडिटिंग एंड ट्रेनिंग सेंटर का उद्घाटन किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि एग्री-टेक स्टार्ट-अप भारत में एक विशिष्ट क्षमता है और इसको सफल बनाने के लिये और अधिक जागरूकता की आवश्यकता है. साथ ही उन्होंने इंटरनेशनल कांफ्रेंस ऑन फ़ूड एंड न्यूट्रिशनल सिक्यूरिटी (iFANS) की भी शुरुआत की. राष्ट्रीय कृषि-खाद्य जैव प्रौद्योगिकी संस्थान बायोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट के तहत एक नेशनल इंस्टिट्यूट है.  

8. नेशनल ग्रीन हाइड्रोजन मिशन को कैबिनेट की मंजूरी

पीएम मोदी की अध्यक्षता वाली केन्द्रीय कैबिनेट की बैठक में नेशनल ग्रीन हाइड्रोजन मिशन को मंजूरी दे दी गयी. इस ग्रीन प्रोजेक्ट का इनिशियल आउटले (प्रारंभिक परिव्यय) 19,744 करोड़ रुपये का है. जिसमें साइट कार्यक्रमों के लिए 17,490 करोड़ रुपये, पायलट प्रोजेक्ट्स के लिए 1,466 करोड़, अनुसंधान एवं विकास टास्क के लिए 400 करोड़ और अन्य कार्यों के लिए 388 करोड़ रुपये आवंटित किये गए है. वर्ष 2030 तक आठ लाख करोड़ रुपये तक के निवेश का लक्ष्य है. ग्रीन हाइड्रोजन, हाइड्रोजन का ही एक रूप है जिसका प्रोडक्शन सोलर या विंड एनर्जी जैसे रेनूअबल एनर्जी स्रोतों की मदद से, जल के इलेक्ट्रोलिसिस प्रोसेस से किया जाता है.

9. UIDAI ने आधार में 'हेड ऑफ फैमिली' आधारित ऑनलाइन एड्रेस अपडेट की सुविधा शुरू की

UIDAI ने आधार (Aadhaar) में 'हेड ऑफ फैमिली' आधारित ऑनलाइन एड्रेस अपडेट की सुविधा की शुरुआत की है. 18 वर्ष से अधिक उम्र का कोई भी नागरिक इस उद्देश्य के लिए एक HoF हो सकता है और इस प्रक्रिया के माध्यम से अपने रिलेटिव के साथ अपना एड्रेस साझा कर सकता है. यह विकल्प UIDAI द्वारा निर्धारित किसी भी वैलिड एड्रेस के प्रमाण का उपयोग करते हुए मौजूदा पते में सुधार की सुविधा के अतिरिक्त होगा.   

10. UN मिशन पर भारत ने की सबसे बड़ी सिंगल यूनिट महिला फ़ोर्स की तैनाती

भारत पहली बार यूएन मिशन पर महिलाओं की सबसे बड़ी सिंगल यूनिट की तैनाती करने जा रहा है. भारतीय बटालियन, UN अंतरिम सुरक्षा बल अबेई (UNISFA) के हिस्से के रूप में तैनात की जा रही है. भारतीय महिला सैनिकों की इस प्रकार की तैनाती से भारत की पीसकीपिंग फोर्सेज में महिलाओं की महत्वपूर्ण वृद्धि की भी एक शुरुआत है. अबेई (Abyei) साउथ सूडान और सूडान के बॉर्डर का क्षेत्र है. जिसे 2004 के स्पेशल प्रोटोकॉल द्वारा 'विशेष प्रशासनिक दर्जा' दिया गया है.     

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play