Search

क्या आप जानते हैं कि किन मानव अंगों को दान किया जा सकता है

अंग तंत्र विशेष अंगों के अनुसार कार्य करती हैंl उदाहरण के लिए, पाचन तंत्र जो भोजन को क्रियान्वित करती हैl जीवों का अस्तित्व अंतः स्रावी तंत्र और तंत्रिका तंत्र जैसे अंगों और अंग तंत्रों की एकीकृत गतिविधि पर निर्भर करता है। इस लेख में मानव शरीर के उन अंगों और ऊतकों की सूची दी गई है जिनका दान किया जा सकता हैंl इसके अलावा अंगों को दान करने के मानदंडों का भी विस्तृत वर्णन किया गया हैl
Apr 19, 2017 11:21 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon

संगठन के कई स्तर हैं जो हमारे शरीर में एक-दूसरे का निर्माण करते हैं जैसे कोशिकाएं ऊतकों को बनाती हैं, ऊतक अंग बनाते हैं, अंग अंग प्रणाली बनाते हैं। अंग प्रणाली कार्य विशेष अंग के अनुसार कार्य करते हैं जैसे; पाचन तंत्र,  यह भोजन को क्रियान्वित करता है, आदि। जीवों का अस्तित्व अंतःस्रावी तंत्र और तंत्रिका तंत्र जैसे अंगों और अंग तंत्रों की एकीकृत गतिविधि पर निर्भर करता है।
Organ System

ऊतक, अंग और अंग प्रणाली क्या हैं?

organ systems

Source: www.colscol.com

जब समान कोशिकाओं का समूह एक विशिष्ट कार्य के रूप में एक साथ संयोजित होता है तो इसे ऊतकों के रूप में जाना जाता है। ऐसी संरचनाएं जो दो या दो से अधिक ऊतकों से बनी होती हैं उन्हें ऑर्गन (अंग) कहा जाता है, जो कि किसी विशेष फ़ंक्शन (कार्य) को पूरा करने के लिए संगठित होते हैं और फ़ंक्शंस से जुड़े अंगों का समूह, ऑर्गन सिस्टम बनाता है।

5 ऐसे तथ्य जो आप गणितीय चिन्ह अनन्त (∞) के बारे में नहीं जानते हैं

अंग दान क्या है?

यह किसी जीवित या मृतक व्यक्ति, जिसे दाता (donor) कहा जाता है,  से अंग प्राप्त करने या खरीदने की प्रक्रिया है। अंगों को पुनः वापस प्राप्त करने की प्रक्रिया को हार्वेस्टिंग कहा जाता है। दाता (donor) द्वारा दान किये गए अंग को उस प्राप्तकर्ता में प्रत्यारोपित किया जाता है, जिसे अंग की आवश्यकता होती है।
यह दो प्रकार का होता है: जीवित या लाइव दान और मृत या मुर्दा दान
लाइव दान स्वस्थ और जीवित व्यक्ति द्वारा किया जाता है यह यकृत या गुर्दे को दान देने के लिए ही किया जाता है क्योंकि यकृत सामान्य आकार में वापस बढ़ सकता है और डोनर एक किडनी पर जीवित रह सकता है। वहीं मृत या मुर्दा अंग दान एक ऐसे व्यक्ति द्वारा किया गया दान है जिसे अधिकृत टीम ने देने वाले के मस्तिष्क को मृत घोषित कर दिया हो। अस्पताल में डॉक्टरों  के यहां मृत मस्तिष्क का अर्थ है चेतना का एक अपरिवर्तनीय नुकसान, मस्तिष्क के स्टेम सजगता (brain stem reflexes) की अनुपस्थिति और कोई सहज श्वसन नहीं।
क्या आप जानते हैं कि दान कौन कर सकता है?
दाता (donor)कोई भी हो सकता है और, मृत्यु के समय आपकी चिकित्सा स्थिति निर्धारित करती है कि प्रत्यारोपण या वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए कौन से अंग दान किए जा सकते हैं।

शरीर के कौन से अंग दान कर सकते हैं?

Which organs and tissues are donated

Source: www.bcw.edu.com
फेफड़े: यह छाती के दाएं और बाएं हिस्से पर मौजूद होते हैं जो श्वास में मदद करता है, ऑक्सीजन को अवशोषित करता है और शरीर के बाकी हिस्सों में खून को स्थानांतरित करता है। यह  शरीर की अवांछित सामग्री से बचाव करता है और रक्त से कार्बन डाइऑक्साइड हटाता है। सिस्टिक फाइब्रोसिस (cystic fibrosis), वातस्फीति (emphysema) और सीओपीडी (COPD) (पुरानी अवरोधक फुफ्फुसीय रोग)( chronic obstructive pulmonary disease) जैसे गंभीर फेफड़ों की बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को फेफड़ों के प्रत्यारोपण की आवश्यकता होती है।

हृदय: यह आपके शरीर में धमनियों के माध्यम से रक्त को पंप करता है और फिर शिराओं के माध्यम से वापस भेजता है। यह कार्डियोवास्कुलर सिस्टम के रूप में भी जाना जाता है। हृदय दान को हृदय प्रत्यारोपण भी कहा जाता है जो उन लोगों में किया जाता है जो हार्ट फेल से पीड़ित होते हैं और साथ ही उनमें जो बच्चे हृदय दोषों से पैदा होते हैं।

जिगर: यह हमारे शरीर का सबसे बड़ा अंग है। यह पित्त के रस को स्त्रावित करता है जे कि कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन के चयापचय में मदद करता है। लिवर प्रत्यारोपण यकृत की विफलता में, कुछ इनहेरीटेड में मिली यकृत की बीमारी, ऑटोइम्यून बीमारी, यकृत कैंसर, वायरल संक्रमण आदि में किया जाता है।

गुब्बारे को सुई चुभोने पर वह क्यों तेज आवाज के साथ फटता है?

अग्न्याशय: एक लंबा और शंकु के रूप का अंग है जो पेट के पीछे होता है और कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा के पाचन में मदद करता है। एक ऐसा व्यक्ति जिसे इंसुलिन डायबिटीज-1 है, मतलब कि  उस पर इंसुलिन उपचार का प्रभाव नहीं पड़ता है, गुर्दे की बीमारी है या गुर्दे की विफलता से संबंधित है और गंभीर और लगातार हाइपोग्लाइसीमिया है, को अग्न्याशय के प्रत्यारोपण की सलाह दी जाती है।

गुर्दा: यह खून से कचरे के उत्पादों को खत्म करते हैं और ज्यादा मात्रा में पानी निकालकर और मूत्र बनाकर रक्त को फिल्टर करते हैं। इसलिए, वे मूत्र प्रणाली का एक हिस्सा हैं। गुर्दा प्रत्यारोपण उन लोगों के लिए अनुशंसित किया जाता है जिनको पुराने गुर्दे की बीमारी हो या किडनी फैल  हो गई हो।

छोटी आंत: यह एक नरम, घुमावदार युक्त इलास्टिक ट्यूब है जो पेट और बड़ी आंत के बीच मौजूद है और यह पाचन तंत्र का भी एक हिस्सा है। आंतों के प्रत्यारोपण की सलाह ऐसे व्यक्ति को दी जाती है जो आंतों की बीमारी से जीवन-मरण वाली स्थिति में है, जैसे कुल कुल अभिभावकीय पोषण या शॉर्ट-गट सिंड्रोम, कुछ गंभीर पाचन विकार, व्यापक और अनुत्तरदायी क्रोन की बीमारी (एक दीर्घकालिक हालत जो पाचन तंत्र की परत के सूजन का कारण बनता है)।

ऐसे ऊतक जो, दान किए जा सकते हैं:

Tissue transplantation

Source: www.gailssite.weebly.com

कॉर्निया: आंखों के सामने का स्पष्ट, पारदर्शी ऊतक है जो आईरिस और पुतली को कवर करता है और आंखों में प्रवेश करने के लिए प्रकाश की मदद करता है। कॉर्निया का प्रत्यारोपण, कॉर्नियल अल्सर के लिए, दृष्टि को बहाल करने के लिए और वृद्ध लोगों में धुंधलेपन को दूर करने के लिए सामान्य प्रक्रिया है।

रेलवे ट्रैक के बीच पत्थर क्यों बिछाए जाते हैं

हृदय वाल्व: यह वे ऊतक होते हैं जो हृदय में रक्त के पीछे के प्रवाह को रोकते हैं। यह हृदय दोषों के साथ जन्में बच्चों और क्षतिग्रस्त हृदय वाल्व से पीड़ित वयस्कों के जीवन को बचाने के लिए प्रत्यारोपित किया जाता है।

त्वचा: यह एक ऊतक है जो शरीर को संक्रमण और चोट से बचाता है। त्वचा प्रत्यारोपण त्वचा के गंभीर रूप से जलने के दौरान किया जाता है, अत्यधिक घायल, घाव  और त्वचा के दर्द को कम करने के लिए, त्वचा के इंफेक्शन में खराब हो चुकी त्वचा को ठीक करने के लिए त्वचा का प्रत्यारोपण किया जाता है।

स्नायुबंधन(Tendons): ऐसे ऊतक होते हैं जो हड्डियों और मांसपेशियों को एक दूसरे से जोड़ते हैं, एवं क्षतिग्रस्त जोड़ों के पुनर्निर्माण में सहायता करते हैं। स्नायुबंधन प्रत्यारोपण ऐसे व्यक्तियों में किया जाता है जिनकी मांसपेशियां ठीक से कार्य नहीं कर रही हैं या तंत्रिका चोट के कारण स्नायुबंधन क्षतिग्रस्त हैं।

हड्डियां: बीमारी या चोट के कारण कृत्रिम संयुक्त प्रतिस्थापन में, हड्डियों की को बदल दिया जाता है, इससे दर्द को कम करने और चलने फिरने में सुधार करने में भी मदद मिलती है

इस लेख से हमें विभिन्न अंगों और ऊतकों के बारे जानकारी मिल रही है जिन्हें लोगों के जीवन को बचाने के लिए दान किया जा सकता है। इसके अलावा, हम अंगों, ऊतकों, अंग प्रणालियों, अंग दान आदि के बारे में भी बहुत कुछ समझ सकते हैं।

शरीर के तंत्र के बारे में पढ़े