SSC सामान्य ज्ञान

  • भारत में पेट्रोल भंडार कहां और क्यों बना रहा है ?

    Strategic Petroleum Reserves in India:-. भारत  अपनी जरूरत का करीब 85 फीसदी कच्चा तेल आयात करता है।  भारत सरकार कच्चे तेल का ज्यादा से ज्यादा भंडारण भी करती है . आईये इस लेख में जानते हैं कि भारत के पास तेल को आयात करने की कितनी क्षमता है  ?

  • भारतीय गणतंत्र दिवस परेड में आने वाले सभी मुख्य अतिथियों की सूची (1950-2023)

    Republic Day 2023: भारत सरकार हर साल एक विदेशी नेता को गणतंत्र दिवस परेड के अवसर पर आमंत्रित करती है. पाकिस्तान के गवर्नर जनरल मलिक गुलाम मुहम्मद पहले व्यक्ति थे जिन्होंने राजपथ, नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया था. आइये इस लेख के माध्यम से भारतीय गणतंत्र दिवस परेड में आने वाले सभी मुख्य अतिथियों के बारे में जानते हैं.

  • जानें इंदिरा गांधी ने भारत में राष्ट्रीय आपातकाल कब और क्यों लगाया था ?

    National Emergency in India in 1975: इंदिरा गाँधी ने 26 जून, 1975 की सुबह राष्ट्र के नाम अपने संदेश में इंदिरा गांधी ने कहा कि देश में जिस तरह का माहौल (सेना, पुलिस और अधिकारियों के भड़काना) एक व्यक्ति अर्थात जयप्रकाश नारायण के द्वारा बनाया गया है, उसमें यह जरूरी हो गया है कि देश में आपातकाल लगाया (National Emergency in India) जाए ताकि देश की एकता और अखंडता की रक्षा की जा सके.

  • वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले खिलाडियों की सूची

    अब तक एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) क्रिकेट में 12 दोहरे शतक बनाए गए हैं. वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक व्यक्तिगत (264) रन का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम है. रोहित एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिन्होंने एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 3 दोहरे शतक बनाए हैं. ODI मैचों में सभी दोहरे शतकों की सूची जानने के लिए इस लेख को आगे पढ़ें. 

  • जीभ द्वारा स्वाद का पता कैसे चलता है ?

    इस धरती पर केवल मनुष्य ही है, जो अच्छा-बुरे में फर्क के साथ विभिन्न चीजों को महसूस कर सकता है। मनुष्य के पास सर्दी-गर्मी, खट्टा-मीठा, अच्छा-बुरा, कर्णप्रिय और कर्कश ध्वनि इत्यादि का अनुभव करने के लिए पांच ज्ञानेंद्रियां है- जीभ, आंख, नाक, कान, और त्वचा. आइये इस लेख में जानते हैं कि जीभ स्वाद कैसे बताती है ?

  • सड़क दुर्घटना के मामलों में मुआवजे के लिए कैसे आवेदन करें?

    देश में सड़कों पर एक्सीडेंट आपने अक्सर देखें होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं इन एक्सीडेंट्स से अक्सर न केवल लोग जख्मी होते हैं बल्कि मर भी जाते है क्या आप जानते हैं ऐसे में विक्टिम को मुआवजा कैसे मिल सकता है ?  

  • जानें मिस यूनिवर्स (Miss Universe) और मिस वर्ल्ड (Miss World) में क्या अंतर है?

    Miss Universe vs Miss World: हाल ही में भारत की हरनाज़ संधू ने प्रतिष्ठित मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब जीता है। आइए इस लेख के माध्यम से मिस यूनिवर्स और मिस वर्ल्ड के बीच का अंतर जानें।

  • जानिये राफेल विमान की क्या विशेषताएं हैं?

    Features of Rafale Fighter Jet:- यहाँ पढ़ें राफेल विमान के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य I   

    Sep 22, 2022
  • 75th Indian Independence Day 2022: क्या है स्वतंत्रता दिवस का इतिहास, इसका महत्व और भारत में इसे कैसे मनाया जाता है?

    75th Indian Independence Day 2022: एक लंबे संघर्ष के बाद 15 अगस्त, 1947 को भारत को ब्रिटिश शासन से आज़ादी मिली थी। इस उपलक्ष्य में ही हर साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर उन सभी नेताओं को सम्मानित किया जाता है जिनका भारत को आज़ादी दिलाने में योगदान रहा है। इस वर्ष भारत अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। और इस ख़ास साल को और भी यादगार बनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा ‘ आज़ादी का अमृत महोत्सव’ प्रोग्राम की शुरुआत की गयी है।

    Aug 12, 2022
  • Indian Independence Day 2022: जानें भारत इस वर्ष अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा या 75वां?

    आधिकारिक सूत्रों और वर्षों की गणना करने के लिए सरल गणितीय गणना के हवाले से यह लेख इस सवाल पर प्रकाश डालता है कि इस वर्ष भारत अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा या 75वां।

    Aug 12, 2022
  • जानें क्राउडफंडिंग, इसके प्रकार और लाभ के बारे में

    क्राउडफंडिंग क्या है?  क्राउडफंडिंग (Crowdfunding) व्यक्तिगत निवेशकों की एक बड़ी संख्या के सामूहिक प्रयासों के माध्यम से धन इकठ्ठा करने की एक विधि है. क्राउडफंडिंग मुख्य रूप से सोशल मीडिया और वेबसाइटों के माध्यम से ऑनलाइन की जाती है. क्राउडफंडिंग के प्रकार और लाभों को जानने के लिए इस लेख को पढ़ें.

    Jun 8, 2022
  • जानें भारतीय क्रिकेटरों को कितनी सैलरी मिलती है?

    BCCI Annual Contract List/Salary of Indian players: वर्तमान में भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड (BCCI)अपनी वार्षिक कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में सभी खिलाडियों को 4 ग्रेड में बांटता है. A+, A, B और C. अब A+ ग्रेड में आने वाले खिलाड़ी को हर साल कितने रूपये दिए जाते हैं. साथ ही जानते हैं कि A+ ग्रेड में किन खिलाड़ियों को जगह मिली है.  

    Jun 3, 2022
  • Postal Ballot या डाक मत पत्र क्या होता है और इसका इस्तेमाल कौन करता है?

    चुनावों में कुछ लोग जैसे सैनिक, चुनाव ड्यूटी में तैनात कर्मचारी, देश के बाहर कार्यरत सरकारी अधिकारी और प्रिवेंटिव डिटेंशन में रहने वाले लोग चुनावों में मतदान नहीं कर पाते हैं, इसलिए चुनाव आयोग ने चुनाव नियमावली, 1961 के नियम 23 में संशोधन करके इन लोगों को चुनावों में Postal ballot या डाक मत पत्र की सहायता से वोट डालने की सुविधा प्रदान की है.

    Mar 29, 2022
  • चुनाव में जमानत जब्त होना किसे कहते हैं?

    चुनाव में जमानत जब्त उस स्थिति में होती हैं जब कोई उम्मीदवार कुल वैध मतों का 1/6 हिस्सा प्राप्त करने में नाकाम रहता है. ऐसी स्थिति में उम्मीदवार के द्वारा चुनाव आयोग के पास जमा की गयी जमानत राशि जब्त  कर ली जाती है. ‘संसदीय निर्वाचन क्षेत्र’के लिए चुनाव लड़ने के लिए 25 हजार रुपये की सिक्यूरिटी राशि और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव लड़ने के लिए 10 हजार रुपये की राशि जमा करनी होती है. 

    Mar 10, 2022
  • भारत के सभी प्रधानमंत्रियों की सूची (1947-2022)

    List of all Prime Ministers of India (1947-2022): भारत का प्रधानमंत्री लोकसभा (निचले सदन) में बहुमत प्राप्त दल का नेता होता है। भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू थे। वर्ष 1947 से 2022 तक भारत ने 15 प्रधानमंत्री देखे हैं। आइए इस लेख के माध्यम से भारत के सभी प्रधानमंत्रियों की सूची पर नज़र डालते हैं। 

    Jan 3, 2022

Register to get FREE updates

All Fields Mandatory
  • Please Select Your Interest
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play

Latest News

Just Now

Result Updates

    For more results, click here