1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. परीक्षापयोगी सामान्य ज्ञान
  6.  |  
  7. SSC सामान्य ज्ञान

SSC सामान्य ज्ञान

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

युवराज सिंह: करियर, रिकॉर्ड्स और मुख्य उपलब्धियां

19 hrs ago
युवराज सिंह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा 10 जून 2019 को कर दी थी. विश्व कप 2011 में भारतीय टीम के बेहतर प्रदर्शन के लिए युवराज सिंह को हमेशा याद किया जायेगा. युवराज सिंह के नाम कई रिकॉर्ड हैं. वह एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने टी-20 क्रिकेट विश्व कप में 6 छक्के लगाए थे.

एग्जिट पोल और ओपिनियन पोल में क्या अंतर होता है?

22 hrs ago
चुनाव परिणाम आने से पहले टीवी चैनलों पर कहा जाता है कि हमारे एग्जिट पोल में फलां पार्टी को बहुमत या बढ़त मिलती दिख रही है. इसी तरह का एक एक और शब्द होता है 'ओपिनियन पोल'. क्या आप इन दोनों शब्दों का मतलब और इन दोनों में अंतर जानते हैं? यदि नहीं तो आइये इस लेख में इन दोनों में अंतर को जानते हैं.

वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले खिलाडियों की सूची

1 day ago
अब तक एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) क्रिकेट में 10 दोहरे शतक बनाए गए हैं. वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक व्यक्तिगत (264) रन का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम है. रोहित एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिन्होंने एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 3 दोहरे शतक बनाए हैं. ODI मैचों में सभी दोहरे शतकों की सूची जानने के लिए इस लेख को आगे पढ़ें.

राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (NRC) क्या है और इसके लिए कौन-कौन से डाक्यूमेंट्स मान्य हैं?

2 days ago
राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (NRC) को असम राज्य में अपडेट किया गया जिसमें लगभग 20 लाख लोगों को भारतीय नागरिकता से वंचित कर दिया गया है. इस लेख में आप यह जानेंगे कि असम के लोगों को अपनी नागरिकता सिद्ध करने के लिए किन-किन डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी?

नागरिकता (संशोधन) विधेयक 2019 क्या है?

2 days ago
नागरिकता (संशोधन) विधेयक (Citizenship Amendment Bill) 2019 को 9 दिसम्बर 2019 को लोकसभा ने पास कर दिया है. इस बिल का उद्येश्य पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आये 6 समुदायों (हिन्दू, ईसाई, सिख, जैन, बौद्ध तथा पारसी) के शरणार्थियों को भारत की नागरिकता देना है. इन 6 समुदायों में मुस्लिम समुदाय को शामिल ना किये जाने पर कई राजनीतिक पार्टियाँ इसका विरोध कर रहीं हैं.

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक क्या है और इससे आम आदमी को क्या सुविधाएँ मिलेगीं?

3 days ago
पेमेंट बैंकों की स्थापना के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक ने 24 नवम्बर 2014 को दिशा निर्देश जारी कर दिए थे. इस समय देश में 7 पेमेंट बैंक काम कर रहे हैं जो कि शुरुआत में 11 थे. पेमेंट बैंकों को बचत खाता और चालू खाता खोलने की अनुमति होगी लेकिन वे क्रेडिट कार्ड नही दे सकेंगे. सितम्बर 1, 2018 को मोदी जी ने ‘इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक’ का उद्घाटन किया है. इस लेख में बताया गया है कि किस प्रकार 'इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक' आम आदमी के लिए फायदेमंद होगा?

सना मारिन: दुनिया की सबसे युवा प्रधानमंत्री

3 days ago
सना मारिन को फिनलैंड के अगले प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया है. वह महज 34 साल की उम्र में दुनिया की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री होंगी. आइए इस लेख को सना मारिन के बारे में और अधिक जानें.

राष्ट्रीयता और नागरिकता के बीच क्या अंतर होता है?

3 days ago
राष्ट्रीयता उस स्थान या देश के बारे में बताती हैं जहाँ पर व्यक्ति का जन्म होता है, जबकि नागरिकता सरकार द्वारा प्रदान की जाती है. नागरिकता अधिनियम, 1995 भारत में नागरिकता प्राप्त करने के 5 तरीके बताता है जिसमे जन्म के आधार पर और वंश के आधार पर नागरिकता मुख्य आधार है. आइये इस लेख में राष्ट्रीयता और नागरिकता में अंतर जानते हैं.

विक्रम राठौर: भारतीय टीम के नए बल्लेबाजी कोच

Dec 9, 2019
विक्रम राठौर को 22 अगस्त, 2019 को संजय बांगर की जगह भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाजी कोच के रूप में चयनित किया गया था. हालांकि राठौर को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का ज्यादा अनुभव नहीं था, लेकिन प्रथम श्रेणी बल्लेबाज के रूप में उन्होंने 33 शतकों की मदद से 11000 से अधिक रन बनाए हैं.

विश्व में राजशाही से चलने वाले देशों की सूची

Dec 6, 2019
एक समय था जब पूरी दुनिया में राजशाही चलती थी लेकिन अब बहुत से देश लोकतान्त्रिक तरीके से चुनी गयी सरकार से चलते हैं. हालाँकि अब भी दुनिया में लगभग 44 संप्रभु राज्य हैं, जिन पर राज्य के प्रमुख के रूप में राजा, रानी या राजकुमार का शासन है. आइये इस लेख में जानते हैं किन-किन देशों में आज भी राज्य का प्रमुख राजा है, हालाँकि इनके नाम अलग-अलग हो सकते हैं.

सुंदर पिचाई: जीवनी, शिक्षा और सैलरी

Dec 6, 2019
सुंदर पिचाई, सर्च इंजन 'गूगल' के वर्तमान मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) हैं. वह भारत में जन्मी एक विश्व-स्तरीय हस्ती हैं. वर्ष 2018 में सुंदर पिचाई की सैलरी लगभग US US$1,881,066 थी. आइए इस लेख में सुंदर पिचाई के बारे में अधिक जानते हैं.

MOSAiC मिशन: उद्देश्य, फीचर्स और मिशन के लाभ

Dec 4, 2019
MOSAiC Mission (मोजेक मिशन) के द्वारा आर्कटिक महासागर पर जलवायु परिवर्तन के कारणों का अध्ययन किया जायेगा. यह अभियान एक वर्ष तक चलेगा और इसमें 17 देशों के वैज्ञानिक हिस्सा लेंगे. सितंबर 2019 में जर्मन अनुसंधान आइसब्रेकर आर.वी. पोलरस्टर्न (RV Polarstern) ने ट्रोम्सो, नॉर्वे से इस मिशन के लिए प्रस्थान कर दिया है.

भारत में महारत्न, नवरत्न और मिनीरत्न कंपनियों की सूची

Dec 4, 2019
वर्तमान में भारत में 10 महारत्न कम्पनियाँ,14 नवरत्न कम्पनियाँ हैं और 73 मिनीरत्न कंपनियों को श्रेणी 1 और श्रेणी 2 में बांटा गया है. “लोक उद्यम विभाग” सभी केन्द्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों (CPSEs) का नोडल विभाग है. वर्तमान में लोक उद्यम विभाग; भारी उद्योग एवं लोक उद्यम मंत्रालय का हिस्सा है. आइये इस लेख में जानते हैं कि भारत में कौन सी कम्पनियाँ नवरत्न हैं और कौन सी महारत्न?

स्मॉग टॉवर क्या होता है और यह कैसे काम करता है?

Dec 3, 2019
वर्तमान परिपेक्ष्य में प्रदूषण पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ है. भारत की राजधानी दुनिया में सबसे प्रदूषित शहरों में गिनी जाती है. लेकिन अब इस प्रदूषण की समस्या से निजात पाने के लिए स्मॉग टॉवर को लगाने की बात चल रही है.आइये इस लेख में जानते हैं कि स्मोग टावर क्या होता है और यह कैसे काम करता है?

मिताली राज: जीवनी, क्रिकेट रिकॉर्ड, हॉबी और पुरस्कार

Dec 3, 2019
मिताली दोराई राज का जन्म 3 दिसंबर, 1982, जोधपुर, राजस्थान में हुआ था. मिताली राज ने 209 अंतर्राष्ट्रीय वनडे मैचों में 50.64 की औसत से 6,888 रन बनाए हैं. मिताली एकमात्र महिला क्रिकेटर हैं, जिन्होंने टी20 अंतर्राष्ट्रीय (T20I) में सर्वाधिक 2,000 रन बनाए हैं. मिताली ने T20I से संन्यास ले लिया है.

जानें हॉकी के जादूगर ध्यानचंद के बारे में 10 रोचक तथ्य

Dec 3, 2019
मेजर ध्यानचंद को हॉकी के जादूगर के नाम से जाना जाता है. मेजर ध्यानचंद में जन्मदिन 29 अगस्त को भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है. हॉकी के जादूगर ध्यानचंद की आत्मकथा का नाम “गोल” है जो 1952 में प्रकाशित हई थी. इनका निधन 3 दिसम्बर 1979 को हुआ था. आइये इस लेख में मेजर ध्यानचंद के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानते हैं.

टेस्ट मैचों में 10,000 रन बनाने वाले क्रिकेटरों की सूची

Dec 2, 2019
टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रन बनाना हर क्रिकेट खिलाड़ी का सपना होता है. अब तक, 13 क्रिकेटरों ने टेस्ट क्रिकेट में 10,000 से अधिक रन बनाए हैं. सुनील गावस्कर पहले खिलाड़ी थे जिन्होंने टेस्ट मैचों में 10,000 रन बनाए थे.

महाराष्ट्र के सभी मुख्यमंत्रियों की सूची

Nov 28, 2019
महाराष्ट्र को भारत के सबसे धनी राज्य के रूप में जाना जाता है. इसका गठन 1 मई 1960 को हुआ था. महाराष्ट्र बनने से पहले; इसे बॉम्बे स्टेट के नाम से जाना जाता था. महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटें हैं जो कि भारत में तीसरी सबसे अधिक संख्या हैं. श्री यशवंतराव चव्हाण महाराष्ट्र के पहले मुख्यमंत्री थे. आज 28 नवम्बर 2019 को उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र के 19वें मुख्यमंत्री की शपथ ली है.

उद्धव ठाकरे: जीवन परिचय, परिवार और उपलब्धियां

Nov 27, 2019
उद्धव ठाकरे भारत के सबसे अमीर राज्य महाराष्ट्र के 19वें मुख्यमंत्री होंगे और वे 28 नवंबर 2019 को महाराष्ट्र में शपथ लेंगे. उद्धव ठाकरे शिवसेना के वर्तमान प्रमुख हैं. उनका जन्म 27 जुलाई, 1960 को मुंबई में हुआ था. उद्धव ठाकरे, महाराष्ट्र के फायर ब्रांड नेता स्व.बाला साहब ठाकरे के बेटे हैं.

"AMBIS" सिस्टम क्या है और यह अपराधियों को पकड़ने में कैसे मदद करेगा?

Nov 26, 2019
ऑटोमेटेड मल्टी-मोडल बायोमेट्रिक आइडेंटिफिकेशन सिस्टम (AMBIS), सभी अपराधियों के फिंगरप्रिंट, फोटोग्राफ और रेटिना स्कैन जैसे डेटा को स्टोर करने का एक नया सिस्टम है.यह प्रणाली अपराधियों को तेजी से पकड़ने में पुलिस की मदद करेगी. महाराष्ट्र, देश का पहला राज्य बन गया जिसने AMBIS प्रणाली को अपनाया है.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...