1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. परीक्षापयोगी सामान्य ज्ञान
  6.  |  
  7. राज्य लोक सेवा सामान्य ज्ञान

राज्य लोक सेवा सामान्य ज्ञान

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

जानें परमवीर चक्र की रचना किस विदेशी महिला ने की थी

Sep 8, 2021
आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि युद्ध में बहादुरी के लिए दिया जाने वाला सर्वोच्‍च सम्‍मान 'परमवीर चक्र' को किसने डिजाइन किया था। 

IRCTC Ramayana Yatra 2021: अयोध्या से रामेश्वरम तक कर सकेंगे दर्शन, जानें कितने रुपये का है टिकट

Sep 6, 2021
IRCTC Ramayana Yatra 2021: आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि ट्रेन कब और कहां से चलेगी, कितने दिनों का होगा सफर, टिकट कहां से और कितने रुपये में मिलेगा, किन लोगों को यात्रा करने की अनुमति है, आदि। 

आईएमडी द्वारा जारी की गई कलर-कोडेड मौसम चेतावनियां क्या होती हैं?

Sep 1, 2021
आइए इस लेख के माध्यम से आईएमडी द्वारा जारी की गई कलर-कोडेड मौसम चेतावनियों के बारे में जानते हैं।

National Sports Day 2021: जानें हॉकी के जादूगर ध्यानचंद के बारे में 10 रोचक तथ्य

Aug 29, 2021
National Sports Day 2021: गेंद पर अपने शानदार नियंत्रण के कारण मेजर ध्यानचंद को हॉकी के जादूगर के नाम से जाना जाता है। आइये इस लेख के माध्यम से मेजर ध्यानचंद के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानते हैं।

कोपेनहेगन बना दुनिया का सबसे सुरक्षित शहर, दिल्ली और मुंबई शीर्ष 50 की सूची में शामिल

Aug 27, 2021
सेफ सिटीज इंडेक्स 2021 के अनुसार डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन दुनिया का सबसे सुरक्षित शहर है। वहीं, टोरंटो दूसरे और सिंगापुर तीसरे स्थान पर है। इस सूची में दिल्ली 48वें और मुंबई 50वें स्थान पर है।आइए इस लेख के माध्यम से दुनिया के शीर्ष 10 सबसे सुरक्षित शहरों पर नज़र डालते हैं। 

पृथ्वी के तापमान को बनाए रखने में ज्वालामुखी किस प्रकार महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं?

Aug 26, 2021
हाल ही में शोधकर्ताओं की एक टीम द्वारा किए गए जलवायु परिवर्तन संबंधी अध्ययन में पाया गया है कि पिछले लाखों वर्षों में ज्वालामुखियों ने पृथ्वी के तापमान को स्थिर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

75th Indian Independence Day 2021: क्या है स्वतंत्रता दिवस का इतिहास, इसका महत्व और भारत में इसे कैसे मनाया जाता है?

Aug 15, 2021
75th Indian Independence Day 2021: एक लंबे संघर्ष के बाद 15 अगस्त, 1947 को भारत को ब्रिटिश शासन से मुक्ति मिली थी। हर साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर उन सभी नेताओं को सम्मानित किया जाता है जिनका भारत के आज़ाद होने में योगदान रहा है। इस वर्ष भारत अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है।

Indian Independence Day 2021: दुनिया के किसी भी कोने में मौजूद भारतीय बन सकेंगे कार्यक्रम का हिस्सा, भारत सरकार ने लॉन्च की वेबसाइट

Aug 13, 2021
Indian Independence Day 2021: जहां एक ओर सरकार ने इस साल आज़ादी के अमृत महोत्सव को लॉन्च किया है वहीं दूसरी ओर सरकार ने एक नई वेबसाइट और मोबाइल ऐप लॉन्च की है।  

Indian Independence Day 2021: 1857 का विद्रोह (कारण और असफलताए)

Aug 13, 2021
Indian Independence Day 2021: 1857 का विद्रोह उत्तरी और मध्य भारत में ब्रिटिश अधिग्रहण के विरुद्ध उभरे सैन्य असंतोष व जन-विद्रोह का परिणाम था| आइये इस लेख के माध्यम से 1857 के विद्रोह के बारे में अध्ययन करते हैं.

एटीएम में कैश ख़त्म होने पर बैंकों को भरना पड़ेगा जुर्माना, जानें कब से लागू होगी यह व्यवस्था

Aug 12, 2021
भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार, एटीएम में कैश ख़त्म होने की स्थिति में संबंधित बैंकों को प्रति एटीएम जुर्माना भरना पड़ेगा। इतना ही नहीं, बैंकों को हर महीने सिस्टम-जनरेटेड स्टेटमेंट आरबीआई के  'इश्यू डिपार्टमेंट' को जमा कराना होगा। 

Indian Independence Day 2021: क्या आप जानतें हैं कि आज़ादी से पहले ही आज़ाद हो गए थे भारत के कुछ ज़िले?

Aug 11, 2021
Indian Independence Day 2021: आइए इस लेख के माध्यम से उन ज़िलों के बारे में जानते हैं जो 15 अगस्त 1947 की  इबारती तारीख़ से पहले ही आज़ाद हो गए थे। 

Indian Independence Day 2021: जानें भारत इस वर्ष अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा या 75वां?

Aug 11, 2021
आधिकारिक सूत्रों और वर्षों की गणना करने के लिए सरल गणितीय गणना के हवाले से यह लेख इस सवाल पर प्रकाश डालता है कि इस वर्ष भारत अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा या 75वां।

Indian Independence Day 2021: जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में भारतीय सेना ने फहराया 100 फीट ऊंचा तिरंगा

Aug 11, 2021
भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल गुलमर्ग पर 100 मीटर ऊंचा झंडा फहराया। ध्वजारोहण समारोह के बाद सेना ने ध्वज को सलामी देकर सम्मान दिया। भारतीय सेना द्वारा फहराया गया तिरंगा झंडा देश को एकता के सूत्र में बांधे रखने का संदेश दे रहा है।

जानें भारत सरकार ने नीरज चोपड़ा की टोक्यो ओलंपिक की तैयारियों पर कितना खर्च किया?

Aug 10, 2021
भारत सरकार ने नीरज चोपड़ा पर पिछले पांच वर्षों में तकरीबन 7 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। वह भारत सरकार की टार्गेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (TOPS) में शामिल थे। 

जानें भारत ने 1900 से लेकर अब तक ओलंपिक में कितने पदक जीते हैं?

Aug 9, 2021
भारत ने 1900 से लेकर अब तक हर ग्रीष्मकालीन खेलों में भाग लिया है और 35 पदक जीते हैं। इस लेख में भारत द्वारा जीते गए सभी ओलंपिक पदकों का विवरण दिया गया है। 

जानें स्वर्ण, रजत और कांस्य ओलंपिक पदकों का क्या मूल्य है?

Aug 9, 2021
किसी भी ओलंपियन द्वारा जीता गया पदक अनमोल होता है, लेकिन क्या ओलंपिक पदक सही कीमत पर मिल सकता है? आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि बिना ओलंपियन बने आप ओलंपिक पदक कैसे एकत्र कर सकते हैं। 

जानें क्या है ई-रुपी (e-RUPI), इसके लाभ और ये कैसे काम करता है?

Aug 2, 2021
ई-रुपी (e-RUPI) डिजिटल भुगतान के लिए एक कैशलेस और संपर्क रहित साधन है जिसे आज 4:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री मोदी ने लॉन्च कर दिया है। यह एक क्यूआर कोड या एसएमएस स्ट्रिंग-आधारित ई-वाउचर है, जिसे लाभार्थियों के मोबाइल पर भेजा जा सकता है। 

Dr. APJ Abdul Kalam death anniversary: डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम द्वारा लिखी गयी 25 पुस्तकों की सूची

Jul 27, 2021
Dr. APJ Abdul Kalam death anniversary:  'भारत के मिसाइल मैन' के नाम से प्रसिद्द श्री अब्दुल कलाम साब का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को रामेश्वरम, तमिलनाडु और देहांत निधन 27 जुलाई, 2015 को शिलांग में हुआ था. इस लेख में हम डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम द्वारा रचित 25 प्रमुख पुस्तकों की सूची दे रहे हैं और आशा करते हैं कि ये पुस्तकें आपके जीवन में प्रेरणादायक साबित होंगी.

Dr APJ Abdul Kalam 6th Death Anniversary: डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम के प्रसिद्द कथन

Jul 27, 2021
Dr APJ Abdul Kalam 6th Death Anniversary: “सपने वो नहीं होते हैं जो नींद में देखे जाते हैं, सपने वो होते हैं जो आपको सोने नहीं देते हैं."यह प्रसिद्द कथन भारत में 'मिसाइल मैन' डॉक्टर अब्दुल कलाम का है. कलाम साब की किताबें और कोट्स करोड़ों लोगों की जिंदगी में उजाला ला चुके हैं और करोड़ों लोगों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की प्रेरणा देती रहेगीं. इस लेख के माध्यम से उनके द्वारा लिखी गईं कोट्स के बारे में अध्ययन करते हैं. 

जानें प्लास्टिक मनी किसे कहते हैं और इसके कितने प्रकार हैं?

Jul 26, 2021
प्लास्टिक मनी दरअसल प्लास्टिक कार्ड को कहते हैं जिसके द्वारा आप बिना बैंक नोट के बिना भी सेवाओं का आनंद, खरीदारी आदि कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, प्रीपेड कार्ड आदि। आइए इस लेख में प्लास्टिक मनी के बारे में विस्तार से जानते हैं।
Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

Register to get FREE updates

  • All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Get App