1. Home
  2. Hindi
  3. CTET परीक्षा 2022 के लिए जारी किया गया नोटिफिकेशन , 24 नवंबर तक करें आवेदन

CTET परीक्षा 2022 के लिए जारी किया गया नोटिफिकेशन , 24 नवंबर तक करें आवेदन

सरकारी शिक्षक की भर्ती के लिए इंतज़ार करने वाले उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है . CTET परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दी गयी है . परीक्षा के इच्छुक उम्मीदवार परीक्षा की महत्वपूर्ण जानकारी इस लेख के माध्यम से पढ़ सकते हैं. 

Notification has released for ctet exam 2022 apply till 24 november
Notification has released for ctet exam 2022 apply till 24 november

CTET 2022 की परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए एक राहत की खबर सामने आई है. सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ़ एजुकेशन के द्वारा सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट ( CTET)  की परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दी गयी है. इस नोटिफिकेशन का उम्मीदवारों को लंबे समय से इंतज़ार था . इच्छुक उम्मीदवार नोटिफिकेशन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां इस लेख में प्राप्त कर सकते हैं. 

CTET परीक्षा 2022 : महत्वपूर्ण तिथि

Source: rmvs.in

इस परीक्षा की नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट पर 20 अक्टूबर को जारी कर दी गयी थी . जो उम्मीदवार इस परीक्षा को देने में इच्छुक है वह ३१ अक्टूबर 2022 से इस परीक्षा के लिए आवदेन करना शुरू कर सकते हैं . आवेदन करने की अंतिम तिथि 24 नवंबर 2022 रात 11. 59 बजे तक है तथा रजिस्ट्रेशन की फीस 25 नवंबर दोपहर 3.30 बजे तक जमा की जा सकती है. 

CTET परीक्षा 2022: कैसे करें आवेदन 

सरकारी शिक्षक भर्ती की परीक्षा देने के लिए इच्छुक उमीदवार CTET की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं . ज्ञात हो की इस परीक्षा के लिए उम्मीदवार केवल ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते है , ऑफलाइन आवेदन करने का कोई विकल्प मौजूद नही है. 

CTET परीक्षा 2022 : जाने आवेदन शुक्ल 

CTET परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को यह जान लेना अनिवार्य है की उनका आवेदन तब ही माना जाएगा जब वह आवदेन शुल्क जमा कर देंगे . इस परीक्षा के लिए जनरल और OBC श्रेणी के उम्मीदवार को एक पेपर के लिए 1000 रूपये और दोनों पेपर के लिए 1200 रूपये का शुल्क देना होगा.

 SC,ST और दिव्यांग लोगों को इस शुल्क में थोड़ी छूट दी गयी है . इन तीनों श्रेणी के उम्मीदवारों को एक पेपर के लिए 500 रूपये और दोनों पेपर के लिए 600 रूपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा. 

CTET परीक्षा 2022 : कब की जाएगी आयोजित 

आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गयी नोटिफिकेशन के अनुसार इस परीक्षा को दिसम्बर 2022 से लेकर जनवरी 2023 के बीच आयोजित किया जाएगा. एडमिट कार्ड तारीख निश्चित होने के बाद जारी कर दिए जाएंगे. 

CTET परीक्षा 2022 : कैसे मिलेगा परीक्षा केंद्र 

जारी किये नोटिस के अनुसार इस परीक्षा के लिए केंद्र उम्मीदवारों को शहर में क्षमता की उपलब्धता के अनुसार ही दिया जाएगा जिसके लिए आयोग ने बेहद आसान रास्ता चुना है . उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र “पहले आओ, पहले पाओ” की नीति के अनुसार मिलेगा इसलिए जो उम्मीदवार अपनी पसंद का परीक्षा केंद्र लेना चाहते हैं वो जल्द ही आवदेन कर दें और साथ ही आवेदन शुल्क भी जमा करें .