Jagran Josh Logo

कैसे पाएं नौकरी : नौकरी तलाश रहे लोगों के लिए महत्वपूर्ण 9 टिप्स

Sep 6, 2016 17:47 IST

    अपनी शिक्षा संबंधी सभी पाठ्यक्रमों को पूरा करने के बाद अगला सबसे महत्वपूर्ण कदम होता है सही समय पर सही नौकरी हासिल करना। नौकरी में मिलने में देरी आपको निराश और हतोत्साहित कर सकता है। इसलिए आपको जरूरत है एक सुनियोजित रणनीति की ताकि नियोक्ता आपके पास आकर्षक प्रस्तावों के साथ आएं। अधिक कार्यानुभव के बिना नौकरी तलाशना निराशाजनक हो सकता है लेकिन कठिन परिश्रम , सही महत्वाकांक्षा और खुद में विश्वास से अच्छी नौकरी मिल सकती है।
    अपने लक्ष्य तक पहुंचने और उसमें सफल होने के लिए नीचे सर्वश्रेष्ठ और आवश्यक कदम बताए जा रहे हैं:
    1. विवेचनात्मक अनुसंधान करना (Conduct critical research):

    कॉलेज के बाद इंटर्नशिप या पूर्ण–कालिक नौकरी (फुल टाइम जॉब) करना, दोनों ही में अनुसंधान रणनीति को विकसित करना शामिल होता है। वास्तव में जानकारी सफलता के दरवाजे खोलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। नौकरी के प्रकार, नौकरी के अवसरों और संभावित नियोक्ताओं के बारे में जानकारी न सिर्फ एक अच्छी नौकरी के लिए महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है बल्कि यह आपके रिज्यूमे और नौकरी के लिए साक्षात्कार की  तैयारी में भी मदद करेगा। संभावित नियोक्ताओं के बारे में सटीक, अप–टू–डेट जानकारी प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन करिअर अनुसंधान उपकरणों का प्रयोग करें। अखबारों और नेटवर्किंग समूहों जैसे स्थानीय समूहों का प्रयोग करें। अनुसंधान और नौकरी की तलाश में सोशल मीडिया भी आपका महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकता है।
    2. खुद को उजागर करना (Get exposed):

    image source:i.dailymail.co.uk

    जिन लोगों के साथ आप काम करना चाहते हैं उनके साथ अच्छे रिश्ते बनाने का सबसे अच्छा तरीका है उन्हें समझें। उनके काम के लिए प्रशंसा व्यक्त करना औऱ उनकी सलाह मांगना आपको आपके लक्ष्य की तरफ बढ़ने में मदद कर सकता है। नौकरी के अच्छे अवसरों के लिए काउंसलिंग के लिए पेशेवरों से मिलें।

    3. अपना बायोडाटा अपडेट करना (Keep your resume updated):

    image source:static1.squarespace.com

    आपकी पृष्ठभूमि, कौशलों और योग्यताओं का सारांश होने के नाते एक रिज्यूमे नौकरी की तलाश के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक के तौर पर काम करता है। इसका इस्तेमाल संभावित नियोक्ता पर अनुकूल प्रभाव डालने के लिए  किया जाता है। इसलिए अपना रिज्यूमे हमेशा अप–टू–डेट रखें और उसमें आपकी प्रमुख उपलब्धियां, शिक्षा, कौशल और अनुभव भी होने चाहिए। एक बार जब आप अपना रिज्यूमे तैयार कर लें तो आपका अगला कदम होगा  आप जिस अवसर की तलाश कर रहे हैं उससे संबंधित कीवर्ड और वांक्यांशों से सम्बंधित  नौकरी के लिए अपना आवेदन प्रत्येक नियोक्ता को भेजें।  
    4. अपने संपर्क के नेटवर्क को बढ़ाएं (Enhance your network of contacts):

    image source:static1.squarespace.com

    अधिक अवसरों और अधिक संभावनाओं का पता लगाने के लिए सबसे अच्छी रणनीति होती है नेटवर्क बनाने की। यह दूसरों के साथ सूचनाओं के आदान– प्रदान और पेशेवर संपर्कों को विकसित करने का तरीका है। कुशल लोगों के साथ बनाया गया बड़ा और मजबूत नेटवर्क आपके लिए नौकरी के अधिक अवसरों का पता बताने में मदद कर सकता है। अपने नेटवर्क में शामिल करने के लिए लगातार नए लोगों की तलाश करें। आजकल  Linkedin, Happening आदि जैसे पेशेवर नेटवर्किंग साइटें उपलब्ध हैं जो अलग– अलग क्षेत्रों में विशेषज्ञता वाले लोगों के साथ संपर्क करने का मंच प्रदान करते हैं। ये लोग आपको अच्छी नौकरी दिलाने में मदद कर सकते हैं।
    5. नौकरी के साक्षात्कार के लिए तैयारी (Prepare for the job interview):

    image source:mlcfromtheheart.com

    हालांकि आपका रिज्यूमे साक्षात्कारकर्ता को आपकी पृष्ठभूमि और कौशलों के बारे में बता देता है फिर भी साक्षात्कार आपको अनुकूल प्रभाव डालने का अंतिम मौका देता है। इसलिए नियोक्ता के साथ आमने– सामने के इस सत्र में सफल होने के लिए आपको अच्छी तरह से तैयारी करने की जरूरत है। कई संरक्षित साक्षात्कार इस प्रश्न से शुरु होते हैं कि– अपने बारे में हमें बताएं। इस प्रश्न को पूछ कर साक्षात्कारकर्ता आपके स्कूल, ग्रेड या आप किस जगह पले– बढ़े हैं, के बारे में जानने का इरादा नहीं रखता बल्कि वह आपकी पृष्ठभूमि, आपकी उपलब्धियों, कार्यानुभव और भविष्य के लक्ष्यों के बारे में जानना चाहता है। साक्षात्कार की तैयारी करते समय निम्नलिखित कुछ बातों का ध्यान रखें:
    •    संगठन के बारे में अनुसंधान करें
    •    शिष्टाचार के अनुरुप कपड़े पहनें

    भारत में सही इंजीनियरिंग कॉलेज का चयन कैसे करें ?
    •    रिज्यूमे की अतिरिक्त प्रतियां रखें।
    •    आत्मविश्वास से भरे दिखें।
    •    आंखों का संपर्क बनाएं रखें।
    6. सॉफ्ट स्किल्स पर जोर दें (Emphasize on soft skills):

    image source: http://proexcel.co.in

    सॉफ्ट सिक्ल्स अंतरवैक्तिक कौशलों, सामाजिक कौशलों और संचार कौशलों का योग होता है जो आपको दूसरों से अलग बनाने में मदद करता है। मित्रता, पेशेवराना अंदाज, जवाबदेही जैसे गुण वास्तव में सीखाए नहीं जा सकते पर जीवन भर इनका अभ्यास किया जा सकता है। अच्छे सॉफ्ट स्किल आपको एक मजबूत नेता के तौर पर सामने लाने में काफी मदद कर सकता है। सॉफ्ट स्किल का एक और फायदा होता है कि इसकी वजह से आप प्रभावी संचारक बन जाते हैं।
    7. खुद का महत्व पहचानें (Know your own worth):

    संभव है आपके पास वर्षों का कार्यानुभव न हो लेकिन आपके पृष्ठभूमि में जो है क्या वह आज के जॉब मार्केट में आपके महत्व का फैसला करेगा? वास्तव में अनुभव सिर्फ परंपरागत नौकरियों से ही नहीं आता बल्कि इसे कई अन्य कौशलों जो आपने  अपने जीवन के अन्य क्षेत्रों में विकसित किया है, से संबंधित किया जा सकता है। नियोक्ता को प्रभावित करने के लिए अपनी क्षमताओं और कौशलों पर विश्वास रखें और उसका सही प्रदर्शन करें ।
    8. व्यावहारिक बनें (Be practical):

    image source: azquotes.com

    आप अपनी उन खूबियों और कौशलों पर विचार करें जिनमें आप सर्वश्रेष्ठ हैं और फिर उन्हें पेशेवर स्तर पर व्यवहार में लाने की कोशिश करें । सुनिश्चित करें कि जिस पद के लिए आप आवेदन कर रहे हैं वह आपके लिए उपयुक्त है। क्योंकि बेहद योग्य उम्मीदवारों से भरे आज के नौकरी के बाजार में मामूली रूप से योग्य उम्मीदवारों के लिए बहुत कम अवसर उपलब्ध होते हैं। इसलिए सिर्फ उन्हीं नौकरियों को लक्ष्य बनाएं जिनमें आप खुद को सफल साबित कर सकें l
    9. सीखना और पता लगाना जारी रखें(Keep learning and exploring):

    image source:blueprintleadership.com

    औपचारिक शिक्षा के अलावा अपने ज्ञान के आधार का विस्तार करने और सामयिक बने रहने के तरीके ढूंढ़ें। हम लगातार बदलती और तेजी से विकास कर रहे युग में जी रहे हैं इसलिए काम के दौरान नई चीजें सीखना जारी रखें। नई चीजों को सीखने के दौरान अधिक अनुकूलन और लचीलापन हमें हमारी राह में आने वाली चुनौतियों से निपटने में अधिक संसाधन समृद्ध और रचनात्मक बनाएगा। व्यापार संपादकीय (बिजनेस एडिटोरियल) पढ़ना, ऑडिट कक्षाएं लेना, पेशेवर विकास या विशेष प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों में दाखिला लेना, कुछ ऐसे तरीके हैं जो आपको लगातार बदलती दुनिया को अपनाने में मदद कर सकते हैं।

    क्या आप जानते हैं पढ़ाई करने ये 5 बेहद प्रभावशाली तरीके

    Commented

      Latest Videos

      Register to get FREE updates

        All Fields Mandatory
      • (Ex:9123456789)
      • Please Select Your Interest
      • Please specify

      • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
        ajax-loader
      • A verifcation code has been sent to
        your mobile number

        Please enter the verification code below

      Newsletter Signup
      Follow us on
      X

      Register to view Complete PDF