1. Home
  2. |  
  3. ARTICLE
  4. |  
  5. जॉब सर्च |  

इन चार चीजों को अपनाकर आसानी से पाइए अपने ड्रीम कंपनियों में जॉब

कॉर्पोरेट कंपनियों के नियोक्ता के पास हर दिन अनगिनत नौकरी के आवेदन आते रहते हैं.

Jan 11, 2018 15:00 IST
4 tips to attract dream companies
4 tips to attract dream companies

कॉर्पोरेट कंपनियों के नियोक्ता के पास हर दिन अनगिनत नौकरी के आवेदन आते रहते हैं. उनमे से प्रत्येक जॉब एप्लीकेशन को इस तरह तैयार और प्रस्तुत किया जाता है कि वे नियोक्ता को प्रभावित करते हुए, जॉब सीकर्स को ऐक्छिक परिणाम दे सकें. ऐसी स्थिति में आप इसको लेकर भ्रमित हो सकते हैं कि भीड़ से अलग होने के लिए क्या किया जा सकता है? इसमें कोई संदेह नहीं कि अच्छी तरह से तैयार किया गया कवर लेटर और दोषरहित रिज्यूमे अच्छी छाप छोड़ता है. लेकिन अपनी ड्रीम कंपनी में जॉब पाने के लिए आपके प्रेजेंटेशन में ऐसा कुछ खास होना चाहिए जो अन्य कैंडिडेट्स के पास न हो.

यदि आप भी अपनी ड्रीम कंपनी में जॉब पाने का अवसर खोज रहे हैं और इसके लिए कंपनी के नियोक्ता का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करना चाहते हैं, तो उन युक्तियों का पालन करें जिनके बारे में हमने विस्तार से इस लेख में समझाया है. इससे आपको अपनी ड्रीम कंपनी के नियोक्ता का ध्यान आकर्षित करने में मदद मिल सकती है.

प्रेजेंटेशन

जीवन के सभी क्षेत्रों में प्रेजेंटेशन शब्दों से ज्यादा प्रभावी होता है. आप अपने निजी जीवन में दूसरों को प्रभावित नहीं कर सकते यदि आपमें प्रेजेंटेशन की कला नहीं है. यह कंपनियों के कैंडिडेट सेलेक्शन प्रोसेस पर भी लागू होता है जिसमे बड़ी कंपनियों के नियोक्ता हमेशा प्रतिभाशाली कैंडिडेट्स की तलाश में रहते हैं. आप एक अच्छा अवसर खो सकते हैं यदि आपको यह नहीं पता कि खुद को कैसे प्रेजेंट करना है ?   

इसलिए पहले आपको अपना प्रेजेंटेशन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्लेटफार्म पर मजबूत करना चाहिए. इसके लिए, आप अपने वर्क एक्सपीरियंस, वर्क प्रोफाइल, अचीवमेंट,कौशल और विशेषज्ञता को प्रभावी ढंग से प्रस्तुत कर सकते हैं. इससे कंपनियों के नियोक्ता को आपकी प्रोफेशनल लाइफ के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानने में मदद मिलेगी जो यह उन्हें प्रभावित करने में आपकी मदद कर सकती है.

अपनी उपस्थिति बढ़ाएं

यदि आपके पास किसी अच्छे अवसर कि पूर्वसूचना नहीं है तो आप उस अवसर का लाभ नहीं ले सकते हैं. इसके लिए आपको हर पल ऐसे अवसरों पर अपनी निगाह बनाये रखने कि आवश्यक्ता होती है. इसके लिए, आपको अपनी उपस्थिति बढ़ाने की आवश्यकता है. ऑनलाइन या ऑफ़लाइन उपस्थिति बढाने से आपको रोजगार के नए नए अवसरों पर नज़र रखने में मदद मिल सकती है. आपकी उपस्थिति जितनी अधिक होगी नए नए अवसरों पर नज़र रखने में आपको उतनी ही आसानी होगी. इसलिए सबसे पहले ऑनलाइन और ऑफ़लाइन प्लेटफार्मों पर अपनी उपस्थिति बढायें. इसके लिए कुछ ऐसे प्रोफेशनल्स से अच्छे रिलेशन बनायें जो पहले से ही लक्षित कंपनी या इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं. इससे आपको रोजगार के नए अवसरों के बारे में जानने में मदद मिल सकती है.

लक्ष्य तय करें

आप एक स्थान से दूसरे स्थान पर भटकने के अलावा कहीं नहीं पहुच सकते यदि आपने पहले से अपने गंतव्य के बारे में नहीं सोच रखा है. इसी तरह यदि आप अपना लक्ष्य नहीं तय करते हैं तो आपको जॉब सर्च का कोई निर्णायक परिणाम नहीं मिलेगा. इसलिए लक्ष्य निर्धारित करना एक ऐसा काम है जो जॉब सर्च की अन्य प्रक्रियाओं से पहले होना चाहिए. इससे लक्ष्य के अनुसार खुद को प्रस्तुत करने में मदद मिल सकती है जिससे संभावित नियोक्ता को यह समझने में मदद मिल सकती है कि वास्तव में आप किस तरह की जॉब खोज रहे हैं. अपेक्षाओं के पूरा होने कि स्थिति में कंपनियों के नियोक्ता शीघ्र ही आपसे संपर्क कर सकते हैं.

उपलब्धियां बताएं  

जब भी कंपनियों के नियोक्ता किसी जॉब सीकर की प्रोफाइल देखते हैं तो वे सबसे पहले उपलब्धियों पर नज़र डालते हैं. इससे उन्हें यह जानने में मदद मिलती है कि उक्त कैंडिडेट जॉब के लिए फिट है भी या नहीं. जब वे जॉब सीकर को अपनी अपेक्षाओं के अनुसार पाते हैं तो वे एक पल गवाएं बिना उससे संपर्क करते हैं. आम तौर पर, कंपनियों में कैंडिडेट सेलेक्शन प्रोसेस इसी तरह शुरू होता है. यदि आप कैंडिडेट सेलेक्शन प्रोसेस के इस स्तर पर नियोक्ता को प्रभावित करने में असफल होते हैं तो आपको जॉब सर्च का कोई सकारात्मक परिणाम नहीं मिल सकता है. इसलिए अपनी उपलब्धि को स्पष्ट रूप से बताएं और नियोक्ता को प्रेरित करने के लिए प्रभावशाली भाषा का प्रयोग करें. यह नियोक्ता को कैंडिडेट सेलेक्शन प्रोसेस की अन्य प्रक्रियाओं में आपको आमंत्रित करने के लिए प्रेरित कर सकता है.

अंत में 

जब हर कोई जॉब पाने के लिए अच्छी तरह तैयार किए गए कवर लेटर और रिज्यूमे तैयार कर रहा हो, तो अन्य जॉब सीकर्स की कतार से अलग होना बहुत ही मुश्किल होता है. लेकिन कुछ ऐसे तरीके हैं जो जॉब पाने के लिए आपके प्रेजेंटेशन को दूसरों से अलग करने में मदद कर सकते हैं. इस लेख में हमने यह समझाने  का प्रयास किया है कि किस तरह आप आपने समग्र प्रेजेंटेशन को अन्य जॉब सीकर्स से अलग कर सकते हैं ? इससे आपको अपनी ड्रीम कंपनी में जॉब पाने में अवश्य ही मदद मिलेगी.

Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...