पूर्वाग्रहित बॉस से निपटने के 5 तरीके

अगर आप चित्र में दिए गए कबूतरों की तरह कुछ विशेषणों का उपयोग करते हुए अपने बॉस के बारे में बातें करते हैं तो आप पक्का अपने बॉस द्वारा प्रताड़ित हैं.

Created On: Dec 26, 2017 15:46 IST
Modified On: Jan 5, 2018 14:55 IST
5 expert tips to deal with a biased boss
5 expert tips to deal with a biased boss

अगर आप चित्र में दिए गए कबूतरों की तरह कुछ विशेषणों का उपयोग करते हुए अपने बॉस के बारे में बातें करते हैं तो आप पक्का अपने बॉस द्वारा प्रताड़ित हैं.

क्या आपके बॉस के कुछ ऐसे विशेष गुण हैं, जिनकी प्रशंसा और बार-बार प्रशंसा की जा रही है? क्या आप अपने आप के लेकर के निराश महसूस कर रहे हैं कि आपके प्रयासों को वांछित पहचान नही मिल पा रही ? और आपके प्रयासों का कोई और फायदा उठा रहा है ? यदि आप इस तरह के सवालों के उलझनपूर्ण स्थिति से गुजर रहे हैं तो इसका साफ साफ मतलब है कि आप निःसंदेह अपने पूर्वाग्रहित बॉस के पूर्वाग्रह के शिकार हैं .

लेकिन आप चिंता न करें.  हमारे पास पक्षपाती या पूर्वाग्रही बॉस से निपटने में आपकी मदद करने के लिए कुछ  बहुमूल्य व्यावहारिक सुझाव हैं :

1. यदि आप वास्तव में पीड़ित हैं.

किसी रोग के कारणों का सही तरीके से पहचान करना ही उस रोग के  निदान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. अगर आप दोषपूर्ण उपचार प्राप्त कर रहे हैं तो इसका पता करें कि क्या आपके पास वास्तव में पक्षपातपूर्ण बॉस है या आपने उस व्यक्ति को ग़लत ढंग से देखा है. इस बारे में अपने सहयोगियों से बात करें और यह सुनिश्चित करने के लिए अप्रत्यक्ष रूप से प्रश्न पूछें कि आपके बॉस द्वारा चयनित कुछ लोगों के मन में ऐसी आशंका है या नहीं.

वार्तालापों पर सावधानीपूर्वक ध्यान दीजिए और उन लोगों की ओर भी ध्यान दें  जिनको  विशेष पक्ष प्रदान करता है. क्या दूसरों की कार्यप्रणाली आपकी कार्य प्रणाली से भिन्न है या क्या वे कुछ कार्यों में बहुत अनुभवी हैं और आपका बॉस कार्य उन्हें आवंटित करके कोई भी जोखिम नहीं लेना चाहता है. ऐसा करने से कुछ दिनों के बाद आपको वास्तविक परिदृश्य का पता चल जाएगा.

2. अपने बॉस के साथ बातचीत करें

यदि आपको अपने बॉस के साथ सकारात्मक तरीके से बातचीत करने में मुश्किल हो रही है तो  उससे सीधे बात करने में संकोच न करें. संवाद के साथ संदेह की हवा को साफ़ करें और यह  साझा करे की किन किन घटनाओं पर आप उपेक्षित किए गए. स्पष्टीकरण मत दीजिये लेकिन अपनी कहानी बताइए और फिर परिदृश्यों को साफ तौर पर बताएं ताकि आगे भ्रम का कोई स्थान न रहे. यदि आप उत्पादकता की बढ़ती गति को बनाए रखना चाहते हैं तो यह सुनिश्चित करें कि आप अपने दिल में किसी भी तरह की शिकायत नहीं रखते हैं.

3. प्रदर्शन मापन में स्पष्टता रखें

यदि आप कभी भी ऐसी स्थिति में अपने आप को पाते हैं तो यह प्रदर्शन मापन कारको के स्पष्टीकरण का उचित वक़्त होता है.  प्रदर्शन मूल्यांकन चक्र के दौरान, अक्सर बहुत से कर्मचारियों का मानना ​​है कि उनके बॉस पसंदीदा व्यक्ति के प्रति पक्षपाती हो जाते हैं और दूसरो की उपेक्षा कर देते हैं. इसलिए इस समस्या को कम करने का हल  प्रदर्शन के उपायों पर स्पष्टता लाना है. अपने केआरए और अन्य उपायों के बारे में पूछें, जिसके आधार पर आपका अंत में मूल्यांकन  किया जाएगा. आपके दिमाग में लक्ष्य और मानकों का एक स्पष्ट विचार होने के बाद, आपके लिए यह पता लगाना आसान होगा कि आपका प्रबंधक वास्तव में आप के प्रति पक्षपात कर रहा है या नहीं.

4. एचआर कर्मियों के साथ अपनी समस्या पर चर्चा करें

समस्या को सुलझाने हेतु एक सार्थक वार्तालाप शुरू करने के लिए अपना सबसे अच्छा शॉट देने की कोशिश करें. अगर यह भी कोई काम नहीं करता, तो मानव संसाधन कर्मियों से संपर्क करें. वे ही आपका आखिरी उपाय हैं और इस मामले को ध्यान से देखेंगे.

 कंपनी की भेदभाव विरोधी नीतियों के बारे में पूछें और यह भी पूछें कि उन्हें आपके मामले में लागू किया जा सकता है. आप अपने बॉस के प्रबंधक से भी संपर्क कर सकते हैं और इस मुद्दे को सुलझाने के लिए उनकी सलाह ले सकते हैं. अगर आपकी कंपनी खुली द्वार नीति की अनुमति देती है, तो इस मुद्दे को सौहार्दपूर्वक हल करने का इससे बेहतर तरीका नहीं है.

5. अपने काम का रिकॉर्ड रखें

जब आप अपने बॉस के भेदभावपूर्ण व्यवहार के खिलाफ कोई मुहीम शुरू करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके तर्कों को बैकअप देने  के लिए आपके पास पर्याप्त सबूत हैं. अपनी उपलब्धियों और पुरस्कार या मान्यता का कालानुक्रमिक रिकॉर्ड बनाए रखें कि किस समय पर आपको लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कहा गया था और उसके लिए आपने क्या किया ? जब आपका आकलन किया गया था, तब की घटनाओं की तारीखों को दर्ज करें. अपने स्टैंड को सही ठहराने के लिए सभी जानकारियों को इकठ्ठा करें.आपके प्रदर्शन का रिकॉर्ड आपकी पाबंदी और कार्य के प्रति गंभीरता का एक ब्योरा है.

अगर आपको पता है कि आपके किसी जानने वाले का एक पक्षपाती बॉस है तो  इस लेख को उनसे साझा करें और उन्हें आसानी से एक पक्षपाती बॉस से निपटने में मदद करें. ऐसे ही कई अन्य अधिक दिलचस्प सुझाव पढ़ने के लिए  https://www.jagranjosh.com/jobs पर लॉग इन करें