Jagran Josh Logo

Canara Bank PO (PGDBF) परीक्षा 2018 को क्रैक करने के लिए टाइम मैनेजमेंट टिप्स

Feb 28, 2018 18:33 IST
  • Read in English
 Canara Bank PO exam 2018: Last minute Tips
Canara Bank PO exam 2018: Last minute Tips

केनरा बैंक पीओ (पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन बैंकिंग एंड फाइनेंस, पीजीडीबीएफ) 2018 परीक्षा 4 मार्च को आयोजित होने वाली है। अब तक आप सभी ने अपनी तैयारी पूरी कर ली होगी। अब यह समय रिवीजन का है। यहां हम Canara Bank PO (PGDBF) परीक्षा 2018 को क्रैक करने के लिए कुछ लास्ट मिनट टिप्स प्रदान कर रहे हैं।

ऑनलाइन ऑब्जेक्टिव परीक्षा का पैटर्न:

विषय

प्रश्नों की संख्या

कुल अंक

परीक्षा की अवधि

क्वांटिटेटिव एप्टीटुड

50

50

2 घन्टे

रीजनिंग

50

50

अंग्रेजी

50

50

जनरल अवेयरनज़

50

50

कुल

200

200 

नोट: ऑब्जेक्टिव परीक्षा में गलत उत्तरों के लिए नकारात्मक अंकन प्रणाली लागू है प्रत्येक उम्मीदवार को, समूह चर्चा और साक्षात्कार राउंड के लिए क्वालीफाई करने के लिए प्रत्येक विषय में न्यूनतम स्कोर अर्थात कट ऑफ अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होगी।

जानें SBI PO की नयी सैलरी,भत्ते और अन्य सुविधाए

समय प्रबंधन युक्तियाँ:

कुछ भी नया अध्ययन करें

परीक्षा में आखिरी सप्ताह में आपको केवल रिवीजन पर ध्यान देना चाहिए। चूकि अब यह नए टॉपिक को शुरू करने या अध्ययन करने का समय नहीं है। तो, नए टॉपिक्स को पढने से बचें। आप सभी अपने मजबूत और कमजोर विषयों के बारे में जानते है। अतः उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि वे अपने कमजोर विषयों को रिवाईज करने पर ध्यान दे।

सामान्य जागरूकता को रिवाईज करे

अब आपके पास जो भी समय बचा है उसमे सामान्य जागरूकता को रिवाईज करें। परीक्षा में आपका स्कोर बढ़ाने के लिए सामान्य जागरूकता एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है क्योंकि इस सेक्शन में आप कम समय में अधिकतम संख्या में प्रश्न हल कर सकते हैं। उम्मीदवार सामान्य जागरूकता अनुभाग को तीन भागों में विभाजित कर सकते हैं;करंट अफेयर्स, जीके और बैंकिंग जागरूकता। अपने नोट्स को उठाइए और रिवाईज करने के लिए एक त्वरित योजना बनाइए।

डाउट को क्लियर करे

अगर आपको किसी प्रश्न या टॉपिक में विशेष संदेह है, तो इसे तुरंत अपने दोस्तों या मेंटर की सहायता से क्लियर करे। आप ऑनलाइन ट्यूटोरियल की भी सहायता ले सकते है। आजकल ऐसे कई ऑनलाइन ट्यूटोरियल हैं जो बैंक भर्ती परीक्षाओं के लिए डाउट क्लीयरिंग सेशन  प्रदान करते हैं।

IDBI Executive परीक्षा 2018: परीक्षा पैटर्न और सिलेबस

नकारात्मक अंकन से बचें

उम्मीदवारों को नकारात्मक अंकन से बचना चाहिए क्योंकि यह आपके स्कोर को कम कर सकता है। उत्तर अंकित करने से पहले प्रश्नों को ध्यान से पढ़ें और समझें। कभी भी अधिक प्रश्नों को हल करने के बारे में ने सोचे, उन्ही प्रश्नों को हल करे जिनके बारे में आप श्योर हो।  

एलिमिनेशन की रणनीति को अपनाये

कभी-कभी दिए गए विकल्पों  की सहायता से आप सही उत्तर का पता लगा सकते है। यदि आप किसी प्रश्न के उत्तर के बारे में  विश्वस्त नहीं हैं; तो दिए गये  विकल्पो को चेक करे और उन विकल्पों  को एलिमिनेट करे जिनके बारे में आप जानते हैं कि वे  निश्चित रूप से गलत हैं। इससे सही जवाब को चिन्हित करने की संभावना बढ़ जाती  है।

 SBI PO 2018 की तैयारी में इन सामान्य गलतियों से बचे

आगे बढ़ें

सिर्फ एक ही सवाल पर अपना समय बर्बाद न करें। अगर आपको सही जवाब नहीं मिल रहा है, तो तुरंत अगले प्रश्न पर जाएं।

अपने आप पर विश्वास रखे

 कई उम्मीदवार अपनी क्षमता और कौशल पर डाउट करते हैं। सफलता प्राप्त करने के लिए अपने आप पर विश्वास रखना बहुत जरूरी है। जब आप अपने आप में विश्वास करते हैं तो आपके आत्मविश्वास में भी वृद्धि होती है और हम सभी जानते है कि आत्मविश्वास सफलता की कुंजी है। तो, परीक्षा के दिन घबराए नहीं और न ही परीक्षा की कठिनाई से डरे। अपनी सफलता के लिए आश्वस्त रहें और परीक्षा में अपना सर्वश्रेष्ठ दें।

परीक्षा केंद्र में थोडा पहले पहुंचें

उम्मीदवारों को उनके परीक्षा केंद्र के स्थान का पता होना चाहिए। लोकेशन की पुष्टि करने के लिए उम्मीदवार परीक्षा के एक दिन पहले परीक्षा केंद्र पर जा सकते हैं। देर से पहुचने और परीक्षा में भाग लेने में असफल होने से बचें।

अच्छी नींद ले

परीक्षा के एक दिन पहले अपने आप को रिलैक्स करे। परीक्षा में प्रश्न पत्र को हल करते समय आपको ऊर्जा और मन की शान्ति की आवश्यकता होती है। इसलिए उम्मीदवारों को परीक्षा से पहले अच्छी नींद लेने की सलाह दी जाती है।

अपनी आइडेंटिटी प्रूफ ले जान भूले

परीक्षा कक्ष में सभी आवश्यक दस्तावेजों (कॉल पत्र में उल्लिखित) को साथ ले जाये । कॉल पत्र पर अपनी हाल ही के पासपोर्ट आकार की तस्वीर को चिपका कर साथ ले जाये। वर्तमान में मान्य अपना फोटो पहचान प्रमाण ओरिजिनल और उसकी एक प्रतिलिपि साथ में ले जाये।

Forget past mistakes. Forget failures. Forget everything except what you’re going to do now and do it.” ~ William Durant

 "पिछली गलतियों को भूल जाइये। अफलताओं को भूल जाइये। सब कुछ भूल जाइये बस जिसे आप अभी जो करने जा रहे हैं उसे याद रखिये और वही करिए।“  विलियम ड्यूरेंट

जानिए बैंकिंग परीक्षा के पैटर्न में हुए बदलाव एवं इसमें महारत हासिल करने के तरीके

 SBI PO परीक्षा 2018: कैसे करें तैयारी?

Commented

    Latest Videos

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
      ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Newsletter Signup
    Follow us on
    X

    Register to view Complete PDF