Search

CBSE द्वारा जारी Sample Papers और Marking Schemes की मदद से Board Exams में अच्छा स्कोर कैसे लाएं?

जानिए CBSE द्वारा Issue Sample Papers और Marking Schemes की मदद से आप CBSE बोर्ड परीक्षा में परीक्षा में अच्छा स्कोर कैसे ला सकते हैं?

Jan 18, 2019 18:48 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

CBSE हर साल Board Exams की तैयारी कर रहे Students की मदद के लिए एग्ज़ाम्स शुरू होने के कुछ महीने पहले लगभग सभी Subjects के Sample Papers और Marking Scheme रिलीज़ करता है. पर क्या कभी आपने सोचा है कि Board ये Sample Papers क्यों Release करता है? क्या आप जानते हैं कि CBSE द्वारा Issue किये गए Sample Papers या Marking Schemes में क्या खास होता है?

आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं कि CBSE द्वारा Issue Sample Papers और Marking Schemes की मदद से CBSE बोर्ड परीक्षा में परीक्षा में अच्छा स्कोर कैसे ला सकते हैं?

CBSE Sample Papers और Marking Schemes कैसे आपकी मदद कर सकते हैं

CBSE Board Exams में अच्छे मार्क्स लाने के लिए सिर्फ Subject की पूरी Knowledge होना काफी नहीं हैं. अपनी Knowledge को आप Answer Booklet में कैसे Represent करते हैं ये भी Important है. Board Exams में अच्छा स्कोर करने के लिए पेपर Attempt करते समय Word Limit Follow करना बहुत ज़रूरी होता है. Students अक्सर ये पूछते हैं कि बोर्ड एग्जाम में कितने मार्क्स के Questions में कितना और क्या लिखना चाहिए. इस तरह के सवालों के जवाब भी आपको इन Sample Papers और उनकी Marking Schemes में मिलेंगे.

इस आर्टिकल में दी गई जानकारी ढाई मिनट के वीडियो द्वारा जानने के लिए इस लिंक को क्लिक करें

CBSE Sample Papers 2019 for 10th and 12th with Answers & Marking Scheme: All Subjects

इसे हम एक Example के द्वारा समझते हैं:

नीचे आप CBSE Class 12 English (Core) विषय का लेटेस्ट Sample Paper देख रहे हैं

Advance Writing Skills के Question Number 3 को अगर देखें तो इस 4 Marks के क्वेश्चन मे एक पोस्टर बनाने को कहा गया है. चलिए अब इसके Answer में क्या-क्या चीजे ज़रूरी है और किन-किन Step के मार्क्स हैं ये आपको इसकी Marking Scheme से पता चलेगा.

इसकी Marking Scheme को अगर देखें तो

अच्छा Title इखाने के 1 Marks मिलेंगे, 2 Marks Poster के अन्दर लिक्खे कंटेंट के होंगे और 1 Marks आपकी Creativity, Expression or Correct Grammar अथवाSpelling के होंगे. अब सवाल उठता है कि Poster के Content में क्या हो तो इसके लिए भी आपको Value Points बताये गए हैं जैसे Content में सही जगह Time, Date और Venue of the Event हो, Effect of Drug शो हो इसके आलावा Speaker और visuals हों.

अगर आप इन सभी बातों का ध्यान रखेंगे तो Evaluation के दौरान आपको एग्ज़ाम में पूरे 4 Marks मिल सकते हैं. ये तो सिर्फ एक Example था, ये सभी बातें आपको पूरा Sample Paper पेपर और उसकी Marking Scheme देखने के बाद मिलेगा. बोर्ड ने हर एक Subjects के लिए Sample Papers जारी किये हैं और बेहतर तैयारी के लिए आपको इन सभी Papers को अच्छे से Analyse करना चाहिए.

कहां से डाउनलोड कर सकते हैं CBSE Sample Papers & Marking Schemes?

सभी Subjects के Sample Papers  आपको CBSE की आधिकारिक वेबसाइट के द्वारा मिलेंगे. इसके आलावा आप ये पेपर्स नीचे दिए गए लिंक के द्वारा भी डाउनलोड कर सकते हैं.

CBSE Sample Papers के आलावा कौन-कौन से Resources महत्वपूर्ण हैं?

CBSE Sample Papers के आलावा कुछ और भी important चीजे हैं जो CBSE Board Exams की तैयारी के लिए ज़रूरी है और इनके द्वारा आप कम समय में अपनी तैयारी के स्तर को काफी बेहतर कर सकते हैं. इनमे

CBSE द्वारा ज़ारी Answer Booklets की Scanned Copies

Previous Years’ Papers

NCERT Textbooks और NCERT Solutions

Latest CBSE Syllabus

इन सभी में भी CBSE द्वारा Issue की गयी Answer Booklets की Scanned Copies सबसे ज़्यादा important हैं. बोर्ड ने Previous Years’ Papers के Answer Booklets की Scanned Copies उपलब्ध कराई है. इनके द्वारा भी स्टूडेंट्स ये समझ सकते हैं कि Exam में Answer लिखते समय क्या और कितना लिखना है.

तो ये तो थी Sample Papers और Marking Schemes  से जुडी कुछ खास बातें अब तक आपको को समझ आ गया होगा कि ये क्यों Important हैं और इनके मदद से कैसे आप  CBSE Board Exam 2019 में अच्छा स्कोर ला सकते हैं.

इस आर्टिकल में दी गई जानकारी ढाई मिनट के वीडियो द्वारा जानने के लिए इस लिंक को क्लिक करें

Related Stories