सेना में महिलाओं के लिए अवसर, जानें क्या है आवश्यक योग्यता मानदंड

देश की सेवा करना किसी भी नागरिक के लिए गर्व की बात होती है. वर्ष 1992 में भारतीय सेना ने विभिन्न आर्म्स एवं सेवाओं या सशस्त्र बलों में महिलाओं को ऑफिसर्स कैडर में नियुक्ति देने का एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया. तभी से भारतीय सेना में महिलाओं के लिए कई अवसर उपलब्ध हैं जिनमें से कुछ प्रमुख निम्नलिखित हैं –

 

Created On: Mar 22, 2017 09:10 IST
Modified On: Sep 18, 2018 17:44 IST

देश की सेवा करना किसी भी नागरिक के लिए गर्व की बात होती है. वर्ष 1992 में भारतीय सेना ने विभिन्न आर्म्स एवं सेवाओं या सशस्त्र बलों में महिलाओं को ऑफिसर्स कैडर में नियुक्ति देने का एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया. तभी से भारतीय सेना में महिलाओं के लिए कई अवसर उपलब्ध हैं जिनमें से कुछ प्रमुख निम्नलिखित हैं

संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा (CDS Exam)

भारतीय सेना में महिलाओं की भर्ती शॉर्ट सर्विस कमीशन (नॉन-टेक्निकल) स्कीम के तहत की जाती है. इस स्कीम के तहत, सेना में जाने की इच्छुक महिला उम्मीदवारों को संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा (सीडीएस परीक्षा) में शामिल होना पड़ता है. सीडीएस परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है – जुलाई एवं नवंबर.

योग्यता मानदंड

आयु सीमा: उम्मीदवार की आयु 19 से 25 वर्ष के आयु वर्ग में होनी चाहिए.

शैक्षणिक योग्यता:  उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहिए.

वैवाहिक स्थिति: अविवाहित

मानसिक/शारीरिक योग्यता: उम्मीदवार मानसिक और शारीरिक रूप से फिट और किसी भी प्रकार के रोग से मुक्त होना चाहिए.

लंबाई: महिला उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम लंबाई 152 सेंटीमीटर है.

वजन: वजन लंबाई के अनुरूप होना चाहिए.

दृश्यता: दूर दृष्टि के लिए दृश्यता 6/6 या 6/36 होनी चाहिए, चश्में के साथ दृष्टि 6/9 होनी चाहिए.

मॉयोपिया सीमा: भारतीय सेना के लिए मॉयोपिया सीमा -3.75 डी है.

महिलाओं के लिए शॉर्ट सर्विस कमीशन (टेक्निकल)

भारतीय सेना की तकनीकी शाखाओं में जाने की इच्छुक महिलाओं के लिए शॉर्ट सर्विस कमीशन (टेक्निकल) स्कीम के तहत अवसर उपलब्ध हैं. इस स्कीम की अधिसूचना सीधे भर्ती महानिदेशालय द्वारा वर्ष में दो बार जारी की जाती है – जून/जुलाई और दिसंबर/जनवरी.

योग्यता मानदंड

आयु सीमा: उम्मीदवार की आयु 20 से 27 वर्ष के आयु वर्ग में होनी चाहिए.

शैक्षणिक योग्यता: उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अधिसूचित विधा में इंजीनियरिंग डिग्री प्राप्त होनी चाहिए.

वैवाहिक स्थिति: अविवाहित

महिलाओं के लिए एनसीसी (स्पेशल) भर्ती

महिला एनसीसी कैडेट्स को भारतीय सेना में महिला एनसीसी (स्पेशल) भर्ती स्कीम के तहत शामिल होने का मौका मिलता है. इस स्कीम की अधिसूचना सीधे भर्ती महानिदेशालय द्वारा वर्ष में दो बार जारी की जाती है – जून और दिसंबर.

योग्यता मानदंड

आयु सीमा: उम्मीदवार की आयु 19 से 25 वर्ष के आयु वर्ग में होनी चाहिए.

शैक्षणिक योग्यता: उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक होना चाहिए.

एनसीसी सर्विस: उम्मीदवार को आर्मी एनसीसी सीनियर डिविजन में न्यूतम दो वर्ष कार्यरत किया हुआ होना चाहिए और ‘सी’ प्रमाण-पत्र परीक्षा में न्यूनतम ‘बी’ ग्रेड से उत्तीर्ण होना चाहिए.

वैवाहिक स्थिति: अविवाहित.

ज्वाइंट एडवोकेट जनरल (JAG) SSCW इंट्री स्कीम

ज्वाइंट एडवोकेट जनरल (JAG) SSCW विभाग भारतीय सेना की कानूनी शाखा है जिसमें कानूनी शिक्षा प्राप्त सेना के अधिकारी होते हैं. यह विभाग सेना को मिलिट्री एवं सिविलियन मामलों में कानूनी सहायता एवं परामर्श देता है. भारतीय सेना शार्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) के तहत विधि स्नातकों, महिला एवं पुरूष दोनो,  की भर्ती के लिए समय-समय पर अधिसूचना जारी करती है.

आयु सीमा: उम्मीदवार की आयु 21 से 27 वर्ष के आयु वर्ग में होनी चाहिए.

शैक्षणिक योग्यता: उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50% अंकों के साथ विधि में स्नातक होना चाहिए.

बार काउंसिल पंजीकरण: उम्मीदवार को बार काउंसिल ऑफ इंडिया / राज्य स्तरीय बार काउंसिल से पजीकृत होना चाहिए.

वैवाहिक स्थिति: अविवाहित.

Related Categories

Comment (0)

Post Comment

1 + 9 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.