पुलिस भर्ती: जाने क्यों है जरुरी फिजिकल टेस्ट, किन-किन परीक्षाओं से गुजरना होता है

पुलिस की नौकरी में जाने का सपना हर युवा का होता है. सच तो यह है कि सरकारी नौकरी के अंतर्गत पुलिस की नौकरी को युवा अधिक तरजीह देते हैं क्योंकि इसमें न केवल ग्लैमर होता है बल्कि इसके माध्यम से वे समाज में फैले अपराध से लड़ने और उसे दूर भी कर सकते हैं.

Manish Kumar
Jan 5, 2017, 13:08 IST

पुलिस की नौकरी में जाने का सपना हर युवा का होता है. सच तो यह है कि सरकारी नौकरी के अंतर्गत पुलिस की नौकरी को युवा अधिक तरजीह देते हैं क्योंकि इसमें न केवल ग्लैमर होता है बल्कि इसके माध्यम से वे समाज में फैले अपराध से लड़ने और उसे दूर भी कर सकते हैं.  वैसे युवाओं के लिए जो पुलिस में जाने का सपना देखते हैं, हम इस आर्टिकल के के माध्यम से बताने की कोशिश करेंगे कि आखिर इस सपने को वे किस प्रकार से हासिल कर सकते हैं.

पुलिस का जॉब प्राप्त करने के लिए युवाओं को सबसे पहले यह पता होना चाहिए कि इसके लिए उन्हें सिर्फ पढ़ाई से नहीं बल्कि शारीरिक रूप से भी उन्हें समर्थवान होना पडेगा. पुलिस की नौकरी के लिए आपको एक ओर तो लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के दौर से गुजरना होता है वही आपको फिजिकल फिटनेस और शारीरिक जाँच से भी रु-ब-रु होना पड़ेगा. और यही वजह है कि पुलिस में नौकरी का सपना तो सभी देखते हैं लेकिन इस हासिल करने का  सपना कुछ लोग ही पूरा कर पाते हैं.

शैक्षिक योग्यता: हालाँकि अलग-अलग पुलिस पदों में भर्ती के लिए विभिन्न शैक्षिक योग्यताओं को निर्धारित किया गया है लेकिन अधिकांश वेकेंसी में 10+2 पास या ग्रेजुएट की मांग की जाती है.

आवश्यक मानक : पुलिस की नौकरी के लिए तैयारी के पहले आपको यह पता होना चाहिए कि इस फील्ड में जाने के लिए शारीरिक रूप से कुछ मानकों को पूरा करना आवश्यक होता है. सामान्यत: पुलिस में भर्ती के लिए सामान्य वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों के लिए 172 सेमी. लम्बाई निर्धारित होती है. अगर आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों की बात करें तो उनके लिए लम्बाई लगभग 169 सेमी. होती है.
इसी प्रकार छाती का माप भी मानक के मुताबिक निर्धारित हैं जैसे सामान्य वर्ग के लिए बिना फुलाये 83 सेमी. और फुलाकर 87 सेमी. होना चाहिए. हालाँकि महिलाओं और आरक्षित ग्रुप के उम्मीदवारों के लिए विभिन्न भर्ती बोर्डों के लिए अलग-अलग निर्धारण होता है. सामान्यत: महिला उम्मीदवारों के मामले में 160 सेटी. (सामान्य वर्ग के लिए) निर्धारित है. वही आरक्षित श्रेणियों के लिए 157 सेमी कद निर्धारित होती है. इसके लिए यह आवश्यक हैकि आप विभिन्न भर्ती संगठनों की अधिसूचना का अध्ययन करें.

शारीरिक दक्षता व सहनशीलता परीक्षा : इसके साथ ही उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता व सहनशीलता के जांच से भी गुजरना होता है. आपको इसके लिए भी पहले से तैयार रहना होगा. हालाँकि एसएससी द्वारा सब इंस्पेक्टर के लिए होने वाले परीक्षा में पहले आपको लिखित परीक्षा से गुजरना होता है. इसमें सफलता  मिलने के बाद आपको फिजिकल फिटनेस और शारीरिक जांच के लिए बुलाया जाता है. लेकिन बहुत ऐसे पुलिस भर्ती संगठन ऐसे भी हैं जहाँ आपको पहले फिजिकल फिटनेस टेस्ट लिया जाता है और बाद में लिखित परीक्षा लिया जाता है.

इसके अंतर्गत उम्मीदवारों के शारीरिक दक्षता की जांच की जाती है. इसके लिए उन्हें दौड़ और जम्प के इवेंट होते हैं जिन्हें उनसे समय के अन्दर पूरा करना होता है. अधिकांश पुलिस भर्ती में दौड़ के अंतर्गत 5 किमी. दौड़ से गुजरना होता है और हाई जम्प और लॉन्ग जम्प के इवेंट को भी क्वालीफाई करना होता है. दौड़ और जम्प के इवेंट के लिए तय मानकों के लिए आपको उस संगठन के अधिसूचना को देखना होगा जिसके लिए आप तैयारी कर रहे है. पहले ही बताया जा चुका है कि हालाँकि यह मानक लगभग एक ही होता है लेकिन अलग-अलग संगठनों के लिए इसमें मामूली अंतर भी हो सकता है. लेकिन सभी भर्ती संगठनों में दौड़ और जम्प के इवेंट लगभग कॉमन होता है.  
लिखित परीक्षा की तैयारी कैसे करें:

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि अभ्यर्थी पुलिस की भर्ती की तैयारी के लिए फिजिकल फिटनेस की तैयारी तो करते हैं लेकिन वे लिखित परीक्षा के लिए सीरियस नहीं होते है. नतीजा यह होता हैकि वे असफल हो जाते हैं और पुलिस बनने के सपने से वे चुक जाते हैं इसलिए यह आवश्यक है कि लिखित परीक्षा में सफल होने के लिए उम्मीदवार अपने तैयारी लगभग 6 महीनें पहले से ही आरंभ कर दें. इसके लिए वे लिखित परीक्षा में पूर्व में पूछे गए सवालों को देखें और सिलेबस को गंभीरता से अध्ययन कर एक स्ट्रेटजी बनाकर फिर तैयारी पर ध्यान दें. इसके लिए वे मॉडल पेपर, परीक्षापयोगी किताबों, मैगज़ीन और अन्य स्रोतो से जानकारी जुटा सकते हैं. इंटरव्यू भी एक महत्पूर्ण चरण होता है जिसे इगनोर करना हानिकारक हो सकता है.

इस प्रकार से उपरोक्त आर्टिकल की मदद से आप पुलिस में शामिल होने के अपने प्रयासों में सफलता पाप्त कर सकते हैं जो न केवल आपके तैयारी को सकारात्मक बल्कि व्यावहारिक भी बनाने में मदद करेगा.

आप जागरण जोश पर सरकारी नौकरी, रिजल्ट, स्कूल, सीबीएसई और अन्य राज्य परीक्षा बोर्ड के सभी लेटेस्ट जानकारियों के लिए ऐप डाउनलोड करें।

Trending

Related Stories

Trending Categories

Latest Education News

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
Accept