Search

JEE Advanced 2019: पिछले वर्षो के Toppers ने किस कॉलेज को चुना था और आपको कौन सा कॉलेज मिल सकता है

Jun 12, 2019 15:21 IST
JEE Advanced 2019

JEE Advanced 2019 का Result कुछ ही दिनों में आने वाला है। इस समय ज्यादतर विद्यार्थी इस बात पर चर्चा कर रहे हैं कि उनकी कौन सी रैंक आएगी और उनको कौन सा कॉलेज मिल सकता है। बहुत सारे ऐसे भी स्टूडेंट्स हैं जिन्हे पूरी उम्मीद है कि उनका स्कोर काफी अच्छा आ सकता है और ऐसे स्टूडेंट्स ये जानना चाहते हैं कि वे कौन सी IIT में एडमिशन ले। आज इस लेख के द्वारा हम आपको इन्ही सब बातों से जुड़ी जानकारियां देने जा रहे हैं।

कौन सा कॉलेज आपको मिल सकता है? या College Predictor कैसे काम करते हैं?

आज कल बहुत सारी Websites पर आपको College Predictor देखने को मिलते हैं।  इन पर आप अपनी रैंक और कुछ अन्य जानकारियां भरकर  सबमिट करते हैं तो आपको College Predictor बता देता है कि आपको कौन-कौन से Colleges में एडमिशन मिलने की संभावना है. दरअसल ये College Predictor पिछले वर्षो की Counseling के Data के अनुसार आपको College के बारे में जानकारी देते हैं. इस बात को हम एक उदाहरण द्वारा समझते हैं.

मान लीजिये, पिछले वर्ष, Counseling के दौरान, 1st रैंक हासिल करने वाले ने College A को एडमिशन के लिए लॉक लिया और 50th Rank हासिल करने वाले ने भी College A लॉक किया.
रैंक 51 हासिल करने वाले ने कॉलेज A और B, दोनों को लॉक किया मगर उसे College B (क्योंकि College A Seats भर गयी) मिला और इसी तरह मान लीजिये रैंक 100 हासिल करने वाले को भी College B मिला।
तो इस Data को देख कर हम ये कह सकते हैं कि College A में Admission के लिए Opening Rank और Closing Rank क्रमशः 1 और 50 थी। इसी तरह College B में Admission के लिए Opening Rank और Closing Rank क्रमशः 51 और 100 थी। अगर आपकी रैंक 55 है तो आपको College B मिलने की संभावना काफी ज्यादा है।

पिछली बार की Counseling का Data (Opening Rank और Closing Rank) कहां से हासिल करें?

पिछले वर्षों की Counseling का Authentic Data आपको JoSAA की अधिकारिक वेबसाइट (josaa.nic.in) पर मिलेगा। ये डाटा देखकर आप से आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपको आपकी रैंक के हिसाब से कौन सा कॉलेज मिल सकता है।
हालाँकि ये ज़रूरी नहीं की पिछले साल जो पैटर्न रहा हो वो इस बार भी रहे. बस आपको ये डाटा देखकर एक आईडिया मिल जायेगा और आप अपने पसंद के Colleges की Preference सेट कर सकते हैं।

पिछले वर्षो के JEE Advanced  में टॉप कर चुके विद्यार्थियों ने कौन सा कॉलेज चुना?

आइये अब जान लेते हैं कि पिछले वर्षो में टॉप कर विद्यार्थियों कौन सा कॉलेज चुना। पिछले साल पंचकुला के प्रणव गोयल ने JEE Advanced में टॉप किया था और उन्होंने IIT रुड़की को चुना। 2017 में, पंचकुला के सर्वेश मेहतानी ने ऑल इंडिया रैंक (AIR) 1 प्राप्त की और उन्होंने भी IIT रुड़की को चुना था। 2016 में, जयपुर के अमन बंसल ने JEE Advanced में टॉप किया था और उन्होंने IIT Bombay को चुना था। JEE Advanced 2015 के टॉपर सतवत जगवानी ने आईआईटी कानपुर को चुन था. अन्य टॉपर्स ने कौन सा कॉलेज चुना ये सभी जानकारी आप इस लिंक द्वारा प्राप्त कर सकते हैंयहाँ आपको टॉपर्स के Interview मिल जाएंगे इसमे उन्होंने टिप्स के अलावा अन्य जानकारियां भी दी है।