NDA में हैं करिअर के ढेरों अवसर; जाने क्या है पात्रता मानदंड और सेलेक्शन प्रक्रिया

भारतीय वायु सेना के साथ अपने करियर को उड़ान देना हर युवा का एक सपना होता है.

Created On: Apr 16, 2018 10:43 IST
Modified On: Sep 24, 2018 12:55 IST
Air Force Jobs after Class 10
Air Force Jobs after Class 10

भारतीय वायु सेना के साथ अपने करियर को उड़ान देना हर युवा का एक सपना होता है. आखिर हो भी क्यों नहीं? मैट्रिक उत्तीर्ण युवाओं के लिए देश प्रेम के साथ ही रोमांच से भरपूर अगर करियर का चुनाव करना हो तो फिर वायुसेना से अच्छा आप्शन और क्या हो सकता हैं? और यही वजह है की वायु सेना ने युवाओं खासकर 10वीं पास छात्रों को अच्छे और रोमांचकारी करिअर के लिए हमेशा ही आकर्षित करती है. हालाँकि वायुसेना में मैट्रिक पास युवाओं को शामिल होने के लिए कोई अवसर उपलब्ध नहीं होती है, लेकिन 12 वीं उत्तीर्ण युवाओं के लिए वायु सेना में शामिल होने के लिए अनेक अवसर उपलब्ध होते हैं.

शैक्षिक योग्यता के अंतर्गत न्यूनतम 12 वीं पास युवाओं के लिए वायु सेना में प्रवेश के लिए उन्हें एनडीए (नेशनल डिफेन्स अकादमी या राष्ट्रीय रक्षा अकादमी) की परीक्षा में बैठना आवश्यक है. हम आपके लिए इस संबंध में विस्तृत विवरण प्रस्तुत कर रहे है जोकि वायुसेना में नौकरी पाने की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए काफी मददगार होगी..

एनडीए प्रवेश परीक्षा

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है जिसके माध्यम से उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाता है और तीनों भारतीय सेनाओं (सेना, नौसेना और वायु सेना) में सेवा के लिए योग्य उम्मीदवारों को चयनित किया जाता है. संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) इसके लिए साल में दो बार परीक्षा का आयोजन करती है-अप्रैल और सितंबर के महीने में. इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया के दौरान ही उम्मीदवारों को स्पष्ट रूप से सेना में नियुक्ति की प्राथमिकताओं का उल्लेख करना अनिवार्य होता है जिसमें वह कार्य करने को इच्छुक होता है.  

पात्रता मापदंड:

  • राष्ट्रीयता: उम्मीदवारों को भारत का नागरिक होना चाहिए.
  • लिंग: केवल पुरुष उम्मीदवार ही एनडीए परीक्षा में भाग लेने के लिए पात्र हैं
  • वैवाहिक स्थिति: केवल अविवाहित पुरुष उम्मीदवार ही एनडीए परीक्षा में भाग लेने  के लिए पात्र हैं.
  • आयु सीमा: उम्मीदवार के उम्र 16 ½ से 19 वर्ष (पाठ्यक्रम के प्रारंभ के समय) के आयु समूह में होना चाहिए.
  • शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवार को साथ 10 + 2 / इंटरमीडिएट परीक्षा, अनिवार्य रूप से भौतिकी और गणित के विषय के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए. कक्षा 12 के अंतिम वर्ष की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र भी एनडीए परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र हैं.

आवेदन की प्रक्रिया

एनडीए परीक्षा के लिए आवेदन की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों को संघ लोक सेवा आयोग अर्थात यूपीएससी की  अधिकारिक www.upsconline.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन   ऑनलाइन करना आवश्यक है. उक्त परीक्षा से संबंधित सभी विस्तृत और आवश्यक जानकारी और एनडीए परीक्षा फार्म भरने के लिए आवश्यक निर्देश आयोग के अधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होते हैं जोकि अभ्यर्थियों के सभी सवालों को हल कर देती है.

सेना और सशस्त्र बलों सम्बंधित लेटेस्ट अपडेट के लिए क्लिक करें.

Related Categories