Search

इंडियन एयर फोर्स में सरकारी नौकरियां: जानें आवश्यक योग्यता एवं चयन प्रक्रिया

Feb 27, 2019 17:43 IST
Jobs available in Indian air force

इंडियन एयरफ़ोर्स में सरकारी जॉब करना हर कैंडिडेट की पहली चाहत होती है क्योंकि इस जॉब में एडवेंचर, पैसा और प्रतिष्ठा तो है हीं इसी के साथ अगर आप इन्डियन एयर फ़ोर्स में जॉब ज्वाइन करते हैं डिफेन्स से यानि सीधे सीधे राष्ट्र की गरिमा से जुड़ने का गौरव भी आपको स्वतः हीं प्राप्त हो जाता है. निःसंदेह देश के लिए कुछ करने का गर्व हर नागरिक के लिए सर्वोपरि होता है. वैसे तो हायर एजुकेशन प्राप्त कैंडिडेट्स के लिए ब्राइट कैरियर के हजारों रास्ते खुले रहते हैं पर 10+2 के बाद हीं अगर सुनहरे कैरिअर और सफलता के उड़ान की चाहत हो तो इन्डियन एयर फ़ोर्स आपके लिए बेस्ट विकल्प है. इसलिए आज हम इस आर्टिकल में 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए इंडियन एयर फोर्स में उपलब्ध अवसर पर विशेष चर्चा करने के साथ-साथ ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रेजुएट उम्मीदवारों के लिए एयर फोर्स में करियर की भी बात करेंगे.

तो स्कूल की पढाई ख़त्म होते हीं अगर आप इन्डियन एयर फ़ोर्स में जॉब के ख्वाहिशमंद हैं तो हम आपको बताएँगे कुछ एग्जाम्स के बारे में जिसे क्लियर करके आप अपने सपने को साकार रूप दे सकते हैं. सबसे पहले बात करेंगे 12वीं के बाद के उन एग्जाम्स की जो आपको सीधे एयर फ़ोर्स में जाने का मौका देती है -

एनडीए एग्जाम:
आपको यूपीएससी द्वारा कंडक्ट एनडीए एग्जाम में ट्राय करना चाहिए.
आवश्यक योग्यता - मैथमेटिक्स , फिजिक्स और इंगलिश से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ इंटरमीडिएट 10+2 या इक्यूवैलेन्ट  आयु सीमा - 16 से 18 वर्ष
अगर इस परीक्षा में आप सफल नहीं हो पाते या इसके अलावा कोई और विकल्प चाहते हैं तो इसके आगे यानि ग्रेजुएशन के बाद यूपीएससी द्वारा हीं कंडक्ट सीडीएससी और एनसीसी स्पेशल इंट्री स्कीम एग्जाम में शामिल होने का आपको प्रयास करना चाहिए .

सीडीएस एग्जाम:
ग्रेजुएशन के बाद आप सीडीएस एग्जाम में प्रयास कर सकते हैं. यह एग्जाम यूपीएससी द्वारा साल में दो बार प्रायोजित की जाती है जो फ्लाइंग ब्रांच के लिए ट्रेनी पायलट के सिलेक्शन के लिए कराया जाता है.

एनसीसी:
एनसीसी या नेशनल कैडेट कोर स्पेशल एंट्री से भारतीय वायुसेना के फ्लाइंग ब्रांच में एलिजीबल कैंडिडेट्स को शामिल होने का मौका देती है.
इसके अलावा अगर आप इंजीनियरिंग ग्रेजुएट हैं तो भारतीय वायुसेना में जाना चाहते हैं तो भारतीय वायुसेना का आईएएफ टेक्नीकल ब्रांच आपके लिए बेस्ट आप्शन है. आईएएफ टेक्नीकल ब्रांच स्टेट के आर्ट मशीनरी के मेंटेनेंस के लिए काम करता है. इस जॉब के  लिए कैंडिडेट के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से इंजीनियरिंग या इक्युवैलेंट डिग्री का होना आवश्यक है.

यूईएस इंट्री:
यूईएस इंट्री या यूनिवर्सिटी इंट्री स्कीम प्री फाइनल इयर के इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स के लिए एएफए टेक्नीकल ब्रांच में प्रवेश और इनिशियल ट्रेनिंग के लिए कंडक्ट की जाती है जहाँ से बाद में उन्हें तकनीकी ज्ञान क्षमता के विकास के लिए भारतीय वायु सेना के टेक्नीकल कॉलेज बैंगलोर भेजा जाता है.

एएफसीएटी के द्वारा इन्ट्री:
एएफसीएटी भारतीय वायु सेना के द्वारा आयोजित किया जाने वाला सबसे बड़ा इक्विपमेंट एक्सरसाइज है जो आईएएफ के फ्लाइंग, टेक्नीकल और ग्राउंड तीनों ब्रांचेज में महिला /पुरुष ऑफिसर्स की भर्ती करता है. यह टेक्नीकल ब्रांच के Aspirants के लिए ख़ास तौर से ईकेटी (इंजिनीयरिंग नॉलेज टेस्ट) का आयोजन करता है.

पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद इंडियन एयरफोर्स में इन्ट्री:
एक्टिव फ्लाइंग ब्रांच के अलावा आप इंडियन एयरफोर्स के ग्राउंड ड्यूटी की शाखाओं में भी जॉब पा सकते हैं जिसके अंतर्गत एडमिनिस्ट्रेशन ब्रांच , अकाउंट ब्रांच लोजिस्टिक्स ब्रांच तथा मेट्रोलॉजिकल ब्रांच  इत्यादि शामिल हैं.

ग्राउंड ड्यूटी की इन शाखाओं में जॉब के लिए कैंडिडेट का मैथमेटिक्स, फिजिक्स से ग्रेजुएशन तथा कम से कम 50 % अंकों के साथ साइंस स्ट्रीम में मैथमेटिक्स /स्टेटिस्टिक्स /जियोग्राफी /कंप्यूटर एप्लीकेशन /एनवायरनमेंटल साइंस /एप्लाइड फिजिक्स /ओशियोनोग्राफी /एग्रीकल्चरल मेट्रोलॉजी /इकोलॉजी &एनवायरनमेंट /जियो-फिजिक्स /एनवायरनमेंटल बायोलॉजी आदि विषयों से पोस्ट ग्रेजुएशन होना अनिवार्य है. योग्य कैंडिडेट इंडियन एयर फ़ोर्स के ग्राउंड ड्यूटी की इन शाखाओं में परमानेन्ट या शोर्ट सर्विस कमीशन बेसिस पर काम कर सकते हैं.

इंडियन एयर फ़ोर्स में जॉब पाने के लिए कैंडिडेट्स का शैक्षणिक रूप से योग्य होने के अलावा शारीरिक रूप से फिटनेस के वायु सेना द्वारा तय मानदण्डों पर खरा उतरना भी आवश्यक है.

इन सबके अलावा देश भर में भारतीय वायु सेना के विभिन्न संस्थान समय समय पर अपने यहाँ उपयुक्त पोस्ट्स हेतु रिक्तियाँ आमंत्रित करते रहते हैं आप चाहें तो अपनी पसंद और योग्यतानुसार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. भारतीय वायु सेना के ऐसे कुछ पद निम्न लिखित हैं -  

पद का नाम - एयरमैन ग्रुप x (टेक्नीकल ) ट्रेड्स
एलिजीबिलिटी - किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से मैथमेटिक्स, फिजिक्स और इंगलिश से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ इंटरमीडिएट 10+2 या इक्यूवैलेन्ट  डिग्री आवश्यक.
आयु सीमा - 16 से 26 वर्ष
चयन प्रक्रिया -
* लिखित
* फिजिकल टेस्ट
* मेडिकल टेस्ट
* इन्टरव्यू

पद का नाम - एयरमैन ग्रुप Y (नॉन टेक्नीकल ) ट्रेड्स
एलिजीबिलिटी - किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से मैथमेटिक्स , फिजिक्स और इंगलिश से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ इंटरमीडिएट 10+2 या इक्यूवैलेन्ट  होना आवश्यक.
आयु सीमा - कैंडिडेट की उम्र 16 वर्ष से कम तथा 26 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.