Search

जॉब सर्च मुहीम को अधिक आसान बनाने के कुछ सरल ट्रिक्स

पारंपरिक संसाधनों और तरीकों का इस्तेमाल कभी कभी एक बेहतर जॉब खोजने में आपकी मदद कर सकता है लेकिन जॉब खोजने का यह तरीका हमेशा कारगर साबित नहीं हो सकता.

Dec 6, 2017 17:59 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Looking for the next job?
Looking for the next job?

पारंपरिक संसाधनों और तरीकों का इस्तेमाल कभी कभी एक बेहतर जॉब खोजने में आपकी मदद कर सकता है लेकिन जॉब खोजने का यह तरीका हमेशा कारगर साबित नहीं हो सकता. जॉब सर्च खुद में एक फुल टाइम जॉब की तरह ही है जिसमे जॉब सीकर्स को न्यू जॉब से जुड़ी हर ज़रूरी बात का ध्यान रखना पड़ता है.

जॉब ओपनिंग से लेकर इंटरव्यू कॉल तक, उन्हें ढेरों फॉर्मेलिटीज का धयान रखना पड़ता है जो कि एक वर्किंग प्रोफेशनल के लिए काफी कठिन हो जाता है.

ऐसे में कुछ खास तरीके जॉब सर्च की इस कठिन प्रक्रिया को आसान बना सकते हैं

इस लेख में हमने कुछ ऐसे टिप्स को संकलित किया है जो आपके जॉब सर्च को आसान बना सकते हैं.   

अपना लक्ष्य सुनिश्चित करें

आप अपनी सफलता किस रूप में हासिल करना चाहते हैं? यदि आपने कभी इस बारे नहीं सोचा हैं तो इस बारे में अति शीघ्र सोचना शुरू कर दें. इस दिशा में सोचने पर जो लक्ष्य के रूप में आपके सामने आता है वह आपकी सफलता के लिए सीढ़ी बन सकता है. लेकिन  गलत सीढ़ी का चयन सफलता को कोसों दूर कर सकता है. यदि आपसे सीढ़ी के चयन में गलती होती है तो आपका सफल होना बेहद मुश्किल हो जायेगा. इसलिए आपकी सफलता के लिए सबसे उपयुक्त सीढ़ी कौन सी है ? इसे जानना सफलता के लिए प्रयास को सही दिशा देने में मदद कर सकता है.

सही उद्योग को लक्षित करें

यदि आप मछली के बाजार में प्याज खरीदने के लिए गए हैं तो निश्चित रूप से आप खाली हाथ घर लौटेंगे. मछली बाजार ऐसा स्थान नहीं है जहां सब्जियां बेची जाती हैं. आपके पास कम से कम इस बात का सहज ज्ञान होना चाहिए कि किस बाजार में क्या मिल सकता है ? यह जॉब सर्च पर भी लागू होता है. यदि गलत स्थान या उद्योग में अपने लिए जॉब खोज रहे हैं तो आपका प्रयास और समय दोनों बर्बाद हो सकता है. इसलिए जब भी आप जॉब सर्च शुरू करें, तो हमेशा सही उद्योग को लक्षित करें.

कामकाजी पेशेवरों से जुड़ें

जॉब खोजने के लिए कॉलेज के दोस्तों के साथ चैट करना कभी कभी उपयोगी हो सकता है लेकिन कम समय में यह कोई अच्छा रिजल्ट देने में सफल नहीं करा सकता है. इसलिए, ऐसे प्रोफेशनल्स से जुड़ने कि कोशिश करें जो किसी कंपनी में कार्यरत हों और उपयुक्त जॉब खोजने में आपकी मदद कर सकें. इससे आपको यह जानने में भी मदद मिलेगी कि उपयुक्त जॉब के लिए आवश्यक पात्रता क्या है जो जॉब पाने में आपकी मदद कर सकती हैं ?

सेमिनार, कांफ्रेंस में शामिल हों

सेमिनार, कांफ्रेंस और इंडस्ट्री से जुड़े अन्य कार्यक्रम ऐसे मौके हैं, जहां इंडस्ट्री के प्रभावशाली लोग और उच्च पदों पर काम करने वाले प्रोफेशनल  कुछ विशेष मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एकत्रित होते हैं. यह उनके साथ अच्छे सम्बन्ध बनाने का अवसर दिला सकता है जो आपके प्रोफेशनल ग्रोथ में अहम भूमिका निभा सकता है. उनके माध्यम से आप इंडस्ट्री में उपलब्ध रोजगार के अवसरों के बारे में जान सकते हैं. इसके अतिरिक्त एक इंडस्ट्री इन्फ्लूएन्सर को आप किसी जॉब के लिए रिफरेन्स के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसलिए सेमिनार, कांफ्रेंस और इंडस्ट्री से जुड़े अन्य कार्यक्रमों में शामिल होना और इंडस्ट्री इन्फ्लूएन्सर्स और वर्किंग प्रोफेशनल्स से रिलेशन बनाना शुरू करें. यह एक उपयुक्त जॉब पाने में आपकी मदद कर सकता है.

भर्ती एजेंसियों से संपर्क करें

रिक्रूटिंग एजेंसियां ​​जिनका मुख्य काम कंपनियों को आवश्यक वर्कफ़ोर्स उपलब्ध कराना होता है, योग्य और कुशल प्रोफेशनल्स की तलाश करते रहते हैं. इसके लिए, वो कंपनियों के साथ एक खास तरह का अनुबंध करते है. अपेक्षित वर्कफ़ोर्स उपलब्ध कराने के लिए, रिक्रूटिंग एजेंसियां विभिन्न प्रोफेशनल नेटवर्किंग साइट्स पर उपलब्ध वर्किंग प्रोफेशनल्स की प्रोफाइल्स को देखते रहते हैं. इससे उन्हें यह जानने में मदद मिलती है कि कौन सा प्रोफेशनल किसी जॉब के लिए फिट है और कौन सा नहीं. इसलिए ऑनलाइन जॉब बोर्ड पर नियोक्ताओं को खोजें और उनसे जुड़े रहें. यह जॉब सर्च को काफी आसान बना सकता है.

निष्कर्ष

अपने लिए सबसे उपयुक्त नौकरी  खोजने के लिए ऑनलाइन जॉब बोर्ड पर जॉब पोस्टिंग से लेकर जॉब इंटरव्यू तक, जॉब सीकर्स को कई चीजों का ध्यान रखना पड़ता हैं. वर्किंग प्रोफेशनल के लिए यह कभी कभी आसान हो सकता है लेकिन हमेशा यह संभव नहीं है. खासकर तब जब एक जिम्मेदार एम्पलॉयी के रूप में आपको अपनी वर्तमान कंपनी में जिम्मेदारियों का निर्वाह करना हो. ऐसी स्थिति में कुछ ऐसे तरीके हैं जो जॉब सर्च कि कठिन प्रक्रिया को आसान बना सकते हैं. इस लेख में हमने यह समझाया है कि आप  अपने जॉब सर्च को आसान कैसे बना सकते हैं ?

Related Stories