इंडियन फैशन और डिज़ाइन कोर्सेज के लिए जरुरी एंट्रेंस एग्जाम्स

कई स्टूडेंट्स आजकल इंडियन फैशन और डिजाइनिंग में कोई सूटेबल कोर्स ज्वाइन करके अपना करियर शुरू करना चाहते हैं. लेकिन इस उद्देश्य के लिए उन्हें एंट्रेंस एग्जाम जरुर पास करना पड़ता है.

Created On: Nov 5, 2019 18:50 IST
Modified On: Oct 18, 2021 21:34 IST
India Fashion: Top Entrance Exams for Fashion and Designing Courses
India Fashion: Top Entrance Exams for Fashion and Designing Courses

इंडिया में इन दिनों जब स्टूडेंट्स हायर एजुकेशनल डिग्री या प्रोफेशनल क्वालिफिकेशन हासिल करने के लिए किसी कॉलेज, यूनिवर्सिटी या एजुकेशनल इंस्टीट्यूट में एडमिशन लेना चाहते हैं तो उन्हें अपने एजुकेशनल या प्रोफेशनल कोर्स और संबद्ध एजुकेशनल इंस्टीट्यूट के मुताबिक एंट्रेंस एग्जाम पास करना होता है. किसी टॉप इंडियन फैशन डिजाइनिंग इंस्टीट्यूट में एडमिशन लेने के लिए भी स्टूडेंट्स को एंट्रेंस एग्जाम पास करना होता है. स्टूडेंट्स जिस इंडियन फैशन डिजाइनिंग इंस्टीट्यूट से कोर्स करना चाहते हैं उन्हें केवल उसी  इंस्टीट्यूट द्वारा आयोजित किया जाने वाला एंट्रेंस एग्जाम पास करना होता है.

हमारे देश में लाखों स्टूडेंट्स अपनी 12वीं क्लास पास करने के बाद फैशन डिजाइनिंग या डिजाइनिंग की फील्ड में किसी सूटेबल कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं. स्वाभाविक तौर पर स्टूडेंट्स अपना डिग्री, डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स देश के किसी टॉप या सुप्रसिद्ध इंस्टीटयूट से ही हासिल करना चाहते हैं जिसके लिए उन्हें संबद्ध इंस्टीट्यूट का एंट्रेंस एग्जाम जरुर क्लियर करना पड़ता है. अगर स्टूडेंट्स को देश के विभिन्न फैशन और डिजाइनिंग इंस्टीट्यूशन्स द्वारा कंडक्ट किये जाने वाले एंट्रेंस एग्जाम, टेंटेटिव एग्जाम डेट्स, एग्जाम पैटर्न और पूछे जा सकने वाले क्वेश्चन्स के बारे में पहले से ही अच्छी जानकारी प्राप्त हो तो स्टूडेंट्स के लिए अपने मनचाहे कोर्स के मुताबिक संबद्ध एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करना और उस एग्जाम में कामयाबी हासिल करना काफी सरल हो जाता है.....तो आइये इस संबंध में ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए आगे पढ़ें यह आर्टिकल.

इंडियन फैशन एंड डिज़ाइन के प्रमुख एंट्रेंस एग्जाम्स

यह बिलकुल सच है कि अगर स्टूडेंट्स को अपने एंट्रेंस एग्जाम के बारे में अच्छी जानकारी हो तो उनके लिए वह एग्जाम पास करना काफी आसान हो जाता है. इसलिए स्टूडेंट्स की सहूलियत के लिए हम यहां भारत के कुछ प्रमुख फैशन और डिज़ाइन एंट्रेंस एग्जाम्स की एक चर्चा प्रस्तुत कर रहे हैं. आइये इस विषय में आगे पढ़े:

  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT) एंट्रेंस एग्जाम

यह हमारे देश में फैशन और डिज़ाइन की फ़ील्ड्स से संबंधित सूटेबल कोर्स करने के इच्छुक स्टूडेंट्स के लिए सबसे पसंदीदा एंट्रेंस एग्जाम है. पूरे भारत में NIFT के 16 कैंपस हैं जहां से स्टूडेंट्स फैशन डिज़ाइन, टेक्सटाइल डिज़ाइन, लेदर गारमेंट डिज़ाइन और एक्सेसरीज़ डिजाइनिंग कोर्सेज में बैचलर ऑफ़ डिज़ाइन (B.Des.) बैचलर ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी (B.F.Tech.) की डिग्री हासिल कर सकते हैं. अभी स्टूडेंट्स 31 दिसंबर, 2019 तक NIFT सेशन 2020 के लिए इसकी ऑफिसिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. NIFT एंट्रेंस एग्जाम जनवरी, 2020 को आयोजित किया जायेगा.

  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ डिज़ाइन – डिज़ाइन एप्टीट्यूड टेस्ट

भारत में फैशन और डिज़ाइन की विभिन्न फ़ील्ड्स में कोई सूटेबल कोर्स करने के लिए स्टूडेंट्स के बीच नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ डिज़ाइन (NID) भी एक पसंदीदा इंस्टीट्यूट है. इस इंस्टीट्यूट से स्टूडेंट्स प्रोडक्ट डिजाइनिंग, एनीमेशन फिल्म डिजाइनिंग, ग्राफ़िक डिजाइनिंग, टेक्सटाइल डिज़ाइन, ग्लास डिजाइनिंग, फर्नीचर डिजाइनिंग और इंटीरियर डिजाइनिंग में डिग्री कोर्स कर सकते हैं. इस इंस्टीट्यूट में एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट्स को डिज़ाइन एप्टीट्यूड टेस्ट (DAT) पास करना होगा. जल्दी करें क्योंकि केवल 7 नवंबर, 2019 तक ही आप DAT के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. DAT प्रीलिम्स दिसंबर, 2019 में और DAT मेन एग्जाम अप्रैल, 2020 को आयोजित किए जायेंगे.

  • IIT – अंडरग्रेजुएट कॉमन एंट्रेंस एग्जाम फॉर डिज़ाइन (IIT - UCEED)

यह इंस्टीट्यूट अपने यहां डिजाइनिंग की फील्ड में विभिन्न अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए स्टूडेंट्स को एडमिशन देता है. इस एंट्रेंस एग्जाम के मार्क्स को IIT, बॉम्बे/ गोवाहाटी/ हैदराबाद और IIT DM जबलपुर के साथ-साथ भारत के कुछ प्रमुख प्राइवेट इंस्टीट्यूट्स जैसेकि VITEEE और मनिपाल यूनिवर्सिटी भी स्वीकार करते हैं. स्टूडेंट्स इस एंट्रेंस एग्जाम के लिए 9 नंबर, 2019 तक अप्लाई कर सकते हैं और यह एग्जाम जनवरी, 2020 में आयोजित किया जायेगा.

  • पर्ल एकेडेमी एंट्रेंस एग्जाम

दिल्ली, जयपुर, मुंबई और नॉएडा में स्थित पर्ल एकेडेमी में स्टूडेंट्स टेक्सटाइल डिजाइनिंग, फैशन एंड लाइफस्टाइल बिजनेस मैनेजमेंट, इमेज डिजाइनिंग और ग्लोबल लग्ज़री ब्रांड मैनेजमेंट आदि में अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट्स को इंस्टीट्यूट का एंट्रेंस एग्जाम और इंटरव्यू पास करना होगा. यहां स्टूडेंट्स को जनवरी, एरिल और जून के महीने में विभिन्न कोर्सेज के लिए फ्रेश एडमिशन दिए जाते हैं.

  • MIT इंस्टीट्यूट ऑफ़ डिज़ाइन (MIT-ID) डिज़ाइन एप्टीट्यूड टेस्ट

यह इंस्टीट्यूट अपने यहां फैशन और डिज़ाइन की फ़ील्ड्स में विभिन्न अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए MIT-ID डिज़ाइन एप्टीट्यूड टेस्ट (DAT) कंडक्ट करता है. इस एंट्रेंस एग्जाम के लिए स्टूडेंट्स 29 फरवरी, 2020 तक अप्लाई कर सकते हैं. यह एंट्रेंस एग्जाम अप्रैल, 2020 को आयोजित किया जायेगा और एंट्रेंस एग्जाम में पास कैंडिडेट्स को मई, 2020 को स्टूडियो टेस्ट और इंटरव्यू देना होगा.  

इंडियन फैशन एंड डिज़ाइन के कुछ अन्य प्रमुख एंट्रेंस एग्जाम्स

यहां स्टूडेंट्स की सहूलियत के लिए हमारे देश के कुछ अन्य प्रमुख फैशन एंड डिज़ाइन एंट्रेंस एग्जाम्स की लिस्ट पेश है:

  • ऑल इंडिया एंट्रेंस एग्जाम फॉर डिज़ाइन (AIEED) - आर्क कॉलेज ऑफ़ डिज़ाइन एंड बिजनेस
  • ऑल इंडिया कॉमन एडमिशन टेस्ट (AIST) – फूटवियर डिज़ाइन एंड डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट (FDDI)
  • कॉमन एंट्रेंस एग्जाम (CEED) – IIT, बॉम्बे
  • AIFD WAT – आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ़ फैशन डिज़ाइन
  • SET फॉर डिज़ाइन – सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ़ डिज़ाइन

टॉप इंडियन फैशन एंड डिज़ाइन इंस्टीट्यूट

हमारे देश के टॉप फैशन एंड डिज़ाइन इंस्टीट्यूट्स की लिस्ट निम्नलिखित है:

  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT)
  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ डिजाइन (NID)
  • इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (IIFT)
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ आर्ट एंड फैशन टेक्नोलॉजी (IIAFT)
  • इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ टैक्नोलॉजी, बॉम्बे (IIT-बॉम्बे)
  • JDD इंस्टीट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली
  • IEC स्कूल ऑफ आर्ट एंड फैशन, नई दिल्ली
  • सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाईन, पुणे
  • वोग इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, बेंगलुरु
  • पर्ल एकेडेमी ऑफ फैशन

इंडियन फैशन और डिज़ाइन में विशेष करियर्स

अगर आप फैशन और डिजाइनिंग की फील्ड में कोई सूटेबल कोर्स पूरा कर लेते हैं तो आप इन फैशन और डिज़ाइन की फ़ील्ड्स से संबंधित कई करियर ऑप्शन्स में से अपने लिए सबसे सूटेबल करियर ऑप्शन चुन सकते हैं जैसेकि – फैशन डिज़ाइनर, फैशन फ़ोटोग्राफर, फैशन कंसलटेंट, फैशन स्टाइलिस्ट, फैशन जर्नलिस्ट, फैशन राइटर या फैशन क्रिटिक, पैटर्न मेकर, कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर, फैशन डायरेक्टर, फैशन कोऑर्डिनेटर या फैशन शो आर्गेनाइजर, फूटवियर डिज़ाइनर, एक्सेसरीज़ डिज़ाइनर, टेक्निकल डिज़ाइनर आदि.

इसी तरह, भारत में रेमंड लिमिटेड, अरविंद लिमिटेड, एलन सोले, लेविस, पार्क एवेन्यु, ली, विमल फैशन, आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल, वर्द्धमान ग्रुप, बाटा, एरो, टिम्बरलैंड, लिबर्टी, एडीडास, नाइक और एक्शन शूज़  फैशन और डिज़ाइन की फील्ड में टॉप रिक्रूटिंग ब्रांड्स हैं. हमारे देश में फैशन और डिज़ाइन से जुड़े पेशेवरों को अपनी क्वालिफिकेशन, टैलेंट और वर्क एक्सपीरियंस के मुताबिक सैलरी पैकेज मिलता है अर्थात ये पेशेवर अपने करियर के शुरू के दिनों में कुछ हजार रुपये मासिक कमाने के साथ ही कुछ वर्षों के बाद लाखों रुपये मासिक भी कमा सकते हैं.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए फायदेमंद कुछ महत्वपूर्ण शॉर्ट-टर्म कंप्यूटर कोर्स

भारत में फैशन डिजाइनिंग की फील्ड में भी हैं आकर्षक करियर ऑप्शन्स

फैशन डिजाइनिंग में कोर्सेज

Related Categories

    Comment (0)

    Post Comment

    6 + 5 =
    Post
    Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.