Search

SSC CHSL 2019 परीक्षा का एग्जाम पैटर्न, अधिसूचना और अन्य संबंधित जानकारी

SSC CHSL 2019 की अधिसूचना कर्मचारी चयन आयोग द्वारा ssc.nic.in पर जारी कर दी गई है. महत्वपूर्ण तिथियां, एग्जाम पैटर्न और अन्य विवरण इस लेख में पढ़ें.

Dec 2, 2019 14:22 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Representative Image
Representative Image

SSC CHSL 2019 अधिसूचना: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने रोजगार समाचार पत्र (दिनांक 30 नवंबर 2019 से 6 दिसंबर 2019 तक) में एक छोटा नोटिस जारी किया है. नोटिस के अनुसार, आयोग 16 मार्च 2020 और 27 मार्च 2020 तक की अवधि के दौरान संयुक्त उच्चतर माध्यमिक परीक्षा 2019 आयोजित करेगा. भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों / विभागों / कार्यालयों में लोअर डिविज़न क्लर्क (LDC) / जूनियर सेक्रेटरी असिस्टेंट, पोस्टल असिस्टेंट, सॉर्टिंग असिस्टेंट, डाटा एंट्री ऑपरेटर के पद पर भर्ती के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाएगी.

जॉब सारांश

अधिसूचना

SSC CHSL 2019 Notification Expected Today, Application from 3 December

अधिसूचना तिथि

Nov 29, 2019

आवेदन की अंतिम तिथि

Jan 1, 2020

आधिकारिक URL

https://ssc.nic.in/

 

SSC CHSL एग्जाम पैटर्न टियर-I

SSC CHSL Tier-I परीक्षा ऑनलाइन परीक्षा है जिसे चार भागों में विभाजित किया गया है. इसमें कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं. उम्मीदवार को प्रत्येक प्रश्न के लिए दिए गये चार विकल्पों में से केवल एक विकल्प ही चुनना होगा. परीक्षार्थी को परीक्षा में प्रत्येक सही उत्तर के लिए दो अंक हासिल होंगे. जबकि यदि उत्तर गलत हो गया है तो प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.5 अंक काट दिए जायेंगे.

SSC CHSL Tier-I की परीक्षा के लिए अधिकतम 60 मिनट का समय दिया जाता है. परीक्षा में दृष्टिबाधित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आवंटित समय 80 मिनट है.

SSC CHSL एग्जाम पैटर्न टियर -II

टियर-II परीक्षा में केवल वही उम्मीदवार भाग ले सकते हैं जिन्होंने टियर-1 परीक्षा को उत्तीर्ण की होती है. SSC CHSL टियर-II परीक्षा एक वर्णनात्मक पेपर है जिसे ऑफलाइन आयोजित किया जाता है. अर्थात इस परीक्षा को पूरा करने के कंप्यूटर आधारित परीक्षा नहीं होगी और पेपर पर इसे हल करना होगा.

SSC CHSL एग्जाम पैटर्न टियर –III

इस परीक्षा में पहले दोनों लेवल क्लियर करने के बाद बैठा जाता है. इसमें दो प्रकार की परीक्षाएं शामिल हैं – स्पीड टेस्ट और टाइपिंग टेस्ट.

Related Stories