ये हैं स्ट्रेस मैनेजमेंट की ऐसी प्रभावहीन टेक्निक्स जो बढ़ा देती हैं आपका स्ट्रेस लेवल

बहुत बार हम जब स्ट्रेस में होते हैं तो कुछ ऐसा करने लगते हैं जिससे हमारा स्ट्रेस कम होने के बजाय बहुत बढ़ जाता है. लेकिन, हम फिर भी अपने स्ट्रेस को दूर करने ले लिए वही सब करते रहते हैं. इस आर्टिकल में हम आपके लिए स्ट्रेस मैनेजमेंट की कुछ ऐसी ही प्रभावहीन टेक्निक्स की चर्चा कर रहे हैं.  

Created On: Jun 3, 2020 17:29 IST
Stress management techniques that are myths
Stress management techniques that are myths

अगर आप अपने जीवन में तनाव या स्ट्रेस से अक्सर घिरे रहते हैं तो आपको ज्यादा इस सम्बन्ध में ज्यादा फ़िक्र नहीं करनी चाहिए क्योंकि आजकल स्ट्रेस हमारे जीवन का एक हिस्सा ही बन चुका है.  इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में भारत सहित पूरी दुनिया में स्ट्रेस आजकल एक महामारी ही बन चुका है. वैसे तो छोटे-छोटे बच्चों सहित हर आयु वर्ग के लोग इन दिनों स्ट्रेस का शिकार बन रहे हैं लेकिन युवा वर्ग विशेष रूप से स्ट्रेस ग्रस्त है. चाहे वह स्कूल, कॉलेज या यूनिवर्सिटी एग्जाम्स में बेहतर प्रदर्शन करना हो या फिर, अपने करियर टारगेट्स को हासिल करना हो अन्यथा, शादी को लेकर कोई दबाव हो; यंग जनरेशन को स्ट्रेस से बचने का कोई रास्ता नहीं दिखता. हालांकि, जीवन जीने का यह मतलब तो कदापि नहीं है कि आप हमेशा स्ट्रेस से ग्रस्त रहें और निराशा तथा चिंता आपके जीवन को बुरी तरह प्रभावित कर दे. जीवन की सभी हलचलों के बीच में अपना संतुलन कायम रखना ही आज के समय की मांग है. इसलिए आप कभी भी स्टेस को अपने जीवन पर हावी न होने दें लेकिन स्ट्रेस दूर करने के ऐसे तरीकों से बचें जो गलत हैं और ऐसे तरीके अपनाकर आप शायद पहले से भी ज्यादा स्ट्रेस के शिकार बन जायें.

इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसी स्ट्रेस मैनेजमेंट टेक्निक्स की चर्चा कर रहे हैं जो आपका स्ट्रेस दूर करने में पूरी तरह से विफ़ल रही हैं. इसलिये, आप अपना स्ट्रेस दूर करने के लिए इन टेक्निक्स का इस्तेमाल करने से जरुर बचें. स्ट्रेस दूर भगाने की ये प्रभावहीन टेक्निक्स निम्नलिखित हैं:

बहुत ज्यादा फ़िक्र या सोच-विचार करना

अगर आप अपनी किसी परेशानी के बारे में जरूरत से ज्यादा सोचते रहते हैं और हमेशा चिंतित रहते हैं तो इसका कोई नतीजा नहीं निकलता है. अगर आप अपने जीवन में किसी विषम परिस्थिति से गुजर रहे हैं और यह सोचते हैं कि चिंता या फ़िक्र करने से कोई फायदा होगा तो आप गलत सोच रहे हैं. चिंता आपके स्ट्रेस को कई गुना बढ़ा देगी. इसलिये, ऐसी किसी स्थिति को शांति और संयम से मैनेज करने की कोशिश करें और इसके साथ ही अपने अन्य सभी जरुरी काम भी करते रहें.

आपका स्ट्रेस बढ़ा देती है आपकी नशा और स्मोकिंग की लत

कभी भी अपनी फ्राइडे नाइट को यह सोचकर नशे या स्मोकिंग से बरबाद करने की कोशिश न करें कि, पिछले 5 दिन का स्ट्रेस आपके नशा या स्मोक करने से मिनटों में गायब हो जाएगा. यह सोचना पूरी तरह गलत है कि ड्रिंक करने और पार्टीज करने से आपका स्टेस गायब हो जाएगा. बहुत ज्यादा ड्रिंक या पार्टीज करने से शायद आपको अस्थाई तौर पर संतोष या सुकून मिले लेकिन, कुछ समय बाद आप इस सबसे बुरी तरह प्रभावित होंगे. इसलिये, नशा और स्मोक करना तुरंत बंद कर दें.

स्ट्रेस से बचने के लिए लगातार कई मूवीज देखना

अक्सर युवा लोग अपने स्ट्रेस को दूर भगाने के लिए ‘बिंज वॉचिंग’ अर्थात अपने स्मार्ट फ़ोन, लैपटॉप या टीवी पर कुछ न कुछ देखते रहने का तरीका अपनाते हैं. जैसे, यंगस्टर्स एक के बाद एक कई मूवीज एक साथ देखते हैं ताकि उनका स्ट्रेस दूर हो जाए. हरेक वीकेंड पर तो अक्सर यंगस्टर्स ऐसा ही करते हैं. लेकिन, असल में वे पूरी तरह गलत हैं क्योंकि कुछ अंतर्राष्ट्रीय रिसर्चर्स ने यह साबित किया है कि, अगर आप लगातार एक के बाद एक मूवीज देखते हैं तो फिर बाद में आपको गिल्टी (पश्चाताप) महसूस होती है और आप अपने कई जरुरी काम नहीं कर पाते हैं जिससे आपका स्ट्रेस लेवल पहले से कहीं ज्यादा बढ़ जाता है.

फ़ेवरेट फूड्स बार-बार खाना भी बढ़ाता है आपका स्ट्रेस और बिगाड़ देता है आपकी हेल्थ

बहुत से लोग ऐसा सोचते हैं कि स्वादिष्ट और मन-पसंद जंक फूड्स खाने पर आप अच्छा महसूस करते हैं और इससे आपका स्ट्रेस दूर होता है. लेकिन, असलियत इससे बिलकुल अलग है. बहुत ज्यादा खाने से आपका काफी बढ़ जाएगा और आप पहले से भी ज्यादा और तनाव महसूस करेंगे. एक बात हमेशा याद रखें कि ओवर-ईटिंग या जरूरत से ज्यादा खाना ‘स्ट्रेस-बस्टर’ बिलकुल भी नहीं है. यह एक गलत सोच है और बहुत से लोग अपना स्ट्रेस दूर करने के लिए बिना कुछ सोचे-समझे इस तरीके को अपनाते हैं. इसके अलावा, अगर आप जरूरत से ज्यादा खाना खायेंगे तो आपकी पाचन शक्ति भी खराब हो जायेगी. इसलिये, स्ट्रेस के दौरान कभी भी अपनी भूख से ज्यादा फ़ूड आइटम्स न खायें ताकि आप स्वस्थ रहें.

यहां आपको एक और बात पर खास ध्यान देना चाहिए कि कई लोग स्ट्रेस के दौरान खाना-पीना काफी कम कर देते हैं या फिर कुछ भी नहीं खाना चाहते हैं. लेकिन, भूखे रहने से आपकी परेशानी तो दूर नहीं होगी बल्कि  आपके स्वास्थ्य पर इसका काफी बुरा असर पड़ेगा. इसलिये, आप स्ट्रेस के दौरान भी हमेशा अपनी भूख और शारीरिक आवश्यकता के अनुसार पौष्टिक खाना निश्चित समय पर खाते रहें ताकि आप किसी बीमारी के शिकार न बन जायें. 

सोशल मीडिया भी बढ़ा सकता है आपका स्ट्रेस

अगर आप सोचते हैं कि सोशल मीडिया पर लंबे समय तक एक्टिव रहने और अपने दोस्तों, परिचितों  या परिवार के सदस्यों के साथ ‘इंटरेक्शन’ करते रहने से आपका स्ट्रेस दूर हो जाएगा, तो आप काफी बड़ी गलती कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर लंबे समय तक चैटिंग करने से आपका काफी समय बरबाद हो जाएगा और फिर, नतीजतन आपका स्ट्रेस काफी बढ़ जाएगा. सोशल मीडिया सर्फिंग से आपके दिमाग और आंखों आदि पर काफी बुरा असर पड़ता है और आप तुरंत बेचैनी और थकान महसूस करते हैं जो स्ट्रेस के ही लक्ष्ण हैं. आपके लिए यह बहुत अच्छा रहेगा कि आप स्ट्रेस के समय सोशल मीडिया से अपनी दूरी बनाकर रखें और स्ट्रेस दूर करने के अन्य तरीके जैसे, अपने दोस्तों के साथ किसी पार्क की सैर करना, अपनी पसंद का म्यूजिक सुनना या कोई अच्छी किताब पढ़ना आदि अपनाएं.

संक्षेप में जानिए अपना स्ट्रेस दूर भगाने के कुछ खास तरीके यहां

आप स्ट्रेस दूर भगाने के कुछ कामयाब तरीके अवश्य अपनाएं जैसेकि, रोजाना 10 मिनट का मेडिटेशन, 20 मिनट की शारीरिक एक्सरसाइज, पौष्टिक भोजन करने के साथ ही अपनी पसंद का म्यूजिक सुनने और अच्छी एवं प्रेरक किताबें पढ़ने से आप हमेशा स्ट्रेस से बचे रह सकते हैं.  

हमें आशा है कि आप अपने स्ट्रेस को दूर भगाते समय इन प्वाइंट्स का पूरा ध्यान रखेंगे. अगर आप इस विषय में हमारे साथ अपने आइडियाज शेयर करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपने बहुमूल्य कमेंट अवश्य भेजें.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

जानिये कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए पीअर प्रेशर से निपटने के कुछ असरदार टिप्स यहां

स्ट्रेस मैनेजमेंट: कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कारगर तरीके

ऑफिस स्ट्रेस से निजात पाने के 5 कारगर तरीके

Related Categories

Comment (0)

Post Comment

0 + 6 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.