UPSC IAS परीक्षा 2017 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का आज अंतिम दिन, कुल 980 पद

सिविल सेवा परीक्षा 2017 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने का आज अंतिम दिन है.

Created On: Mar 17, 2017 13:01 IST

UPSCसिविल सेवा परीक्षा 2017 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने का आज अंतिम दिन है. संघ लोक सेवा ने इस बार कुल 980 रिक्त पदों के लिए नोटीफिकेशन जारी किया है. आज शाम 6 बजे के पहले तक सिविल सेवा परीक्षा 2017 के लिए ऑफिशियल वेबसाइट www.upsc.gov.in.  से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है. सिविल सेवा परीक्षा को भारत में सबसे प्रतिष्ठित और सम्मानित परीक्षा माना जाता है. हर वर्ष लाखों उम्मीदवार आईएएस, आईपीएस, आईएफएस एवं अन्य ग्रुप ए और बी पदों जैसे अखिल भारतीय सेवाओं के सम्मानित पदों को प्राप्त करने के लिए अपनी किस्मत आजमाते हैं. इस परीक्षा में अपनाए जाने वाले कठोर एवं सख्त चयन प्रक्रिया के तहत मुट्ठीभर उम्मीदवार सफल हो पाते हैं.

सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन तीन चरणों में किया जाता है. वैसे उम्मीदवार जो संघ लोक सेवा आयोग द्वारा निर्धारित योग्यता मानदंडों को पूरा करते हैं उन्हें प्रथम चरण की चयन प्रक्रिया जो प्रारंभिक परीक्षा है में शामिल होने दिया जाता है. प्रारंभिक परीक्षा में जो उम्मीदवार सफल होते हैं उन्हें फिर चयन प्रक्रिया के अगले चरण जो मुख्य परीक्षा है, में शामिल होने के लिए अर्ह माना जाता है. मुख्य परीक्षा लिखित परीक्षा होता है. प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के बाद एक और चरण बचता है जो है साक्षात्कार की प्रक्रिया. वैसे उम्मीदवार जो मुख्य परीक्षा में सफल होते हैं उन्हें साक्षात्कार जो अंतिम चरण है के लिए बुलाया जाता है. अंतिम परिणाम में केवल प्रारंभिक परीक्षा के अंक नही जोड़े जाते शेष दो चरणों मुख्य परीक्षा एवं साक्षात्कार में हासिल किये अंकों को जोड़कर अंतिम परिणाम जारी किया जाता है.

SN eBook

सिविल सेवा परीक्षा में सफल युवाओं को देश हित में कार्य करने का मौका मिलता है. क्योंकि पदों के क्षेत्राधिकारी विस्तृत होते हैं एवं कार्य करने के दौरान कार्यक्षेत्र के दायरे में मौलिक निर्णय लेने की छुट रहती है. सिविल सेवा परीक्षा 2017 द्वारा अधिसूचित पद देश में सम्माननीय पद एवं सुविधाओं से लैस पद होते हैं. जो उम्मीदवार सफल होते हैं वे एक प्रतिष्ठित पद के साथ अच्छी सैलरी एवं अन्य कई सुविधाओं के हकदार होते हैं. वर्ष भर देश के लाखों उम्मीदवार इस परीक्षा में पास होने के लिए कठिन परिश्रम करते हैं. इस परीक्षा के लिए आवेदन हेतु आयु सीमा 21 से 32 वर्ष निर्धारित की गयी है. आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों की आयु सीमा में भारत सरकार के नियमानुसार छुट भी दिया जाता है. आज आवेदन का आखिरी दिन है इस सम्बन्ध में अन्य जानकारी आप ऑफिशियल वेबसाइट  www.upsc.gov.in से प्राप्त कर सकते हैं.

अधिकारिक अधिसूचना

आवेदन कैसे करें:
आज शाम 6 बजे के पहले तक सिविल सेवा परीक्षा 2017 के लिए ऑफिशियल वेबसाइट www.upsc.gov.in.से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है.

Comment ()

Related Categories

Post Comment

1 + 1 =
Post

Comments