इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स को भावी करियर लाइन के लिए मिलते हैं अनपेड इंटर्नशिप के अनेक फायदे

अगर इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स अनपेड इंटर्नशिप करते हैं तो उन्हें अपनी भावी करियर लाइन के लिए अनेक फायदे मिलते हैं. अनपेड इंटर्नशिप में स्टूडेंट्स को पैसा तो नहीं मिलता है लेकिन इंटर्नशिप उनके भावी प्रोफेशन के लिए उन्हें काफी कुछ सिखा देती है.

 

Created On: Dec 3, 2019 14:43 IST
Modified On: Nov 18, 2021 17:22 IST
Indian College Students can get many benefits from Un-paid Internships
Indian College Students can get many benefits from Un-paid Internships

भारत में अब सभी कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज़ ने एजुकेशनल कोर्सेज के साथ इंटर्नशिप ट्रेनिंग को कंपल्सरी कर दिया है. ये इंटर्नशिप्स पेड और अनपेड हो सकती हैं. लेकिन, इन दिनों अधिकतर कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए इंटर्नशिप्स नॉलेज और वर्क एक्सपीरियंस प्राप्त करने के बजाय अब एक्स्ट्रा मनी कमाने का साधन बन गई हैं. कई कॉलेज स्टूडेंट्स बड़े आर्गेनाइजेशन्स में इंटर्नशिप का कोई बढ़िया मौका सिर्फ यह सोच कर छोड़ देते हैं कि उनको ऑफर की गई यह इंटर्नशिप अनपेड (अवैतनिक) है. वे यह बिलकुल समझ नहीं पाते हैं कि किसी बड़े आर्गेनाइजेशन में पैसे लिये बिना काम करना, उनकी भावी करियर लाइन के लिए, किसी छोटे आर्गेनाइजेशन में ज्यादा पैसे लेकर इंटर्नशिप करने से कहीं बेहतर साबित हो सकता है.

अनपेड इंटर्नशिप्स आपको ऐसे तरीकों से भुगतान करती है जो कमाये गये धन से कहीं अधिक फायदेमंद होता है. ये बड़े आर्गेनाइजेशन्स आपको अपने लेटरहेड पर सर्टिफिकेट देते हैं और इसके साथ ही आपको एक जाने-माने आर्गेनाइजेशन में काम करने का अनुभव प्राप्त हो जाता है. अगर आप बहुत बढ़िया काम करते हैं तो आपको उस आर्गेनाइजेशन में फुल-टाइम जॉब का ऑफर भी मिल सकता है या फिर उस आर्गेनाइजेशन से प्राप्त रिकमेन्डेशन्स के आधार पर आपको कॉलेज के बाद अच्छे जॉब ऑफर्स मिल सकते हैं. इसलिये कभी भी किसी अनपेड इंटर्नशिप के मौके को अपने हाथ से न जाने दें. आइये इस आर्टिकल में पढ़ें अनपेड इंटर्नशिप ज्वाइन करने के अनेक फायदे.

इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स को करियर लाइन में अनपेड इंटर्नशिप्स से मिलने वाले फायदों की लिस्ट

अब हम इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए अनपेड इंटर्नशिप्स के फायदों की लिस्ट की विस्तार से चर्चा कर रहे हैं.

 कॉरपोरेट वर्क एनवायरनमेंट का अनुभव

कॉरपोरेट वर्क एनवायरनमेंट हमारी उस कॉलेज लाइफ से काफी अलग होता है जिसके हम पिछले 3-4 साल से आदि होते हैं. इंटर्नशिप्स आपको इन दो स्थानों की जीवनशैली में मौजूद पर्याप्त अंतर को आसानी से समझने में मदद करती हैं. हरेक आर्गेनाइजेशन में कुछ ऐसे प्रोफेशनल ऑफिस एटिकेट्स होते हैं जो हर व्यक्ति के लिए अपने ऑफिस में फ़ॉलो करने बहुत जरुरी होते हैं और किसी अच्छे ऑफिस में इंटर्नशिप करने से आपको इन एटिकेट्स के बारे में समय रहते पर्याप्त अनुभव प्राप्त हो जाता है.

भावी करियर लाइन के लिए मिल सकता है रेफेरेंसिस का लाभ

अपने जॉब वर्क से जुड़े किसी प्रसिद्ध आर्गेनाइजेशन में काम करना अपने में एक बहुत बढ़िया अवसर है भले ही इसके लिए आपको कोई रुपया-पैसा न मिले. खूब मेहनत से काम करें और अपने सीनियर्स के साथ सकारात्मक संबंध कायम करें. फिर जब आप अपने कॉलेज वापिस लोटेंगे, आप उनसे अगली इंटर्नशिप या जॉब के लिए अपने अगले एम्प्लोयर्स से साझा करने के लिए रेफेरेंसिस मांग सकते हैं. किसी बड़े आर्गेनाइजेशन्स के लेटरहेड पर मिली रेफेरेंस आपके रिज्यूम को बहुत प्रभावी बनाती है.

भावी करियर लाइन में होने वाले फायदे  

इंटर्नशिप स्टूडेंट्स को सिर्फ किसी ऑफिस में काम करने का अनुभव ही नहीं देती है बल्कि उन्हें यह समझने का अवसर भी देती है कि क्या वे वास्तव में इस जॉब फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं या ऐसा नहीं है. कोई भी बड़ा आर्गेनाइजेशन कई बार बहुत-सी जॉब फ़ील्ड्स में इंटर्नशिप के अवसर उपलब्ध करा सकता है. उदाहरण के लिये कोई मास मीडिया से संबद्ध बड़ा आर्गेनाइजेशन अपने यहां एडवरटाइजिंग, रेडियो, टीवी, फिल्म निर्माण आदि में काम करने के मौके दे सकता है. लेकिन अगर किसी स्टूडेंट को एडवरटाइजिंग और फिल्म निर्माण को लेकर कुछ संशय या डाउट है तो वह स्टूडेंट इन दोनों फ़ील्ड्स में इंटर्नशिप कर लेने के बाद अपना करियर चुन सकता है.

मिल सकते हैं फुल-टाइम जॉब ऑफर्स

कई आर्गेनाइजेशन किसी क़ानूनी बाध्यता के कारण अपने इंटर्न्स को स्टिपेंड नही दे पाते हैं. लेकिन यदि आपका काम बहुत अच्छा है तो आपको अपने कॉलेज की ड्यूरेशन खत्म होने से पहले ही फुल-टाइम जॉब का ऑफर मिल सकता है. यह बिल्कुल उचित भी है, कंपनी ने आपको ट्रेंड करने में अपना काफी धन, समय और रिसोर्सेज खर्च किये हैं और यदि आप अपनी इंटर्नशिप के दौरान उस कंपनी को बहुत अच्छे एम्प्लोयी लगते हैं तो आपको नौकरी देने से उनको बहुत फायदा होगा. आप पर उनके द्वारा खर्च किये गये धन, समय और रिसोर्सेज का प्रतिफल उन्हें मिल जायेगा.

भावी करियर के लिए ब्रांडेड आर्गेनाइजेशन में इंटर्नशिप से होता है फायदा

अगर कोई फायदा न भी मिले तो भी आपके रिज्यूम में किसी ब्रांडेड आर्गेनाइजेशन में काम करने का अनुभव तो जुड़ ही जायेगा. जब आप अपने अगले सेमेस्टर में या प्लेसमेंट सीजन के दौरान इंटर्नशिप करने के लिए जायेंगे तो बहुत से एप्लिकेंट्स से रिज्यूम्स प्राप्त होने पर भी आपके रिज्यूम को ज्यादा महत्व दिया जायेगा. भले ही आपकी इंटर्नशिप अनपेड थी लेकिन आपके कार्य – अनुभव पर किसी बड़े आर्गेनाइजेशन की ब्रांडिंग कैंपस प्लेसमेंट्स के दौरान मिलने वाले जॉब ऑफर्स और बढ़िया वेतन पैकेज दिलाने में निश्चित तौर पर आपकी मदद करेगी.

अनपेड इंटर्नशिप को आप एक बार्टर सिस्टम (इस सिस्टम में एक वस्तु के स्थान पर दूसरी वस्तु का लेन-देन होता है) का एक तरीका मान सकते हैं. आप अपने जॉब इंटरेस्ट से संबद्ध फील्ड के किसी आर्गेनाइजेशन में काम करते हैं और वह आर्गेनाइजेशन आपको वेतन न देकर कार्य - अनुभव के साथ ही कॉरपोरेट वर्क कल्चर की बेहतर समझ प्रदान करता है. अनपेड इंटर्नशिप्स अपने तरीकों से आपको बहुत कुछ देती हैं. इसलिये इस मौके को कभी यह सोच कर अपने हाथ से न जाने दें कि इस इंटर्नशिप में आपको कोई स्टिपेंड नहीं मिल रहा है. अंतिम तौर पर कोई भी निर्णय लेने से पहले आप इसके पक्ष और विपक्ष के सभी पहलुओं पर अच्छी तरह विचार कर लें.

जॉब, करियर, इंटरव्यू, एजुकेशनल कोर्सेज, प्रोफेशनल कोर्सेज, कॉलेज और यूनिवर्सिटीज़ के बारे में लेटेस्ट अपडेट्स के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर नियमित तौर पर विजिट करते रहें.  

अन्य महत्तवपूर्ण लिंक

तत्काल इंटर्नशिप नहीं मिलने के 5 प्रमुख कारण

जानिये इंटर्नशिप से स्टूडेंट्स को मिलते हैं ये फायदे

इंटर्नशिप : अनुभव प्राप्त करने और सीखने का सर्वोत्तम अवसर

 

Related Categories

Comment (0)

Post Comment

1 + 0 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.