Top 10 Weekly Current Affairs in Hindi: 08 जनवरी से 14 जनवरी 2023

Top 10 Weekly Current Affairs Hindi: जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप 10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से भारत का पहला 5G-सक्षम ड्रोन, रिवर क्रूज एमवी गंगा विलास, रहमान राही, फुटबॉलर गैरेथ बेल आदि शामिल हैं.

Top 10 Weekly Current Affairs Hindi
Top 10 Weekly Current Affairs Hindi

Top 10 Weekly Current Affairs Hindi: जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप 10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से भारत का पहला 5G-सक्षम ड्रोन, रिवर क्रूज एमवी गंगा विलास, रहमान राही, फुटबॉलर गैरेथ बेल आदि शामिल हैं.

1. पीएम मोदी ने रिवर क्रूज एमवी गंगा विलास को दिखाई हरी झंडी 

पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज-एमवी गंगा विलास (MV Ganga Vilas) को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जो रिवर क्रूज सेक्टर में 'आत्मनिर्भर भारत' का प्रतीक है. इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने 1000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत की अंतर्देशीय जलमार्ग परियोजनाओं (inland waterways projects) का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया. साथ ही पीएम मोदी ने वाराणसी में टेंट सिटी का भी उद्घाटन किया. रिवर क्रूज एमवी गंगा विलास की यात्रा वाराणसी से शुरू हुई है, जो लगभग 3,200 किलोमीटर का सफर तय करते हुए अपने डेस्टिनेशन असम के डिब्रूगढ़ में जाकर रुकेगी.  

2. केरल बना भारत का पहला फुल डिजिटल बैंकिंग वाला राज्य

केरल राज्य भारत का पहला पूरी तरह से डिजिटल बैंकिंग वाला राज्य बन गया है. केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने केरल को सभी पात्र खातों में डिजिटल बैंकिंग को सक्षम बनाने वाला देश का पहला राज्य घोषित किया है. राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति (SLBC) के अनुसार, राज्य में अब 3.76 करोड़ बैंक खातों में कम से कम एक प्रोडक्ट डिजिटल रूप में उपलब्ध है. (K-FON) प्रोजेक्ट केरल राज्य का एक महत्वपूर्ण डिजिटल कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट है जिसके माध्यम से राज्य में इंटरनेट सुविधा को उपलब्ध कराया जा रहा है.       

3. स्टार्टअप IG Drones ने बनाया भारत का पहला 5G-सक्षम ड्रोन

टेक स्टार्टअप फर्म आईजी ड्रोन्स (IG Drones) ने हाल ही में भारत के पहले 5जी-सक्षम ड्रोन को विकसित किया है जो वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग में सक्षम है. इस ड्रोन को स्काईवॉक (Skyhawk) नाम दिया गया है. स्काईवॉक (Skyhawk) ड्रोन एक बार में 10 किलो का पेलोड लेकर उडान भर सकता है साथ ही यह लगभग पांच घंटे तक उड़ान भर सकता है. साथ ही यह ड्रोन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और थर्मल इमेजिंग जैसी क्षमताओं से भी लैस है. यह ड्रोन अपनी अधिकतम गति में 100 किमी की यात्रा 12 से 15 मिनट में कर सकता है. 

4. दुनिया के पावरफुल पासपोर्ट्स की रैकिंग जारी, जापान रहा टॉप पर 

हाल ही में हेनली पासपोर्ट इंडेक्स 2023 (Henley Passport Index) जारी किया गया है. इस रैंकिंग में जापान के पासपोर्ट को प्रथम स्थान मिला है. जापान लगातार पांचवें साल अपनी टॉप पोजीशन बनाएं रखा है. भारत के पासपोर्ट को इस रैंकिंग में 85वां स्थान मिला है. रैंकिंग में फ्री वीजा एंट्री को आधार बनाया गाया है. भारतीय पासपोर्ट धारकों को भूटान, इंडोनेशिया, मकाओ, मालदीव,श्रीलंका, थाईलैंड, केन्या, मॉरीशस, सेशेल्स, जिम्बाब्वे, युगांडा, ईरान और कतर जैसे 59 डेस्टिनेशन के लिए फ्री वीजा एंट्री मिल सकती है. भारत पिछले साल इस रैंक में 87वें स्थान पर था.

5. RRR के सॉन्ग 'नाटू नाटू' को मिला गोल्डन ग्लोब का बेस्ट सॉन्ग अवार्ड

ब्लॉकबस्टर मूवी 'RRR' के अवार्ड जीतने का सुनहरा दौर अब भी जारी है. इस बार 'RRR' का सॉन्ग 'नाटू नाटू' (Naatu Naatu) 80वें गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स में बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग- मोशन पिक्चर कैटेगरी का गोल्डन ग्लोब अवार्ड जीता है. गोल्डन ग्लोब अवार्ड में 'RRR' दो कैटेगरी, बेस्ट ओरिजोनल सॉन्ग और बेस्ट नॉन-इंग्लिश लैंग्वेज फिल्म (Best Non-English Language Film) में नॉमिनेट हुई थी. RRR का यह हिट सॉन्ग एमएम कीरावनी (MM Keeravani) द्वारा कंपोज किया गया है. यह सॉन्ग चंद्रबोस द्वारा लिखा गया और राहुल सिप्लिगुंज और काल भैरव ने इसको गया है.  

6. कश्मीर के पहले ज्ञानपीठ पुरस्कार विजेता रहमान राही का निधन

प्रसिद्ध कवि और कश्मीर के पहले ज्ञानपीठ पुरस्कार विजेता प्रोफेसर रहमान राही का निधन हो गया. वह 98 वर्ष के थे. उन्होंने कई कविता संग्रह के रचनाकार थे. उन्होंने कुछ प्रसिद्ध कवियों की रचनाओं का कश्मीरी भाषा में अनुवाद किया था. उन्हें वर्ष 2007 में देश के सर्वोच्च साहित्यिक पुरस्कार ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. प्रसिद्ध कवि और अनुवादक और समालोचक अब्दुर रहमान राही का जन्म 6 मई 1925 को श्रीनगर में हुआ था. वर्ष 1961 में उनके काव्य संग्रह नवरोज-ए-सबा (Nawroz-i-Saba) के लिए उन्हें भारतीय साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

7. पीएम मोदी ने प्रवासी भारतीय दिवस का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी मध्‍यप्रदेश के इंदौर में प्रवासी भारतीय दिवस समारोह का औपचारिक उद्घाटन किया. 17वां  प्रवासी भारतीय दिवस समारोह 08 जनवरी से 10 जनवरी के बीच इंदौर में आयोजित किया गया. प्रवासी भारतीय दिवस समारोह के मुख्य अतिथि गुयाना के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद इरफान अली थे. इनके अतिरिक्त सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिकाप्रसाद संतोखी विशेष अतिथि के रूप में इस कार्यक्रम में शामिल हुए. 17वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन का थीम "प्रवासी: अमृत काल में भारत की प्रगति में विश्वसनीय भागीदार" (Pravasis: Reliable Partners in India's Progress in the Age of Amrit) है.

8. भारत के पहले नेट-जीरो फूड टेक इनोवेशन प्रोजेक्ट की घोषणा

भारत के पहले नेट-जीरो फूड टेक इनोवेशन प्रोजेक्ट की घोषणा की गयी है. इस प्रोजेक्ट के लिए अर्थ फर्स्ट फूड वेंचर्स (EFFV) ने नई दिल्ली स्थित इन्वेस्टमेंट फंड हंच वेंचर्स (Hunch Ventures) के साथ ग्लोबल पार्टनरशिप की है. यह प्रोजेक्ट ग्लोबल एलायंस फॉर ए सस्टेनेबल प्लैनेट (GASP) से प्रेरित है. जो लो ग्रीन हाउस गैस (GHG) इमिशन के साथ हेल्थी और स्मार्ट प्रोटीन्स (Smart Proteins) के प्रोडक्शन में मदद करेगा. यह नेट-जीरो फूड टेक इनोवेशन प्रोजेक्ट भारत में अपनी तरह की पहली पहल है.

9. दिग्गज फुटबॉलर गैरेथ बेल ने फुटबॉल से लिया संन्यास

पांच बार चैंपियंस लीग विजेता और वेल्स के स्टार फुटबॉलर गैरेथ बेल (Gareth Bale) ने फुटबॉल से संन्यास की घोषणा कर दी है. उन्होंने 33 साल की उम्र में ही अपने रिटायरमेंट की घोषणा की है. गैरेथ बेल ने हाल ही में कतर में फीफा 2022 वर्ल्ड कप में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया था. गैरेथ बेल ने वेल्स के लिए इंटरनेशनल डेब्यू मई 2006 में किया था. साथ ही वह वेल्स के लिए खेलने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने थे. वह अब तक वेल्स के लिए सबसे अधिक गोल करने वाले खिलाड़ी है. जिन्होंने वेल्स के लिए 111 बार खेलते हुए 41 इंटरनेशनल गोल किये है.  

10. दिसंबर 2022 के लिए ICC प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवार्ड्स की घोषणा

इंग्लैंड के उभरते स्टार बल्लेबाज हैरी ब्रूक (Harry Brook) को दिसंबर 2022 के लिए आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड (ICC Men's Player of the Month award) से नवाजा गया है. 23 वर्षीय ब्रूक ने पाकिस्तान के खिलाफ संपन्न हुई टेस्ट सीरीज के शानदार प्रदर्शन करते हुए तीन मैचों में 468 रन बनाये. ऑस्ट्रेलिया की एशले गार्डनर (Ashleigh Gardner) ने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर दिसम्बर 2022 मंथ के लिए, आईसीसी विमेंस प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड पर कब्जा किया. 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play