Top 5 Hindi Current Affairs of the Day: 02 जनवरी 2023 – कौस्तव चटर्जी, क्रोएशिया यूरोजोन, लूला डा सिल्वा

Top 5 Hindi Current Affairs: टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 02 जनवरी 2023 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से कौस्तव चटर्जी, क्रोएशिया यूरोजोन और लूला डा सिल्वा आदि शामिल हैं.

Top 5 Hindi Current Affairs of the Day: 02 January 2023
Top 5 Hindi Current Affairs of the Day: 02 January 2023

Top 5 Hindi Current Affairs: टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 02 जनवरी 2023 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से कौस्तव चटर्जी, क्रोएशिया यूरोजोन और लूला डा सिल्वा आदि शामिल हैं.

78वें ग्रैंडमास्टर बने कौस्तव चटर्जी भारत के

कौस्तव चटर्जी (Koustav Chatterjee) भारत के 78वें  ग्रैंडमास्टर बन गए है. उन्होंने यह उपलब्धि एमपीएल 59वीं राष्ट्रीय सीनियर शतरंज चैंपियनशिप के दौरान नई दिल्ली में हासिल की है. कौस्तव चटर्जी ने ग्रैंडमास्टर मित्रभा गुहा के खिलाफ एक मैच ड्रॉ के साथ समाप्त कर अपना आखिरी ग्रैंडमास्टर नॉर्म हासिल किया और देश के 78वें  ग्रैंडमास्टर बन गए.

2016 की नोटबंदी को वैध करार दिया सुप्रीम कोर्ट ने

सुप्रीम कोर्ट ने एक अहम् फैसला सुनाते हुए वर्ष 2016 में मोदी सरकार के नोटबंदी के फैसले को सही ठहराया है और कहा है कि निर्णय लेने की प्रक्रिया त्रुटिपूर्ण नहीं थी. आपको बता दें कि 8 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विमुद्रीकरण (demonetization) के एक फैसले के तहत ₹1,000 और ₹500 के नोटों को चलन से बाहर कर दिया था. सरकार के इस फैसले के विरोध में सुप्रीम कोर्ट कई याचिकाएं दायर की गयी थी, जिस पर आज फैसला आया है.

20वां देश बना क्रोएशिया यूरोजोन में शामिल होने वाला

यूरोपीय देश क्रोएशिया ने आधिकारिक तौर पर यूरो (euro) को अपनी करेंसी के रूप में अपना लिया है, ऐसा करने वाला वह यूरोपियन यूनियन (EU) का 20वां देश बन गया है. बाल्कन कंट्री क्रोएशिया एक दशक पहले EU में शामिल हुआ था, लेकिन अब यूरोज़ोन (Eurozone) में भी शामिल हो गया है. 1 जनवरी, 2023 की आधी रात से क्रोएशिया ने अपनी कुना मुद्रा (kuna currency) को अलविदा कह दिया.

ब्राज़ील के लूला डा सिल्वा ने 39वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली

लूला डा सिल्वा एक बार फिर से ब्राजील के प्रेसिडेंट बन गए है. लुइज़ इनासियो लूला डा सिल्वा (Luiz Inacio Lula da Silva) ने ब्राज़ील के 39वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है. ब्राजील में पिछले वर्ष अक्टूबर में संपन्न हुए जनरल इलेक्शन में अपने प्रतिद्वंदी जायर बोल्सोनारो को बहुत ही कम अंतर से हराया था. अक्टूबर में, उन्हें 60.3 मिलियन वोट (50.9 प्रतिशत) वोट मिले थे जबकि तत्कालीन राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो (Jair Bolsonaro) को 58.2 मिलियन (49.1 प्रतिशत) वोट मिले थे.

क्रिस्टियानो रोनाल्डो हुए फुटबॉल क्लब 'अल-नासर' के

पुर्तगाल के स्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो, सऊदी अरब के फुटबॉल क्लब अल-नासर (Al-Nassr) से ऑफिसियल रूप से जुड़ गए है. फुटबॉल क्लब अल-नासर और क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से इस बात की पुष्टि की. हाल ही में फुटबॉल क्लब अल-नासर ने फ्री-ट्रांसफर पर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के हस्ताक्षर की घोषणा की. 37 वर्षीय रोनाल्डो की यह डील अब तक की सबसे बड़ी मानी जा रही है. एक प्रोफेशनल फुटबॉलर के रूप में वह इतिहास में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले फुटबॉलर बन जायेगे.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play