Search

भारत में वन्यजीव संरक्षण के लिए कौन-कौन से कदम उठाए गए हैं?

प्रकृति और अन्य वन्यजीव प्रजातियों के महत्व को पहचानने के लिए वन्यजीवों का संरक्षण आवश्यक है। लुप्तप्राय पौधों और जानवरों की प्रजातियों को उनके प्राकृतिक निवास स्थान के साथ रक्षा करना भी ज़रूरी है।सबसे प्रमुख चिंता का विषय यह है कि वन्यजीवों के निवासस्थान की सुरक्षा किस प्रकार की जाए ताकि भविष्य में वन्यजीवों की पीढ़ियां और यहां तक की इंसान भी इसका आनंद ले सकें. यह लेख वन्यजीवों के संरक्षण के लिए आवश्यक चरणों से संबंधित है।
Jun 13, 2017 11:16 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon

वन्यजीवों में ऐसे वनस्पति और जीव (पौधें, जानवर और सूक्ष्मजीव) शामिल हैं, जिनका मनुष्यों के द्वारा पालन-पोषण नहीं होता हैं. दूसरी ओर वन्य जीवों, वनस्पतियों और उनके आवासों की सुरक्षा करना ही संरक्षण है. इसलिए, हम कह सकते हैं कि प्रकृति और अन्य वन्यजीवों की प्रजातियों के महत्व को पहचानने के लिए वन्यजीवों का संरक्षण आवश्यक है.

wild-life-conservation
लुप्तप्राय पौधें और जानवरों की प्रजातियों को उनके प्राकृतिक निवासस्थान के अंतर्गत सुरक्षा प्रदान करने के लिए वन्यजीवों का संरक्षण महत्वपूर्ण है. सबसे प्रमुख चिंता का विषय यह है कि वन्यजीवों के निवासस्थान की सुरक्षा किस प्रकार की जाए ताकि भविष्य में वन्यजीवों की पीढ़ियां और यहां तक की इंसान भी इसका आनंद ले सकें. यह लेख वन्यजीवों के संरक्षण के लिए आवश्यक चरणों से संबंधित है.

IUCN रेड डाटा बुक का क्या महत्व है?
मनुष्य द्वारा बड़े पैमाने पर जंगली जानवरों और पक्षियों की हत्या, एक गंभीर खतरा है जो कि वन्य जीवन अपने अस्तित्व के लिए सामना कर रहा है. जिसके कारण खाद्य श्रृंखला और पारिस्थितिक तंत्र अस्तव्यस्त हो जाती हैं. हम एक उदाहरण की मदद से बेहतर समझ सकते हैं; एक जंगली जानवर के रूप में सांप की त्वचा से फैंसी चमड़े के सामान को बनाने की बहुत ज्यादा मांग है, इसलिए साँप की त्वचा बाजार में ऊंची कीमत पर बेचीं जाती है. आसानी से पैसा कमाने के लिए कुछ लोगों ने बड़ी संख्या में सापों को अंधाधुंध मरना शुरू कर दिया. जिसकी वजह से खाद्य श्रृंखला में बाधा आती है और प्रकृति में असंतुलन पैदा होता है. क्या आप जानते हैं कि सांप किसान के दोस्त होते है, क्योंकि यह कीड़े, चूहें जो कि फसलों को नुकसान पहुंचाते हैं, इनको खा लेते हैं. इसलिए, प्रकृति में पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने और संरक्षण के लिए वन्य जीवन को संरक्षित करना बहुत ही महत्वपूर्ण है।
वन्यजीवों के संरक्षण के लिए उठाए जाने वाले कदम इस प्रकार हैं:

wildlife-conservation-by-government
Source: www. image.slidesharecdn.com
1. लुप्तप्राय जानवरों या पक्षियों की हत्या और उनपर कब्जा करने पर प्रतिबंध लगाने के लिए कुछ कानून बनाए जाने चाहिए। यह एक दंडनीय अपराध होना चाहिए। ऐसे कानूनों को सकती से लागू किया जाना चाहिए और यह केवल कागज़ पर ही नहीं रह जाए इसका भी ध्यान देना अनिवार्य हैं.
2. जंगली पक्षियों और जानवरों की अंधाधुंध हत्या, चाहे बहुतायत में हो, वन अधिकारियों द्वारा अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।
3. पूरे देश में जंगली जानवरों और पक्षियों के प्राकृतिक आवासों के संरक्षण के लिए राष्ट्रीय उद्यानों और अभयारण्यों की अधिक संख्या की स्थापना की जानी चाहिए।
4. सरकार के विभाग को वनों के संरक्षण के संबंध में सभी वनों में आवधिक सर्वेक्षण करना चाहिए। उन्हें जंगली जानवरों और पक्षियों की सभी प्रजातियों की आबादी के बारे में ज्ञान होना चाहिए, जिससे कि उन्हें बाढ़ और अकाल के समय मदद मिल सके।

एशियाई चीताः तथ्यों पर एक नजर
5. विशेष रूप से हमारे द्वारा भी विलुप्त होने वाले जंगली जानवरों और पक्षियों के लुप्तप्राय प्रजातियों के संरक्षण के लिए भी ध्यान दिया जाना चाहिए ताकि वे विलुप्त होने से बच सकें।
6. ईंधन के लिए जंगल में पेड़ों से लकड़ीयों का अनाधिकृत रूप से काटना तुरंत बंद होना चाहिए। क्योंकि वनों की कमी जंगली जानवरों और पक्षियों के प्राकृतिक आवास को नष्ट कर देती है।
7. हर एकड़ जंगल से पेड़ों की कटाई के लिए सरकार के प्राधिकरण मामले में, लंबे समय तक नुकसान को पूरा करने के लिए पौधों को लगाया जाना चाहिए।
8. यह हम सभी का कर्तव्य है कि हम अपने आसपास पेड़ लगाएं और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें।
9. लुप्तप्राय प्रजातियों के लिए प्रजनन कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना चाहिए।
अंत में हम निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि वन्यजीवों का संरक्षण महत्वपूर्ण इसलिए है:

Wildlife
Source: www.workingabroad.com
- वन्य जीवों की उपस्थिति से पृथ्वी की प्राकृतिक सुंदरता में वृद्धि होती है.
- वैज्ञानिक मूल्य, यानी वैज्ञानिकों ने वन्य जीवन का अध्ययन करके ज्ञान प्राप्त किया है और विभिन्न औषधीय उत्पादों की भी खोज की है।
- इससे आर्थिक मूल्य को भी बढ़ाया जा सकता है क्योंकि यह लकड़ी, फाइबर, मांस, खाद्य उत्पाद आदि जैसी कई मूल्यवान पदार्थों को  प्रदान करता है।
- जीवन रक्षा मूल्य भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पृथ्वी की जीवित व्यवस्था के बीच संतुलन बनाए रखता है जो कि जीवन के अस्तित्व को सुनिश्चित करता है।

गिर राष्ट्रीय उद्यानः एशियाई शेरों का घर