1. Home
  2. Hindi
  3. Liz Truss resigns: यूके की प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस ने दिया इस्तीफा, जानें कौन है अगले पीएम की रेस में?

Liz Truss resigns: यूके की प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस ने दिया इस्तीफा, जानें कौन है अगले पीएम की रेस में?

Liz Truss resigns: यूके की प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस ने कल पीएम पद से इस्तीफा दे दिया है. देश में चल रही आर्थिक समस्याओं और पाउंड में हो रही लगातार गिरावट के बीच उन्होंने इस्तीफा दिया है. जानें कौन है अगले पीएम की रेस में?

यूके की प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस ने दिया इस्तीफा
यूके की प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस ने दिया इस्तीफा

Liz Truss resigns: यूके की प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस ने कल पीएम पद से इस्तीफा दे दिया है. देश में चल रही आर्थिक समस्याओं और पाउंड में हो रही लगातार गिरावट के बीच उन्होंने इस्तीफा दिया है. ब्रिटेन में पिछले कुछ महीनों से देश की आर्थिक हालत ठीक नहीं है. जिसके चलते लिज़ से पहले बोरिस जॉनसन ने भी पीएम पद से इस्तीफा दिया था. 

देश के नए प्रधानमंत्री की घोषणा सत्ताधारी कंजरवेटिव पार्टी 28 अक्टूबर तक करेगी. इस दौड़ में पेनी मॉर्डंट, पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक सबसे आगे है. अब यह देखना दिलचस्प होगा कि कंजरवेटिव पार्टी किसे अपना अगला लीडर चुनती है.    

सबसे छोटा कार्यकाल था लिज का:

कल 10 डाउनिंग स्ट्रीट कार्यालय से लिज़ ट्रस ने अपने इस्तीफे की घोषणा की. ट्रस ने स्वीकार किया की उन्होंने पार्टी का विश्वास खो दिया है और कहा कि वह अगले सप्ताह पद छोड़ देंगी. लिज़ ट्रस ब्रिटिश इतिहास में सबसे कम समय तक प्रधान मंत्री रहने का एक अनचाहा रिकॉर्ड बनाया है. 10 डाउनिंग स्ट्रीट ब्रिटिश पीएम का सरकारी कार्यालय है. उन्होंने आगे कहा कि मै अपने इस्तीफे के बारें में किंग चार्ल्स तृतीय को अवगत करा दिया है.

छह साल में चार पीएम:

लिज ट्रस को इस वर्ष सितंबर में पीएम पद की शपथ ली थी. छह साल में ट्रस ब्रिटेन की चौथी प्रधान मंत्री बनी थी. यह स्थिति ब्रिटेन के लिए ठीक नहीं है. लिज ट्रस वित्त पोषित कर कटौती और अर्थव्यवस्था में सुधार का वादा कर सत्ता में आई थी लेकिन वह अपने वादे के अनुरूप कार्य नहीं कर सकी जिसके कारण भारी दबाव के कारण उनको इस्तीफा देना पड़ा. ब्रिटेन की राजनीति में यह अस्थिरता 2016 में EU से अलग होने के बाद से ही देखी जा रही है. 

अब कौन है पीएम की रेस में?

लिज के इस्तीफे के बाद से ही अगले पीएम की तलाश भी शुरू हो गयी है अब देखना यह होगा की कंजरवेटिव पार्टी का अगला नेता किसे चुना जाता है. इस रेस में कई नाम सामने आ रहे है. जिसमे भारतवंशी ऋषि सुनक भी शामिल है. हाल के कुछ वर्षों में ब्रिटेन की राजनीति में काफी अस्थिरता देखी जा रही है.

पीएम पद की रेस में ऋषि सुनक (Rishi Sunak) के आलावा पूर्व रक्षा मंत्री पेनी मॉर्डंट (Penny Mordaunt), पूर्व गृहमंत्री सुएला ब्रेवरमैन (Suella Braverman) भी इस रेस में शामिल है. साथ ही पूर्व प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन की वापसी भी देखी जा सकती है. बोरिस जॉनसन इस साल जुलाई में सत्ता से बाहर हो गये थे. 

ब्रिटेन के राजनीतिक घटनाक्रम पर है भारत की नजर:

केन्द्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने ब्रिटेन के राजनीतिक घटनाक्रम पर बात करते हुए कहा कि भारत इस पर नजर बनाये हुए है. उन्होंने आगे कहा कि यूके के साथ मुक्त व्यापार समझौतों को एक अच्छे ट्रैक पर देखते हुए, भारत अपनी रणनीति बनाने से पहले यूके में नेतृत्व में बदलाव की प्रतीक्षा करेगा.

इसे भी पढ़े

चंद्रयान -3 के लांच की तैयारियों जुटा इसरो, जानें कब लांच किया जायेगा मिशन?