स्टूडेंट्स के लिए कॉलेज लाइफ के दौरान जरुरी हैं ये रोचक अनुभव

अपनी कॉलेज लाइफ के दौरान स्टूडेंट्स अक्सर अपनी स्टडीज़ के साथ ढेरों रोचक अनुभव हासिल करते हैं. ये दिलचस्प अनुभव स्टूडेंट्स को भविष्य के लिए काफी सबक सिखा देते हैं जिनसे स्टूडेंट्स का भावी जीवन संतुलित हो जाता है और उन्हें अपनी करियर लाइन में कामयाबी मिल जाती है.

Created On: Nov 19, 2019 18:36 IST
College Experience Checklist For Students
College Experience Checklist For Students

दुनिया-भर के सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटीज़ अपने स्टूडेंट्स को एजुकेशनल कोर्सेज करवाने के साथ कई एक्स्ट्रा-करीकुलर एक्टिविटीज़ भी करवाते हैं ताकि स्टूडेंट्स को अपनी कॉलेज लाइफ के दौरान कई नए-नए और रोचक अनुभव हासिल करें और उन रोचक अनुभवों से सबक लेकर अपने भावी जीवन में वर्क-लाइफ बैलेंस बना कर अपनी करियर फील्ड में कामयाबी हासिल कर लें. जी हां! अपनी कॉलेज लाइफ में स्टूडेंट्स पढ़ाई के साथ-साथ अन्य कई किस्म के अनुभव हासिल कर सकते हैं जो उनको भविष्य में कामयाबी दिला सकते हैं. इसलिए, स्टूडेंट्स को अपने कॉलेज और यूनिवर्सिटी में पढ़ते समय ज्यादातर एक्स्ट्रा-करीकुलर एक्टिविटीज़ में हिस्सा लेकर कई किस्म के रोचक अनुभव हासिल करने का पूरा प्रयास करना चाहिए ताकि वे अपने जीवन और करियर में कामयाबी हासिल कर सकें. इस आर्टिकल में आपके लिए कुछ ऐसे ही जरुरी और महत्वपूर्ण रोचक अनुभवों की लिस्ट पेश है जो आप अपनी कॉलेज लाइफ के दौरान हासिल कर सकते हैं. ये रोचक अनुभव आपको खेल-खेल में कई ऐसे सबक सिखा देते हैं जो आपको अपने आगे आने वाले जीवन के लिए काफी प्रेरणा देकर एक कामयाब इंसान बना सकते हैं. आइये आगे पढ़ें:   

बिंदास हॉस्टल लाइफ का अनुभव

हॉस्टल लाइफ एक परम अनुभव है जो एक कॉलेज स्टूडेंट के तौर पर कोई भी प्राप्त कर सकता है. एक हॉस्टलर के तौर पर रहते हुए कोई स्टूडेंट काफी कुछ सीख सकता है. आप अपनी जिंदगी में अब पहले से ज्यादा जिम्मेदार और आजाद होते हैं. अब आप कपड़े धोने, अपने लिए गुजारे लायक और खाने लायक खाना बनाने जैसे जरुरी कौशल सीख लेते हैं. इसके अलावा, आप कई लोगों से मिलते–बरतते हैं और इनमें से कुछ लोगों के साथ आपकी दोस्ती सारी उम्र कायम रहती है. अगर आपका कॉलेज अपने ही शहर में है तो भी कम से कम एक सेमेस्टर के लिए आप जरुर हॉस्टल में रहने की कोशिश करें.

कैंपस क्लब करें ज्वाइन

कॉलेज में मिलने वाले अवसर आपको और कहीं कभी नहीं मिल सकते हैं. उनका बेहतरीन इस्तेमाल करना सीखें. कैंपस में कोई क्लब या सोसाइटी ज्वाइन करें. यहां प्रत्येक स्टूडेंट के लिए थिएटर, म्यूजिक, डिबेट सोसाइटी के साथ ही सीखने के लिए अन्य बहुत कुछ होता है. ये क्लब अपने पीअर्स के साथ मिलने और अपने रूममेट्स और क्लासमेट्स के अलावा भी दोस्त बनाने के लिए एक बहुत बढ़िया जगह होते हैं. इनकी तरह की एक्स्ट्रा करीकुलर एक्टिविटीज आपके रिज्यूम में एक बहुत अच्छा समावेशन होती हैं.

ऑनलाइन लर्निंग: कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए मॉडर्न और फायदेमंद कॉन्सेप्ट

स्पोर्ट्स टीम में सीख सकते हैं टीम स्पिरिट

आप अपने कॉलेज की स्पोर्ट्स टीम में शामिल होकर टीम स्पिरिट की भावना सीख सकते हैं. इसी तरह, अपने कॉलेज फ्रेंड्स के साथ कोई ट्रिप प्लान करें. किसी दूसरे शहर या राज्य में सिर्फ अपने दोस्तों के साथ घूमने जाना हमेशा एक मौज-मस्ती से भरा अनुभव होता है. आप इस दौरान अपनी पूरी जिंदगी के लिए यादें बनाते हैं और इस दौरान आपकी दोस्ती भी मजबूत बनती है.

अलग-अलग स्वभाव के व्यक्तियों से बढ़ायें जान-पहचान

कॉलेज लोगों को जानने का एक बढ़िया स्थान है. आप अपने से बिलकुल अलग पृष्ठभूमि वाले लोगों से मिलते हैं. ऐसे लोगों से दोस्ती करते समय आपको विभिन्न संस्कृतियों और परंपराओं के बारे में काफी जानकारी मिल जाती है. आप लोगों का आदर करना सीखते हैं और इस प्रक्रिया में आप अपने बारे में भी बहुत कुछ सीख सकते हैं. आपको शायद यह पता लगे कि आप दोनों की काफी बातें एक-दूसरे से मिलती-जुलती हैं और आप जैसा सोचते थे, आप दोनों में बहुत ज्यादा अंतर मौजूद नहीं है.

पार्ट टाइम जॉब सिखा सकती है बहुत-कुछ

कॉलेज में होने का एक मतलब यह भी है कि आप आत्म-निर्भर बनना सीखें और उन जिम्मेदारियों के लिए अपने को तैयार करें जो कॉलेज के बाद अपने जीवन में आपको निभानी होंगी. कोई पार्ट टाइम जॉब करने से आप कई कामों में एक साथ संतुलन बनाना सीख लेंगे. आप एक ही समय पर कई काम एक साथ करना सीख लेंगे. इससे आपकी वित्तीय समझ भी ज्यादा बढ़ेगी. आप कई प्रबंधन कौशल सीखेंगे जो आपकी पहली जॉब के समय काफी काम आयेंगे.

कॉलेज के छात्रों के लिए अपना शब्दकोष ज्ञान बढ़ाने के ये हैं खास टिप्स

डेट सिखा सकती है कुछ खास बातें

कॉलेज मौज-मस्ती और अनुभव प्राप्त करने का समय होता है. किसी के साथ डेट पर जाना इसका एक हिस्सा है. आपको अपने जीवन में नये अनुभव प्राप्त होंगे. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपकी डेट अच्छी बीती या बुरी, आप हर बार डेट से कुछ न कुछ अवश्य सीख सकते हैं. खासकर, किसी बैड डेट पर, आप अपने बारे में बहुत कुछ सीखते हैं, आप समझ पाते हैं कि आप अपने पार्टनर से असल में क्या चाहते हैं?

प्रोफेसर्स से जान-पहचान बदल सकती है आपका जीवन जीने का अंदाज़

कई प्रोफेसर बहुत इंटरेस्टिंग लोग होते हैं. वे आपके टिपिकल टीचर्स नहीं होते हैं जो सिर्फ पढ़ाते हैं. वे अपने स्टूडेंट्स के साथ बातचीत करना पसंद करते हैं और जरुरी नहीं कि यह बातचीत केवल उनके द्वारा पढ़ाये जाने वाले विषय के बारे में ही हो बल्कि यह बातचीत जिंदगी के किसी भी अहम विषय पर हो सकती है. कई बार, अगर आपके अपने प्रोफेसर्स से अच्छे संबंध हैं और आप अपनी पढ़ाई में भी अच्छे हैं तो इस बात के काफी चांस रहते हैं कि आपको अपनी जॉब एप्लीकेशन के लिए उनसे अच्छे रिकमेन्डेशन्स मिल जायें.

कॉलेज के दिनों में तनाव मुक्त रहने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

ध्यान रखें

कि कॉलेज लाइफ नये अनुभव प्राप्त करने के लिए और जिंदगी के महत्वपूर्ण सबक सीखने के लिए ही है. लेकिन यह भी जरुरी है कि अगर कुछ आपके मुताबिक नहीं होता तो आप ‘कोई पछतावा नहीं’ वाला रवैया अपनाएं. अच्छे और बुरे सभी अनुभव आपको कोई महत्वपूर्ण सीख देते हैं जो आपकी बाद की जिंदगी में आपके काफी काम आ सकती है. अपने कॉलेज में प्राप्त किये गए अनुभवों का पूरा फायदा उठायें. अपने दोस्त और यादें बनाएं जिनका लुत्फ़ आप बाद में अपनी सारी जिंदगी में लेते रहेंगे.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

 

Related Categories