इंडियन स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स के लिए बेहतरीन फ्री ऑनलाइन इंग्लिश स्पीकिंग कोर्सेज

फ़्लूएंट इंग्लिश बोलने वाले व्यक्तियों को आकर्षक करियर के लिए कई बेहतरीन मिलते हैं. इसलिए, इस आर्टिकल में हम आपको कुछ बेहतरीन फ्री ऑनलाइन इंग्लिश स्पीकिंग कोर्सेज  के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी दे रहे हैं.

Great Free Online English Speaking Courses for Indian Students and Professionals
Great Free Online English Speaking Courses for Indian Students and Professionals

क्या आप इंग्लिश बोलने से घबराते हैं?.....या फिर, आपको इंग्लिश लैंग्वेज की बहुत अच्छी जानकारी होने के बावजूद आप फ़्लूएंट इंग्लिश नहीं बोल पाते. आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही बेहतरीन फ्री ऑनलाइन इंग्लिश स्पीकिंग कोर्सेज पेश कर रहे हैं. इस कोविड 19 लॉकडाउन के दौरान आप अपनी रूचि के अनुसार कोई मनचाहा इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स ज्वाइन करके अपने इंग्लिश स्पीकिंग स्किल्स को निखार सकते हैं. यह तो हम सभी अच्छी तरह जानते ही है कि इंग्लिश एक इंटरनेशनल लैंग्वेज है और अगर आप फ़्लूएंट इंग्लिश बोल सकते हैं तो भारत सहित पूरी दुनिया में आपको आकर्षक करियर के अनेक बेहतरीन अवसर मिलेंगे. आइये आगे पढ़ें यह आर्टिकल:     

कोर्सेरा: फ्री ऑनलाइन इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स

विश्व के 3 करोड़ 20 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स कोर्सेरा से सूटेबल ऑनलाइन  कोर्सेज कर रहे हैं और 4.8 मिलियन से अधिक लोगों ने कोर्सेरा से कोर्स पूरा करने के बाद सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है. कोर्सेरा देश-दुनिया के स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स के लिए 14 सौ से अधिक कोर्सेज फ्री ऑफ़ कॉस्ट ऑफर कर रहा है. यहां आपको स्टडी मटीरियल और असाइनमेंट्स फ्री मिलेंगे. कोर्सेरा ने विश्व की सुप्रसिद्ध यूनिवर्सिटीज़ के साथ पार्टनरशिप के माध्यम से स्टूडेंट्स को ग्लोबल एजुकेशन ऑनलाइन ऑफर करता है. कोर्सेरा से निम्नलिखित कोर्स करके आप अपने इंग्लिश स्पीकिंग स्किल्स को निखार सकते हैं:

  • स्पीक इंग्लिश प्रोफेशनली: इन पर्सन, ऑनलाइन एंड ऑन दी फ़ोन – जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी

यह कोर्स 19 मई से शुरू हो रहा है. अगर आप फ़्लूएंट इंग्लिश बोलना चाहते हैं तो इस कोर्स से आपको अपना यह लक्ष्य हासिल करने में बहुत मदद मिलेगी. यह कुल पांच सप्ताह की अवधि का कोर्स है जिसके तहत आप इम्प्रेसिव सेल्फ इंट्रोडक्शन दे सकेंगे और आपके इंग्लिश कम्युनिकेशन स्किल्स भी बहुत बढ़ जायेंगे. अब तक 4.24 लाख लोग इस कोर्स में एडमिशन ले चुके हैं. आपके लिए कोर्सेरा का निम्नलिखित इंग्लिश लैंग्वेज कोर्स भी फायदेमंद रहेगा:

  • इंग्लिश फॉर करियर डेवलपमेंट – पेनसिलवेनिया यूनिवर्सिटी

उडेमी के ऑनलाइन इंग्लिश लैंग्वेज कोर्सेज

उडेमी विश्व के सर्वोत्तम ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स में से एक है और मौजूदा कोरोना वायरस लॉकडाउन अवधि के दौरान आपके इंग्लिश स्पीकिंग स्किल्स को निखारने के लिए यह प्लेटफॉर्म भी फ्री ऑनलाइन कोर्सेज और/ या काफी कम फीस पर ऑनलाइन कोर्सेज ऑफर कर रहा है. उडेमी रोज़ाना अपने ऑनलाइन कोर्सेज के कंटेंट को अपडेट करता है ताकि आपको लेटेस्ट जानकारी मिल सके. उडेमी आपके लिए 10 हजार से अधिक ऑनलाइन कोर्सेज फ्री ऑफ़ कॉस्ट या किफायती फीस के साथ मुहैया करवाता है. उडेमी पर इंग्लिश लैंग्वेज से संबंधित एक सूटेबल ऑनलाइन कोर्स करके आप अपनी वर्किंग हैबिट्स में सुधार करने के साथ ही फ़्लूएंट इंग्लिश बोलकर अपने कम्युनिकेशन स्किल्स को इम्प्रेसिव बनाकर आने वाले दिनों में कामयाब करियर के लिए आकर्षक ऑफर हासिल कर सकते हैं.

  • इंग्लिश फॉर बिगनर्स: इंटेंसिव सोप्कें इंग्लिश कोर्स
  • मास्टर इंग्लिश: इम्प्रूव योर स्पीकिंग, लिसनिंग एंड राइटिंग
  • इंग्लिश स्पीकिंग पैटर्न्स मास्टरी: अपग्रेड योर इंग्लिश
  • इंग्लिश फ्लुएंसी: हाउ टू साउंड लाइक ए नेटिव इंग्लिश स्पीकर
  • स्पीक इंग्लिश विद कॉन्फिडेंस: इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स

स्टूडेंट्स और पेशेवरों के लिए ये हैं NPTEL के ऑनलाइन कोर्सेज

माई MOOC: इंग्लिश लैंग्वेज कोर्सेज

ये आपके लिए 6 – 21 घंटे की अवधि का कोर्सेज हैं. आप इन इंग्लिश लैंग्वेज कोर्सेज को पूरा करने के बाद इंग्लिश स्पीकिंग एंड राइटिंग में एक्सपर्ट हो जायेंगे. निम्नलिखित कोर्सेज रहेंगे आपके लिए बढ़िया:

  • अनलॉक योर इंग्लिश – अवधि 15 घंटे
  • इंग्लिश प्रोननसियेशन इन ए ग्लोबल वर्ल्ड

स्वयं UG एवं PG MOOCs: स्टूडेंट्स के लिए हैं खास नॉन-टेक्नोलॉजी कोर्सेज 

ESOL कोर्सेज – इंग्लिश फॉर स्पीकर्स ऑफ़ अदर लैंग्वेजेज

यहां से आप इंग्लिश लैंग्वेज के विभिन्न लेवल्स – बिगनर, एलीमेंट्री, एडवांस्ड – ऑनलाइन कोर्सेज फ्री ऑफ़ कॉस्ट कर सकते हैं. यहां आप बड़ी संख्या में प्रैक्टिस एक्सरसाइजेज से भी अपने इंग्लिश लैंग्वेज स्किल्स निखार सकते हैं. प्रमुख ESOL कोर्सेज निम्नलिखित हैं:

  • बिगनर्स कोर्स
  • एलीमेंट्री कोर्स
  • इजी रीडर्स

लर्न इंग्लिश ऑनलाइन

यहां से आप इंग्लिश ग्रामर और इंग्लिश वोकेबुलरी सहित इंग्लिश लैंग्वेज से संबंधित सब कुछ सीख सकते हैं.  इस साइट पर दिया गया व्हील आपको इंग्लिश प्रैक्टिस में मदद करेगा. इस साइट पर आपके लिए इंग्लिश लैंग्वेज के 54 लेसंस 11 यूनिट्स में ऑफर किये गए हैं और हरेक लेसन एक ग्रामर टॉपिक को भी कवर करता है. इस साइट पर आपके लिए ‘लर्नर स्किल्स’ टैब भी दिया गया है जहां से आप इंग्लिश लर्निंग के बारे में काफी महत्त्वपूर्ण जानकारी हासिल कर सकते हैं. इस साइट से आप निम्नलिखित कोर्सेज कर सकते हैं:

  • इम्प्रोव योर स्पोकन इंग्लिश
  • इम्प्रूव योर राइटिंग

AICTE के ई-लर्निंग पोर्टल से करें ऑनलाइन कोर्सेज फ्री में

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories

Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play

Related Stories