हेल्थ एवं फिटनेस टिप्स: इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स जरुर करें इन्हें फ़ॉलो  

कॉलेज में सभी स्टूडेंट्स पूरी तरह फिट और हेल्थी रहना चाहते हैं. इसलिये, इस आर्टिकल में हमने कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कुछ महत्वपूर्ण हेल्थ टिप्स की चर्चा की है.

Created On: Sep 22, 2020 17:46 IST
Health and Fitness - A Cheatsheet for College students
Health and Fitness - A Cheatsheet for College students

इसमें कोई दोराय नहीं है कि, कॉलेज का लाइफस्टाइल हमारे स्कूली जीवन से बहुत अलग होता है, एग्जाम के दिनों में कॉलेजों में अधिकतर स्टूडेंट्स काफी तनावग्रस्त रहते हैं. बेशक, कॉलेज में आप अपनी पढ़ाई के साथ-साथ अपने रोजाना के सभी कार्य ठीक तरीके से करने के लिए खुद ही पूरी तरह जिम्मेदार होते हैं. इसी तरह, कॉलेज में एग्जाम्स शुरू होने से पहले स्टूडेंट्स को कई-कई घंटे लगातार पढ़ना होता है. सारी-सारी रात जागकर पढ़ने और एग्जाम्स की तैयारी को लेकर हमेशा चिंतित रहने से अधिकतर कॉलेज स्टूडेंट्स के स्वास्थ्य पर काफी बुरा असर पड़ता है.

जब कॉलेज में पढ़ने के दौरान आप पूरे दिन कोई न कोई काम करने की वजह से बहुत बिजी रहते हैं तो ऐसे में, यह बिलकुल कॉमन बात है कि आप अपनी हेल्थ को नज़रंदाज़ कर देते हैं. लेकिन, अपनी पढ़ाई या एक्स्ट्रा करीकुलर एक्टिविटीज जैसा प्रत्येक काम बहुत अच्छी तरह पूरा करने के लिए बतौर एक कॉलेज स्टूडेंट आपको पूरी तरह फिट और हेल्थी रहना चाहिए. इसलिये, यहां  हमने कुछ महत्वपूर्ण हेल्थ टिप्स की चर्चा की है जिन्हें सभी कॉलेज स्टूडेंट्स को जरुर फ़ॉलो करना चाहिए ताकि वे हमेशा हेल्दी और फिट रह सकें. आइये आगे पढ़ें यह आर्टिकल:

हेल्दी फ़ूड हैबिट्स जरुर अपनाएं

रोज़ाना ब्रेकफास्ट जरुर करें

पौष्टिक ब्रेकफास्ट खाने पर आपको पूरे दिन काम करने की ताकत मिलती है और आप ज्यादा थकावट या सुस्ती महसूस नहीं करते हैं. अधिकांश कॉलेज स्टूडेंट्स सुबह ब्रेकफास्ट किये बिना ही अक्सर अपने घर या हॉस्टल रूम से निकल जाते हैं, सारा दिन क्लासेज में पढ़ते समय लंच भी काफी कम मात्रा में खाते हैं और डिनर जरुर एक राजा की तरह कर लेते हैं. अब, चाहे जो भी हो लेकिन सुबह ब्रेकफास्ट न करना एक बड़ी गलती है और इसे खानपान की खराब आदतों में शामिल किया जाता है.   

जंक फ़ूड से बचें

कॉलेज स्टूडेंट्स के खानपान को लेकर जो एक अन्य चिंता का विषय है, वह है उनकी जंक फ़ूड खाने की आदत. बेशक जंक फ़ूड आसानी से हर जगह मिलता है और आप अपने बजट के अनुसार जंक फ़ूड खा सकते हैं लेकिन, जंक फ़ूड आपकी सेहत पर काफी बुरा असर डालता है. जंक फ़ूड में मिलाये गए फ़ूड प्रिज़र्वेटिव्स, सस्ते खाद्य पदार्थों से अस्वच्छ माहौल में बने ये फ़ूड तथा ऐसे ही अन्य कई कारणों से ये फ़ूड खाने से हमारी हेल्थ को काफी नुकसान होता है. जंक फूड्स में कोई पौष्टिक तत्व जैसे विटामिन्स, मिनरल्स आदि बहुत ही कम मात्रा में होते हैं और इन फूड्स को टेस्टी बनाने के लिए मिर्च, मसाले और घी/ तेल काफी मात्रा में डाले जाते हैं. बहुत से अध्ययनों से यह पता चला है कि युवा पीढ़ी में मोटापे की समस्या और दिल से संबंधित समस्यायें बहुत ज्यादा जंक फ़ूड खाने की वजह से आजकल एक आम बात हो गई है.

प्रॉपर फ्लुइड्स लेना भी है आपके लिए जरुरी

मानव शरीर का 70 प्रतिशत भाग पानी से बना है इसलिये, पानी हमारे जीने के लिए एक प्राथमिक जरूरत है. हालांकि, किसी भी मनुष्य के लिए रोज़ाना पानी पीने की कोई निश्चित मात्रा निर्धारित नहीं की जा सकती है लेकिन, अधिकांश स्वास्थ्य विशेषज्ञ यह मानते हैं कि प्रत्येक मनुष्य को रोजाना तकरीबन 2 लीटर पानी अवश्य पीना चाहिए. इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. अगर आप इतनी ज्यादा मात्रा में पानी नहीं पी सकते हैं तो आपको जूस, बटरमिल्क, मिल्क, लस्सी, चाय, कॉफ़ी जैसे पेय पदार्थ काफी मात्रा में रोज़ पीने चाहिए. आप तरबूज़, खरबूज़, संतरा, मौसमी, नींबू जैसे रसदार फल भी खा सकते हैं. पेय पदार्थ आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होने देते, पाचनक्रिया को ठीक रखते हैं और आपकी त्वचा को स्वस्थ रखते हैं. काफी मात्रा में पानी पीने से आप कई रोगों से भी बचे रहते हैं.  

नींद के घंटे

अक्सर कॉलेज के छात्र एग्जाम के दिनों में रोज़ रात को देर तक पढ़ते हैं या फिर अगर आप अपने कॉलेज हॉस्टल में रहते हैं तो अपने दोस्तों के साथ देर रात तक गपशप, फ़िल्में देखने, पार्टी या मौजमस्ती करने या फिर, अपनी कोई असाइनमेंट निर्धारित समय पर सबमिट करने के लिए अक्सर देर रात तक जागते रहते हैं. अगले दिन छात्रों को अपनी क्लासेज भी अटेंड करनी होती हैं इसलिये, वे कम सोने या सारी-सारी रात जागने में कोई गलती नहीं समझते हैं. लेकिन, लंबे समय तक पूरी नींद न लेने से आपको निराशा, भूख न लगना, हमेशा थकावट या सुस्ती महसूस होना और चिढ़चिढ़ापन जैसी स्वाथ्य समस्यायें हो सकती हैं.

विशेषज्ञ यह मानते हैं कि किसी युवा को रोजाना कम से कम 6-7 घंटे जरुर सोना चाहिए. असल में, सोने से हमारा कीमती समय बरबाद नहीं होता है. सोने से हमारे शरीर को आराम और फिर से काम करने का बल मिलता है. अच्छे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए रोजाना पूरी नींद लेना हमारे लिए बहुत जरुरी होता है. अगर हम अपने सारे काम समय पर निपटाने की अच्छी आदत अपना लें तो हमें अपनी नींद कम करने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी. रोजाना अच्छी नींद लेने के लिए कुछ महत्वपूर्ण प्वाइंट्स इस प्रकार हैं:

  • शाम को गुनगुने पानी से स्नान करें या शावर लें.
  • अपने लिए अच्छे तकिये का उपयोग करें.
  • बिस्तर पर सोने से एक या दो घंटे पहले अपने बेडरूम में रोशनी हल्की कर लें.
  • सोने के समय से कम से कम तीन घंटे पहले रात का खाना अवश्य खा लें.
  • बिलकुल खाली पेट बिस्तर पर जाने से बचें.
  • शाम को चाय, कॉफ़ी आदि कम पीयें.

रोज़ाना एक्सरसाइज करने से रहेंगे हेल्दी

अपनी अच्छी हेल्थ बनाये रखने के लिए हमारे लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करना बहुत जरुरी है. रोजाना एक्सरसाइज करने से आप फिट रहते हैं, आपकी रोग निरोधक क्षमता बढ़ती है, आपका दिमाग शांत रहता है और क्योंकि आप तनावमुक्त रहते हैं इसलिये, आपका दिल भी स्वस्थ रहता है. रोजाना एक्सरसाइज करने से आपको थकान महसूस नहीं होती और रात को नींद भी अच्छी आती है. आप एक्सरसाइज करते समय नीचे दिए गए प्वाइंट्स का जरुर पूरा ध्यान रखें:

  • सही प्रकार के कपड़े पहनें.
  • सही जूते पहनें ताकि आपके पैरों पर चोट न लगे.
  • हाइड्रेटेड रहने के लिए नियमित रूप से पानी पीयें, इससे आपको कमजोरी भी महसूस नहीं होगी.
  • शुरू में वार्मअप एक्सरसाइज करें ताकि आपकी मांसपेशियों में किसी प्रकार का खिंचाव न आ जाए.

पर्सनल हाइजीन के लिए जरुर फ़ॉलो करें ये टिप्स 

कॉलेज में स्टूडेंट्स अक्सर काफी बड़े-बड़े ग्रुप्स में रहते हैं. आप कभी भी किसी संक्रामक बीमारी के शिकार बन सकते हैं. इसलिए, पर्सनल हाइजीन या खुद को हमेशा साफ़-सुथरा रखना हरेक कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए बहुत जरुरी है. अगर आप हमेशा अपने शरीर को साफ़-सुथरा रखते हैं तो आप अक्सर स्वस्थ रहेंगे. पर्सनल हाइजीन के कुछ महत्वपूर्ण प्वाइंट्स इस प्रकार हैं:  

  • यदि आप किसी भी बीमार व्यक्ति से मिलें हैं या फिर, रोजाना खाने से पहले अपने हाथों को साबुन और पानी से ठीक से धोयें.
  • अपने दोस्तों के साथ पेय पदार्थ शेयर करने से बचें, क्योंकि जर्म्स शीतल पेय, जूस और पानी आदि  तरल पदार्थों को आपस में शेयर करने से आसानी से फैलते हैं.
  • यदि आपके हाथ गंदे हैं, तो आप अपने नाक, मुंह और आंखों को न छूएं क्योंकि इन क्षेत्रों में मौजूद मेम्ब्रेन्स वायरस और बैक्टीरिया को बड़ी आसानी से फैलाते हैं.
  • आप किसी भी प्रकार के मौसमी फ्लू से बचने के लिए समय-समय पर टीका जरुर लगवा लें.

आपकी मेंटल हेल्थ रखती है आपको फिट और खुश

चाहे आप मानें या न मानें, दुनिया की हरेक बीमारी की वजह अक्सर मानसिक परेशानी या बढ़ता हुआ तनाव ही होता है. दिल से जुड़ी सभी बीमारियों का प्रमुख कारण तनाव, निराशा और चिंता ही होते हैं.  इसलिये, एक हेल्दी और सुखी जीवन जीने के लिए आप अपना मानसिक स्वास्थ्य बिलकुल ठीक रखें. यहां आपकी मानसिक तंदुरुस्ती के लिए कुछ जरुरी प्वाइंट्स दिए जा रहे है:

  • तनाव को अपने ऊपर हावी न होने दें क्योंकि इससे निराशा और अवसाद जैसी समस्यायें हो सकती हैं.  यदि किसी भी समय आपको तनाव महसूस होता है तो आप अपनी पढ़ाई से कुछ समय के लिए ब्रेक लेकर आराम करें और तरोताज़ा होकर अपनी पढ़ाई दुबारा शुरू करें.
  • जीवन का एक कठोर सत्य यह है कि आप हर किसी को खुश नहीं कर सकते हैं. इसलिए, पहले अपनी खुशी का ख्याल रखें और फिर, बाद में दूसरों के बारे में चिंता करें तो आपके लिए बेहतर रहेगा. हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक स्वार्थी व्यक्ति बन जायें.
  • अपनी गलतियों पर बहुत अधिक ध्यान देने की बजाय, उन्हें सुधारने का प्रयास करें. अपने काम का पूरा आनंद लें. इससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी और आपका मन तनावमुक्त रहेगा.

प्रत्येक कॉलेज स्टूडेंट के अच्छे स्वास्थ्य के लिए उक्त सभी प्वाइंट्स बहुत महत्वपूर्ण हैं. रोजाना पौष्टिक खाना खायें, एक्सरसाइज करें और पूरी नींद लें. इससे आप रोजाना की थकावट और तनाव से बचे रहेगे.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

कॉलेज स्टूडेंट्स ये तरीके अपनाकर रह सकते हैं स्ट्रेस फ्री

कॉलेज लाइफ: ये फ़ूड आइटम्स रखेंगे आपको स्ट्रेस फ्री

उपयोगी स्टडी टिप्स: कॉलेज स्टूडेंट्स अपनी दिलचस्पी के मुताबिक पढ़ते समय सुनें म्यूजिक

 

Comment ()

Related Categories

Post Comment

7 + 1 =
Post

Comments