Jagran Josh Logo

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कुछ प्रेरक हेल्थ एवं फिटनेस टिप्स

Apr 3, 2018 17:58 IST
  • Read in English
Health and Fitness - A Cheatsheet for College students
Health and Fitness - A Cheatsheet for College students

कॉलेज का लाइफस्टाइल हमारे स्कूली जीवन से काफी अलग होता है, एग्जाम के दिनों में कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में छात्र काफी तनावग्रस्त रहते हैं. असल में, कॉलेज में आप अपनी पढ़ाई के साथ-साथ अपने रोजाना के प्रत्येक कार्य के लिए केवल खुद जिम्मेदार होते हैं. स्कूल में आपके टीचर आपके लिए क्लासेज का टाईमटेबल सेट करते हैं और घर पर आपके पेरेंट्स आपको सभी जरूरतों का ख्याल रहते हैं. इसी तरह, कॉलेज में एग्जाम्स शुरू होने से पहले छात्रों को कई-कई घंटे लगातार पढ़ना होता है. सारी-सारी रात जागकर पढ़ने और एग्जाम्स की तैयारी को लेकर हमेशा तनावग्रस्त या चिंतित रहने से छात्रों के स्वास्थ्य पर काफी बुरा असर पड़ता है. ऐसे परिवेश में जब कॉलेज में पढ़ने के दौरान आप पूरे दिन कोई न कोई काम करने की वजह से काफी व्यस्त रहते हैं और आपको अचानक आने वाले जरुरी कामों पर भी रोजाना पूरा ध्यान पड़ता है. ऐसे में यह बिलकुल कॉमन बात है कि आप अपनी हेल्थ और उससे संबद्ध मामलों को नज़रंदाज़ कर देते हैं. लेकिन हकीकत में, अपनी पढ़ाई या एक्स्ट्रा करीकुलर एक्टिविटीज जैसा प्रत्येक काम बहुत अच्छी तरह पूरा करने के लिए आपको पूरी तरह फिट और हेल्थी रहना होगा. इसलिये, इस आर्टिकल में हमने आपकी सहूलियत के लिए कुछ महत्वपूर्ण हेल्थ टिप्स की चर्चा की है ताकि आप अपने कॉलेज में पढ़ते हुए शारीरिक और मानसिक तौर पर बिलकुल स्वस्थ रहें.

खानपान की आदतें

ब्रेकफास्ट 

यह एक मशहूर कहावत है कि, ‘किसी राजा की तरह आप अपना ब्रेकफास्ट करें, किसी राजकुमार की तरह लंच करें और किसी गरीब की तरह डिनर करें’ और यकीनन आपने यह कहावत कहीं न कहीं जरुर सुनी होगी. अब, यहां आप एक बढ़िया और पौष्टिक ब्रेकफास्ट रोजाना खाने का महत्व समझ ही गए होंगे. पौष्टिक ब्रेकफास्ट खाने पर आपको पूरे दिन काम करने की ताकत मिलती है और आप ज्यादा थकावट या सुस्ती महसूस नहीं करते हैं. अधिकांश कॉलेज स्टूडेंट्स सुबह ब्रेकफास्ट किये बिना ही अक्सर अपने घर या हॉस्टल रूम से निकल जाते हैं, सारा दिन क्लासेज में पढ़ते समय लंच भी काफी कम मात्रा में खाते हैं और डिनर जरुर एक राजा की तरह कर लेते हैं. अब, चाहे जो भी हो लेकिन सुबह ब्रेकफास्ट न करना एक बड़ी गलती है और इसे खानपान की खराब आदतों में शामिल किया जाता है.   

जंक फ़ूड

कॉलेज स्टूडेंट्स के खानपान को लेकर जो एक अन्य चिंता का विषय है, वह है उनकी जंक फ़ूड खाने की आदत. बेशक जंक फ़ूड आसानी से हर जगह मिलता है और आप अपने बजट के अनुसार जंक फ़ूड खा सकते हैं लेकिन, जंक फ़ूड आपकी सेहत पर काफी बुरा असर डालता है. जंक फ़ूड में मिलाये गए फ़ूड प्रिज़र्वेटिव्स, सस्ते खाद्य पदार्थों से अस्वच्छ माहौल में बने ये फ़ूड तथा ऐसे ही अन्य कई कारणों से ये फ़ूड खाने से हमारी हेल्थ को काफी नुकसान होता है. जंक फूड्स में कोई पौष्टिक तत्व जैसे विटामिन्स, मिनरल्स आदि बहुत ही कम मात्रा में होते हैं और इन फूड्स को टेस्टी बनाने के लिए मिर्च, मसाले और घी/ तेल काफी मात्रा में डाले जाते हैं. बहुत से अध्ययनों से यह पता चला है कि युवा पीढ़ी में मोटापे की समस्या और दिल से संबंधित समस्यायें बहुत ज्यादा जंक फ़ूड खाने की वजह से आजकल एक आम बात हो गई है.

फ्लुइड्स

मानव शरीर का 70 प्रतिशत भाग पानी से बना है इसलिये, पानी हमारे जीने के लिए एक प्राथमिक जरूरत है. हालांकि, किसी भी मनुष्य के लिए रोज़ाना पानी पीने की कोई निश्चित मात्रा निर्धारित नहीं की जा सकती है लेकिन, अधिकांश स्वास्थ्य विशेषज्ञ यह मानते हैं कि प्रत्येक मनुष्य को रोजाना तकरीबन 2 लीटर पानी अवश्य पीना चाहिए. इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. अगर आप इतनी ज्यादा मात्रा में पानी नहीं पी सकते हैं तो आपको जूस, बटरमिल्क, मिल्क, लस्सी, चाय, कॉफ़ी जैसे पेय पदार्थ काफी मात्रा में रोज़ पीने चाहिए. आप तरबूज़, खरबूज़, संतरा, मौसमी, नींबू जैसे रसदार फल भी खा सकते हैं. पेय पदार्थ आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होने देते, पाचनक्रिया को ठीक रखते हैं और आपकी त्वचा को स्वस्थ रखते हैं. काफी मात्रा में पानी पीने से आप कई रोगों से भी बचे रहते हैं.   

पूरी नींद अवश्य लें 

अक्सर कॉलेज के छात्र एग्जाम के दिनों में रोज़ रात को देर तक पढ़ते हैं या फिर अगर आप अपने कॉलेज हॉस्टल में रहते हैं तो अपने दोस्तों के साथ देर रात तक गपशप, फ़िल्में देखने, पार्टी या मौजमस्ती करने या फिर, अपनी कोई असाइनमेंट निर्धारित समय पर सबमिट करने के लिए अक्सर देर रात तक जागते रहते हैं. अगले दिन छात्रों को अपनी क्लासेज भी अटेंड करनी होती हैं इसलिये, वे कम सोने या सारी-सारी रात जागने में कोई गलती नहीं समझते हैं. लेकिन, लंबे समय तक पूरी नींद न लेने से आपको निराशा, भूख न लगना, हमेशा थकावट या सुस्ती महसूस होना और चिढ़चिढ़ापन जैसी स्वाथ्य समस्यायें हो सकती हैं.

विशेषज्ञ यह मानते हैं कि किसी युवा को रोजाना कम से कम 6-7 घंटे जरुर सोना चाहिए. असल में, सोने से हमारा कीमती समय बरबाद नहीं होता है. सोने से हमारे शरीर को आराम और फिर से काम करने का बल मिलता है. अच्छे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए रोजाना पूरी नींद लेना हमारे लिए बहुत जरुरी होता है. अगर हम अपने सारे काम समय पर निपटाने की अच्छी आदत अपना लें तो हमें अपनी नींद कम करने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी. रोजाना अच्छी नींद लेने के लिए कुछ महत्वपूर्ण प्वाइंट्स इस प्रकार हैं:

• शाम को गुनगुने पानी से स्नान करें या शावर लें.

• अपने लिए अच्छे तकिये का उपयोग करें.

• बिस्तर पर सोने से एक या दो घंटे पहले अपने बेडरूम में रोशनी हल्की कर लें.

• सोने के समय से कम से कम तीन घंटे पहले रात का खाना अवश्य खा लें.

• बिलकुल खाली पेट बिस्तर पर जाने से बचें.

• शाम को चाय, कॉफ़ी आदि कम पीयें.

करें एक्सरसाइज, रहें हेल्थी

अपनी अच्छी हेल्थ बनाये रखने के लिए हमारे लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करना बहुत जरुरी है. रोजाना एक्सरसाइज करने से आप फिट रहते हैं, आपकी रोग निरोधक क्षमता बढ़ती है, आपका दिमाग शांत रहता है और क्योंकि आप तनावमुक्त रहते हैं इसलिये, आपका दिल भी स्वस्थ रहता है. रोजाना एक्सरसाइज करने से आपको थकान महसूस नहीं होती और रात को नींद भी अच्छी आती है. एक स्टूडेंट के तौर पर भी, अपना शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बनाये रखने के लिए रोजाना आपके लिए एक्सरसाइज करना अत्यंत आवश्यक है. अगर आप एक्सरसाइज नहीं करना चाहते हैं तो रोजाना अपनी पसंद का कोई खेल जरुर खेलें. आप एक्सरसाइज करते समय नीचे दिए गए प्वाइंट्स का जरुर पूरा ध्यान रखें:

सही प्रकार के कपड़े पहनें.

• सही जूते पहनें ताकि आपके पैरों पर चोट न लगे.

• हाइड्रेटेड रहने के लिए नियमित रूप से पानी पीयें, इससे आपको कमजोरी भी महसूस नहीं होगी.

• शुरू में वार्मअप एक्सरसाइज करें ताकि आपकी मांसपेशियों में किसी प्रकार का खिंचाव न आ जाए.

बीमारियों से बचने के पर्सनल हाइजीन टिप्स 

कॉलेज में स्टूडेंट्स अक्सर काफी बड़े-बड़े ग्रुप्स में रहते हैं. आप कभी भी किसी संक्रामक बीमारी के शिकार बन सकते हैं. इसलिए, पर्सनल हाइजीन या खुद को हमेशा साफ़-सुथरा रखना हरेक कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए बहुत जरुरी है. अगर आप हमेशा अपने शरीर को साफ़-सुथरा रखते हैं तो आप अक्सर स्वस्थ रहेंगे. पर्सनल हाइजीन के कुछ महत्वपूर्ण प्वाइंट्स इस प्रकार हैं:  

• यदि आप किसी भी बीमार व्यक्ति से मिलें हैं या फिर, रोजाना खाने से पहले अपने हाथों को साबुन और पानी से ठीक से धोयें.

• अपने दोस्तों के साथ पेय पदार्थ शेयर करने से बचें, क्योंकि जर्म्स शीतल पेय, जूस और पानी आदि  तरल पदार्थों को आपस में शेयर करने से आसानी से फैलते हैं.

• यदि आपके हाथ गंदे हैं, तो आप अपने नाक, मुंह और आंखों को न छूएं क्योंकि इन क्षेत्रों में मौजूद मेम्ब्रेन्स वायरस और बैक्टीरिया को बड़ी आसानी से फैलाते हैं.

• आप किसी भी प्रकार के मौसमी फ्लू से बचने के लिए समय-समय पर टीका जरुर लगवा लें.

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए स्ट्रेस से बचने के चंद बेहतरीन टिप्स

फिट और खुश रहने के लिए सुधारें अपनी मेंटल हेल्थ

चाहे आप मानें या न मानें, दुनिया की हरेक बीमारी की वजह अक्सर मानसिक परेशानी या बढ़ता हुआ तनाव ही होता है. दिल से जुड़ी सभी बीमारियों का प्रमुख कारण तनाव, निराशा और चिंता ही होते हैं.  इसलिये, एक हेल्दी और सुखी जीवन जीने के लिए आप अपना मानसिक स्वास्थ्य बिलकुल ठीक रखें. यहां आपकी मानसिक तंदुरुस्ती के लिए कुछ जरुरी प्वाइंट्स दिए जा रहे है:

• तनाव को अपने ऊपर हावी न होने दें क्योंकि इससे निराशा और अवसाद जैसी समस्यायें हो सकती हैं.  यदि किसी भी समय आपको तनाव महसूस होता है तो आप अपनी पढ़ाई से कुछ समय के लिए ब्रेक लेकर आराम करें और तरोताज़ा होकर अपनी पढ़ाई दुबारा शुरू करें.

• जीवन का एक कठोर सत्य यह है कि आप हर किसी को खुश नहीं कर सकते हैं. इसलिए, पहले अपनी खुशी का ख्याल रखें और फिर, बाद में दूसरों के बारे में चिंता करें तो आपके लिए बेहतर रहेगा. हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक स्वार्थी व्यक्ति बन जायें. आपको केवल पहले अपनी अपेक्षाओं को प्राथमिकता देनी होगी और उसके बाद आप दूसरों की मर्जी के मुताबिक काम कर सकते हैं.

• अपनी गलतियों पर बहुत अधिक ध्यान देने की बजाय, उन्हें सुधारने का प्रयास करें. अपने काम का पूरा आनंद लें. इससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी और आपका मन तनावमुक्त रहेगा.

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कुछ जरुरी हेल्थ टिप्स

अंतिम कथन

प्रत्येक कॉलेज स्टूडेंट के अच्छे स्वास्थ्य के लिए उक्त सभी प्वाइंट्स बहुत महत्वपूर्ण हैं. रोजाना पौष्टिक खाना खायें, एक्सरसाइज करें और पूरी नींद लें. इससे आप रोजाना की थकावट और तनाव से बचे रहेगे. अगर आपके पास इस सम्बन्ध में कुछ बढ़िया सुझाव हैं तो कमेंट बॉक्स में हमसे अपने विचार अवश्य शेयर करें. 

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया है? इसे अपने दोस्तों और सहपाठियों के साथ अवश्य शेयर करें ताकि वे भी ऑनलाइन कोर्सेज कर सकें. कॉलेज स्टूडेंट्स, करियर और कॉलेज लाइफ से संबंधित ऐसे और अधिक आर्टिकल पढ़ने के लिए www.jagranjosh.com/college पर विजिट करें. आप नीचे दिए गए बॉक्स में अपना ईमेल-आईडी सबमिट करके भी ये आर्टिकल सीधे अपने इनबॉक्स में प्राप्त कर सकते हैं.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK
X

Register to view Complete PDF