Search

इन पांच तरीकों से छात्र दे सकते हैं समाज में अपना योगदान

आज हम आपको कुछ सरल लेकिन प्रभावशाली गतिविधियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप आसानी से अपने छात्र जीवन में अपना सकते हैं और समाज में एक अंतर की नई पहल शुरू कर सकते हैं. तो आइये जानते हैं कि इन पहल की शुरुवात हम किस प्रकार कर सकते हैं.

Apr 18, 2019 17:03 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Students can work for social issues
Students can work for social issues

छात्रों के लिए स्कूल का जीवन अकादमिक शिक्षा, खेल, दोस्त तथा मनोरंजन तक ही आम तौर पर माना जाता है. जबकि स्कूल की शिक्षा के साथ-साथ छात्रों में लोगों के साथ बातचीत करने, सामाजिक मुद्दों/असमानताओं से अवगत होने और हमारे समाज में मौजूद कुरूपता की भी समझ ज़रूरी है.

उदाहरण के तौर पर यदि हम बात करें पाकिस्तानी कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई(Malala Yousafzai) की तो वह सबसे कम उम्र के Nobel Peace winner बनी थीं अर्थात तब Malala Yousafzai की उम्र मेहेज़ 17 साल थी उन्होंने लड़कियों की शिक्षा अधिकार के लिए उस समय ही अपना कदम आगे बढ़ाया था. साथ ही साथ मलाया ने बच्चों की दमन के खिलाफ और सभी बच्चों के अधिकार के लिए अपनी आवाज उठाई जब वह केवल 11 वर्ष की थीं.

मलाया सभी छात्रों के लिए एक उदाहरण है आपके द्वारा लिए छोटे लेकिन प्रभावी प्रयासों से सोसाइटी में सकारात्मक बदलाव आ सकता है. तथ्य यह है कि समुदाय में अंतर लाने और सामाजिक मुद्दों का अनुवाद शुरू करने के लिए एक छात्र जीवन से ही पहल होनी चाहिए ताकि आगे चल कर छात्र शिक्षा के साथ-साथ एक अच्छा नागरिक बन सके.

इसके अलावा माता-पिता को भी अपने बच्चों के लिए सामुदायिक पहलुओं और सामाजिक सुधारों में योगदान करने के लिए सार्थक तरीकों से अवगत करवाना आवश्यक है.

आज हम आपको कुछ सरल लेकिन प्रभावशाली गतिविधियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप आसानी से अपने छात्र जीवन में अपना सकते हैं और समाज में एक अंतर की नई पहल शुरू कर सकते हैं.

1. कुछ छोटे से शुरुवात करें:

परिवर्तन का यह मतलब नहीं है कि आप दुनिया को बदलने जा रहे हैं. आप कुछ ऐसा कर सकते हैं जो आपके लिए, आपके परिवार, दोस्तों तथा समुदाय में परिवर्तन की नई पहल बने. अपने प्रयासों के विषय में सबसे पहले यह सोचने की आवश्यकता नहीं कि वे कितने बड़े या छोटे हैं. बस किसी भी अच्छे पहल को शुरू करने से पहले यह बात ध्यान में रखें की आपका प्रयास शायद किसी के जीवन को थोड़ा बेहतर बनाने या फिर लोगों को खुश करने के लिए है.

छात्र अपने छोटे और प्रभावशाली कदमों के साथ समाज में एक बदलाव की नीव रख सकते हैं, यहाँ हम छात्रों को कुछ आसान सुझाव बतायेंगे जिसके ज़रिए आप अपनी शुरुवात अच्छी तरह कर सकें:

वृक्षा रोपन:

हम सब जानते हैं कि पेड़ हमारे लिए कितना आवश्यक है. पेड़ हमे प्रदूषण से बचाता है चाहे वह जल प्रदूषण हो या वायु प्रदूषण या फिर अन्य कई तरह के प्रदूषण से पेड़ हमें संरक्षित रखता है. यानि की हम सब पेड़ की महत्वता से तो अच्छी तरह परिचित हैं. वृक्षारोपन द्वारा उठाए कदम से हम अपने आज और कल दोनों को सुधार सकते हैं. आप चाहें तो इसकी शुरुवात अपने स्कूल, घर के गार्डन तथा ऐसी ही अन्य जगहों से कर सकते हैं. इस प्रक्रिया में आप अपने दोस्तों की सहायता लेकर भी एक साथ इसे पूरा करने की कोशिश करने का प्रयास करें.

रक्त दान:

हम सभी जानते हैं कि जीवित रहने के लिए रक्त कितना महत्वपूर्ण है. रक्तदान न केवल चिकित्सा आपात स्थिति का सामना करने वाले लाखों लोगों के जीवन का सहारा है, बल्कि यह समाज के दाइत्व में एक अच्छी पहल है. स्कूली छात्र इस गतिविधि में रक्त दान नहीं कर सकते लेकिन इस तरह के शिविर में चल रही गतिविधियों में होस्टिंग और volunteering में भाग ले सकते हैं. आप चाहें तो अपने दोस्तों के साथ ब्लड डोनेशन कैंप के विषय में लोगों को जानकारियाँ प्रदान कर सकते हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस गतिविधि में शामिल हो सकें.

ज़रूरत मंद की मदद:

हम सबने सड़क के किनारे बैठे कई लोगों को देखा होगा, पैसे और भोजन के लिए भीख मांगते हुए. छोटे गरीब बच्चे, जिन्हें एक पूर्ण पौष्टिक आहार परोसा जाना चाहिए, उन्हें अपनी भूख को संतुष्ट करने के लिए पर्याप्त खाना तक नहीं मिलता है. ऐसे में आप एक छोटा सा सोशल वर्क शुरू कर सकते हैं जिसके अंतर्गत आप अपने दोस्तों और स्कूल मेट्स के साथ मिल कर ऐसे गरीब बच्चों तथा असहाय लोगों के लिए कुछ फण्ड तथा खाना जूटा पाएं. जिससे आपको भी उनके लिए कुछ अच्छा कर एक संतुष्टि मिलेगी.

किताबें, खिलौने और कपड़े दान करना सीखें:

यह एक और ऐसा तरीका है जिससे आप अपने आस-पास कई लोगों की मदद कर सकते हैं. आपकी पुरानी किताबें, खिलौने तथा कपड़ें आप उनलोगों को दे सकते हैं जिन्हें इसकी ज़रूरत है. ऐसी कई संसथान है जो पुरानी चीजों को लोगों से ले कर ज़रूरत मंद तक पहुँचाने का काम करती है. आप चाहें तो ऐसे संसथान में जाकर अपनी पुरानी चीजें डोनेट कर सकते हैं या फिर अपने आस-पास भी किसी ज़रूरत मंद की मदद कर सकते हैं.

गर्मी की छुट्टियों में जाने अपनी रूचि और बनाएं करियर का मार्ग

लोकल चैरिटी फण्ड को सपोर्ट करें:

ऐसे कई लोकल चैरिटी फण्ड हैं जिनको सपोर्ट करने के लिए आप कुछ नए प्रयास शुरू कर सकते हैं. आप अपनी बर्थडे, हॉलीडेज की पार्टी या अन्य किसी समारोह का आयोजन एक छोटे स्तर पर कर सकते हैं जिनमें आने वाले गेस्ट को आप यह पहले से ही बता दें की वे लोग आपके लिए उपहार ना लाकर डोनेट करने के लिए कुछ लाए जोकि आप लोकल चैरिटी फण्ड के ज़रिए ज़रूरत मंदों तक पहुंचा सकें.

शिक्षा को प्रोत्साहित करें:

शिक्षा हर एक व्यक्ति के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. यह गरीबी को रोकने के कारकों में एक है. छात्र इस प्रयास में यह कर सकते हैं कि वह पढ़ाई और अन्य गतिविधियों में से अपना कुछ समय निकाल कर अपने आस-पास के ऐसे छात्र जिन्हें वह पढ़ाने में समक्ष हों तथा जीन छात्रों के पास पढ़ाई का कोई साधन नहीं है उन्हें पढ़ा कर उनकी मदद कर सकते हैं.

वालंटियर:

वालंटियर बनना आपमें एक सकारात्मकता तो लाती ही है साथ ही आपके साथ जुड़े लोगों को भी इस तरह के काम में आगे बढ़ाने में परोत्साहित करती है. इससे आपको भी जीवन में आगे और अच्छा करने और लोगों के लिए मदद करने की सीख मिलती है. तो जहाँ भी आवश्यकता है वहाँ अपने समय के अनुसार कुछ ऐसे कामों में अपना योगदान दे सकते हैं.

वयस्क / अनुभवी कार्यकर्ता के साथ जुड़ें:

किसी अनुभवी कार्यकर्ता के साथ काम करना वास्तव में फायदेमंद साबित हो सकता है जो पहले से ही किसी ऐसे मुद्दे के लिए काम कर रहे हों जिनपर आपको भी कुछ अच्छे प्रयास करने की अपेक्षा हो. अनुभवी कार्यकर्ता के साथ काम करने से आप और अधिक प्रभावी तरीके से अपने सोचे प्रयासों में आगे बढ़ सकते हैं.

एक वयस्क कार्यकर्ता आपकी आकांक्षाओं का समर्थन करने वाले एक आदर्श मॉडल के रूप में कार्य करते आपके सामने होंगे जो आपको एक सही मार्गदर्शन में काफी हद तक लाभप्रद साबित होगा. आपको अपने प्रयासों को सही दिशा में रखने के विभिन्न अवसरों के बारे में कई सहायता मिलेंगी.

निष्कर्ष: आशा है कि हमारे बताएं सुझाव आपको इस दिशा में आगे बढ़ने में मददगार साबित हों तथा इन सुझावों को आप आसानी से अपने छात्र जीवन में अपना सकते हैं और समाज में एक अंतर की नई पहल शुरू कर सकते हैं.

शुभकामनाएं!!

पढ़ाई में कैसे नहीं लगेगा मन, अपनाएं ये 5 तरीके

Related Stories