Search

बेहतर रिजल्ट के लिए कैसे करें अध्ययन ?

चाहे आप कॉलेज में इस साल फ्रेशर हों या कई सालों से अध्ययन कर रहे सीनियर, सभी ने अपनी ग्रीष्मकालीन अवकाश का आनंद उठाते हुए अध्ययन की धीमी शुरुआत के साथ अपना बहुत सारा समय गवां दिया है.

Oct 12, 2017 17:03 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
How to focus better on your studies?
How to focus better on your studies?

चाहे आप कॉलेज में इस साल फ्रेशर हों या कई सालों से अध्ययन कर रहे सीनियर, सभी ने अपनी ग्रीष्मकालीन अवकाश का आनंद उठाते हुए अध्ययन की धीमी शुरुआत के साथ अपना बहुत सारा समय गवां दिया है. अब आगामी महीनों में आने वाली सेमेस्टर परीक्षाओं की तैयारी आपको चिंतित कर रही हैं तथा आप उहापोह की स्थिति में हैं कि किस प्रकार तैयारी की जाय कि अधिकतम मार्क्स लाया जा सके. आप अपनी पढ़ाई करने के लिए बैठने की कोशिश भी करते हैं तो,एकाध घन्टे अध्ययन करने के बाद मन उब जाता है तथा फिर पढ़ने की इच्छा नहीं होती. इस वजह से आप निराशा के शिकार होते जा रहे हैं,तो डरने की जरूरत नहीं है. यह छात्रों के बीच एक आम समस्या है.सही चिंतन और उस दिशा में सार्थक प्रयास कर आप अधिकतम मार्क्स आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आपको नीचे दिए गए बातों पर विशेष रूप से गौर करना होगा.

सबसे पहले अपने स्टडी प्लेस का चयन करें

यदि अध्ययन के दौरान आपका मन बहुत इधर उधर भटकता है,तो सबसे पहले अपने लिए स्टडी प्लेस का चयन कीजिये. अपने अध्ययन के लिए एक साफ सुथरा शांतिपूर्ण स्थान की तलाश कीजिये. लेकिन इस दौरान इस बात का ख्याल भी अवश्य रखिये कि वह स्थान न तो बहुत आरामदायक हो और ना ही आपके लिए बिलकुल नया. अगर आपके अध्ययन की जगह बहुत आरामदायक होगी तो जाहिर है कि आपकी ज्यादातर प्रवृति वहां अध्ययन की वजाय सोने की होगी. इसके अतिरिक्त यदि वह स्थान आपके लिए बिलकुल नया होगा तो आपका मन बार बार वहां से भटकेगा तथा आप अपने आप को पढ़ाई पर केन्द्रित नहीं कर पाएंगे. अतः अधिकांश मामलों में पढ़ाई के लिए सबसे बेहतर स्टडी प्लेस आपका अपना कमरा ही हो सकता है.

मन को भटकाने वाले चीजों से दूर रहें

अधिकतम मार्क्स तथा बेहतर अध्ययन के लिए आप सबसे पहले यह जानने की कोशिश करें कि ऐसी कौन कौन सी चीजें हैं जो आपके मन को भटका सकती हैं. अपने मन को भटकाने वाली चीजों से इस दौरान दूर रहें. इसके साथ ही अपने पास अपनी सारी अध्ययन सामग्री रखें ताकि आपको बार बार उठकर जाना नहीं पड़े. मोबाइल आदि को स्विचऑफ रखें. साथ ही साथ बहुत ज्यादा खाद्य पदार्थ भी अपने पास नहीं रखें. इससे आपका ध्यान बार बार उसकी तरफ जायेगा जो कहीं न कहीं आपके अध्ययन में व्यवधान उपस्थित करेगा.

अपना एक गोल सेट करें

आपने एक विशेष समय में जिस विषय को उठाया है उसका निर्धारित पाठ्यक्रम  एक निश्चित समय में पूरा करने का गोल सेट करें तथा उसी के अनुरूप कार्य करें. तभी आप अपने मकसद में पूरी तरह से कामयाब हो पाएंगे. उदाहरण के लिए मान लीजिये आपका अगला पेपर मनोविज्ञान विषय का है, तो आपको फ़िलहाल मनोविज्ञान का अध्ययन करना चाहिए तथा हर टॉपिक के लिए कुछ अलग अलग समय निर्धारित कर उसी दौरान उसे पूरा करने की कोशिश करनी चाहिए. अगर संभव हो तो पहले छोटे छोटे एवं सरल टॉपिक को तैयार करें एवं उसके बाद कुछ कठिन और अधिक समय लेने वाले टॉपिक की तैयारी करने की कोशिश कीजिये. ऐसे छोटे छोटे गोल सेट करने से आपको अपने लक्ष्य को हासिल करने में बहुत काफी मदद मिलेगी.

विषयों का आकलन कर उनका लिस्ट बनाएं

आपको जिन जिन विषयों की पढ़ाई करनी है उनके विशेष टॉपिक जिनकी तैयारी आपको करनी है ,का एक लिस्ट बनाएं. उन विषयों को पूरा करने में आपको कितना समय लग सकता है इसका आकलन करें तथा तदनुरूप उसे समाप्त करने का अपना रूटीन बनाएं एवं उस पर अमल करें. इसके अतिरिक्त अंत में कुछ महत्वपूर्ण विषयों का रीविजन करने का समय भी अपने पास अवश्य रखें क्योंकि सम्पूर्ण अध्ययन के बाद भी अंत में परीक्षा से पूर्व रीविजन की आवश्यक्ता पड़ती ही है. बहुत सारे ऐसे सवाल हमें परीक्षा में देखने को मिलते हैं जिनका जवाब आते हुए भी रीविजन के आभाव में पूरी तरह सही उत्तर नहीं दे पाते हैं. अतः अपने लिए रीविजन का समय भी अवश्य बचाकर रखें.

अतः अगर आपने ये सारी तैयारियां कर ली हैं तथा पूरी तरह से अध्ययन के लिए मानसिक रूप से तैयार हो गए हैं,तो बेझिझक अपनी पढ़ाई शुरू कीजिये. निःसंदेह आपका मन पूरी तरह से अध्ययन में लगेगा तथा आप जो पढ़ने की कोशिश कर रहे होंगे वो आपकी समझ में आ रहा होगा. अगर ऐसा नहीं हो रहा है,तो थोड़ी देर के लिए विश्राम ले. लम्बी लम्बी साँसे लेने की कोशिश करें तथा पुनः अध्ययन के लिए बैठ जाएँ तथा मन को यह समझाएं कि यह आपकी पहली प्राथमिकता है तथा कुछ समय बाद कुछ अन्य प्राथमिकताओं पर भी ध्यान देने का समय मिलेगा.

कॉलेज जीवन और कॉलेज अध्ययन से जुड़े अन्य लेख पढने के लिए www.jagranjosh.com/college पर जाएं.

Related Stories