SSB इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें?

SSB इंटरव्यू सभी सरकारी नौकरियों के इंटरव्यूज में से सबसे अधिक विस्तृत और कठिन हैं. भारतीय सशस्त्र बलों में ऑफिसर बनने के लिए SSB इंटरव्यू को उत्तीर्ण करना आवश्यक हैं. SSB इंटरव्यू को उत्तीर्ण करने की टिप्स को यहाँ पढ़ें-

Created On: Dec 18, 2018 17:23 IST
SSB interview tips
SSB interview tips

SSB इंटरव्यू सभी सरकारी नौकरियों के इंटरव्यूज में से सबसे अधिक विस्तृत और कठिन हैं. भारतीय सशस्त्र बलों में ऑफिसर बनने के लिए SSB इंटरव्यू को उत्तीर्ण करना आवश्यक हैं. SSB इंटरव्यू में कुल अंक लिखित परीक्षा के बराबर होते हैं. बहुत से उम्मीदवार NDA या CDS परीक्षा को कई बार उत्तीर्ण करने के बाद भी SSB इंटरव्यू में असफल हो जाते हैं. क्योंकि अधिकतर उम्मीदवारों, जिन्हें SSB इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता हैं, को पहले ही दिन वापस भेज दिया जाता हैं और कुछ ही उम्मीदवार SSB इंटरव्यू में सफल हो पाते हैं. SSB इंटरव्यू में सिलेक्शन रेट इंटरव्यू के लिए बुलाये गए कुल उम्मीदवारों का 6-10% ही होता हैं. अब आप SSB इंटरव्यू की महत्वता का अनुमान लगा सकते हैं.

SSB इंटरव्यू को उत्तीर्ण करने के लिए 80% मानसिक और 20% शारीरिक मेहनत की आवश्यकता होती हैं. सिलेक्शन बोर्ड आप में OLQs (Officer like qualities) की जांच करता हैं जिसके तहत फ़ौज के लिए उचित व्यक्तित्व, वास्तविक समस्याओं को हल करने की आपकी शैली और जीवन व लक्ष्यों के प्रति आपकी अभिवृत्ति को परखा जाता हैं. SSB इंटरव्यू एक 5-दिवसीय प्रक्रिया हैं. SSB इंटरव्यू की दिवस वार प्रक्रिया निम्न हैं-  

पहला दिन

सबसे पहले दिन स्क्रीनिंग टेस्ट लिया जाता हैं जिसमें OIR (Officers Intelligence Rating) टेस्ट और PPDT (Picture Perception & Description Test) टेस्ट होता हैं.

OIR टेस्ट में, आपको क्वांटिटेटिव एपटीट्युड और वर्बल व नॉन-वर्बल रीजनिंग के 50 प्रश्नों का एक सेट दिया जाता हैं और इसको हल करने के लिए 30 मिनट का समय दिया जाता हैं. इसके बाद PPDT टेस्ट में आपको एक स्थिर चित्र को 30 सेकंड्स के लिए प्रोजेक्टर पर दिखाया जाता हैं जिसे देखकर आपको एक सजीव और विचारशील स्टोरी को लिखना होता हैं.

दूसरा दिन   

इस दिन आपको साइकोलॉजी टेस्ट के लिए बुलाया जायेगा. इन टेस्ट में आपको निम्नलिखित टेस्ट्स दिए जायेंगे-

TAT (Thematic Appreciation Test) – इस टेस्ट में, आपको 11 धुंधली पिक्चर्स को एक-एक करके प्रोजेक्टर पर दिखाया जाएगा और आपको इन पर एक सकारात्मक स्टोरी को लिखना होता हैं. 12वीं पिक्चर की जगह एक खाली स्क्रीन आपको दिखाई जायेगी जिसमे आपको अपना विवरण लिखना होता हैं.

WAT (Word Association Test) – यह उम्मीदवारों की साइकोलॉजी को जानने हेतु प्रयुक्त की जाने वाली प्रोजेक्शन तकनीको में से एक हैं. इसमें आपको इंग्लिश के 60 शब्दों को प्रोजेक्टर पर एक-एक करके दिखाया जाता हैं और आपको इन शब्दों से सम्बंधित सकारात्मक घटनाओं पर अपने शब्दों में एक वाक्य को लिखना होता हैं.

SRT (Situation Reaction Test) – SRT को WAT के बाद आयोजित किया जाता हैं और इन प्रश्नों के उत्तर देने के लिए आपको 10 मिनट का समय दिया जाता हैं. इस टेस्ट में कुल प्रश्नों की संख्या 60 होती हैं और आपको हर स्थिति पर कम से कम 2-3 वाक्यों को लिखना होता हैं.

NDA और CDS परीक्षा में GK में उच्च स्कोर करने के 10 बेहतरीन तरीकें

तीसरा और चौथा दिन

तीसरे और चौथे दिन पर आप GTO टास्कस में भाग लेते हैं. GTO (Group Testing Officer), SSB इंटरव्यू में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति होता हैं क्योंकि वह आपकी क्षमताओं का आंकलन करने के लिए पूरे 2 दिन लेता हैं. GTO टेस्टिंग में निम्नलिखित टास्कस होते हैं-

Group Discussion (GD) – इसमें आपके ग्रुप को चर्चा के लिए दो टॉपिक्स दिए जायेंगे.

Group Planning Exercise (GPE) – इस टेस्ट के 5 भाग होते हैं-

-          मॉडल की व्याख्या

-          GTO द्वारा निर्देशों का व्याख्यान

-          5 मिनट की सेल्फ-रीडिंग

-          अगले 10 मिनटो में आपको अपना प्लान लिखना होगा

-          अंत में 20 मिनट में आपके ग्रुप को एक कॉमन प्लान बताना होगा

Progressive Group Task (PGT) - PGT, एक खुले क्षेत्र में बनायी गयी बाधाओं का एक सेट होता हैं जिसमें टीम के सदस्यों को बताये गए नियमों का पालन करके प्रत्येक बाधा को पार करना होता हैं. इस टास्क का कठिनाई स्तर हर एक बाधा पर बढ़ता जाता हैं.

Group Obstacle Race- इसे स्नेक रेस भी कहा जाता हैं और आपके ग्रुप को 6 बाधाओं वाली इस रेस को पार करना होता हैं. यहाँ GTO आप में सहयोग और टीम में अग्रणी रहने की क्वालिटी को देखते हैं.

Half Group Task (HGT) – HGT, PGT के समान ही होता हैं बस इसमें ग्रुप को दो भागों में बाँट दिया जाता हैं. यहाँ GTO आपकी व्यक्तिगत परफॉरमेंस को देखना चाहता हैं. HGT में नियम PGT के समान ही होते हैं.  

Lecturette-  इस राउंड में, आपको अपने ग्रुप के समक्ष 3 मिनट में एक भाषण देना होता हैं. अच्छे अंक आपकी अभिव्यक्ति, बॉडी लैंग्वेज, भाषण के प्रवाह, आत्मविश्वास और कर्रेंट अफेयर्स की नॉलेज पर निर्भर करते हैं.

Individual Obstacles- इस राउंड में, आपको 10 बाधाओं को अकेले पार करना होता हैं. इन बाधाओं में- सिंगल रैंप, डबल बैरल, बीम बैलेंसिंग, स्क्रीन जम्प, बर्मा ब्रिज, टार्ज़न स्विंग, डबल प्लेटफ़ॉर्म जम्प, डबल डिच, कमांडो वॉल्क और टाइगर लीप सम्मिलित हैं.

Command Task- इस टास्क का उद्देश्य उम्मीदवार में कमांडिंग योग्यता को जांचना हैं और इसे सामान्यत: FGT से पहले आयोजित किया जाता हैं. इसमें आप अपने ग्रुप के किन्हीं भी दो सदस्यों को चुन सकते हैं. यह टास्क भी HGT और PGT के समान ही होता हैं.

Final Group Task (FGT)- यह GTO टेस्टिंग का अंतिम टास्क हैं. इस टास्क को ग्रुप के सभी सदस्य मिलकर करते हैं व इसमें नियम PGT और HGT के समान ही होते हैं. यह टास्क बहुत कठिन और ज्यादा समय लेने वाला होता हैं. अत: इस टास्क की प्लानिंग और क्रियान्वयन के लिए बहुत कम समय ही दिया जाता हैं.

पांचवा दिन  

यह SSB इंटरव्यू का अंतिम दिन होता हैं. इस दिन आपको पैनल के समक्ष सत्यापन के लिए कांफ्रेंस में बुलाया जाता हैं और इसके बाद परिणाम को घोषित किया जाता हैं.

*** दूसरे और चौथे दिन के बीच कभी भी आपको पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जा सकता हैं. इंटरव्यू अधिकारी हमेशा एक शीर्ष अधिकारी यानि कर्नल या ब्रिगेडियर ही होगा. पर्सनल इंटरव्यू SSB का एक अभिन्न हिस्सा हैं जिसमें आपकी PIQ (Personal Information Questionnaire) फॉर्म में दर्ज जानकारियों को आपकी पर्सनालिटी से मिलाया जाता हैं.   

SSB इंटरव्यू की तैयारी टिप्स

तैयारी शुरू करने से पहले, आपको SSB इंटरव्यू के सभी चरणों की जानकारी होना आवश्यक हैं जैसा कि ऊपर लेख में बताया गया हैं. अत: उपरोक्त चरणों के विवरण को अवश्य देखें. SSB इंटरव्यू तैयारी की कुछ उपयोगी टिप्स निम्नलिखित हैं-

कर्रेंट अफेयर्स

कर्रेंट अफेयर्स साइकोलॉजी टेस्ट, लेक्चर राउंड और पर्सनल इंटरव्यू में सफलता के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. आपको TAT में स्टोरी और WAT में वाक्यों को कर्रेंट अफेयर्स से सम्बंधित तथ्यों पर ही लिखना चाहिए और लेक्चर राउंड के दौरान, आपको केवल उस ही टॉपिक को चुनना चाहिए जिस पर आपको विस्तृत और नवीनतम जानकारी पता हो. अधिकतर उम्मीदवार कर्रेंट अफेयर्स को नज़रअंदाज़ करते हैं परन्तु कर्रेंट अफेयर्स को SSB इंटरव्यू के किसी भी चरण में पूछा जा सकता हैं. अत: आपको प्रतिदिन न्यूज़पेपर्स की हेडलाइंस को अवश्य पढ़ना चाहिए. इसके लिए आप ‘प्रतियोगिता दर्पण’ और ‘द हिन्दू’ अखबार खरीद सकते हैं.   

इनके अतिरिक्त कई ऑनलाइन रिसोर्सेज हैं जिनके माध्यम से आप कर्रेंट अफेयर्स को तैयार कर सकते हैं. कुछ वेबसाइट्स के नाम निम्नलिखित हैं.

-          Jagranjosh.com

-          currentaffairtoday.com

ग्राउंड टास्कस के लिए आवश्यक आदतों को विकसित करें और इनकी प्रैक्टिस करें

ग्राउंड टेस्टिंग, SSB इंटरव्यू का एक महत्वपूर्ण चरण हैं क्योंकि इस चरण में दो दिन लगते हैं और GTO आप में विभिन्न गुणों की जांच करता हैं. अत: सभी चरणों को एक-एक करके विस्तार से समझें और पहचानें कि GTO आप में किस प्रकार की OLQ को जांचना चाहता हैं? प्रत्येक चरण प्रकृति में अन्य चारों से भिन्न होता हैं. अत: आपको सभी टास्कस के लिए जानकरियों को एकत्र करना चाहिए और जितना हो सकें उतना अभ्यास करें.

सभी चरणों यानि GTO टेस्टिंग, साइकोलॉजी टेस्ट और पर्सनल इंटरव्यू को क्वालीफाई करने के लिए आपको प्रत्येक चरण की प्रैक्टिस करते रहना चाहिए और अपनी स्किल्स सुधारने की आदत को विकसित करना चाहिए. आपको SSB इंटरव्यू को क्वालीफाई करने के लिए एक स्ट्रैटेजी को विकसित करना चाहिए ताकि SSB बोर्ड के समक्ष आप जो कर रहे हैं और हर टास्क में आप सफलता कैसे हांसिल करेंगे इत्यादि के बारे में आप पूरी प्रक्रिया के दौरान आत्मविश्वासी रहे.

कुछ टॉपिक्स पर विस्तृत नॉलेज रखें

SSB इंटरव्यू में, कुछ कॉमन टॉपिक्स को हमेशा पूछा जाता हैं. इन टॉपिक्स में- इतिहास, भूगोल, राजनीति, कर्रेंट अफेयर्स और भारत में सशस्त्र बल इत्यादि सम्मिलित हैं. ऐसे टॉपिक्स पर्सनल इंटरव्यू और GD राउंड में काफी सहायक होते हैं. SSB इंटरव्यू में जाने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने इन टॉपिक्स को विस्तार से पढ़ा हैं. अपने नोट्स को तैयार करना, इन टॉपिक्स पर नॉलेज को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका होता हैं क्योंकि आप SSB वेन्यू पर इन नोट्स को लेकर भी जा सकते हैं. इन्टरनेट की सहायता से आप इन नोट्स को बनाने में सभी प्रासंगिक जानकारियों को मुफ्त में हांसिल कर सकते हैं.  

NDA परीक्षा के लिए त्रिकोणमिति की तैयारी कैसे करें?

टेक्निकल और एकैडमिक नॉलेज

कई बार ऐसा होता हैं कि इंटरव्यू ऑफिसर एकैडमिक्स (10 + 2, इत्यादि) या टेक्निकल स्ट्रीम जिसमे आपने ग्रेजुएशन की हैं, से प्रश्नों को पूछ लेता हैं. इस प्रकार के प्रश्नों से इंटरव्यू ऑफिसर यह सुनिश्चित करना चाहता हैं कि आप एक अच्छे विद्यार्थी हैं और आपने कॉन्सेप्ट्स को अच्छे से पढ़ा हैं.   

अपने मूल स्थान की जानकारी रखें

अपने शहर या मूल निवास जहाँ आपका जन्म हुआ हैं, के बारे में विस्तृत जानकारी रखना बहुत आवश्यक और सहायक होता हैं. इंटरव्यू ऑफिसर इन जगहों के बारे में कुछ प्रश्नों को अवश्य पूछता हैं. अत: आपको अपने शहर या कस्बे की प्रसिद्द जगहों, प्रसिद्द व्यक्तित्वों, सरकारी संगठनों, प्रमुख इंडस्ट्रीज, जनसँख्या, ऐतिहासिक महत्व, धार्मिक जगहों और भाषाओँ के बारे में जानकारियों को एकत्र करना चाहिए. आप इस प्रकार की सभी जानकारियों को अलग नोटबुक में नोट कर सकते हैं ताकि जब भी आवश्यकता हो इन्हें आप रिवाइज कर सकें.   

टाइम मैनेजमेंट

टाइम मैनेजमेंट SSB इंटरव्यू में बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि सभी चरणों में आप समय की कमी का सामना करेंगे. अत: आपको प्रत्येक चरण की प्रैक्टिस करते समय एक घड़ी रखने की सलाह दी जाती हैं जिसकी मदद से आप अपनी परफॉरमेंस और सुधार के क्षेत्रों को एडवांस में ही जान सकते हैं.    

आत्मविश्वास और वक्तृत्व-कला

प्रत्येक चरण में आपके आत्मविश्वास को टेस्ट किया जाता हैं. अत: आपका आत्मविश्वास GTO टास्कस और इंटरव्यू में आपकी निश्चित तौर पर मदद करेगा. इसके साथ वक्तृत्व-कला भी बहुत आवश्यक हैं. ऐसा देखा गया हैं कि यदि आप लिखने में अच्छे हैं तो आप इंटरव्यू में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं परन्तु यदि आप बोलने में अच्छे हैं तो आप इंटरव्यू में निश्चित ही सफलता हांसिल करेंगे. वक्तृत्व-कला उम्मीदवारों को उनकी समग्र पर्सनालिटी का प्रदर्शन करने में बहुत सहायता करती हैं. अत: उत्कृष्ट वक्तृत्व-कला और आत्मविश्वास से पूरे SSB इंटरव्यू में आपको जो परिणाम मिल सकते हैं उन्हें देखकर आप दंग रह जायेंगे.

शारीरिक फिटनेस  

इस पहलू की अनदेखी न करें क्योंकि आपको दो दिनों के GTO टास्कस में बाधाओं को पार करना होगा जहाँ पर आपकी शारीरिक फिटनेस का टेस्ट होगा. अत: अच्छे स्तर की फिटनेस और डील-डौल को बनाकर रखें. फिट रहने के लिए- ठीक से खाएं और नियमित रूप से व्यायाम करें.

अंतत: SSB इंटरव्यू में सफलता और असफलता के परे आप स्वयं को भाग्यशाली समझें कि आप SSB इंटरव्यू में उपस्थित होने जा रहे हैं क्योंकि शाहरुख़ खान, अमिताभ बच्चन, डॉ एपीजे अब्दुल कलाम और अन्य कई ऐसे व्यक्तित्व हैं जो SSB इंटरव्यू में उपस्थित हुए थे परन्तु असफल रहें और अब वे सभी अपने कार्यक्षेत्रों में शीर्ष पर हैं.

यदि आपको “SSB इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें?” पर दी गयी उपरोक्त जानकारी उपयोगी लगी हो तो ऐसी अधिक जानकारी के लिए कृप्या हमारे NDA|CDS अनुभाग पर विजिट करते रहें.