कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए फायदेमंद मनी सेविंग टिप्स

वैसे तो जीवन में हर किसी के लिए पैसा बचाना जरुरी होता है. लेकिन जब बात कॉलेज स्टूडेंट्स की हो तो उनके लिए पैसे बचाना और उसका सही इस्तेमाल बहुत मायने रखता है.

Created On: Jan 12, 2018 10:38 IST
Modified On: Feb 15, 2018 15:13 IST
Money Saving Tips
Money Saving Tips

वैसे तो जीवन में हर किसी के लिए पैसा बचाना जरुरी होता है. लेकिन जब बात कॉलेज स्टूडेंट्स की हो तो उनके लिए पैसे बचाना और उसका सही इस्तेमाल बहुत मायने रखता है. कॉलेज स्टूडेंट्स को अपने माता पिता द्वारा दिए गए एक निश्चित रकम में पूरे महीने काम चलाना होता है. इतना ही नहीं इससे पहले आपके सारे खर्चे माता पिता उठाते थे. किसी प्रकार की चिंता नहीं होती थी. जब जी में आये जो कुछ इच्छा हुई आप आसानी से अपने माता पिता से बोलकर ले लेते हैं. लेकिन कॉलेज में अब वो बात नहीं रह जाती. बहुत सारे स्टूडेंट पढ़ाई के लिए घर से बाहर रहते हैं और अपने बजट का पूरा पूरा हिसाब किताब खुद ही करते हैं. इसलिए उन्हें मनी सेविंग टिप्स की जानकारी रखते हुए उस पर अमल करना चाहिए. अगर वे ऐसा नहीं करते हैं,तो हो सकता है कि उनके बजट का संतुलन बिगड़ जाए और उन्हें अपना खर्चा चलाने के लिए किसी से उधार लेना पड़े जो आगे चलकर चिंता या परेशानी का कारण बन सकता है. इसलिए कॉलेज स्टूडेंट्स को हर हालत में पैसे बचाने की कोशिश करनी चाहिए. आइये कुछ कॉलेज स्टूडेंट्स से ही जानते हैं कि वे एक निश्चित रकम में पूरा महीना कैसे चालते हैं और पैसे बचाने के लिए क्या क्या युगत लगाते हैं ?

छात्र के लिए सवाल – पॉकेट मनी में आप अपना खर्च पूरे महीने आराम से चला पाते हैं या महीने के अंत तक किसी तरह मैनेज करके चलाते हैं ?

छात्र का जवाब – पॉकेट मनी का तो ऐसा है कि अगर घर से महीने के शुरु में ही एक – साथ पूरी मिल जाती है तो वह पूरे महीने आराम से चल जाती है. लेकिन अगर हमें पॉकेट मनी धीरे-धीरे डिवाइड करके मिलती है तो वह पूरे महीने नहीं चल पाती और महीने के आखिर में परेशानी होने लगती है. ऐसा इसलिये होता है क्योंकि पैसे हमें एक साथ चाहिए होते हैं, हम छोटे-छोटे अमाउंट में अपने पैसे खर्च नहीं पाते. हमें अपनी पॉकेट मनी एक बार में पूरी चाहिए होती है.

छात्र के लिए सवाल – पैसे बचाने के लिए आप क्या क्या करते हैं ?

छात्र का जवाब – मैं एक हॉस्टलर हूं. मेरा खाना-पीना, रहना सब हॉस्टल में हो जाता है. जब घर से पैसे आते हैं तो हम लोग यह देखते हैं कि कॉलेज के किसी काम से या फिर कभी पार्टी या कभी बाहर खाने के खर्चों को मिनीमाइज करके चलें और फिर उस बचे हुए पैसे को बाद में इस्तेमाल कर सकें.

छात्र के लिए सवाल – आप अपने मंथली बजट में किन बातों का विशेष ध्यान रखते हैं ?

छात्र का जवाब – पॉकेट मनी मिलते ही पहले तो हमें अपने पूरे महीने के जरुरी खर्चों का हिसाब पहले से लगा लेना चाहिए कि किस चीज में कितने पैसे खर्च होंगे. उन पैसों में से कुछ न कुछ बचत जरुर करनी चाहिए ताकि महीने के अंत में हमें किसी और से पैसे न मांगने पड़ें और हम अपनी बचत से ही अपना खर्च चला सकें.  

छात्र के लिए सवाल –  क्या आपको लगता है कि कॉलेज स्टूडेंट्स में पैसे बचाने की आदत होना जरुरी है?

छात्र का जवाब – जी हां! मुझे बिलकुल लगता है आजकल के छात्रों को अपनी कॉलेज लाइफ में पैसे बचाने की बहुत ज्यादा आवश्यकता है क्योंकि हमारी कॉलेज लाइफ में बहुत सारे खर्चे होते हैं और हमारे पेरेंट्स की बहुत मेहनत की कमाई होती है. आगे इस कॉलेज लाइफ में और पैसा लगेगा और  फर्दर स्टडीज के लिए भी और पैसा लगेगा इसलिये हमें बहुत सोच-समझकर कर अपने पैसे खर्च करने चाहियें. हमें बचत करते हुए फ़ालतू खर्चों को रोकना चाहिए. आजकल हम छात्रों के लिए पैसे बचाने की आदत बहुत फायदेमंद है.

स्कूल लाइफ के बनिस्पत अधिक खर्चे, अधिक जिम्मेवारियां और उसपर माता पिता से अलग रहते हए सब कुछ स्वयं करने के कठिन दौर में हो सकता है कि कॉलेज स्टूडेंट्स न चाहते हुए भी जरुरत से अधिक खर्च करके परेशानी में पड़ सकते हैं. इसलिए हमेशा उन्हें जरुरी मनी टिप्स पर गौर कर अपने इस लाइफ को पूरी तरह एंज्वाय करते हुए जीवन में हर कदम आगे बढ़ने की कोशिश करनी चाहिए.  

अगर आपको हमारा यह वीडियो अच्छा लगा,तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करना न भूलें. ऐसे ही कुछ रोचक और जानकारी पूर्ण वीडियो देखने के लिए हमारी वेबसाईट पर www.jagranjosh.com पर लॉग इन करें.

Related Categories

Comment (0)

Post Comment

0 + 8 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.