Jagran Josh Logo

SSC CGL सांख्यिकीय जांचकर्ता: जॉब प्रोफ़ाइल, वेतनमान और प्रमोशन

May 2, 2018 18:45 IST
  • Read in English
SSC Statistical Investigator Profile
SSC Statistical Investigator Profile

सांख्यिकीय जांचकर्ता ग्रेड - II पोस्ट केंद्र सरकार की आकर्षक नौकरियों में से एक है जो कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा प्रदत्त नौकरियों में से एक है। प्रत्येक वर्ष SSC संयुक्त स्नातक स्तर (सीजीएल) परीक्षा को आयोजित करके विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में विभिन्न पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्ति करता है।

अत्यधिक पुरस्कृत और आकर्षक सरकारी नौकरियों में से एक होने के बावजूद, उम्मीदवारों को सांख्यिकीय जांचकर्ता की नौकरी प्रोफ़ाइल के बारे में अधिक जानकारी नहीं है। यहां आपको सांख्यिकीय जांचकर्ता ग्रेड -2 पद से संबंधित सभी जानकारी मिलेगी जिसमे कार्य की प्रकृति, पोस्टिंग, वेतनमान या पदोन्नति भी सम्मिलित है।

आइये- सांख्यिकीय जांचकर्ता की नौकरी प्रोफाइल, वेतन संरचना और प्रमोशन की नीति का विवरण देखें।

Junios Statistical Officer Profile

सांख्यिकीय जांचकर्ता को प्रदत्त पदनाम

यदि आप इस पद के लिए चुने गए हैं तो आप सांख्यिकी और प्रोग्राम कार्यान्वयन मंत्रालय के अधीनस्थ सबओर्डीनेट सांख्यिकीय सेवा (SSS) कैडर में समूह 'बी' के जूनियर सांख्यिकीय अधिकारी (जेएसओ) (केंद्रीय सिविल सेवा, गैर राजपत्रित, गैर-मंत्रालय)  बन जाएंगे।

Designation of Statistical Investigator

Online Quiz

सांख्यिकीय जांचकर्ता ग्रेड - II की वेतन संरचना

जूनियर सांख्यिकीय अधिकारी या सांख्यिकीय जांचकर्ता (ग्रेड II)  की नियुक्ति वेतन बैंड-2 के तहत आती हैं, जोकि रु० 4200 की ग्रेड पे के साथ 9300-34800 रुपये होगी। जे०एस०ओ० के लिए शुरुआती वेतन 30,000 रुपये प्रति माह होगा।

Pay Scale of JSO

SSC CGL Tax Assistant: वेतन, जॉब प्रोफाइल और कैरियर ग्रोथ

सांख्यिकीय जांचकर्ता अधिकारियों की पोस्ट कहाँ पर होती हैं?

सांख्यिकीय जांचकर्ता (ग्रेड II) का पद अखिल भारतीय स्तर की पोस्ट में से एक है और अधिकारियों को देश में कहीं भी पोस्ट किया जा सकता है। जे०एस०ओ० प्रोफाइल के लिए चुने गए उम्मीदवारों की कुल संख्या का लगभग 80% उम्मीदवारों की पोस्टिंग राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण कार्यालय (एन०एस०एस०ओ०) में की जाती हैं; बाकी को केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों / विभागों / संगठनों में नियुक्त किया जाता है।

राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण कार्यालय (एन०एस०एस०ओ०) में सांख्यिकीय जांचकर्ता का कार्य प्रोफ़ाइल

एन०एस०एस०ओ० में तैनात सांख्यिकीय जांचकर्ता अधिकारी के दो मुख्य कार्य अर्थात डेटा संग्रह और डेटा प्रोसेसिंग होते हैं।

केंद्रीय ब्यूरो नारकोटिक्स में SSC CGL सब-इंस्पेक्टर की जॉब प्रोफ़ाइल

अ.    डाटा संग्रह: डेटा संग्रह प्रोफ़ाइल मुख्य रूप से भागदौड़ वाली फ़ील्ड नौकरी है। यह आम तौर पर एन०एस०एस०ओ० के एफ०ओ०डी० (फील्ड ऑपरेशन्स डिवीजन) द्वारा नियंत्रित की जाती है व् अधिकारियों को विभिन्न सरकारी योजनाओं, कार्यक्रमों, सामाजिक-आर्थिक कारकों, शहरी सर्वेक्षणों, मूल्य सूचकांक के लिए सर्वेक्षण और डेटा संग्रहण ड्राइव का संचालन करने की जिम्मेदारी दी जाती है।

आ.  डाटा प्रोसेसिंग: एन०एस०एस०ओ० के गैर-एफ०ओ०डी० पदों में तैनात अधिकारियों के पास डेस्क की नौकरियां होती हैं और वे विभिन्न सरकारी मंत्रालयों / विभागों / संगठनों के लिए विस्तृत डेटा रिपोर्ट तैयार करते हैं। उनके द्वारा संकलित डेटा भारत सरकार की नीतियों, योजनाओं और कार्यक्रमों के निर्माण के लिए सामान्य अनुमान और मापदंड प्रदान करना होता है।

अन्य मंत्रालयों या विभागों में सांख्यिकीय जांचकर्ता का कार्य प्रोफ़ाइल

विभिन्न सरकारी मंत्रालयों, विभागों और संगठनों में पोस्ट किए गए सांख्यिकीय जांचकर्ता अधिकारी की नौकरी प्रोफ़ाइल एक लिपिक की भांति होती है। वे दस्तावेजों के प्रारूप तैयार करने, रिपोर्ट में आवश्यकताओं की तैयार करने, डेटा प्रविष्टि, सारणीकरण, संपादन व मौजूदा डेटा की रिपोर्टों और अन्य इसी तरह की जिम्मेदारियों के संकलन का प्रभार उनके ऊपर होता हैं।

विदेश मंत्रालय में SSC CGL अधिकारी को प्राप्त होने वाले लाभ

सांख्यिकीय जांचकर्ता के लिए विकास के अवसर- प्रमोशन पॉलिसी

जे०एस०ओ का पद सब-ओर्डीनेट सांख्यिकीय सेवा (एस०एस०एस०) कैडर के तहत आता है और जूनियर अधिकारियों बनने के लिए एक एंट्री लेवल पद है। पदोन्नति नीति वरिष्ठता और अनुभव के आधार पर तैयार की गई है। सांख्यिकीय जांचकर्ताओं को वरिष्ठ सांख्यिकी अधिकारी (समूह बी - राजपत्रित) में पदोन्नत होने के लिए आम तौर पर लगभग 5 से 8 वर्ष का समय लगता है। डिपार्टमेंटल पदानुक्रम और पदोन्नति को अवरोही क्रम में नीचे बताया गया है:

जे०एस०ओ० पद के लिए गणित या सांख्यिकी में शैक्षिक योग्यता की आवश्यकता होती है और इस पद के लिए अन्य SSC नौकरियों की तुलना में कम प्रतिस्पर्धा होती है। इसलिए, जो लोग सांख्यिकीय बैकग्राउंड से सम्बंधित होते हैं, उनके चयनित होने की संभावना अधिक होती है। इसके अलावा, यह पोस्ट केंद्र सरकार की नौकरियों के तहत आती है और इसके अंतर्गत उम्मीदवार को शीघ्र ही राजपत्रित अधिकारी बनने का अवसर भी मिलता है, जो महत्वाकांक्षी उम्मीदवारों के लिए एक शानदार अवसर हो सकता है।

Promotion Policy of Junior Statistical Officer

 यदि आपको 'SSC सांख्यिकीय जांचकर्ता ग्रेड II जॉब प्रोफाइल, वेतनमान और संवर्धन' पर उपयोगी जानकारी मिली है, तो SSC परीक्षा 2018 पर ऐसी अधिक जानकारी के लिए www.jagranjosh.com/staff-selection-commission-ssc  पर आते रहें.

Commented

    Latest Videos

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
      ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Newsletter Signup
    Follow us on
    X

    Register to view Complete PDF