Top 5 Hindi Current Affairs of the Day: 16 मार्च 2023 –मुंबई इंडियंस का ऑफिसियल बैंकिंग पार्टनर

Top 5 Hindi Current Affairs: टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 16 मार्च 2023 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से मुंबई इंडियंस का ऑफिसियल बैंकिंग पार्टनर, भारतीय-अमेरिकी रवि चौधरी आदि शामिल हैं.

Top 5 Hindi Current Affairs of the Day: 16 मार्च 2023
Top 5 Hindi Current Affairs of the Day: 16 मार्च 2023

Top 5 Hindi Current Affairs: टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 16 मार्च 2023 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से मुंबई इंडियंस का ऑफिसियल बैंकिंग पार्टनर, भारतीय-अमेरिकी रवि चौधरी आदि शामिल हैं.

भारतीय-अमेरिकी रवि चौधरी संभालेंगे यूएस एयरफोर्स के असिस्टेंट सेक्रेटरी का पद 

अमेरिकी सिनेट ने बुधवार को भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक रवि चौधरी अहम जिम्मेदारी देते हुए यूएस एयरफोर्स का असिस्टेंट सेक्रेटरी नियुक्त किया है. वह इस पद पर पहुचनें वाले पहले भारतीय-अमेरिकी बन गए है. इससे पहले वह अमेरिकी परिवहन विभाग में एक वरिष्ठ कार्यकारी के रूप में तैनात थे, जहां वे फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) में एडवांस्ड प्रोग्राम्स एंड इनोवेशन, ऑफिस ऑफ कमर्शियल स्पेस के निदेशक थे. रवि चौधरी अफगानिस्तान और इराक में कई युद्ध अभियानों का भी नेतृत्व किया है. सैन्य सेवा से रिटायर होने के बाद चौधरी ने पांच साल तक संघीय उड्डयन प्रशासन में क्षेत्रीय और केंद्र संचालन और वाणिज्यिक संस्थान में एक वरिष्ठ अधिकारी के रूप में कार्य किया है.  

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक बना मुंबई इंडियंस का ऑफिसियल बैंकिंग पार्टनर

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने मुंबई इंडियंस के साथ ऑफिसियल बैंकिंग पार्टनर के रूप में तीन साल के लिए करार किया है. इसके साथ ही फ़र्स्ट बैंक की क्रिकेटिंग साझेदारी भी शुरू हो गयी है.  मुंबई इंडियंस के प्रवक्ता ने कहा कि हम #OneFamily में IDFC फर्स्ट बैंक का स्वागत करते हैं और उनके साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं. IDFC फर्स्ट बैंक के प्रवक्ता, सीओओ, मधिवनन बालकृष्णन ने कहा कि 'मुंबई इंडियंस के साथ उनके आधिकारिक बैंकिंग पार्टनर के रूप में साझेदारी करके खुशी हो रही है. गौरतलब है कि 31 मार्च से आईपीएल का आगाज हो रहा है, पहले मैच में गुजरात टाइटंस का सामना चार बार की आईपीएल चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के साथ होगा. 

दिवंगत सीडीएस जनरल बिपिन रावत की स्मृति में दो अवार्ड की घोषणा 

इंडियन नेवी ने देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) दिवंगत जनरल बिपिन रावत की स्मृति में दो अवार्ड की घोषणा की है. इस वर्ष की ट्रॉफी नौसेनाध्यक्ष एडमिरल आर. हरि कुमार द्वारा प्रदान की जाएगी. इस अवार्ड की घोषणा इंडियन नेवी ने गुरुवार को दिवंगत जनरल की 65वीं जयंती की पूर्व संध्या पर किया. मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित दिवंगत जनरल बिपिन रावत के नाम पर जिन दो अवार्ड की घोषणा की गयी है, उनमे से पहला अवार्ड 'योग्यता के समग्र क्रम में प्रथम रहने वाली महिला अग्निवीर प्रशिक्षु' को दिया जायेगा. साथ ही दूसरा अवार्ड गोवा के नेवल वॉर कॉलेज (NWC) में नेवल हायर कमांड कोर्स कर रहे 'मोस्ट स्पिरिटेड ऑफिसर' को दिया जायेगा. 

एरिक गार्सेटी बनाये गए भारत में अमेरिका के अगले राजदूत

जो बाइडन प्रशासन ने भारत में अमेरिका के अगले राजदूत के रूप में लॉस एंजिल्स के पूर्व मेयर एरिक गार्सेटी (Eric Garcetti) को नियुक्त किया है. भारत में किसी अमेरिकी राजदूत की नियुक्ति लगभग दो साल बाद की गयी है. दरअसल, यह पद पिछले दो साल से खाली था. इससे पहले केनिथ जस्टर भारत में अमेरिका के आखिरी राजदूत थे. उनकी नियुक्ति अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प के कार्यकाल में की गयी थी. अमेरिकी सरकार ने जनवरी 2021 में उन्हें वापस बुला लिया था. अमेरिकी सीनेट ने गार्सेटी की नियुक्ति की पुष्टि की. एरिक माइकल गार्सेटी एक अमेरिकी पॉलिटिशियन और डिप्लोमेट है, इनका जन्म 4 फरवरी, 1971 को अमेरिका के लॉस एंजिल्स में हुआ था. 

फीफा वर्ल्ड कप का नया प्रारूप हुआ लांच

फीफा विश्व कप 2026 जिसका आयोजन कनाडा, मैक्सिको और यूएसए में किया जायेगा, उनके तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. इसका ऐलान फीफा परिषद ने ग्रुप स्टेज प्रारूप में संशोधन के साथ किया है. 2026 फीफा विश्व कप फाइनल डेट 19 जुलाई निर्धारित की गई. इस टूर्नामेंट में 48 टीमों को 12 ग्रुप में रखा गया है. 12 ग्रुप्स के साथ पहली बार फीफा वर्ल्ड कप का आयोजन किया जायेगा. अगले होने वाले वर्ल्ड कप में 48 टीमें हिस्सा लेंगी पिछले आयोजनों में 32 टीमें भाग ले रही थी. अब इस टूर्नामेंट को पहले से कही अधिक बड़ा बना दिया गया है. फीफा परिषद ने सर्वसम्मति से फीफा विश्व कप 2026 के ग्रुप फेज में चार के 12 समूहों के प्रस्तावित संशोधन को मंजूरी दे दी है. 

इसे भी पढ़ें:

Current Affairs Daily Hindi Quiz: 16 March 2023 - अगले अमेरिकी राजदूत, ग्रीन नेशनल हाईवे कॉरिडोर प्रोजेक्ट

Current Affairs Hindi One Liners: 16 मार्च 2023 - यूएस एयरफोर्स के असिस्टेंट सेक्रेटरी, एरिक गार्सेटी

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play