Search

तेजस एक्सप्रेस:13 रोचक तथ्य एक नजर में

वर्तमान समय में लोगों के पास समय की कमी होती जा रही है जिसको ध्यान में रखते हुए सरकार देश में तेज गति से चलने वाली रेलगाड़ियों के विस्तार की ओर ध्यान दे रही है. इसी कड़ी में सरकार ने 22 मई से मुंबई और गोवा के बीच तेजस एक्सप्रेस नामक ट्रेन चलाने का फैसला लिया है. ज्ञातब्य है कि इस ट्रेन को चलाने की घोषणा 2017-18 के बजट में की गई थी और इसे जल्द ही दिल्ली-चंडीगढ़ और दिल्ली-लखनऊ मार्ग पर भी चलाया जाएगा।
May 22, 2017 12:58 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon

वर्तमान समय में लोगों के पास समय की कमी होती जा रही है जिसको ध्यान में रखते हुए सरकार देश में तेज गति से चलने वाली रेलगाड़ियों के विस्तार की ओर ध्यान दे रही है. इसी कड़ी में सरकार ने 22 मई से मुंबई और गोवा के बीच ‘तेजस एक्सप्रेस’ नामक ट्रेन चलाने का फैसला लिया है. ज्ञातब्य है कि इस ट्रेन को चलाने की घोषणा 2017-18 के बजट में की गई थी और इसे जल्द ही दिल्ली-चंडीगढ़ और दिल्ली-लखनऊ मार्ग पर भी चलाया जाएगा।

1. तेजस एक्सप्रेस की तुलना 'जमीन पर चलने वाले विमान' से की जा रही है क्योंकि इसकी गति 160 किमी/घंटा होगी.

 tejas-express

Image source:NBT

2. तेजस के डिब्बों (कोच) को इस प्रकार बनाया गया है कि वे 200 किमी. प्रति घंटा की गति से भी दौड़ सकें ,हालांकि सुरक्षा की दृष्टि से इसे 160 किमी/घंटा की रफ़्तार से ही दौड़ाया जायेगा.

3. तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) का सफरनामा 22 मई को मुंबई से गोवा के शुरू होगा और 632 किमी का सफ़र कोंकण तट (पश्चिमी घाट) पर मौजूद सदाबहार वनों के बीच से होकर गुजरेगा.

 tejas-express-train-route

Image source:googleimages

रेलवे ट्रैक के बीच पत्थर क्यों बिछाए जाते हैं

4. इसका किराया शताब्दी ट्रेन से भी 20% ज्यादा है लेकिन यह किराया ज्यादा नही लगेगा क्योंकि इसमें इंफोटेनमेंट, वाई-फाई, आग और धूम्रपान का पता लगाने की सुविधा, चाय-कॉफी के लिए वेंडिंग मशीन जैसी कई आदि अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं.

5. इस ट्रेन में 19 डिब्बे हैं जो कि 'कपूरथला रेल कोच कारखाने' में बनाए गए हैं.

kapoorthala-train-coach-factory

Image source:googleimages

6. इस ट्रेन में मेट्रो ट्रेन की तरह दरवाजे स्वचालित होंगे.

tejas-express-doors

Image source:पत्रिका

7. ट्रेन में 56 लोगों के बैठने की क्षमता के साथ एक एग्जीक्यूटिव एसी चेयर कार होगी और प्रत्येक बोगी में 78 सीट क्षमता के साथ 12 एसी चेयर कार होंगी.

जानें भारत की 10 सबसे तेज गति की ट्रेन कौन सी हैं?

8. तेजस का किराया इस प्रकार होगा-

I. एक्जीक्यूटिव क्लास (बिना खानपान)- 2,680 रुपये

II. एक्जीक्यूटिव क्लास (खानपान समेत)- 2,525 रुपये

III. एसी चेयरकार (बिना खानपान)- 1,155 रुपये

IV. एसी चेयरकार (खानपान समेत)- 1,280 रुपये

15 भारतीय रेलवे स्टेशन जिनके नाम बहुत अजीब हैं

9. ट्रेन में खान-पान की व्यवस्था का जिम्मा इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आइआरसीटीसी) को दिया गया है। अधिकारियों के मुताबिक, प्रत्येक कोच में चाय और कॉफी की वेंडिंग मशीनों के अलावा जलपान की मेज की भी व्यवस्था की गई है।

tejas-express-train-lunch-table

Image source:www.rediff.com

10. ट्रेन में बायो वैक्यूम शौचालयों, टॉयलेट इंगेजमेंट बोर्ड, हैंड ड्रायर की सुविधा भी होगी.

 tejas-express-toilets

Image source:Dailyhunt

11.ट्रेन में कर्मचारी को बुलाने के लिए बटन की सुविधा भी होगी।

12. ट्रेन में रोशनी के लिए ऊर्जा की बचत करने वाली LED का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा ट्रेन में सेंसर वाला पानी का टैप दिया गया है.

13. इस ट्रेन की हर सीट पर मनोरंजन के लिए एलसीडी स्क्रीन्स दी गई हैं जिस पर लोग फिल्मे देख सकेंगे और इसका प्रयोग यात्रियों से संबंधित सूचना एवं सुरक्षा निर्देशों को बताने के लिए भी किया जाएगा.

tejas-express-lcd

Image source: Indianletter

सारांश के रूप में यह कहा जा सकता है कि ट्रेन कोंकण क्षेत्र के सदाबहार वनों को चीरते हुए समुद्र के किनारे, पर्वतों और घाटियों का मनमोहक दृश्य दिखाते हुए गोवा/मुंबई तक का सफ़र तय करेगी. यात्रियों की सुविधा के लिए तेजस ट्रेन में यात्रा के दौरान गर्म खाना ऑर्डर करने का विकल्प भी होगा.

भारतीय रेल कोच पर अंकित संख्याओं का क्या अर्थ है?