सौर मंडल के सबसे गर्म और ठन्डे ग्रहों की सूची

सौर मंडल में सूर्य और वह खगोलीय पिंड सम्मलित हैं, जो इस मंडल में एक दूसरे से गुरुत्वाकर्षण बल द्वारा बंधे हैं। ग्रहों का तापमान संरचना और सूर्य से दूरी पर निर्भर करता है। इसके अलावा, बिंदुओं द्वारा निर्धारित ग्रहों के वायुमंडल की प्रकृति और संरचना पर निर्भर करता है। इस लेख में हमने सौर मंडल के सबसे गर्म और ठन्डे ग्रहों की सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।
Nov 23, 2018 18:18 IST
    List of Hottest and Coldest Planets in the Solar System HN

    सौर मंडल में सूर्य और वह खगोलीय पिंड सम्मलित हैं, जो इस मंडल में एक दूसरे से गुरुत्वाकर्षण बल द्वारा बंधे हैं। ग्रहों का तापमान संरचना और सूर्य से दूरी पर निर्भर करता है। इसके अलावा, बिंदुओं द्वारा निर्धारित ग्रहों के वायुमंडल की प्रकृति और संरचना- ग्रहों द्वारा विकिरण की गर्मी की मात्रा के साथ-साथ ग्रहों द्वारा गर्मी को कितना संरक्षित करने की क्षमता पर निर्भर करता है।

    सौर मंडल के सबसे गर्म और ठन्डे ग्रह

    सौर मंडल के सबसे गर्म और ठन्डे ग्रहों पर नीचे चर्चा की गयी हैं:  

    9. यम या प्लूटो    

    औसत तापमान (डिग्री सेल्सियस): -225

    इस ग्रह पर बहुत पतला वायुमंडल है जिसमें नाइट्रोजन, मीथेन और कार्बन मोनोऑक्साईड है। जब प्लूटो परिक्रमा करते हुए सूरज से दूर हो जाता है तो उस पर ठण्ड बढ़ जाती है और इन्ही गैसों का कुछ भाग जमकर बर्फ़ की तरह उसकी सतह पर गिर जाता है, जिस से उसका वायुमंडल और भी पतला हो जाता है। जब प्लूटो सूरज के पास आता है तब उसकी सतह पर पड़ी इसी बर्फ़ का कुछ भाग गैस बनकर वायुमंडल में आ जाता है।

    8. वरुण, नॅप्टयून या नेप्च्यून

    औसत तापमान (डिग्री सेल्सियस): -200

    इस ग्रह के वातावरण में बर्फ़ अधिक है - पानी की बर्फ़ के अतिरिक्त इनमें जमी हुई अमोनिया और मीथेन गैसों की बर्फ़ भी है। इसलिए कभी-कभी खगोलशास्त्री इसको "बर्फ़ीले गैस दानव" नाम की श्रेणी में डाल देते हैं।

    7. अरुण या यूरेनस 

    औसत तापमान (डिग्री सेल्सियस): -195

    सौर मण्डल के सारे ग्रहों में से अरुण का वायुमण्डल सब से ठण्डा पाया गया है और उसका न्यूनतम तापमान -49 कैल्विन (यानी -224 ° सेण्टीग्रेड) देखा गया है। इस ग्रह में बादलों की कई तहें देखी गई हैं। खगोलशास्त्रियों का मानना है के सब से नीचे पानी के बादल हैं और सब से ऊपर मीथेन गैस के बादल हैं।

    सौर मंडल के सबसे बड़े प्राकृतिक उपग्रहों की सूची

    6. शनि     

    औसत तापमान (डिग्री सेल्सियस): -140

    बृहस्पति के बाद सूर्य से छठा ग्रह और सौर मंडल में दूसरा सबसे बड़ा ग्रह है। यह लौह निकल और चट्टान (सिलिकॉन और ऑक्सीजन यौगिकों) से मिलकर बना है। इस ग्रह के वायुमंडल में 96.3% आणविक हाइड्रोजन और 3.25% हीलियम मात्रा है।

    5. बृहस्पति  

    औसत तापमान (डिग्री सेल्सियस): -110

    यह सूर्य से पांचवां ग्रह है और सौर मंडल में सबसे बड़ा ग्रह है। यह हाइड्रोजन से बना है जिसमें इसके द्रव्यमान का एक चौथाई हीलियम है। यह ग्रह अमोनिया क्रिस्टल और संभवतः अमोनियम हाइड्रोसल्फाईड से बना है।

    4. मंगल ग्रह

    औसत तापमान (डिग्री सेल्सियस): -65

    यह सूर्य के चौथे ग्रह और बुध के बाद सौर मंडल में दूसरा सबसे छोटा ग्रह है। यह एक पतली वातावरण के साथ सौर मंडल में स्थलीय ग्रह में से एक है। इस ग्रह के वातावरण में लगभग 96% कार्बन डाइऑक्साइड, 1.93% आर्गन और 1.8% नाइट्रोजन है।

    3. पृथ्वी    

    औसत तापमान (डिग्री सेल्सियस): 15

    यहाँ पर जीवन की उत्पत्ति के लिये आदर्श दशाएँ (जैसे सूर्य से सटीक दूरी इत्यादि) न केवल पहले से उपलब्ध थी बल्कि जीवन की उत्पत्ति के बाद से विकास क्रम में जीवधारियों ने इस ग्रह के वायुमंडल और अन्य अजैवकीय (abiotic) परिस्थितियों को भी बदला है और इसके पर्यावरण को वर्तमान रूप दिया है। इसके वायुमंडल में आक्सीजन की वर्तमान प्रचुरता वस्तुतः जीवन की उत्पत्ति का कारण नहीं बल्कि परिणाम भी है। जीवधारी और वायुमंडल दोनों अन्योन्याश्रय के संबंध द्वारा विकसित हुए हैं।

    सौरमंडल से निकटतम 10 तारों की सूची

    2. बुध      

    औसत तापमान (डिग्री सेल्सियस): 167

    यह सौर मंडल में दूसरा सबसे गर्म ग्रह है लेकिन इस ग्रह में कोई वातावरण नहीं है, इस प्रकार पूरे दिन अलग-अलग तापमान का अनुभव होता है। इस ग्रह पर एक हल्का वातावरण है जो मुख्यतः सौर वायु से आये परमाणुओं से बना है। बुध बहुत गर्म है जिससे ये परमाणु उड़कर अंतरिक्ष में चले जाते है। ये पृथ्वी और शुक्र के विपरीत है जिसका वातावरण स्थायी है, बुध का वातावरण नवीन होते रहता है।

    1. शुक्र     

    औसत तापमान (डिग्री सेल्सियस): 464

    यह दूसरा ग्रह है जो सूरज के नजदीक है लेकिन सौर मंडल में सबसे गर्म ग्रह है। यह सौर मंडल में चार स्थलीय ग्रहों में से एक है। इसमें कार्बन डाइऑक्साइड (96.5%) का घना वातावरण है और शेष 3.5% नाइट्रोजन है जो ग्रीनहाउस प्रभाव के कारण इसे सबसे गर्म ग्रह बनाता है।

    सौर मंडल के सबसे गर्म और ठन्डे ग्रहों की सूची

    ग्रहों के नाम

    औसत तापमान (डिग्री सेल्सियस)

    1. शुक्र

    464

    2. बुध

    167

    3. पृथ्वी

    15

    4. मंगल ग्रह

    -65

    5. बृहस्पति

    -110

    6. शनि

    -140

    7. यूरेनस

    -195

    8. नेप्च्यून

    -200

    9. प्लूटो

    -225

    सौरमंडल के 10 ग्रह जिनके पास प्राकृतिक उपग्रहों की संख्या सबसे ज्यादा है

    Loading...

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Loading...
    Loading...