Search

जानें 11 मोबाइल महिला सुरक्षा ऐप्स के बारे में

भारत में महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराधों और महिला सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न सरकारों और कम्पनियों एवं समाज सेवी संस्थाओं ने मोबाइल एप लॉन्च किये हैं. इस लेख में हमने महिला सुरक्षा के लिए बनाये गये कुछ मोबाइल एप एवं उनकी विशेषताओं के बारे में बताया है.
Jan 3, 2020 11:38 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon
Top 11 Mobile Women Safety Apps HN
Top 11 Mobile Women Safety Apps HN

वर्तमान समय में आये दिन महिलाओं के साथ आपराधिक मामले देखने को मिल रहे हैं ऐसे में उनकी सुरक्षा के उपाय खोजा जाना बहुत जरूरी है। इक्कीसवीं सदी में जब हर ओर टेक्नोलॉजी का बोलबाला है तो यह क्षेत्र भला इससे अछूता कैसे रह सकता है। महिलाओं की सुरक्षा के लिहाज से विभिन्न कम्पनियों एवं समाज सेवी संस्थाओं ने मोबाइल एप्प लॉन्च किये हैं।

इन मोबाइल ऐप्स की सहायता से मुसीबत की घड़ी में महिलाएं किसी भी पल सहायता की उम्मीद कर सकती हैं। अधिकतर मोबाइल एप्प केवल एक बटन दबाते ही दर्ज किये गये नंबर तक संदेश पहुंचाने की सुविधा देते हैं। इसके अलावा महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनाए गये यह मोबाइल एप्प विभिन्न मॉडर्न फीचर्स से भी लैस हैं. आइयें जानते हैं महिला सुरक्षा के लिए बनाये गये कुछ मोबाइल एप्प एवं उनकी विशेषताओं के बारे में: 

11 मोबाइल महिला सुरक्षा ऐप्स

1. सेफ्टीपिन (Safetipin)

Safetipin

Source: www.rappler.com

यह एप्प जीपीएस (GPS-Global Positioning System) से लगातार उपयोगकर्ताओं के स्थान की समीक्षा करता है तथा आपातकाल के दौरान आपातकालीन नंबर पर वन-टच अलर्ट सेवा की सुविधा देता है और साथ ही साथ आपातकाल के दौरान आस-पास के सुरक्षा स्थानों के बारे में भी बताता है। यह एप्प हिंदी, अंग्रेजी, और स्पेनिश भाषाओं में तथा एंड्रॉयड फ़ोन पर उपलब्ध है।

2. वीमेन सिक्यूरिटी (Women's Security)

Wmoen Secure App

Source: play.google.com

अधिकांश सुरक्षा ऐप्स आपातकालीन संख्याओं पर त्वरित संदेश भेजने की सेवा प्रदान करते हैं। लेकिन इस एप्प से उपयोगकर्ता 45 सेकंड की आवाज रिकॉर्ड करके आपातकालीन नंबर पर सन्देश के रूप में भेज सकता है.

जानें मोबाइल फोन का उपयोग करने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं

3. शेक2सेफ्टी (Shake2Safety)

Shake2Safety

यह महिला सुरक्षा एप्प में से एक है जो कुछ गंभीर परिस्थितियों में सहायता प्राप्त करने के लिए बनाई गई है। इस एप्प के माध्यम से  एसओएस संदेश बस फोन को हिलाकर या पॉवर बटन को 4 बार दबाकर पूर्वनिर्धारित संपर्कों को भेजा जा सकता  है। हालांकि, फोन शेकिंग विकल्प को किसी भी समय उपयोगकर्ताओं द्वारा सक्रिय या निष्क्रिय किया जा सकता है। ऐसी स्थिति में जहां उपयोगकर्ता प्रभावी रूप से फोन को संचालित करने में असमर्थ है, एप्प बहुत उपयोगी है क्योंकि आपातकालीन संदेश को ट्रिगर करना बहुत आसान है।

4. बीसेफ (bSafe)

bSafe App

Source: www.digit.in

यह एप्प उपयोगकर्ता (महिलाओं) की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उसके गार्जियन तथा दोस्तों को लाइव स्थान के बारे में बताता है। उपयोगकर्ता, संकट की परिस्थितियों में एसओएस सेवा का लाभ उठा सकता है जो सभी आपातकालीन संपर्कों को जीपीएस स्थान के साथ संदेश भेजता है।

5. वाच ओवर मी एप्प (Watch over Me App)

Watch Over Me

Source: jewelpie.com

महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए स्थान ट्रैकिंग सबसे अहम् कड़ी होती है। इस एप्प का इस्तमाल करने वाले की स्थान ट्रैकिंग आसानी से की जा सकती है। चयनित संपर्क, एप्प का उपयोग करके उपयोगकर्ता के स्थान को जान सकते हैं और उपयोगकर्ता अपने जीपीएस स्थान को ट्रैक करने के लिए अनुमति देने का समय भी निर्दिष्ट कर सकते हैं।

यदि उपयोगकर्ता पूर्व-निर्दिष्ट समय पर नियत स्थान पर 'चेक इन' करने में विफल रहा है तो एप्प इसके बारे में संपर्कों को सूचित करेगा। इसके अलावा, तनाव की स्थिति के दौरान, उपयोगकर्ता फोन के कैमरे के माध्यम से सब कुछ रिकॉर्ड करने के लिए अपने फोन को बस हिला कर सबकुछ रिकॉर्ड कर सकता है। उच्च अपराध दर वाले क्षेत्र में प्रवेश करते समय यह उपयोगकर्ताओं को  सूचित भी करता है.

किस तकनीक के माध्यम से फिल्मों में वस्तु को छोटा या बड़ा दिखाया जाता है?

6. स्मार्ट 24*7 (Smart 24*7)

Smart 24*7 App

यह एप्प समस्याग्रस्त परिस्थितियों में उपयोगकर्ता के संदेश (एसओएस मैसेजिंग सेवा) को पसंदीदा संपर्कों को भेजती है। इस एप्प में संकट की परिस्थितियों में एक पैनिक बटन दिया होता है उसे दबाने पर तुरंत संपर्कों को संदेश भेजा जा सकता है।

7. चिल्ला (Chilla)

Chilla

यह सबसे नवीन महिला सुरक्षा एप्प है जो उपयोगकर्ताओं के संकट की परिस्थितियों में चिल्लाने पर एसओएस संदेश को सक्रिय  कर देता है और स्वचालित रूप से उपयोगकर्ताओं के स्थान के साथ पूर्व-निर्धारित संपर्कों को अलर्ट संदेश भेज देता है। इस एप्प को इस्तेमाल करने के लिए उपयोगकर्ता को पॉवर बटन को पांच बार दबाना होता है फिर यह एप्प एसओएस संदेश उसके परिजनों को भेज देता है।

8. सिक्योर हर एप्प (Secure Her App)

Secure Her App

Source: www.hacktik.com

यह एप्प संकट की परिस्थितियों में परिजन और दोस्तों आपातकालीन संदेश भेज देता है। उपयोगकर्ता को बस एप्प आइकन को केवल दो बार टैप करने की आवश्यकता होती है फिर एसओएस संदेश के रूप में उपयोगकर्ता के पूर्व-निर्धारित संपर्कों को अलर्ट संदेश भेज देता है।  

जानें किस ब्लड ग्रुप के व्यक्ति का स्वभाव कैसा होता है

9. स्टे सिक्योर (Stay Secure)

Stay Secure

यह एप्प दूसरे सुरक्षा एप्प के जैसे ही संकट की स्थितियों में आपातकालीन संदेश सुविधा प्रदान करता है। इस एप्प को इस्तेमाल करने के लिए उपयोगकर्ता केवल पावर बटन को 5 बार दबाना होता है फिर एप्प आपातकालीन संपर्कों को अलर्ट संदेश भेज देता है।

इसके साथ-साथ उपयोगकर्ता मुफ्त में एसओएस, एसएमएस सेवा का उपयोग कर सकते हैं जो संदेश को पांच संपर्कों में भेजता है। यह एप्प इंटरनेट कनेक्शन के बिना भी कार्य करता है।

10. टैक्सीपिक्सी (TaxiPixi)

TaxiPixi

Source: www.apurvray.com

यह एप्प अकेले यात्रा करने वाले यात्रियों को विश्वसनीय और भरोसेमंद परिवहन की सुविधा प्रदान करता है। यह उन जगहों पर सस्ते किराए दर पर कैब सेवा प्रदान करता है जहां सार्वजनिक परिवहन प्राप्त करना मुश्किल होता है। इस एप्प की खासियत है की यह बिना इन्टरनेट या ख़राब से ख़राब इन्टरनेट सेवा में भी अच्छी तरह से काम करता है।

11. इंदिरा शक्ति एप्प (Indira Shakti App)

Indira Shakti App

यह एप्प महिलाओं की सुरक्षा के लिहाज से बनाया गया  बेहद उपयोगी एप्प है। एक बार डाउनलोड करने के बाद यह एप्प ऑफलाइन भी काम करता है। इसमें सेफ्टी फीचर के तौर पर महिला को चार लोगों के मोबाइल नंबर दर्ज करने होते हैं। आपातकाल में उपयोग हेतु इसमें दो विकल्प दिए गये हैं।

पहला, आवश्यकता पड़ने पर एप्प ऑन करें और ‘प्रेस’ बटन को दबाना होता है। बटन दबाते ही दर्ज किये गये नंबर पर स्वतः ही कॉल तथा मेसेज चला जायेगा। दूसरा, यदि महिला अथवा उपयोगकर्ता मोबाइल अनलॉक करने की स्थिति में नहीं है तो वह मोबाइल के पावर बटन को तीन बार दबाये, इससे दर्ज किये गये नंबरों पर कॉल तो जाएगा ही साथ ही सहायता की मांग का मेसेज भी चला जायेगा।

सबसे ख़ास, दोनों की विकल्पों में मेसेज के साथ-साथ मुसीबत में पड़े व्यक्ति की लोकेशन भी मेसेज के साथ ही भेजी जाती है। इसे गूगल प्ले स्टोर से निःशुल्क डाउनलोड किया जा सकता है। इसे भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को समर्पित किया गया है तथा उन्हीं के नाम पर इसका नाम रखा गया है।

क्या आपको पता है, मस्तिष्क में “डिलीट” बटन होता है?