क्या SSC परीक्षाओं को पास करने का कोई शॉर्टकट है या नहीं?

इस लेख में, आपको सबसे प्रासंगिक प्रश्न का उत्तर मिलेगा, जो हर उम्मीदवार के दिमाग में उभरता है कि "क्या एसएससी परीक्षाओं को उत्तीर्ण करने का कोई शॉर्टकट है?" उत्तर पाने के लिए पूरा लेख पढ़ें-

Aug 21, 2018 12:22 IST
Are there any short cuts to crack SSC Exams
Are there any short cuts to crack SSC Exams

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) देश भर में मौजूद अलग– अलग विभागों और मंत्रालयों के लिए कर्मचारियों की भर्ती आयोजित करने वाला प्रमुख निकाय है। यह पूरी भर्ती प्रक्रिया को आयोजित करने के साथ साथ सरकार के विभिन्न विभागों में अधिकारी और लिपिक पदों हेतु योग्य और सर्वश्रेष्ठ संभावित उम्मीदवारों का चयन करता है। सरकारी क्षेत्र में नौकरी पाने के लिए लाखों उम्मीदवार आयोग द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा और व्यक्तिगत साक्षात्कार में शामिल होते हैं। सुरक्षित नौकरी और सम्मानित करिअर के लिए और सरकारी क्षेत्र में अपना स्थान बनाने हेतु महत्वाकांक्षी उम्मीदवार वाकई कड़ी मेहनत करते हैं। SSC के माध्यम से मिलने वाली नौकरियों में पदोन्नति के भी अच्छे अवसर मिलते हैं और करिअर की बेहतर संभावना उम्मीदवारों का इंतजार कर रही होती हैं। यही बात ज्यादा– से– ज्यादा लोगों को भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से अपने भाग्य को आजमाने को प्रेरित करती है। इसलिए SSC द्वारा जिन पदों के लिए भर्ती की जाती है उसके लिए प्रतियोगिता बहुत कठिन हो जाती है। SSC माध्यमिक, उच्च माध्यमिक, स्नातक स्तर और विशेषज्ञता श्रेणी में अलग– अलग सरकारी विभागों में अलग– अलग पदों और रैंक के लिए भर्ती करता है। प्रत्येक परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम और परीक्षा का पैटर्न अलग– अलग होता है और उम्मीदवार जिस प्रकार के पद के लिए आवेदन करते हैं, उसी अनुसार उनके कठिनाई का स्तर भी होता है।

SSC परीक्षाओं में पास होने का शॉर्ट कट

सफलता का कोई शॉट कर्ट नहीं होता और सिर्फ कड़ी मेहनत और कुछ हासिल करने की मंशा ही आपको आपके लक्ष्य तक पहुंचाती है। SSC की परीक्षाओं में कुछ अलग नहीं होता और इसमें भी सफल होने के लिए आपको नियमित अभ्यास और कड़ी मेहनत करने की जरूरत होती है। हालांकि कुछ टिप्स हैं जिनका पालन कर उम्मीदवार अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं और SSC परीक्षाओं में अपने अवसर को सफलता में बदल सकते हैं।

SSC सीजीएल के माध्यम से प्राप्त सर्वेश्रेष्ठ जॉब प्रोफाइल

• विशेष पाठ्यक्रम और परीक्षा के पैटर्नों के देखें : SSC द्वारा ली जाने वाली सभी परीक्षाओँ का पाठ्यक्रम, परीक्षा पैटर्न और कठिनाई का स्तर अलग– अलग होता है और उम्मीदवारों को उन पर बहुत अधिक ध्यान देना चाहिए। यहां तक कि पद विशेष के लिए फॉर्म भरने से भी पहले उस पद के पाठ्यक्रम पर गौर करना चाहिए। इससे उम्मीदवारों को अपनी सीमाओँ का पता एवं संबंधित परीक्षा की तैयारी के लिए आवश्यकताओं का पता चल जाता है। यदि कोई पद टाइपिंग और अन्य कौशल की मांग करता है तो उम्मीदवारों को परीक्षा से पहले इन कौशलों को खुद में विकसित करने की कोशिश करनी चाहिए। वे हर प्रकार की परीक्षा के योग्य हैं यह मानते हुए मानसिक तौर पर उन्हें पूरी तरह से तैयार रहना चाहिए और फिर SSC के किसी भी विशेष पद और परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहिए।

• मात्रात्मक योग्यता और तर्कशक्ति के पेपर पर मेहनत : ये ऐसे दो पेपर हैं जो किसी भी उम्मीदवार के लिए वाकई समय– खपाऊ और भ्रामक हो सकते हैं। चाहे आपकी मात्रात्मक आधार अच्छा हो या ज्यादा कुछ बदलाव नहीं हुआ हो, पेपर के लिए प्रश्नों को हल करते समय आपको वाकई तेज और सटीक होने की जरूरत होती है। इस समस्या को हल करने का सबसे अच्छा तरीका है– तैयारी के दौरान इन प्रश्नों को हल करने की रणनीति बनाएं, ट्रिक्स, तरीके और शॉर्ट कट्स का प्रयोग करें। ये तरीके प्रश्नों को समय से हल करने की आपकी क्षमता में बहुत अधिक सुधार ला सकते हैं और पूरे पेपर को आत्मविश्वास के साथ हल करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

SSC सीजीएल अकाउंटेंट / जूनियर अकाउंटेंट : जॉब प्रोफाइल, सैलरी और प्रोमोशन

• कागज पर लिख कर अभ्यास करना : कागज पर प्रश्नों का अभ्यास करना अच्छी आदत है। उम्मीदवारों के लिए देखें तो यह लंबे समय तक याद रखने का अचूक तरीका है और तैयारी के दौरान प्रश्न विशेष को उन्होंने पिछली बार कैसे हल किया था, ये कभी भी वे देख सकते हैं। अंग्रेजी भाषा के पेपर की तैयारी के दौरान शब्दों और उनके अर्थ को याद रखने में भी यह बहुत मददगार होता है। महत्वपूर्ण बिन्दुओं को कागज पर लिखने की आदत और फिर उसे अपने अभ्यास में रोजाना देखना आपको सामान्य जागरुकता के पेपर के प्रश्नों के उत्तर याद रखने में भी काम आएगा।

• दिन के समय का प्रबंधन : आपको पूरे दिन पढ़ाई करने की जरूरत नहीं है। आपको सही समय– सारणी बनाने की जरूरत है जिसमें आप परीक्षा के प्रत्येक पेपर की तैयारी के लिए पर्याप्त समय निर्धारित करें। समय– सारणी बनाने से आप कई अन्य महत्वपूर्ण चीजों पर अपना समय और ऊर्जा लगा सकेंगें और यह आपके दैनिक जीवन में आपको पर्याप्त आत्मविश्वास भी प्रदान करेगा। आप अपनी सहूलियत के अनुसार अपने समय को बांट सकते हैं और सर्वश्रेष्ठ नतीजों के लिए उस दौरान पढ़ाई कर सकते हैं।

• पिछले वर्ष के प्रश्नों को देखें और मॉक प्रश्नों को हल करें : पेपर में पूछे गए कुछ प्रश्नों के महत्व के बारे में पता लगाने के लिए पिछले वर्ष के प्रश्नों को देखना अच्छा रहता है। मॉक प्रश्नपत्रों को हल करने से आपको उन्हें हल करने में लगने वाले समय का अंदाजा मिल जाएगा, जिससे तैयारी के दौरान समय– के साथ आप और अच्छा कर सकेंगे।

SSC सीजीएल ऑडिटर : जॉब प्रोफाइल, सैलरी और प्रोमोशन

Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...