ये हैं प्रभावी ऑनलाइन कंटेंट राइटिंग के लिए कुछ कारगर टिप्स

ऑनलाइन कंटेंट राइटिंग इन दिनों सबसे प्रसिद्ध लेखन बन चुकी है क्योंकि तकरीबन सभी कार्य और व्यवसाय आजकल ऑनलाइन या डिजिटल मोड में परिवर्तित हो गए हैं. इसलिए, इस आर्टिकल में हम आपके लिए इफेक्टिव ऑनलाइन कंटेंट राइटिंग के लिए बेहतरीन टिप्स  पेश कर रहे हैं.     

Created On: Mar 19, 2021 20:44 IST
Best Tips for Effective Online Content Writing
Best Tips for Effective Online Content Writing

जैसे मार्केटिंग की दुनिया में कस्टमर को किंग का दर्जा मिला है ठीक उसी तरह कंटेंट राइटिंग और बेहतरीन कंटेंट राइटिंग ऑनलाइन मार्केटिंग या डिजिटल मार्केटिंग के केंद्र में स्थित है. किसी भी डिजिटल कंपनी की सफलता का सारा दारोमदार उसकी कंटेंट राइटिंग क्वालिटी पर काफी हद तक निर्भर करता है.

वैसे तो आजकल कई सब्जेक्ट एक्सपर्ट्स राइटिंग में अपने स्किल्स आजमाते हैं लेकिन कंटेंट राइटिंग में केवल राइटर और रीडर्स ही शामिल नहीं होते हैं बल्कि, पेज व्यूज़, शायर लाइक्स के साथ ही ट्रैफिक और यूजर्स और एग्जिट रेट्स जैसे ऑनलाइन फैक्ट्स भी शामिल होते हैं.

देश-दुनिया में इन दिनों ऑनलाइन कंटेंट राइटिंग इन दिनों सबसे प्रसिद्ध लेखन बन चुकी है क्योंकि तकरीबन सभी कार्य और व्यवसाय आजकल ऑनलाइन या डिजिटल मोड में परिवर्तित हो गए हैं. इसलिए, इस आर्टिकल में हम आपके लिए इफेक्टिव ऑनलाइन कंटेंट राइटिंग के लिए बेहतरीन टिप्स  पेश कर रहे हैं.   

ऑनलाइन कंटेंट राइटिंग के बारे में

जब हम कंटेंट राइटिंग की बात करते हैं तो इसके तहत डिजिटल मार्केटिंग के उद्देश्य से वेब कंटेंट की प्लानिंग, राइटिंग और एडिटिंग को शामिल किया जाता है. कंटेंट राइटिंग के तहत अब ब्लॉगिंग एक लोकप्रिय उदाहरण है और कोई भी ऐसा व्यक्ति जो अपने विचारों को सुव्यवस्थित तरीके से लिख सकता है, इन दिनों ब्लॉगर बनकर भी काफी अच्छी कमाई करने के साथ-साथ प्रसिद्धि भी हासिल कर सकता है. ट्विटर और ब्लॉगिंग के अलावा, कस्टमर रिव्यु, ऑनलाइन एनालिसिस, वीडियो स्क्रिप्ट्स, सोशल मीडिया पोस्ट्स, लैंडिंग पेजेस, यू ट्यूब वीडियो डिस्क्रिप्शन और जीवन के किसी भी विषय पर डिजिटल/ ऑनलाइन कंटेंट राइटिंग को ऑनलाइन कंटेंट राइटिंग में शामिल किया जाता है.

प्रभावी ऑनलाइन कंटेंट राइटिंग के कारगर टिप्स

अब हम आपके लिए प्रभावी ऑनलाइन कंटेंट राइटिंग के कारगर टिप्स के बारे में जरुरी जानकारी पेश कर रहे हैं:

  • सूटेबल और आई-कैचिंग हेडिंग और हेड-लाइन्स

किसी भी आर्टिकल को पढ़ते समय सबसे पहले हमारा ध्यान उस आर्टिकल की हेडिंग और हेड-लाइन्स पर ही जाता है. इसलिए ऑनलाइन कंटेंट राइटिंग में जब एग्जिट रेट का आपके पेज व्यूज़ पर काफी नेगेटिव असर पड़ता है तो ऐसे में आप ऑनलाइन कंटेंट राइटिंग के दौरान सूटेबल और आई-कैचिंग हेडिंग और हेड-लाइन्स ही लिखें ताकि रीडर्स आपके आर्टिकल को शुरू से अंत तक बड़े ध्यान से पढ़ें.

  • रिसर्च वर्क

ऑनलाइन कंटेंट लिखते समय आप अपने सब्जेक्ट मैटर पर काफी रिसर्च करने के बाद ही कुछ लिखें क्योंकि आपको अपने सब्जेक्ट की काफी अच्छी नॉलेज और समझ होनी चाहिए ताकि आप सटीक आर्टिकल लिख सकें.

  • छोटे-छोटे सेंटेंस, पैराग्राफ्स और आर्टिकल्स

जब भी आप ऑनलाइन कंटेंट तैयार करें तो आप हमेशा छोटे-छोटे सेंटेंस और पैराग्राफ्स लिखने के साथ-साथ अपने आर्टिकल्स भी अपने सब्जेक्ट के अनुसार छोटे ही लिखें ताकि आपके रीडर्स इन छोटे लेकिन प्रभावी आर्टिकल्स के माध्यम से सारी महत्त्वपूर्ण जानकारी हासिल कर लें.

  • हरेक भाषा की बेकबोन - सही ग्रामर

अगर आप कोई ऐसा आर्टिकल लिखते हैं जिसमें आप सेंटेंस स्ट्रक्चर और ग्रामर से संबंधित गलतियां कर देते हैं तो आपका सब्जेक्ट काफी बढ़िया होने के बावजूद आपका आर्टिकल बिलकुल प्रभावहीन रहेगा जिससे आपका एग्जिट रेट भी बढ़ जाएगा. दरअसल हरेक भाषा की बेकबोन उस भाषा की सही ग्रामर ही तो होती है.

  • सूटेबल इमेजेज और एग्जामपल्स

आप अपनी कंटेंट राइटिंग के टॉपिक के मुताबिक एक या अधिक सूटेबल इमेजेज और एग्जामपल्स का इस्तेमाल जरुर करें. इससे आपका आर्टिकल काफी इफेक्टिव बन जाएगा. लेकिन आप इस बात का पूरा ध्यान जरुर रखें कि आपकी इमेज और एग्जामपल्स आपके आर्टिकल से अलग नहीं होने चाहिए क्योंकि गलत एग्जामपल या इमेज का आपके आर्टिकल पर बहुत नेगेटिव असर पड़ सकता है.

  • एडिटिंग

आप अपनी कंटेंट राइटिंग के बाद थोड़ा-सा वक्त निकाल कर अपने आर्टिकल्स की एडिटिंग जरुर कर लें ताकि आप टाइपिंग एरर्स और अन्य छोटी-मोटी गलतियों को तुरंत ठीक कर सकें. एक बार वेबसाइट पर पब्लिश होने के बाद अगर आप अपने किसी आर्टिकल में करेक्शन करें तो इससे आपकी कंटेंट राइटिंग ज्यादा इफेक्टिव नहीं रहेगी.

  • ऑप्टिमाइज़ डिजिटल कंटेंट

ऑनलाइन कंटेंट राइटिंग के सबसे महत्त्वपूर्ण आस्पेक्ट्स में से एक अपने डिजिटल कंटेंट को ऑप्टिमाइज़ करना है. आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) की बेस्ट प्रैक्टिसेज और लेटेस्ट SEO कंटेंट स्ट्रेटेजीज़ के मुताबिक ही अपना ऑनलाइन कंटेंट तैयार करें.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

राइटिंग स्किल्स: कॉलेज स्टूडेंट्स इम्प्रेसिव राइटिंग के लिए ये टिप्स जरुर करें फ़ॉलो

स्टडी नोट्स: ये एकेडमिक राइटिंग टिप्स हैं स्टूडेंट्स के लिए कुछ ख़ास

ब्लॉग राइटिंग: कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कमाई का बेहतरीन ऑप्शन

Related Categories

Comment (0)

Post Comment

5 + 7 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.