कोविड – 19 लॉकडाउन: ये ऑनलाइन कोर्सेज रहेंगे IT प्रोफेशनल्स के लिए बेस्ट

अगर आप एक आईटी पेशेवर हैं और इस कोविड - 19 लॉकडाउन के दौरान आपके पास करने को कुछ नहीं है, तो यहां आपके लिए कुछ बेस्ट ऑनलाइन कोर्सेज पेश हैं. अब आप इस लॉकडाउन के दौरान भी अपने आईटी स्किल्स निखार सकते हैं.....तो देर किस बात की है. बस ज्वाइन कर लें कोई ऑनलाइन कोर्स.

Created On: Apr 10, 2020 19:38 IST
Covid - 19 Lockdown: These Online Courses Will Be Best For IT Professionals
Covid - 19 Lockdown: These Online Courses Will Be Best For IT Professionals

आजकल देश-दुनिया के 400 करोड़ से अधिक लोग कोविड – 19 लॉकडाउन की वजह से अपने-अपने  घरों के भीतर ही 24x7 रह रहे हैं. ऐसे में, हमारे देश सहित दुनिया के कई देशों में विभिन्न स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटीज स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन एजुकेशन और लर्निंग के अवसर उपलब्ध करवा रहे हैं. मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD), भारत सरकार ने भी ऑनलाइन एजुकेशन और लर्निंग के लिए कई आवश्यक कदम उठाये हैं. MHRD के तहत स्वयं पोर्टल और स्वयंप्रभा DTH के 32 चैनलों के साथ ही अन्य कई डिजिटल/ ऑनलाइन वेब पोर्टल्स हमारे देश के स्टूडेंट्स और पेशेवरों को इस कोविड – 19 लॉकडाउन के दौरान कई ऑनलाइन कोर्सेज और ऑनलाइन क्लासेज के ऑफर पेश कर रहे हैं ताकि वे कुछ नया सीखकर अपने स्किल्स निखार सकें. यह भी सच है कि आजकल विज्ञान और टेक्नोलॉजी की विभिन्न फ़ील्ड्स में हम लोग दिन-दूनी और रात-चौगुनी तरक्की कर रहा है. देश-दुनिया का IT सेक्टर भी इससे अछूता नहीं है. इसलिए, अगर आप एक IT प्रोफेशनल हैं और इन दिनों कोविड – 19 लॉकडाउन की वजह से अपने घर पर आपके लिए समय बिताना बड़ा मुश्किल हो रहा है तो आप इस आर्टिकल को जरुर पढ़ें. हम यहां आपके लिए बेस्ट ऑनलाइन कोर्सेज का जिक्र कर रहे हैं जो आप इन दिनों करके अपना स्किल-सेट निखार सकते हैं. नोवल कोरोना वायरस महामारी की वजह से भारत सहित पूरे विश्व की जॉब मार्केट में इन दिनों मंदी का दौर आने की संभावना जताई जा रही है. ऐसे में, अगर आप टेक्निकली स्मार्ट और एक्सपर्ट होंगे तो आपको अपनी मनचाही और सूटेबल जॉब तलाशने या फिर, जॉब बनाये रखने में कोई परेशानी नहीं होगी. आइये आगे पढ़ें यह आर्टिकल:  

लर्न डेव ऑप्स

यह कोर्स भी आप उडेमी.कॉम से कर सकते हैं. इस कोर्स के लिए आपको अपने कुल 13.5 घंटे निकालने होंगे और 420 रुपये फीस के तौर पर देने होंगे. इस कोर्स में आपको कुबेरनेट्स पर एप्लिकेशन डालना, उनका उपयोग करना और उन्हें मेंटेन रखना सिखाया जाता है. इस कोर्स के तहत वैकल्पिक रूप से AWS पर कुबेरनेट्स का उपयोग किया जाता है जिसके लिए AWS की बेसिक नॉलेज आपके पास जरुर होनी चाहिए.  

वीडियो गेम डेवलपमेंट

वीडियो गेम डेवलपमेंट काफी लोकप्रिय कोर्स है. सभी का पसंदीदा है, ईडीएक्स द्वारा पेश किया गया यह  विशेष कोर्स सीखने के लिए आपको केवल 6 सप्ताह का समय चाहिए.  इस कोर्स को करने के बाद आप  यूनिटी गेम इंजन का उपयोग करते हुए एक मल्टीप्लेटफार्म वीडियो गेम तैयार करना सीख सकते हैं. इस कोर्स की सबसे अच्छी बात यह है कि यह फ्री ऑफ़ कॉस्ट है और सीखने वालों के लिए वीडियो गेम डेवलपर बनने के लिए कोडिंग की पूर्व-जानकारी रखना जरुरी नहीं है. यह कोर्स 12 वीं पास स्टूडेंट्स भी इन दिनों कर सकते हैं.

ये कोर्सेज करके बनें टेक्नीकली स्मार्ट

साइबर सुरक्षा और एक्स-फैक्टर

कोर्सेरा में उपलब्ध यह 10 घंटे का कोर्स बिगनर्स के लिए है जिसमें मानव व्यवहार के अप्रत्याशित कारक या एक्स-फैक्टर और साइबर सुरक्षा से जुड़े विभिन्न मामलों पर इस एक्स-फैक्टर के प्रभावों की जानकारी दी जाती है. इस कोर्स में सिक्यूरिटी एजुकेशन, ट्रेनिंग और अवेयरनेस (SETA) कार्यक्रम का मूल्यांकन करना और यह विफल क्यों हो सकता है आदि के बारे में हमें जरुरी पॉइंट्स सिखाता है.

एथिकल हैकिंग

"एथिकल हैकिंग" में आप लीगल हैकिंग स्किल्स सीख सकते हैं. ये स्किल्स IT डिपार्टमेंट्स के लिए बहुत  उपयोगी हैं. एथिकल हैकिंग के माध्यम से साइबर-क्राइम्स और साइबर रिस्क्स से बखूबी बचा जा सकता है. इन दिनों यह कोर्स उडेमी.कॉम से केवल 420 रुपये में किया जा सकता है. यह वेबसाइट IT प्रोफेशनल्स के लिए अन्य कई कोर्सेज भी फ्री ऑफ़ कॉस्ट ऑफर कर रही है. आप यह कोर्स आने वाले कई हफ्तों में केवल 24.5 घंटे में सीख सकते हैं. यह कोर्स आपके रिज्यूम को बहुत इम्प्रेसिव बना देगा और लॉकडाउन खत्म होने पर आपको इसका फायदा जरुर मिलेगा.

प्रॉब्लम सॉल्विंग के लिए कम्प्यूटेशन थिंकिंग

पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय आईटी विशेषज्ञों के लिए MOOC प्लेटफॉर्म 'कोर्सेरा' के माध्यम से इस कोर्स की पेशकश कर रहा है. अगर आप मुश्किल एल्गोरिदम में काम करना चाहते हैं, और पायथन कंप्यूटर लैंग्वेज आपको आती है, तो यह कोर्स आपके लिए बेस्ट है. बिगनर्स के लिए तीन घंटे का यह कोर्स, जो कंप्यूटर प्रोग्रामिंग एड के तौर पर किसी भी प्रॉब्लम से निपटने की नॉलेज प्रदान करता है.

इंडियन यूनिवर्सिटीज़ से करें ये दिलचस्प ऑफ बीट कोर्सेज

ओरेकल के फ्री क्लाउड कोर्सेज और सर्टिफिकेट्स

भारत में इस लॉकडाउन के दौरान ओरेकल ने IT प्रोफेशनल्स के लिए अपने फ्री क्लाउड कोर्सेज और सर्टिफिकेशन्स ऑफर किये हैं.  इन कोर्सेज के तहत क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर और ऑटोनोमस डाटाबेस शामिल हैं जो 15 मई तक लोगों के लिए उपलब्ध रहेंगे. इन दिनों यूजर्स ओरेकल के सिंगल-साइन-ऑन अकाउंट पर भी फ्री रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और ओरेकल के सात लर्निंग पाथ्स से फायदा उठा सकते हैं. इसके अतिरिक्त, ओरेकल अपने यूजर्स, डेवलपर्स, टेक्निकल प्रोफेशनल्स, आर्किटेक्ट्स, स्टूडेंट्स और प्रोफेसरों को 50 घंटे से अधिक ऑनलाइन ट्रेनिंग और सर्टिफिकेट एग्जाम्स ऑफर कर रहा है.

अन्य टेक्निकल कंपनियों के ऑनलाइन कोर्सेज

ओरेकल के अलावा, अन्य टेक्निकल कंपनियां भी इस कोरोनो वायरस लॉकडाउन के दौरान कई  ऑफ़र्स और सर्विसेज फ्री ऑफ़ कॉस्ट ऑफर कर रही हैं, माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी टीमों के लिए NHS और RingVPN की फ्री सर्विस भी प्रदान की है, जिसके लिए पहले 90 दिनों के लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा.  

रोबोटिक्स: यंग इंडियन्स के लिए एलिजिबिलिटी और करियर स्कोप

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Comment (0)

Post Comment

3 + 8 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.