इंडियन यूनिवर्सिटीज़ से करें ये दिलचस्प ऑफ बीट कोर्सेज

कई लोग अपने जीवन में कुछ नया करना चाहते हैं फिर चाहे वह पढ़ाई हो या कोई ऑफ बीट करियर लाइन. अगर आप भी एक ऐसे ही व्यक्ति हैं जो अपनी हायर डिग्रीज़ हासिल करने के साथ ही अपने जीवन में कुछ नया करना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल में आपके लिए कुछ दिलचस्प ऑफ़ बीट कोर्सेज पेश कर रहे हैं.

Created On: Mar 2, 2020 16:53 IST
7 Interesting Offbeat Courses Offered By Indian Universities
7 Interesting Offbeat Courses Offered By Indian Universities

कई लोग अपने जीवन में कुछ नया करना चाहते हैं फिर चाहे वह पढ़ाई हो या कोई ऑफ बीट करियर लाइन. अगर आप भी एक ऐसे ही व्यक्ति हैं जो अपनी हायर डिग्रीज़ हासिल करने के साथ ही अपने जीवन में कुछ नया करना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल में आपके लिए इंडियन यूनिवर्सिटीज़ द्वारा करवाये जाने वाले कुछ दिलचस्प ऑफ़ बीट कोर्सेज पेश कर रहे हैं, जिन्हें पूरा करने के बाद आप अपने लिए एक सबसे सूटेबल ऑफ बीट करियर लाइन चुन सकते हैं:

चाय के शौकीनों के लिए है ये खास करियर - टी टेस्टिंग

अक्सर हम भारतीय चाय पीने के काफी शौकीन होते हैं. दार्जलिंग के चाय-बागान पूरी दुनिया में मशहूर हैं. ऐसे देश में जहां चाय को अमृत के समान समझा जाता है, टी टेस्टर के तौर पर कार्य करना एक बहुत बढ़िया करियर हो सकता है. अगर आप चाय पीने के शौक़ीन हैं तो फिर आपके लिए इससे बेहतर और कौन-सा करियर हो सकता है जिसमें आप रूपये कमाने के अलावा सभी किस्म की चाय का टेस्ट का लुत्फ़ ले सकते हैं. अगर आप अपने पसंदीदा क्षेत्र में अपना नाम रोशन करने में सक्षम है तो एक टी टेस्टर के रूप में काम करने से आपको अच्छा-ख़ासा लाभ मिल सकता है. शुरुआत में, किसी फाइव स्टार होटल में आपको आसानी से नौकरी मिल सकती है और शुरुआती वेतन 50,000/- रु. प्रति माह मिल सकता है. यह सैलरी किसी इंजीनियरिंग ग्रेजुएट फ्रेशर को शुरू में मिलने वाली सैलरी से बहुत अधिक है. इसके अलावा, एक टी टेस्टर के रूप में आपका कार्य चाय का स्वाद लेना, सलाह देना, ब्रांडिंग करना आदि होता है और इसके लिए आपको चाय की खेती और विनिर्माण का अच्छा ज्ञान होना चाहिए. आप निम्नलिखित संस्थानों से यह कोर्स कर सकते हैं -
• बिड़ला इंस्टिट्यूट ऑफ फ्यूचरिस्टिक स्टडीज
• दीप्रास इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्ट्डीज़
• असम कृषि विश्वविद्यालय
• इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ प्लांटेशन मैनेजमेंट, बैंगलोर

ब्रूइंग एंड डिस्टिलिंग में करियर

हां, आपने इसे सही पढ़ा है. अल्कोहल या शराब व्यवसाय में दिलचस्पी लेने वाले लोगों के लिए ब्रूइंग और डिस्टिलिंग एक बहुत अच्छा करियर ऑप्शन है. हमें यह बताने की कोई जरूरत नहीं है कि आजकल कई महानगरों में युवाओं के बीच यह सबसे लोकप्रिय और अलग किस्म का करियर विकल्प है. लेकिन आजकल इस करियर लाइन में भी कॉम्पीटिशन बढ़ रहा है. इसलिये, आपको इस करियर के लिए ब्रूइंग एंड डिस्टिलिंग विज्ञान की प्रक्रिया के बारे में सही जानकारी होनी चाहिए. इस क्षेत्र में कई संस्थान हैं जो डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्सेज करवाते हैं और आपके लिये एक अच्छी खबर यह है कि आजकल ब्रूइंग एंड डिस्टिलिंग से संबद्ध उद्योग भी डिग्री और सर्टिफिकेट होल्डर कैंडिडेट्स को ही जॉब देते हैं. आप निम्नलिखित संस्थानों में से किसी एक संस्थान से यह कोर्स कर सकते हैं:  
• तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय, कोयम्बटूर
• गार्गी कृषि अनुसंधान और प्रशिक्षण संस्थान, पुणे
• हेरियट वाट विश्वविद्यालय, एडिनबर्ग
• ब्रूइंग और डिस्टिलिंग संस्थान, लंदन

12वीं पास स्टूडेंट्स करें मैनेजमेंट कोर्सेज, मिलेंगे रोज़गार के बेहतरीन ऑप्शन्स

स्पा मैनेजमेंट में बना लें करियर

आजकल अधिकतर लोग अच्छा स्पा और मालिश पसंद करते हैं. एक अच्छा स्पा आपके दिमाग और शरीर को पूरी तरह से हेल्दी और फ्रेश कर देता है. देश में स्पा पार्लर्स की बढ़ती संख्या के साथ, पेशेवर मालिश करने वालों और चिकित्सकों की मांग भी काफी बढ़ गई है. स्पा मैनेजमेंट और ट्रेनिंग, हालांकि व्यापक रूप से काफी मशहूर नहीं है और न ही बहुत से लोगों ने इसके बारे में सुना है. इसके बावजूद यह एक शानदार करियर ऑप्शन है. पेशेवर मसाजर्स और चिकित्सक इस फील्ड में ट्रेनिंग और सर्टिफिकेट हासिल करते हैं. कोई बढ़िया ट्रेनिंग सेंटर इस क्षेत्र में करियर बनाने के बारे में आपको पूरी जानकारी और ट्रेनिंग देता है. एक पेशेवर मसाजर या चिकित्सक के रूप में आप अपना करियर 10,000/- रुपये प्रति माह से शुरू कर सकते हैं और फिर, जैसे-जैसे आप अनुभव प्राप्त करते हैं, आपका वेतन कई गुना बढ़ता जाता है. इस फील्ड में आप निम्नलिखित संस्थानों से ट्रेनिंग ले सकते हैं -
• आनंद स्पा इंस्टीट्यूट, हैदराबाद
• ओरिएंट स्पा अकादमी, जयपुर
• मुंबई, दिल्ली, मैंगलोर में स्थित स्पा अकादमी
• एनानेबल स्पा संस्थान, केरल

पेट ग्रूमिंग भी है खास करियर

क्या आप उन लोगों में से एक हैं जो अपने दोस्तों की तुलना में अपने पालतू जानवरों के साथ समय बिताना ज्यादा पसंद करते हैं या फिर, अपने पेट्स की देखभाल किसी एक्सपर्ट की तरह करना चाहते हैं. ? इसी तरह, क्या आपने कभी कोई ऐसी नौकरी करने का विचार किया है, जहां आप सारा दिन जानवरों के साथ अपना समय बिता सकें? अगर ऐसा ही है तो आपका सपना सच साबित हो सकता है - आप एक ऐसा करियर अपना सकते हैं जहां आप पालतू जानवरों को साफ-सुथरा रख सकते हैं और उनकी शक्ल-सुरत को निखार सकते हैं. इस पेशे में आप पेट जानवरों से जुड़ी हर चीज का ख्याल रखने के लिए जिम्मेदार होंगे. दरअसल, कोई पेट ग्रूमर एक ऐसा व्यक्ति होता है जो पेट जानवरों के बारे में बेहतरीन जानकारी रखता हो. यह अभी हमारे देश में एक नया करियर ऑप्शन है तो भी यह करियर तेजी से लोकप्रियता हासिल कर रहा है. इस नौकरी में आप अपनी रुचि के मुताबिक पार्ट-टाइम या फुल-टाइम नौकरी कर सकते हैं. नीचे दिए जा रहे ये संस्थान जो इस फील्ड में आपको बढ़िया कोर्सेज करवाते हैं -

• व्हिस्कर्स एंड टेल्स फ्रेंचाइज एंड पेट ग्रूमिंग एकेडमी, मुंबई
• फजी वज़ी प्रोफेशनल पेट ग्रूमिंग स्कूल, बैंगलोर

 

कंप्यूटर एक्सपर्ट्स के लिए ही है एथिकल हैकिंग का करियर ऑप्शन

क्या आप पासवर्ड क्रैकिंग, कंप्यूटर सिस्टम फायरवॉल को बाधित करने या सुरक्षा व्यवस्था को तोड़ने में कुशल हैं? ... तो आप एक हैकर के रूप में करियर शुरू का विचार कर सकते हैं. अरे हां! आपने यह सही पढ़ा है. लेकिन हम यहां एथिकल हैकिंग के बारे में आपसे बात कर रहे हैं. सभी प्रकार की हैंकिंग अवैध नहीं होती है. आजकल देश-दुनिया की कई ऐसी कंपनियां हैं जिन्हें एथिकल हैकर्स से काम पड़ता है. आपकी जॉब के तहत संबद्ध कंपनी को साइबर सुरक्षा देना आपका प्रमुख काम होता है. यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो कंप्यूटर लैंग्वेजेज में प्राकृतिक रूप से कुशल हैं और कोडिंग करना आपका पसंदीदा कार्य है तो एथिकल हैकिंग आपके लिए एक बेहतरीन करियर विकल्प हो सकता है. एक एथिकल हैकर का औसत वेतन 2-5 लाख (आपके कौशल सेट के आधार पर एक फ्रेशर के रूप में) के बीच है और 5-6 साल से ज्यादा अनुभव वाले पेशेवर लगभग 10-12 लाख रूपये सालाना कमा सकते हैं. निम्नलिखित संस्थान एथिकल हैकिंग में कोर्स करवाते हैं -
• इंडियन स्कूल ऑफ एथिकल हैकिंग जैसी संस्थाएं
• सूचना सुरक्षा संस्थान
• एरिजोना इन्फोटेक, पुणे.

फोटोनिक्स में करियर

यह कोर्स मुख्य रूप से ऑप्टिक्स और इलेक्ट्रॉनिक्स का मिश्रण है. वे लोग जिनकी वैज्ञानिक अनुसंधान के क्षेत्र में रुचि है और जो लोग ऑप्टिक्स के क्षेत्र में करियर शुरू करने में रुचि रखते हैं, उन लोगों के लिए यह कोर्स एक अच्छा विकल्प है. इस कोर्स में आप प्रकाश से जुड़े विभिन्न पहलू और तकनीकों की जानकारी हासिल करेंगे. किसी प्रशिक्षित फोटोनिस्ट के रूप में आप निजी और सरकारी संगठन में इंजीनियर, वैज्ञानिक या शोधकर्ता के रूप में आसानी से कोई नौकरी प्राप्त कर सकते हैं. इसी तरह, इस फील्ड में ट्रेंड पेशेवरों की कमी के कारण कॉम्पीटिशन कम और मांग बहुत ज्यादा है. आप नीचे दिए गए संस्थानों से फोटोनिक्स में कोर्स कर सकते हैं:

• अंतर्राष्ट्रीय फोटोनिक्स स्कूल, कोचीन
• विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीयूएसएटी), कोचीन
• भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), नई दिल्ली और चेन्नई
• मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मणिपाल
• सेंट्रल इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीईईआरआई), पिलानी

कॉलेज स्टूडेंट्स ये शॉर्ट-टर्म कंप्यूटर कोर्सेज करके बनाएं शानदार करियर

 

जेरोंटोलोजी अर्थात वृद्धावस्था से संबंधित करियर

यह कोर्स बुढ़ापे में शारीरिक, मानसिक और सामाजिक बदलावों की सटीक जानकारी देता है. इस कोर्स के तहत बुढ़ापे के सामाजिक, मनोवैज्ञानिक और जैविक आस्पेक्ट्स की जानकारी भी दी जाती है. इस क्षेत्र में शुरूआती वेतन बहुत अधिक नहीं होता है, लेकिन स्वयंसेवक के रूप में करियर बनाना या एनजीओ और सामुदायिक सेवा एजेंसियों के साथ काम करने वाले लोगों के लिए यह बेहतरीन कोर्स है. आजकल कई निजी कंपनियां, स्वास्थ्य सेवा एजेंसियां, नर्सिंग होम और यहां तक कि वृद्धाश्रम भी इस क्षेत्र में प्रशिक्षित विशेषज्ञों की तलाश में हैं. आप निम्नलिखित संस्थानों से कर सकते हैं यह कोर्स:

• टाटा सामाजिक विज्ञान संस्थान, जेरोंटोलोजी में डिप्लोमा.
• गृह अर्थशास्त्र संस्थान, नई दिल्ली
• रामनारायण रुइया कॉलेज, मुंबई
• कलकत्ता मेट्रोपॉलिटन इंस्टीट्यूट ऑफ जेरोंटोलोजी, कलकत्ता.

 

MOOC कोर्सेज: ये कोर्सेज हैं स्टूडेंट्स के लिए काफी महत्वपूर्ण और लोकप्रिय

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories

    Comment (0)

    Post Comment

    9 + 5 =
    Post
    Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.