कॉलेज स्टूडेंट्स कैसे सीखें अपने ब्रेकअप से सकारात्मक सबक ?

Feb 15, 2018 16:47 IST
  • Read in English
How can you turn your breakup into a positive experience
How can you turn your breakup into a positive experience

ब्रेकअप के बाद ऐसा लगता है कि मानो जीवन में अब सब कुछ खत्म हो गया है. कई महीने या कई वर्ष चलने वाले रोमांटिक रिश्ते को भूल पाना बहुत कठिन होता है. ऐसे परिवेश में स्वयं को संभालना  बहुत ही कठिन कार्य है लेकिन, यह बहुत जरुरी है. ‘ब्रेकअप’ शब्द से ही हमारे दिमाग में तबाही और निराशा की दुखद तस्वीर उभरती है. लेकिन क्या कभी आपने इसे दूसरे नजरिये से देखने की कोशिश की है? आप को कैसा महसूस होगा अगर आपको यह पता चले कि ब्रेकअप होने पर वास्तव में आपका भला ही हुआ है? बात सिर्फ इतनी-सी है कि तुरंत आप इस बात को महसूस नहीं कर पाते हैं. चाहे आपके ब्रेकअप का कोई भी कारण रहा हो लेकिन ब्रेकअप की वजह से आपका दिल तो अवश्य दुखेगा. ऐसे समय में आप को प्रत्येक घटना और परिस्थिति को सकारात्मक नजरिये से देखना चाहिए. आपको इस दुःख और दर्द के सामने हार नहीं माननी चाहिए क्योकिं अगर आप दुःख और दर्द में डूबे रहते हैं तो समय के साथ आप का दुःख कम होने के बजाय और बढ़ता जाएगा. इसलिये, हमने इस आर्टिकल में ब्रेकअप के कुछ सकारात्मक पहलू आपके सामने रखे हैं:

अपने चयन को लेकर रहें निश्चिंत

ब्रेकअप होने के बाद आपका आत्मविश्वास ज्यादा बढ़ जाता है और आप अपनी पसंद और प्राथमिकताओं के बारे में ज्यादा निश्चित रहने लगते हैं. विचारों की स्पष्टता और खासकर अपने भावी रिश्ते में भावनाओं पर पहले से अच्छा नियंत्रण किसी भी ब्रेकअप के कुछ बढ़िया सकारात्मक सबक हैं. आप एक व्यक्ति के तौर पर ज्यादा निश्चिंत रहेंगे और अपनी पसंद के संबंध में कम पश्चाताप या समझौता करेंगे. सबसे बड़ी बात तो यह है कि आप किसी भी नापसंद बात या मसले पर ‘नहीं’ कहना सीख लेंगे.

आपको जीवन का सच्चा अर्थ समझ आएगा

कई बार परिस्थितियों के कारण ही दो लोगों के बीच किसी रिश्ते का अंत होता है. हमेशा ऐसा नहीं होता है कि दूसरा साथी खराब या बुरा ही हो. लोग प्यार करते हैं और फिर किसी कारणवश अलग हो जाते हैं, यह जीवन का एक हिस्सा है जिसे आपको स्वीकार करना होगा. लेकिन यह बड़े दुःख की बात है कि, ब्रेकअप जैसी किसी दिल टूटने वाली परिस्थिति के बाद ही लोग इस बात को महसूस करते हैं और फिर, समझ पाते हैं. ब्रेकअप्स आपको ज्यादा परिपक्व बनाते हैं और आप किसी अन्य इंसान की स्थिति या समस्याओं को समझ पाते हैं. इससे आपको सबक मिलता है कि जीवन हमेशा सुखद नहीं होता है और जीवन के हर कदम पर आपको परी-कथा जैसा सुखांत नहीं मिलेगा. आप जीवन में सब कुछ अपने वश में नहीं कर सकते हैं और यही वास्तविकता है.

समय हमेशा एक जैसा नहीं होता है

जब आप ब्रेकअप से गुजरते हैं तो आपको ऐसा लगता है कि इस दुःख का कभी अंत नहीं होगा. लेकिन, समय बीतने के साथ आपका यह दुःख भी समाप्त हो जाएगा. कुछ समय के बाद आपको ऐसा लगेगा कि आपने किसी अनुपयुक्त संबंध के लिए यूं ही इतना लंबा और कीमती समय बरबाद कर दिया. जीवन में कई बार हमारी मर्जी के मुताबिक घटनाएं नहीं घटती हैं या फिर, कुछ यूं कहें कि दिल का टूटना जीवन का एक अभिन्न अंग है. अगर ब्रेकअप हो जाए तो संभलने में अवश्य कुछ समय लगता है लेकिन इसका मतलब यह तो कदापि नहीं है कि आप हमेशा उदास और दुखी रहें. असल में, जब आप किसी ब्रेकअप से गुजर जाते हैं तो आप पहले से कहीं ज्यादा मजबूत और परिस्थितियों को समझने वाले इंसान बन जाते हैं.

घनिष्ठ मित्र से करें इस मुद्दे पर बातचीत

निसंदेह! ब्रेकअप को बरदाश्त करना काफी मुश्किल होता है लेकिन, आपको अपने पुराने दोस्त फिर मिल जाते हैं क्योंकि अपने प्रिय के साथ बहुत ज्यादा समय बिताने के कारण आप अपने दोस्तों को शायद ही समय दे पाते थे. इसलिये, आपको अब अपनी जिंदगी का एक कीमती सबक मिलता है कि आपका प्यार हमेशा रहे या न रहे लेकिन पक्के दोस्त हमेशा साथ रहते हैं. किसी दोस्त के साथ अपने ब्रेकअप के मसले पर खुलकर बातचीत करने से भी आप जल्दी ही अपने ब्रेकअप के दुःख को भूल जाते हैं.

खुद से करें प्यार

यह जरुरी है कि आपके आस-पास आपको समझने वाले लोग हों लेकिन, आपका उक्त घाव तभी भर सकता हैं जब आप स्वयं इसे भरना चाहें. अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के बीच रहें जो वास्तव में आपका ध्यान रखते हैं परंतु बाहर ज्यादा सहारा मत तलाशें क्योंकि अगर आपको दुबारा चोट पहुंचे तो फिर आप भावनात्मक रूप से टूट जायेंगे. इसका एक बहुत अच्छा उदाहरण कंगना रनौत की हिंदी मूवी ‘क्वीन’ है. शादी से एक दिन पहले अपने मंगेतर द्वारा छोड़ देने के बाद, रानी (नायिका कंगना रनौत) अपने हनीमून पर अकेले जाने का फैसला लेती है. इससे एक बेहतरीन सबक मिलता है कि आप स्वयं को प्यार करना सीखें.

आपको बीती बातें भूलने का कीमती सबक मिलेगा   

आखिर में, आपको बीती बातों को भूलना होगा. अपनी कड़वाहट और पश्चाताप को भूल जायें क्योंकि ये ऐसी दो सर्वाधिक पाई जाने वाली सामान्य भावनायें हैं जो ब्रेकअप के बाद सभी लोग अनुभव करते हैं. आपमें कड़वाहट शायद इसलिए भर गई हो क्योंकि आपके साथी ने आपके साथ जो किया उससे आपको काफी चोट पहुंची हो. आपको पश्चाताप भी होता होगा क्योंकि आपने इतने खराब रिश्ते के लिए अपना इतना अधिक कीमती समय बरबाद कर दिया. आपको अपनी प्रतिक्रिया के तरीके को लेकर भी काफी पश्चाताप होता होगा या फिर, आपको ऐसा लगता होगा कि आप किसी ऐसे पार्टनर के साथ इतने लंबे समय तक क्यों जुड़े रहे जो आपके लिए सही साथी नहीं था? वास्तव में, आपके पश्चाताप की लिस्ट का कोई अंत नहीं है. लेकिन अपने जीवन को सुचारू रूप से व्यतीत करने के लिए आपको अपनी इन भावनाओं से लड़कर, इन्हें अवश्य जीतना होगा.

अंतिम कथन    

चाहे आप किसी भी आयु के हों, ब्रेकअप्स का सामना करना वाकई कठिन है. लेकिन कॉलेज में ब्रेकअप्स होने पर संभलना कुछ ज्यादा ही कठिन हो सकता है. आप अभी युवा हैं और युवा प्यार आमतौर पर काफी आशावादी होता है. लेकिन, जब यह सुखद सपना टूटता है तो आपको इतनी चोट पहुंचती है जिसका अनुभव आपने अपने जीवन में पहले कभी नहीं किया होता. हम आशा करते हैं कि उक्त प्वाइंट्स में से कुछ प्वाइंट्स आपको अपने ब्रेकअप के बाद तेज़ी से संभलने में मदद करेंगे क्योंकि अब आपके पास इस समस्या से निपटने के कुछ सकारात्मक समाधान मौजूद हैं.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK
X

Register to view Complete PDF